UPTET Notification 2022: यूपी टीईटी के लिए छात्रों को देनी होगी इतनी फीस, जानिए ताजा अपडेट

UPTET 2022 New Update: क्या लाखों में उम्मीदवारों में से आप भी एक है जो UPTET 2022 के परीक्षा का  notification का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो आपको इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं की यूपीटीईटी के परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

साथ ही हम आपको यहां यह भी बताएंगे कि इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? परीक्षा की योग्यता क्या है? कब नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा? कितने स्तरों में परीक्षा ली जाती है? आदि यह सब जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं तो हमारे साथ बने रहे।

इस दिन जारी होंगे UPTET (Uttar Pradesh teacher eligibility test) परीक्षा का नोटिफिकेशन

लाखों क्या करोड़ों ऐसे युवा है जो नौकरी की तलाश में है। और वे युवा अपनी पसंद की नौकरी करना चाहते हैं तो इसलिए लाखों लोगों ने यूपीटीईटी की परीक्षा का फॉर्म भरा है। भरने के बाद अब वे युवा UPTET (Uttar Pradesh teacher eligibility test) परीक्षा के एक नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। कि कब  उनसे परीक्षा लिया जाएगा। ताकि उनके परिणाम के आधार पर उन युवाओं को इंटरव्यू के बाद उन्हें नौकरी प्राप्त हो सके।

उत्तर प्रदेश राज्य में प्रत्येक वर्ष UPTET( Uttar Pradesh teacher eligibility test) की परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा में लाखों युवा शामिल होते हैं। आपको बता दें की UPTET परीक्षा का नोटिफिकेशन यूपी के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। यह नोटिफिकेशन updeled.gov.in पे जारी होंगे। यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन अभी कोई फाइनल डेट जारी नहीं किया गया है पर जैसे ही सरकार की तरफ से यूपीटीईटी 2022 परीक्षा का फाइनल डेट जारी किया जाएगा। तो इसी website पर upload कर दिया जाएगा।

UPTET परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित की जाती है।

सरकारी शिक्षक की जॉब पाने के लिए हर साल लाखों युवा यूपी टीईटी की परीक्षा में फॉर्म भरते हैं और परीक्षा भी देते हैं। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है इस परीक्षा को 2स्तरों में आयोजित किया जाता है

  1. प्राथमिक (कक्षा एक से कक्षा 5 तक)
  2. उच्च प्राथमिक (कक्षा 6 से कक्षा 10 तक)

जो भी उम्मीदवार कक्षा एक से कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो वे यूपीटीईटी के प्राथमिक परीक्षा वाले फॉर्म को भर कर परीक्षा देते हैं

और जो भी उम्मीदवार उच्च कक्षा के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो वे कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के बच्चों के लिए उच्च प्राथमिक वाले स्तर के परीक्षा को देते हैं।

कब जारी होगी UPTET 2022 की परीक्षा का नोटिफिकेशन?

UPTET 2022 एक्जाम का notification उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट पर बहुत जल्द जारी कर दिया जाएगा। अभी कोई फाइनल डेट इस वेबसाइट पर जारी नहीं की गई है तो जैसे ही फाइनल डेट आएगा हम आपको यहां बता देंगे।

हर साल लाखों में दीवार पर अपने परीक्षा का नोटिफिकेशन सी वेबसाइट पर देखते हैं पिछले साल परीक्षा पेपर लीक होने के कारण परीक्षा नहीं हो पाई। तो इस बार इस साल जनवरी माह में परीक्षा लिया गया। अब अगला परीक्षा अप्रैल में लिया गया था। जिसके परिणाम का इंतजार बेसब्री से लाखों युवा कर रहे हैं।

UPTET परीक्षा के लिए उम्मीदवारों में क्या योग्यता होनी चाहिए?

सरकारी टीचर की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों में उत्तर प्रदेश के बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा तय की गई पात्रता या योग्यता का होना आवश्यक है। तभी आपको टीचर की जॉब के लिए सिलेक्ट किया जाएगा।

  • यूपी टीईटी की परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच का होना चाहिए तभी आप परीक्षा का फॉर्म भर पाएंगे।
  • यूपीटीईटी की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों में शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में 60% से अधिक अंक होना चाहिए साथ ही DELED पास या फाइनल ईयर में होना चाहिए।
  • कक्षा एक से कक्षा पांचवी तक के लिए शैक्षणिक योग्यता के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए तथा 2 वर्षीय b.ed या BTC में उत्तीर्ण या फाइनल ईयर में होना चाहिए।
  • कक्षा 6 से कक्षा दसवीं तक के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% से अधिक अंक होना चाहिए तथा 2 वर्षीय  D E L E D उत्तीर्ण होना चाहिए या फाइनल ईयर में हो तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन भर सकते हैं।

UPTET परीक्षा के लिए registration कैसे करें?

उत्तर प्रदेश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो टीचर बनने का सपना देख रहे हैं। सरकारी जॉब में टीचर की नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को सबसे पहले यूपीटीईटी की परीक्षा देना होगा। जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने होंगे। फॉर्म भरने के बाद ही आपको परीक्षा मे  बैठने दिया जाएगा।

जिसमें आपको पास होना होगा और पास होने के बाद ही सरकारी टीचर पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। उसके बाद ही आप प्राइवेट है या सरकारी स्कूलों में टीचर की जॉब के लिए अप्लाई कर पाएंगे। और अगर आपकी काबिलियत अच्छी रही तो आपको तुरंत टीचर की नौकरी मिल जाएगी। हालांकि यूपी टीईटी की परीक्षा 2022 के जनवरी महीने में हो चुकी है अगर आगे की परीक्षा देना चाहते हैं तो अभी से अपना फॉर्म भरे।

तो इस आर्टिकल में हम आपको यहां बताने वाले हैं कि आप UPTET के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं?

  • UPTET 2022 की परीक्षा के लिए online registration कराना होगा। जिसके लिए आपको उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा
  • updeled.gov.in 2022 search करने के बाद UPTET का सबसे पहला लिंक जो होग उसे क्लिक करेंगे। यूपीटीईटी की फिर आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी जिसमें आपको यूपीटीईटी  पंजीकरण पर क्लिक करना है
  • सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको सारा प्रक्रिया  बताया हुआ है कि आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या करना होगा।
  • फॉर्म भरने के लिए आपको शुल्क भरना होगा और अपने हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करना होगा सातवीं पासवर्ड साइज का फोटो लगेंगे और आप की शैक्षणिक योग्यता स्कैन करके  आपको भरना होगा।
  • यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा जिससे आप यूटीईटी की परीक्षा में बैठ सकेंगे।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं लाखों युवा जो सरकारी टीचर बनने की सपना रखते है उन  उम्मीदवारों को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। क्योंकि UPTET 2022 Notification: इस दिन जारी होगा यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाखों उम्मीदवार बेसब्री से कर रहे इंतजार। इस आर्टिकल में हमने बताया कि यूपीटीईटी शैक्षणिक योग्यता क्या है? परीक्षा के लिए आप रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं? कितने स्तरों में यह परीक्षा लिया जाता है? साथ ही यूपीटीईटी परीक्षा की नोटिफिकेशन कब जारी की जाएगी या अभी हमने आपको सर्टिकन में बताया है.

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment