West Central Railway Recruitment 2022 : रेलवे में स्टेशन मास्टर टिकट क्लर्क टाइपिस्ट सहिविभिन्न पदों पर निकली भर्ती

रेल परिवहन का एक सर्वोत्तम साधन है। यह लोगों सामान इत्यादि को कम समय तथा कम खर्च में एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचा देती। 

West Central Railway Recruitment 2022

रेल परिवहन हमारे देश की केंद्र सरकार के नियंत्रण में है। इससे जुड़े सभी निर्णय और फैसले केंद्रीय रूप से किए जाते हैं। रेल का जाल लगभग संपूर्ण जगह पर फैला हुआ है जहां भी लोगों की जनसंख्या उपलब्ध है।

रेलवे में कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। जिसके लिए समय-समय पर वैकेंसी निकाली जाती है। जो भी अभ्यर्थी इस सेवा से जुड़ने के इच्छुक हैं वे इस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हमारे इस आर्टिकल में हम आपको रेलवे की वर्तमान मैं आई वैकेंसीयों के विषय में विस्तारपूर्वक बताएंगे। तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े। 

West Central Railway Recruitment 2022: रेलवे में स्टेशन मास्टर, टिकट क्लर्क, टाइपिस्ट, सहित विभिन्न पदों पर निकली है भर्ती:

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि RRC West Central Railway ( WCP) NTPC Recruitment 2022 वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने भर्ती का नोटिफिकेशन पब्लिश किया है।

इस पब्लिक नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे में स्टेशन मास्टर, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट तथा जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती की आवश्यकता है।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे में वे अभ्यर्थी जो ग्रेजुएट नहीं है के लिए 66 पद तथा वे अभ्यर्थी जो ग्रेजुएट है के लिए 55 पद रखे जा चुके हैं।

सभी अभ्यर्थी जो इस भर्ती के लिए योग्य तथा इच्छुक हैं वह सभी वेस्ट सेंट्रल रेलवे में भर्ती के लिए इसके ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप भी उन लोगों में से हैं जोWest Central Railway Recruitment 2022के विभिन्न पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो जल्दी कीजिए क्योंकि समय अतिरिक्त शेष नहीं है। आप ऑनलाइन अप्लाई 8 जुलाई से 28 जुलाई 2022 तक ही कर सकते हैं

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा आवेदन शुक्ल तथा इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी हमने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताया है। तो इसे पूरा अवश्य पढ़ें।West Central Railway के लिए आवेदन करने से पहले आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन को भी जरूर पढ़ें।

किस एज ग्रुप के अभ्यार्थी कर सकते हैं अप्लाई जानिए क्या है एज लिमिट:-

वेस्ट सेंट्रल रेलवे की भर्ती के लिए आयु वर्ग को निर्धारित किया गया है। जो सामान्यता वर्ग के लोगों के आयु सीमा 18 वर्ष से 42 वर्ष तक की निर्धारित की गई है।

OBC के लिए 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है। SSC और ST के वास्ते 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है। वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती में आयु की गणना 1 जुलाई 2022 के आधार पर की जाएगी।

  • general candidate-18 years to 42 years
  • OBC candidate-18 years to 45 years
  • SC/ST candidate-18 years to 47 years

West Central Railway का आवेदन शुल्क:-

मोस्ट ऑफ द केस मैं जब गवर्नमेंट की किसी जॉब के लिए अप्लाई करना होता है तब उसका कोई चार्जिंग भी नहीं लिया जाता है। इसमें भी यही बात लागू होती है। अर्थातWest Central Railway के लिए यदि आप अप्लाई करना चाहते हो तो यह पूर्ण रूप से निशुल्क है।

आखिर क्या है एजुकेशन क्वालिफिकेशन जाने हमारे साथ:-

यदि अभ्यर्थी 12वीं पास है तो वह कम टिकट क्लर्क अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पद के लिए योग्य है तथा वह इस पदों पर नियुक्त हो सकता है।

यदि अभ्यर्थी ग्रेजुएट है तो वह स्टेशन मास्टर सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों के लिए योग्यता रखता है। वह इस पद के लिए आवेदन कर सकता है।

जानिए क्या है चयन प्रक्रिया:-

West Central Railwayकी चयन प्रक्रिया सरल जान पड़ती है। किंतु ऐसा है नहीं। वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2022 में सिंगल स्टेज कंप्यूटर टेस्ट (सीबीटी) होता है। इसके बाद एप्टिट्यूड टेस्ट या टाइपिंग स्किल टेस्ट होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट वही लिए जाते हैं जहां इनकी मांग होती है।

West Central Railway Recruitment 2022 में मिलने वाली सैलरी:-

  • स्टेशन मास्टर को ₹35400 की वेतन दी जाएगी।
  • सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क को ₹29200 का वेतन दिया जाएगा।
  • सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट को ₹29200 का वेतन दिया जाएगा।
  • कमर्शियल कम टिकट क्लर्क को ₹1700 का वेतन दिया जाएगा।
  • अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट को ₹19900 का वेतन दिया जाएगा।
  • जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट को ₹19900 का वेतन दिया जाएगा।

कैसे आवेदन करें West Central Railway recruitment के लिए:-

West Central Railway recruitment 2022 के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको इसकी आवेदन की प्रक्रिया भी जाना अत्यंत आवश्यक है। जो कि हमने नीचे विस्तारपूर्वक बताइए।

  • सर्वप्रथम आपको इसका ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद उसे ओपन करें।
  • तत्पश्चात होम पेज पर रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपको इसके ऑफिशल नोटिफिकेशन “GDCE  notification no: 01/2022 को बिल्कुल ध्यान से पढ़ना होगा उसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अप्लाई करने के बाद इसके एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास संभाल कर रख ले।

जॉब सिक्योरिटी:-

कोई भी नौकरी करने से पूर्व सभी यह सोचते हैं कि एक बार नौकरी मिल जाने के बाद अस्थाई रूप से रहेगी या नहीं। तो आपको बता दें कि West Central Railway recruitment मैं मिलने वाली नौकरियां पूर्णता स्थाई है। एक बार इसमें जॉब लगने के बाद यह स्थाई रहती है। इसकी रिटायरमेंट तकिया पूरी तरह से सिक्योर जॉब है। एक बार यदि आप इस जॉब को ज्वाइन कर लेते हैं। तो जब तक आप रेजिग्नेशन लेटर ना दे दो यह जब आपकी ही रहेगी। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको West Central Railway recruitment की नई वैकेंसी यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा यदि हां तो इसे शेयर करें तथा आपके मन में कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट करके जरूर  पूछें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment