UP Ration Card List: सिर्फ इन लोगो को मिलेगा फ्री राशन यहाँ से देखें लिस्ट।

क्या आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं,तो आज का आर्टिकल आपके लिए है। यूपी सरकार यूपी के गरीबों के लिए राशन कार्ड लिस्ट जारी की है। सरकार द्वारा तय किया गया है कि किन को फ्री में राशन दिए जाएंगे जिस की लिस्ट तैयार कर दी गई है।अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकार के इस जारी लिस्ट में आपका नाम शामिल है कि नहीं तो हमारे इस आर्टिकल में बने रहें। क्योंकि इसकी पूरी जानकारी, पूरी प्रक्रिया हम आपको आगे बताने वाले हैं साथ ही आप को राशन कार्ड से जुड़ी अन्य खबरें भी देंगे। तो हमारे साथ अब तक बनी रहे।

up ration card list

Up ration card list

जैसा कि हम सब जानते हैं कि केंद्र सरकार श्री नरेंद्र मोदी एवं यूपी सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी देश के गरीबों के लिए क्या कुछ नहीं कर रही है। उन्हें आर्थिक सहायता से लेकर सामाजिक सहायता तक प्रदान कर रही है। एवं राशन कार्ड से लेकर ई श्रम कार्ड आयुष्मान भारत और न जाने कितनी योजनाएं सरकार लेकर आई है, ताकि उन गरीब परिवारों की जीविका बेहतर बन सके और कोई भी गरीब व्यक्ति गरीब परिवार भूखा ना रहे। इसलिए यूपी सरकार ने उन गरीबों के लिए राशन कार्ड लेकर आई है।  इस कार्ड के जरिए सरकार लोगों को मुफ्त में अनाज उपलब्ध करा रही हैं। 

आपको बता दें कि सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड केवल गरीब एवं गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार के लिए है। परंतु इसका फायदा उच्च स्तरीय आय वाले व्यक्ति उठा रहे हैं। जो कि गलत है। तो यूपी सरकार ने उन गरीबों की लिस्ट खुद से जारी की है जिनको फ्री में राशन दिया जाएगा ताकि जिन का हक है सिर्फ उनको ही मिले। अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकार द्वारा जारी किया गया इस राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम शामिल है कि नहीं तो आप इस राशन कार्ड के लिस्ट को चेक कर सकते हैं  इसकी पूरी जानकारी हम आपको आगे देने वाले हैं।

पहले जान लेते हैं कि कौन-कौन राशन कार्ड को बनवा सकता है।

राशन कार्ड के लिए पात्रता क्या है?

अगर आप राशन कार्ड का लाभ पाना चाहते हैं। तो आपको राशन कार्ड बनवाना होगा। सरकार राशन कार्ड उनको बनवाने देगी जो सरकार द्वारा तय की गई पात्रता के अंतर्गत आएंगे। अर्थात जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आएंगे सरकार उन्हीं को देगी राशन कार्ड बनवाने का परमिशन। तो आइए एक नजर डाल लेते हैं कि सरकार द्वारा तय की गई पात्रता क्या है?

  • राशन कार्ड का लाभ पाना चाहते हैं तो आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।
  • राशन कार्ड बनाने की इजाजत उन्हीं  लोगो हैं जो अन्य राज्य से राशन कार्ड का लाभ नहीं उठा रहे हैं।
  • राशन कार्ड वही लोग बनवा सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं
  • वैसे व्यक्ति जिनका आय लाखों में है उन्हें राशन कार्ड बनवाने की इजाजत नहीं है अगर वे ऐसा करते हैं तो यह गैरकानूनी माना जाएगा।
  • राशन कार्ड का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास राशन कार्ड बनवाने के लिए सारे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। नहीं तो आपको राशन कार्ड नहीं मिलेगा
  • जिनके घरों में चार पहिया वाला वाहन या तीन पहिया वाला वाहन है नहीं है वही राशन कार्ड बनवा सकते हैं। 

UP Ration Card List  सिर्फ इन लोगो को मिलेगा फ्री राशन यहाँ से देखें लिस्ट।

अगर आप यूपी राज्य के रहने वाले हैं, और आप गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं तो आपके लिए सरकार एक कार्ड लेकर आई है जीसका नाम है “राशन कार्ड” इसके जरिए उन गरीब परिवारों को प्रत्येक महीना मुफ्त में अनाज दिया जाएगा। जो इन अनाजों में गेहूं,चावल,दाल,चीनी, केरोसिन तेल आदि दिए जा रहे हैं। यूपी सरकार यूपी के रहने वाले लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं लेकर आई है, परंतु राशन कार्ड एक परमानेंट कार्ड है जिसके जरिए सरकार एक परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो अनाज देगी।

 हमारे भारत देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो एक टाइम का खाना खाकर सोते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो इतना कम कमाते हैं  कि केवल उनके दिन भर का पेट भर जाता है। जिससे वह अपने जीवन के और सारी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते तो सरकार उन लोगों को अपने तरफ से मुफ्त अनाज देकर एक तरह से आर्थिक मदद कर रही है.

अगर आप इस कार्ड का फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्दी ही अपना राशन कार्ड बनवा लें। क्योंकि सरकार अब राशन कार्ड धारकों का लिस्ट जारी कर रही है। सरकार यह तय कर रही है कि किन किन लोगों को राशन कार्ड दिया जाना है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो राशन कार्ड का गलत उपयोग करते हैं फर्जी तरीके से खुद का गरीब बता कर राशन कार्ड बनवा लेते हैं और उस राशन कार्ड से अनाज उठाकर दुकानों में महंगी दामों में भेचेते हैं। इससे उन गरीबों का हक छीना जा  रहा है जिसके लिए यह कार्ड बनाया गया है। यदि आप हम सरकार द्वारा तय किए गए राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम लिखना चाहते हैं तो हमारे बताएंगे प्रक्रिया को फॉलो करें।

यहां से देखें लिस्ट में अपना नाम

  • राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राशन कार्ड वेबसाइट nfsa.gov.in open सर्च करना होगा।
  • Search करने के बाद आपको  पहला लिंक क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने सरकार की अधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
  • अब right side में तीन छोटी लाइन दिखेंगी उसे क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें बहुत सारे ऑप्शन होंगे उसमें आपको ration card वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही क्लिक करेंगे आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको ration card details on state portals पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक अगला पेज खुलेगा जिसमें सभी राज्यों के नाम लिखे होंगे आपको अपने State के नाम पर क्लिक करना है
  • जैसे ही आप अपने राज्य का नाम चुनेंगे वैसे ही आपके सामने खाद्य पोर्टल का पेज खुल जाएगा जिसमें सभी राज्यों के  जिलों के नाम लिखे होंगे।
  • अब आपको अपना जिले का नाम सेलेक्ट कर अपने समुदाय का नाम चुनना है। उसके बाद सभी प्रखंडों की सूची आपके सामने आ जाएगी
  • अब आपको अपने प्रखंड के नाम का चयन करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के अनुसार ब्लॉक का नाम दर्ज करना है
  • ब्लॉक नाम डालने के बाद आपके सामने सभी राशन दुकानों की सूची खुल जाएगी। इसमें आपको अपने राशन दुकान के नाम को सर्च करना है
  • राशन दुकान के नाम मिल जाने के बाद आपको अपने ration card के प्रकार को चयन करना है।
  • Ration card list 2022 के अनुसार आपको राशन कार्ड के नंबर को चयन करना है और चयन करने के बाद उसे क्लिक करें
  • क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड की सूची खुल जाएगी जिसमें ration card number, consumer name, father’s name, husband’s name आदि का विवरण आपको मिल जाएगा।
  • आपको नीचे सभी विवरण मिल जाएंगे। आप यह जान सकेंगे कि आपका राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

निष्कर्ष

अगर आप राशन कार्ड का लाभ पाना चाहते हैं। और प्रत्येक माह मुफ्त में अनाज लेना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है की सरकार द्वारा जारी किया गया लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं? साथ ही राशन कार्ड किन-किन लोगों को दिया जाएगा या किन-किन लोगों को बनाने की इजाजत है। राशन कार्ड बनवाने की पात्रता भी हमने आपको यहां बताई है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment