यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें लाखों लोग कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका कई लोगों को नहीं पता होता और वे लोग प्राय: किसी दूसरे साइड में जाकर सर्च करते हैं या तो अन्य लोगों से इसके बारे में पूछते हैं, लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की Youtube से पैसे कैसे कमाए?

ऐसे बहुत से लोग हैं जो हमारे देश में ऑनलाइन कार्यों से जुड़े हुए हैं और ऑनलाइन से जुड़कर अनेक प्रकार के कार्यों को कर काफी धन अर्जित कर रहे हैं. इसी प्रकार यूट्यूब चैनल से अनेक तरह से लोग पैसे कमा रहे हैं.

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका 

यदि हम अपने देश भारत की बात करें तो हमारे देश की युवा पीढ़ी इस कंपटीशन जनरेशन में लगातार अपने आप को आगे करते जा रहे हैं लेकिन इस युग में कंपटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है की विद्यार्थी पढ़ लिख कर नौकरी भी हासिल नहीं कर पा रहा है. 

इस प्रकार से हमारे देश में ऐसे कई युवक हैं जो बेरोजगार हैं इसलिए इन्होंने शिक्षा लाइन को छोड़कर इंटरनेट के माध्यम से कई प्रकार के कार्यों को करके काफी पैसे कमा रहे हैं, इन रोजगार के लिए युटुब चैनल से पैसे कमाना बहुत ही बड़ा रोजगार है,

 हालांकि यूट्यूब चैनल के अलावा ब्लॉगिंग में भी पैसे कमाए जाते हैं लेकिन ब्लॉगिंग में कंटेंट लिखना होता है और यूट्यूब चैनल में वीडियोस बनाकर अपलोड करना होता है.

ऐसे बहुत से युवक हैं जो अपनी पढ़ाई को छोड़ यूट्यूब चैनल में अनेक प्रकार के वीडियोस जैसे शिक्षा से संबंधित वीडियोस, फनी वीडियोस, खाना बनाने की रेसिपी इन सभी से संबंधित कई प्रकार की वीडियोस को यूट्यूब में अपलोड करके लाखों लाख रुपए कमा रहे हैं. 

कुछ लोग ब्लॉगिंग में काम करके अनेक प्रकार के कंटेंट लिखते हैं और उनसे अपनी कमाई करते हैं.

गूगल ऐडसेंस:-

गूगल ऐडसेंस, यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने की प्रथम सीढ़ी है, इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल प्रोग्राम से जुड़ना होगा. 

किसी चीज की साझेदारी करने से वह कार्य बहुत ही आसानी पूर्वक कंप्लीट होता है. इसलिए जब आप यूट्यूब में कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूट्यूब प्रोग्राम से जुड़ना आवश्यक है.

क्योंकि यूट्यूब प्रोग्राम आपको यूट्यूब चैनल की हर एक क्रियाकलाप को करने के लिए मार्ग दिखाएगी जिससे आप लाखों लाख रुपए कमा सकते हैं.

यूट्यूब चैनल में गूगल के माध्यम से लोग पैसे कमा सकते हैं इसके लिए यूट्यूब मॉनेटिज़शन क्राइटेरिया पूरा करना होता है.

इसके लिए आपके चैनल में एक साल में 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर और 4000 घण्टों का वाच टाइम पूरा करना जरुरी है.

एड्स और एक्सप्रेशन के तौर पर यूट्यूब 55% एड्स निर्माता को भुगतान करती है और 45% खुद रखती है .

ब्रांड स्पॉन्सरशिप:-

ब्रांड स्पॉन्सरशिप एड्स का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट का एडवरटाइजमेंट ब्रांड स्पॉन्सरशिप के माध्यम से किया जाता है, जिसके अंतर्गत प्रोडक्ट की क्वालिटी, नाम, यूज, और उसे बनाने वाली कंपनी का नाम भी शामिल होता है.

यदि यूट्यूब के चैनल में किसी भी प्रोडक्ट का ऐड किया जाता है तो उस प्रोडक्ट के साथ-साथ प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी भी प्रसिद्ध हो जाती है क्योंकि आज की जनरेशन में टीवी से ज्यादा लोग मोबाइल यूज़ करते हैं जिसमें यूट्यूब के माध्यम से बहुत से वीडियोस देखते हैं.

ब्रांड स्पॉन्सरशिप डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है जिसके माध्यम से अनेक प्रकार के प्रोडक्ट्स का ऐड किया जाता है अलग-अलग कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार बैंड स्पॉन्सरशिप के माध्यम से करते हैं.  

कंपनियां वीडियो के अंदर अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए उनके क्रिएटर्स को भुगतान करती है.

सर्वप्रथम मिशेल फॉल ने अपने शुरुआती यूट्यूब कैरियर में कॉस्मेटिक की ऐड ब्रांड स्पॉन्सरशिप के माध्यम से की थी.

फैन फंडिंग:-

सब्सक्राइब और व्यूवर्स बढ़ने से यूट्यूब चैनल में करोड़ों रुपए कमाया जा सकता है. लेकिन यह निर्भर करता है कि आपके चैनल में सब्सक्राइबर और व्यूवर्स कितने हैं. फैन फंडिंग मतलब आपके चैनल्स की सब्सक्राइबर और व्यूवर्स की संख्या. 

यदि आप अपने किसी चैनल को यूट्यूब में अपलोड किए हैं और आपके चैनल को एक हजार लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं तो इससे आपको यूट्यूब चैनल के माध्यम से बहुत से पैसे भुगतान किए जाते हैं.

यूट्यूब चैनल में क्रिएटर्स के द्वारा बहुत से अलग-अलग प्रकार की वीडियोस अपलोड की जाती है जिसकी व्यूवर्स और सब्सक्राइब जितना अधिक होता है उनको उतना अधिक पैसा दिया जाता है. 

कुछ क्रिएटर्स फनी वीडियोस बनाते हैं तो कुछ एजुकेशनल वीडियो और कुछ लोग मोटिवेशनल वीडियो को यूट्यूब में अपलोड करते हैं जिनकी सब्सक्राइब सबसे ज्यादा होती है उन्हें उनके अनुसार भुगतान दिया जाता है. 

क्रिएटर्स की वीडियो ऊंचे चरम तक पहुंचती है उन्हें यूट्यूब चैनल के द्वारा $40000 भुगतान किया जाता है.

Youtube Shorts:

अभी हाल ही में यूट्यूब ने ये अन्नोउंस किया था की यूट्यूब शॉर्ट्स के $100MN की रकम खर्च की जाएगी जिससे इस पर काम करने वाले क्रिएटर्स को दी जाएगी जिनका विडो इसमें वायरल होगा.

इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

https://blog.youtube/news-and-events/introducing-youtube-shorts-fund/

यूट्यूब की सर्वोत्तम प्रक्रियाएं:-

यूट्यूब चैनल में अपना वीडियो अपलोड करने के लिए क्रिएटर्स को यूट्यूब चैनल के द्वारा पारित किए गए कुछ नियम का पालन करना अनिवार्य है. यूट्यूब चैनल के द्वारा कंडीशन होता है की यदि आप किसी वीडियो को बना रहे हैं. 

चाहे उसका टॉपिक कुछ भी हो लेकिन वह वीडियो आकर्षित होना चाहिए क्योंकि लोग यूट्यूब चैनल में किसी भी चीज को सर्च करते हैं तो या तो अपना वह इंटरटेनमेंट करने के लिए करते हैं या फिर किसी जानकारी को जानने के लिए करते हैं

इसलिए क्रिएटर को वीडियो में बनाए गए टॉपिक को इस प्रकार डील करनी चाहिए जिससे व्यूवर्स ऑफिस में मुस्कान आ जाए.

वे जिस जानकारी को जानना चाहते हैं उन्हें वह जानकारी विस्तारपूर्वक मिल सके इस तरह की वीडियोस क्रिएटर को बनाकर अपलोड करनी चाहिए.

जिस वीडियो का जितना ज्यादा सब्सक्राइबर्स होता है वह वीडियो यूट्यूब चैनल के लिए उतना ही कोस्टली होता है. क्योंकि सब्सक्राइबर बढ़ने से वह वीडियो प्रसिद्ध होती चली जाती है.

अपने वीडियोस के व्यूवर्स को बढ़ाने के लिए लोगों द्वारा उनके टॉपको को सर्च करना एक अच्छा तरीका है. 

लोग यूट्यूब में किसी भी टॉपिक को सर्च करते हैं तो उसके लिए वे ज्यादातर गूगल वॉइस का यूज करते हैं और जिन वर्ड का ज्यादा इस्तेमाल सर्च करने के लिए किया जाता है वह वर्ड  यूट्यूब के खोजे गए टॉपिक अर्थात हिस्ट्री में आगे रहता है.

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

जून 2017 से जून 2018 में फोर्ब्स के अनुसार 10 चैनल ने यूट्यूब से अत्यधिक कमाई की थी.

ड्यूड परफेक्ट- इस चैनल ने 20 मिलियन डॉलर कमाई की थी.

यूटूबरकमाई
जैफरी स्टार18 मिलियन डॉलर
जैक पॉल21. 5 मिलियन डॉलर
रयान वर्ल्ड22 मिलियन डॉलर
वनॉसगेमिंग17 मिलीयन डॉलर्स
लोगान पौल14 .5 मिलियन डॉलर
Pewdiepie15.5 मिलियन डॉलर

इन सभी चैनलों के द्वारा उस समय सबसे अधिक पैसे कमाए गए थे.

यूट्यूब कितना पैसा क्रिएटर को प्रदान करता है?

क्रिएटर को यूट्यूब के द्वारा जितना पैसा दिया जाता है वह उसके क्लिक और पीसीपी पर निर्भर करता है, यदि क्रिएटर के द्वारा अपलोड किए गए वीडियो में व्यूवर्स की संख्या 1000 होती है तो उन्हें $1 मिलता है.

इसके अकॉर्डिंग यदि 1 मिलीयन व्यूवर्स हो तो $1000 मिलता है.

लेकिन कुछ ऐसे युटयुबर्स होते हैं जो 1 मिलीयन व्यूवर्स के पंद्रह $100 से $2000 प्रदान करते हैं.

इस प्रकार यूट्यूब द्वारा क्रिएटर्स को पैसे मिलते हैं, कई क्रिएटर्स अनेक प्रकार की वीडियोस को अपलोड करते हैं जिसके घर की संख्या के अनुसार उनको पैसे मिलते हैं.

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

अमेरिका के टेक्सास नामक स्थान पर रहने वाला युवक जिसका नाम रियाज महज है उन्होंने यूट्यूब में सभी क्रिएटर की अपेक्षा सबसे अधिक पैसा कमाई है, इसके द्वारा 29.5 मिलियन डॉलर कमाई गई है. 

रियान महज सिर्फ 19 वर्ष का है जिन्होंने अभी तक यूट्यूब के माध्यम से सबसे अधिक पैसा कमाई करने वाला बंदा है 2020 की लिस्ट में सबसे अधिक यूट्यूब से कमाई करने वाले युवा की संख्या में इसका नंबर सबसे फर्स्ट में था.

यूट्यूब चैनल में इस बहादुर रेयान का चैनल रियान वर्ल्ड के नाम से जाना जाता है जिसका सब्सक्राइबर्स 41 . 7 मिलियन है. 

इस बहादुर बच्चे ने सभी बड़ों की अपेक्षा इतनी छोटी उम्र में यूट्यूब चैनल में सबसे ज्यादा पैसा कमाया है.

भारत का सबसे बड़ा यूट्यूबर और कौन है?

भारत देश का सबसे बड़ा यूट्यूबर कैरीमीनाटी है जिनका जन्म स्थल फरीदाबाद है इनका वास्तविक नाम अजय नागर है. इनके यूट्यूब चैनल में 2.4 मिलियन व्यूअर तथा 80. 8 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है. 

इन्होंने इस लाइन में बहुत ही कड़ी मेहनत की है और बहुत ही स्मार्ट तरीके से यूट्यूब चैनल में अपने कार्य को करके पूरे विश्व में छाए हुए हैं. यूट्यूब पूरे दुनिया में चलाए जाने वाला एक ऐप है जिसमें यदि हम एक वीडियो अपलोड करते हैं तो वह वीडियो करोड़ों लोगों के द्वारा यूट्यूब चैनल के माध्यम से देखा जाता है.

अजय नागर अपने धैर्य, संयम और स्मार्टली तरीके से यूट्यूब में वीडियोस को अपलोड करके आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

निष्कर्ष 

अभी के युग में बहुत से विद्यार्थियों को नौकरी नहीं मिल पाती और उन लोग नौकरी पाने से वंचित रह जाते हैं, तभी  इन लोगों के द्वारा युटुब चैनल्स में अनेक प्रकार की वीडियो अपलोड की जाती है और वह यूट्यूब से पैसे कमाते हैं. यूट्यूब इन लोगों के लिए बहुत ही उत्तरदाई साबित होता है. 

आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

उम्मीद है हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यूट्यूब से पैसे कमाने  की सारी जानकारी मिली होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment