Unique Business Ideas: बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू करें यह तीन बिजनेस, नहीं पड़ेगी फंड की जरूरत डिजिटल माध्यम से कमाए लाखों

आज के समय में जहां पैसा ही सब कुछ है वहां पर भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो विभिन्न तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोचते रहते हैं। कुछ लोग सोचते है की नौकरी करके पैसे कमाए, तो वही कुछ सोचते है कि वह बिजनेस खड़ा करके पैसे कमाए। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अपना घर और प्रजापत मालूम होता है।

unique business ideas

विशेषकर ऐसा नौकरी करने वाले लोगों के साथ होता है उन्हें ऐसा महसूस होता है कि उन्हें जो वेतन प्राप्त हो रहा है वह बहुत ही ज्यादा कम है। जिससे कि उनकी आवश्यकता है पूरी नहीं हो पा रही है तो ऐसी स्थिति में वे इस बारे में सोचते हैं कि वह अपना स्वयं का ही बिजनेस शुरू करेंगे। लेकिन पैसों की कमी है कि पूंजी निवेश करने में सक्षम होने के कारण वे अपने कदम पीछे हटा लेते हैं।परिणाम यह होता है कि उन्हें जैसे-तैसे अपने महीने के वेतन में ही अपना जीवन यापन करना पड़ता है। लेकिन अब और करने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको तीन ऐसे बिना शायरियां इसके बारे में बताएंगे जिसमें आप निवेश ना करके मुनाफा कमा सकते हैं। सुनने में भले ही असंभव सा महसूस होता हो लेकिन यह पूर्णता संभव है। बिना किसी पूंजी निवेश के भी बिजनेस को खड़ा किया जा सकता है।

आपको भले ही इसमें तनिक मात्र भी विश्वास नहीं हो रहा होगा लेकिन भरोसा करिए इस आर्टिकल के अंतिम पंक्ति तक पहुंचते-पहुंचते आपको हमारे इस बात को मानना ही पड़ेगा। सबसे पहले जानते हैं पहला तरीका जिसके माध्यम से आप बिना किसी पूंजी निवेश के ही अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं।

Unique Business Ideas

आपको हम इस बात से भी रूबरू करा देगी हमारे द्वारा बताए गए सभी बिजनेस आइडिया मोटिवेशनल स्पीकर इनफ्लुएंसर्स हिमेश मदान के द्वारा सुझाए गए हैं। उन्होंने यह सभी 3 बिजनेस आईडियाज जीरो इन्वेस्टमेंट पर शुरू करने हेतु बताए हैं। यह सभी बिजनेस आइडिया सत प्रतिशत कार्यरत है और बेशक लाभ पहुंचा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing):-

आप सभी पाठकों में से अधिकतर लोगों ने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा।

इस बात से तो हम सभी परिचित हैं कि आज के युग में सब कुछ डीजीटल माध्यम से जुड़ता जा रहा है ऐसे में कैसा होगा कि जी डिजिटल मार्केटिंग में ही अपना करियर बनाया जाए और इस बिजनेस को खड़ा करके लाखों कमाया जाए।

आपको बता दें कि आपको डिजिटल मार्केटिंग में पैसों का निवेश करने की कोई जरूरत नहीं है। आप इसे जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। मोटिवेशनल स्पीकर और इनफ्लुएंसर हिमेश मदान ने डिजिटल मार्केटिंग को एक ऐसा बिजनेस बताया है जो बिना इन्वेस्टमेंट के ही शुरू किया जा सकता है।

इसके अलावा आप वीडियो कोरियोग्राफिंग भी कर सकते हैं। आप सभी पाठकों में से तो अधिकतर लोग इसके जरूर आदि होंगे। अपना घंटों या कहे अधिकतर समय वीडियो को देखने में ही खत्म कर देते हैं।

तो आप अनुमान लगाई सकते हैं कि आप जितना वीडियो देख रहे हैं उससे उस वीडियो ग्राफर को कितना लाभ होता होगा। वीडियो ग्राफिंग में भी बहुत ही ज्यादा लाभ छुपा हुआ है।

यदि आपको बेसिक वीडियो एडिटिंग नहीं आती है तो आपको इसके लिए भी चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। आजकल का ऐसा युग चल रहा है ना कि यदि किसी को कुछ नहीं आता है तो वह स्वयं है वह सीख सकता है। इसके लिए बस हाथ में होना चाहिए  एंड्रॉयड मोबाइल और उसमें इंटरनेट की सुविधा। उसके बाद आप जो चाहे वह आसानी से सीख सकते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा कारगर माध्यम यूट्यूब रहेगा।

स्टार्टिंग में बेसिक ट्रेनिंग ऑनलाइन माध्यम से ले सकते हैं और धीरे-धीरे इसमें खुद को निपुण करके इसे अपने प्रोफेशन भी बना सकते हैं।

रियल एस्टेट का बिजनेस (REAL ESTATE BUSINESS):-

रियल एस्टेट के बिजनेस में भी बहुत मुनाफा होता है। भले ही यह सभी बातें आपको थोड़ी सी असंभव सी मालूम पड़ती होगी लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने रियल स्टेट में अपना करियर बना कर लाखों रुपए कमाए हैं।

ऐसे लोगों की सूची या कहे तो ऐसे लोगों के बारे में आप गूगल में जाकर सर्च कर सकते हैं। ऐसे बहुत से अभी वर्तमान में भी लोग हैं जो रियल स्टेट में संलग्न होकर मुनाफा कमा रहे हैं।

ब्लॉगिंग के जरिए भी बहुत ही अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इसके बारे में खुद मोटिवेशनल स्पीकर और इनफ्लुएंसर्स हिमेश मदान ने बताया है। अपने पूरे विनस को ऑनलाइन करने से भी बहुत ज्यादा लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सभी बिजनेस में एक बहुत ही काम की बात है जो आप सभी को ध्यान देना चाहिए। वह यह है कि इसमें जोखिम की कोई गुंजाइश नहीं है। और इसमें ज्यादा घाटा लगने का भी डर नहीं होता है।

फ्रीलांसिंग (Freelancing):-

यह भी एक ऐसा बिजनेस है जो बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू किया जा सकता है । इसमें आप इसमें आप एक एंप्लॉय के तौर पर काम कर सकते हैं और एक्सपीरियंस गेन कर सकते हैं उसके बाद आप इसे बिजनेस में कन्वर्ट कर सकते हैं।

जैसे ही आप इसमें काम करना शुरू करेंगे तो शुरू में आपको थोड़ा समय लग सकता है।यदि आप यह काम कर चुके हैं अथवा इसके बारे में ज्ञान प्राप्त कर चुके हैं तो आपको अनुभव प्राप्ति के लिए ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जैसे ही आप इस बिजनेस में थोड़े से निपुण हो जाएंगे तो आप स्वयं ही क्लाइंट से बड़े बड़े प्रोजेक्ट ले सकते हैं और अपने अंडर फ्रीलांसर को रखकर काम ले सकते हैं। इस तरह से आप बिना निवेश के ही फ्रीलांसर जॉब से बिजनेस को कन्वर्ट कर सकते हैं और इससे मुनाफा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको तीन सबसे यूनिक और सबसे बेस्ट बिजनेस आईडियाज के बारे में विस्तार से और बहुत ही सरल शब्दों में समझाया है। हम यह उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा । यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप वह कमेंट के जरिए कर सकते हैं।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment