UP Ration Card New List Check Online: राशन कार्ड की नई सूची जारी , ऑनलाइन देखें

राशन कार्ड , सरकार के द्वारा प्रदान की गई सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक।राशन कार्ड का होना अपने आप में ही एक बहुत बड़ी सहायता है। यह सहायता सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है। आपको बता दें कि हमारे देश में राशन कार्ड योजना के तहत देश के असहाय लोगों को हर महीने बहुत ही कम मूल्य दरों में राशन उपलब्ध कराया जाता है।

up ration card new list check online

राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश के मध्यवर्गीय तथा निम्न वर्गीय परिवारों को हर महीने बाजार में उपलब्ध मूल्य दरों की तुलना में बहुत ही कम मूल्य दरों में राशन उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में निवासी लाखों लोगों को प्रत्यक्ष रुप से लाभ प्राप्त हुआ है। प्रारंभ में जब हमारे देश में लोकतंत्र को अपनाया था तब खाद्यान्न की कमी की समस्या का सामना करना पड़ा था। किंतु आज का हमारा भारत ऐसा नहीं है।

चलो केवल हमारे देश के संपूर्ण नागरिकों को भोजन उपलब्ध कराता है इसके अतिरिक्त हमारा देश भारत संपूर्ण विश्व में भी खदानों का बहुत बड़ा एक्सपोर्टर है। हमारे देश के गेहूं की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत ही ज्यादा मांग है। ना केवल क्योंकि इसके अतिरिक्त चीनी भी बहुत ही ज्यादा डिमांड में है।

पूरे विश्व में जो सबसे ज्यादा गेहूं एक्सपोर्ट करने वाले देश है वह स्वयं ही इस चीज से अभी बहुत दूर है तो ऐसी परिस्थिति में हमारा देश भारत गेहूं को पूरे वैश्विक स्तर पर बेच रहा है।

राशन कार्ड होने के फायदे:-

  • राशन कार्ड होने से हर महीने बहुत ही कम मूल्य दरों पर राशन धारक को प्राप्त होता है। इसके तहत एक रुपये में 1 किलो चावल और ₹2 में 1 किलो गेहूं प्रदान किया जाता है। धारक को कुल 2 किलो चावल और 3 किलो गेहू प्रदान किया जाता है। 
  • सभी राशन कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा लाई गई सभी लाभकारी योजनाओं का लाभ सर्वप्रथम और प्रत्यक्ष रुप से प्राप्त होता है।
  • राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड का प्रयोग सिर्फ राशन उठाने में ही नहीं होता है अभी तो इसके अतिरिक्त व इसका प्रयोग विद्यालयों तथा अस्पतालों में भी कर सकते हैं।

राशन कार्ड के प्रकार:-

राशन कार्ड को मुख्यतः तीन वर्गों में विभाजित किया गया है।

  1. बीपीएल राशन कार्ड:-इस प्रकार का राशन कार्ड केवल उन लोगों को ही प्रदान किया जाता है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं। और उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक है।
  2. एपीएल राशन कार्ड:-इस प्रकार का राशन कार्ड देश के उन गरीब लोगों को दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय ₹1000 के लगभग में है । इसके अतिरिक्त ये अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं।
  3. अंत्योदय राशन कार्ड:-यह राशन कार्ड देश में निवास है उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिनके पास आए कभी कोई स्रोत नहीं है। इन्हें इस योजना के तहत 35 किलो तक का अनाज प्रदान किया जाता है।

समय-समय पर लाए जाने वाला वेरिफिकेशन:-

अब मनुष्य को तो अमृत्व प्राप्त नहीं हुआ है जो वह सदा के लिए जीवित ही रहे वही जन्म दर पर भी अंकुश नहीं लगा हुआ है जो नए शिशुओं का जन्म ना हो।

आए दिन जनसंख्या में परिवर्तन होता रहता है और न केवल जनसंख्या में परिवर्तन होता है अभी तो इसमें मौजूद मनुष्य में भी परिवर्तन होता रहता है।

इस वजह से समय-समय पर वेरिफिकेशन किया जाता है जिसके तहत राशन कार्ड में मृतकों को और अपात्र लोगों को हटा दिया जाता है वहीं नए सदस्यों को जोड़ा जाता है। इन सदस्यों में नवविवाहिता और नए शिशु सम्मिलित होते हैं।

उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी:-

उत्तर प्रदेश के सभी पाठकों को हम सूचित करना चाहते हैं कि राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राशन कार्ड 2021 की नई सूची को तैयार कर दिया गया है।

बीपीएल , एपीएल कथा अंत्योदय उम्मीदवार जिन्होंने अभी फिलहाल में ही राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है वह अब आधिकारिक वेबसाइट fcs.up .gov.in पर जाकर अपनी सूची की स्वयं जांच कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश के स्थानीय लोगों के वास्ते उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की नई सूची को जारी कर दिया गया है। इस राशन कार्ड की नई सूची का निर्माण राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुआ है।

किस प्रकार चेक करें सूची में अपना नाम:-

  • सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट    fcs.up.gov.in है।जैसे ही आप इस लिंक पर जाएंगे तो आप खाद्य सुरक्षा विभाग के आधिकारिक पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें आपको अपने जिले का नाम सुनना पड़ेगा उसके बाद जैसे आपका अपने जिले का नाम मिले उसका को क्लिक करना है।
  • तत्पश्चात आपको अपने ग्राम और क्षेत्र के अनुरूप नजदीकी विक्रेताओं के नाम की एक सूची भी दिखाई देगी जिसमें से आपका अपने विक्रेता के नाम का चयन करना है।
  • उसके तुरंत बाद ही आपको आपके स्क्रीन पर राशन कार्ड 2021 की नवीनतम सूची में उल्लेखनीय सभी नाम दिखाई देने लगेंगे।
  • आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं जिससे कि आपको भविष्य में रेफर के लिए ज्यादा दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
  • आप सभी आसानी से बताई गई दोनों को पूर्ण करके सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं। यदि आवेदक का नाम इस सूची में नहीं होता है तो वह पुण:इसके लिए आवेदन कर सकता है।

राशन कार्ड के तहत मिलने वाली चीजें:-

वैसे आमतौर पर तो राशन कार्ड योजना के तहत कार्ड धारकों को चावल और गेहूं प्रदान किया जाता है। लेकिन बहुत ही ज्यादा गरीब लोगों को राशन कार्ड के तहत चावल और गेहूं के साथ-साथ चीनी नमक भी प्रदान किया जाता है।

वहीं जिन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति नियमित रूप से नहीं हो पाती है उन क्षेत्रों के कार्ड धारकों को केरोसिन तेल भी राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किया जाता है।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको राशन कार्ड योजना से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण बातों से रूबरू कराया है। हमें उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा पूर्णिमा यदि आपका कोई प्रश्न हमारे लिए है या आपके मन में जतन एकमात्र भी संदेह है तो आप वह हमें कमेंट करिए सरलता पूर्वक बता सकते हैं। हम पूर्णता कोशिश करेंगे कि आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द प्रदान करें। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका तहे दिल धन्यवाद।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment