UP Kisan Karj Rahat Yojana : यूपी के किसानों का कर्ज होगा माफ, करें ऑनलाइन आवेदन

किसान कर्ज राहत स्कीम उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छा और नई योजना है. हर योजना के तरह इस योजना को भी सरकार ने गरीब लोगों की राहत के लिए शुरू की है. इस योजना के तहत सरकार सभी गरीब किसानों की कर्ज़ को जो उन्होंने बैंक से लिए हैं उसे खत्म करने में उनका मदद करेंगे. सरकार उत्तर प्रदेश के ऋण ब्याज योजना जिसे लोग किसान कर्ज माफी राहत योजना से भी जानते हैं. उस पर सरकार ब्याज पर छूट देगी और ब्याज की त्याग करेगी. सभी किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को किसान कर्ज राहत योजना के बारे में बताएंगे की सरकार ने सभी किसानों का मदद करने के लिए इस योजना का शुरुआत किए हैं. इस योजना के तहत सरकार सभी किसानों का कर्ज माफ करेंगे और आगे भी किसानों को ज्यादा से ज्यादा खेती करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

किसान कर्ज माफी राहत योजना के विशेषताएं:

किसान कर्ज माफी राहत योजना उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक बहुत थी फायदेमंद योजना है. इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को ब्याज में छूट दी जाएगी. किसान कर्ज माफी राहत योजना का लाभ केवल 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसान उठा सकते हैं. इस योजना के तहत किसानों का कुल एक लाख ऊपर तक का ही राशि माफ की जाएगी. इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ उत्तर प्रदेश के किसान ही उठा सकते हैं. इस योजना का आवेदन करने के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश का ही किसान उत्तरदाई है.

31 मार्च 1997 से पहले कर्ज लेने वाले सभी किसानों को उनका  सरकारी निवेश पर ब्याज पर पूर्ण छूट का लाभ मिलेगा. और जितने भी किसान 1 अप्रैल 1997 से 31 मार्च 2007 के बीच कर्ज लिए हैं उन सभी किसानों को 80 प्रतिशत कर्ज में माफी मिलेगा. और जितने भी किसान 31 अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2012 के दौरान कर्ज लिए हैं उन सभी किसानों को 50% तक ऋण में माफी प्रदान किया जाएगा.

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर आप जल्द से जल्द अपना नाम इस योजना के लिए आवेदन करें.

किसान कर्ज माफी राहत योजना का उद्देश्य :-

किसान कर्ज माफी राहत योजना के तहत जितने भी किसानों ने कर्ज लिया है उन सभी किसानों के कर्ज में सरकार की और से छूट दिया जाएगा. इस योजना का उद्देश्य सभी किसानों को गांव में बैठे लुटेरे साहूकारों से बचाने का है. क्योंकि वे लोग किसानों को उच्च ब्याज पर पैसे देते हैं और फिर उनसे जबरदस्ती वसूली भी करते हैं.

ऐसे लोगों से किसानों को बचाना ही सरकार का प्राथमिक उद्देश्य है. इससे यह लाभ होगा कि किसानों को कर्ज से माफी भी मिल जाएगा. और फिर वह आगे ज्यादा से ज्यादा खेती करेंगे और मुनाफा कमाएंगे.

ये भी अवश्य पढ़ें:

किसान कर्ज राहत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :-

यदि आप किसान कर्ज राहत योजना का लाभ उठाना चाहते हैं आप चाहते हैं कि आपका ज्यादा से ज्यादा कर्ज माफ हो जाए तो फिर आप इस योजना के लिए जरूर आवेदन करें. इस योजना के तहत आपका 50 से 80 प्रतिशत कर्ज माफ कर दिया जाएगा. आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. जो कि upkisankarjrahat.upsdc.gov.in है.
  • अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो फिर आप आवश्यक जानकारी प्रदान करके आधिकारिक साइट पर योजना के लिए पंजीकरण करें.
  • अगर आप पुराने उपयोगकर्ता है तो आप होम पेज मेनू बार पर लॉगइन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.
  • अब आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और फिर आवेदन पत्र को जारी रखें और आवश्यकता अनुसार विवरण को भरे, जैसे नाम, आधार कार्ड संख्या, बैंक खाता विवरण और कर्ज से जुड़े हुए दस्तावेज.
  • अब आप सभी भरे हुए जनकारी को एक बार सही सही जांच कर लें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • अब आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो गया होगा अगर आप चाहे तो आखरी पेज का प्रिंट आउट अथवा स्क्रीनशॉट ले ले जिससे कि आपको आगे काम आए.

किसान कर्ज माफी राहत योजना के लिए पात्रता :-

किसान कर्ज माफी राहत योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश का नागरिक होना अनिवार्य है. क्योंकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोग ही उत्तरदाई हैं. किसानों का भूमि का क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

ऋण लेने के समय का सारे दस्तावेज होना चाहिए और आप जिस बैंक से ऋण ले रहे हैं वह बैंक भी उत्तर प्रदेश में ही होना चाहिए. और इसके साथ ही आरबीआई के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पुंगर्टठित किया गया हो.

यूपी किसान कर्ज राहत योजना :-

यूपी किसान कर्ज राहत योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोग ही उठा सकते हैं. किसान ऋण राहत योजना 2022 के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों का 1 लाख तक का कर्ज माफ किया जाएगा. इस योजना से फायदा यह होगा कि उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख किसान अपने लिए गए कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

जैसे की हम सब जानते हैं की किसान अपने व्यवसाय और घर का देखभाल पालन पोषण करने के लिए कर्ज लेते हैं. लेकिन सारी मेहनत करने के बावजूद भी किसान पर्याप्त कमाई नहीं कर पाते हैं और वे और कर्ज में डूब जाते हैं. आजकल किसान की हालत बद से बदतर होती जा रही हैं इन सब को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना का शुरुआत किया है. जिससे कि किसानों का कर्ज माफ किया जाए और किसानों को आगे भी खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए.

निष्कर्ष :-

इस लेख के माध्यम से आज हमने आप सभी को किसान कर्ज माफी राहत योजना के बारे में बताया है. इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोग ही उठा सकते हैं. इस योजना के तहत सभी किसानों के 50 से 80 प्रतिशत कर्ज माफ कर दिए जाएंगे. अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आप सभी को आवेदन करने का प्रक्रिया बताया है.

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और अपने आर्टिकल का लाभ उठाया होगा. अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा इससे जुड़ी हुई कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. तू हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर करें।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment