यूपी बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख – UP Board 10th, 12th Result 2022, जल्दी देखे यहाँ से।

यूपी के विद्यार्थियों के लिए यूपी बोर्ड की तरफ से एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है। बताया जा रहा है कि जिन बच्चों ने 2022 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा दी थी। अब उनका रिजल्ट UP board की तरफ से जारी कर दिया गया है।

UP Board 10th, 12th Result 2022 date

अगर आप अपना रिजल्ट देखना चाहते है तो हम आपको यहां बताने वाले हैं कि आप अपना परीक्षा परिणाम कैसे चेक करेंगे? और कब तक आपके परिणाम ऑफिशियल कर दिए जाएंगे।यह जानने के लिए हमारे साथ आप बने रहें।

कक्षा 10वीं – 12वीं  विद्यार्थियों के लिए यूपी बोर्ड ने जारी की रिजल्ट।

क्या आप यूपी मैं पढ़ने वाले कक्षा 10वीं 12वीं के विद्यार्थी हैं? अगर है तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए यूपी बोर्ड की तरफ से आपके लिए खुशखबरी है। अब आप सभी कुल 47 लाख  विद्यार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, क्योंकि बहुत जल्द यूपी बोर्ड की तरफ कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जोगी बहुत जल्द ही इस रिजल्ट की ऑफिशल डेट घोषित कर दी जाएगी।

यूपी बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख

जिन जिन बच्चों ने 24 मार्च 2022 से 13 अप्रैल 2022 तक एग्जाम दिया था। यूपी बोर्ड की तरफ से उन बच्चों के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। इन विद्यार्थियों का रिजल्ट मई माह के आखिरी सप्ताह में या जून के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इस परीक्षा में कूल 51,92,689 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।जिसमें से 47,75,749 विद्यार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे। लगभग 400000 विद्यार्थि इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। इस कुल आंकड़ों में दसवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या लगभग 25,25,007 थी। और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 22,50,742 थी।

ये भी पढ़ें:

कक्षा 10वीं 12वीं के लिए यूपी बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख कैसे देखें?

बेसब्री से इंतजार कर रहे कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के छात्र जिन्होंने 2022 में बोर्ड परीक्षा एवं इंटर की परीक्षा दी थी उन छात्रों का इंतजार हुआ खत्म क्योंकि यूपी बोर्ड ने इन बच्चों की रिजल्ट जारी कर दी है जोकि मई आखरी सप्ताह एवं जून के पहले हफ्ते तक ऑफिशियल डेट घोषित कर दी जाएगी।

जिन बच्चों का रिजल्ट आने वाला है वे अपना रिजल्ट कैसे देखेंगे इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। तो आप ध्यान से देखें व समझे और हमारे बताए गए process को  follow करें।

  • कक्षा 10वीं 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में upresult.nic search करें।
  • जैसे ही search करेंगे, अब आपके सामने एक लिंक का आएगा ,सबसे पहला लिंक आपको क्लिक करना है क्लिक करने के बाद UP board की  official website खुल जाएगी।
  • अब आपको जिस वर्ग का रिजल्ट चाहिए उसे क्लिक करें जैसे अगर आपको बोर्ड परीक्षा के परिणाम को जानना है तो UP board High School (class x ) examination result पर क्लिक करें
  • अब Board of High School and intermediate education U.P. का पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको अपने admit card वाले roll number को भरना है, 
  • फिर आपकोcaptcha code भरने के बाद submit पे क्लिक करना है।
  • अब आपके मेहनत का फल आपके सामने स्क्रीन पर आपको दिखेगा मेरा मतलब है अब आप का रिजल्ट आपको दिखने लगेगा।
  • अब आप अपने marksheet को download करके प्रिंट आउट कर सकते हैं और उसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए क्या आवश्यक है?

अगर आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट को देखना चाहते हैं तो आपके पास admit card का होना आवश्यक है जिसमें आपका रोल नंबर लिखा होगा।आप जब आप अपना रिजल्ट चेक करेंगे उस टाइम आपको यह रोल नंबर डालने हैं। तभी आपका रिजल्ट आपको दिखेगा। वैसे तो दूसरे राज्य के बोर्ड की वेबसाइट की तरह यूपी बोर्ड के रिजल्ट को देखने के लिए ज्यादा कुछ की आवश्यकता नहीं होती है,सिर्फ और सिर्फ roll number ही काफी है। आप केवल इसी से अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

देखा जाए तो हर बार हर बार कक्षा 10वीं 12वीं के छात्रों का रिजल्ट एक साथ ही जारी किया जाता था। तो जाहिर सी बात है इस बार भी यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं 12वीं के छात्रों का रिजल्ट एक साथ ही जारी किया जाएगा। जिसकी ऑफिशल डेट यूपी बोर्ड की तरफ से बहुत जल्द घोषणा कर दी जाएगी।

छात्रों के रिजल्ट में जुड़ेंगे बोनस अंक जाने कैसे ?

यूपी बोर्ड की तरफ से बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड के छात्रों को जिन्होंने 2022 में एग्जाम दिया था। उनके रिजल्ट में अब बोनस अंक जुड़ेंगे। ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए कोरोना महामारी के कारण कुछ दिनों तक स्कूले बंद थी और बाकी के दिनो तक online classes कराए गए थे। जिस कारण बच्चों की syllabus incomplete रह गई।

तो यूपी बोर्ड ने घोषणा की छात्रों के 30% syllabus को हटाकर प्रश्न पूछे जाएं, परंतु ऐसा नहीं हुआ। परीक्षा के टाइम बच्चों को पूरी किताबों से प्रश्न पूछे गए थे। जिस कारण छात्र बहुत सारे प्रश्नों का जवाब नहीं दे पाए इसलिए यूपी बोर्ड की तरफ से छात्रों के रिजल्ट में बोनस अंक जोड़े जा रहे हैं।

कैमरे की निगरानी में हुई कॉपियों की जांच

2022 में ली गई परीक्षा जो 24 मार्च से 13 अप्रैल तक चली थी। उन परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है । करीब 4700000 इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के परीक्षा की कॉपियों का जांच कैमरे के कड़ी निगरानी में हो रही है। सरकार सभी राज्यों के कॉपी जांच वाले सेंटर में कैमरे लगा दिए हैं ताकि छात्रों को उनके मेहनत का सही फल मिले। साथ ही उन्हें जल्दी ही परीक्षा  परिणाम देखने को मिले।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है आपको बताया है कि यूपी बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख – UP Board 10th, 12th Result 2022 यूपी बोर्ड कब रिजल्ट जारी करेगी साथ ही हमने यह भी बताया कि आप अपने रिजल्ट कैसे देख सकेंगे जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको बताई हैं अगर आप हमारे बताए हुए प्रोसेस को अपनाते हैं तो आप कम समय में अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया कि यूपी बोर्ड की तरफ से छात्रों को बोनस अंक भी दिए जा रहे हैं और क्यों दिए जा रहे हैं यह भी हमने बता दिया है उम्मीद करते हैं आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा तो आप जरूर शेयर करें।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment