तुम्हारा नंबर क्या है? जाने इससे संबंधित जानकारी.

कई लोग अन्य लोगों से नंबर मांगने के लिए उनसे बोलते हैं आप अपना नंबर बताएं, आज आप जानेंगे की Google tumhara number kya hai (तुम्हारा नंबर क्या है)? इस प्रश्न का उत्तर हम सही तरीके से बताने जा रहे हैं.

नंबर से संबंधित प्रश्न लोग अक्सर कई तरीकों से पूछा करते हैं, कुछ लोग अपने दोस्त का फोन नंबर मांगते हुए उनसे उनका नंबर पूछते हैं. तो कई लोग ऐसे होते हैं जो गूगल से उन्हीं का नंबर पूछते हैं. 

आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पता चलेगा कि यह प्रश्न कहां कहां की जाती है?

व्यक्तियों के द्वारा अपने दोस्त से फोन नंबर मांगना

बच्चे जब स्कूल में पढ़ा करते हैं उस समय बच्चों के स्कूल फ्रेंड्स बनते हैं और वह फ्रेंड्स उनके क्लास के होते हैं.

जब विद्यार्थी अपने स्कूल टाइम में क्लास करते हैं उस समय उसके फ्रेंड्स उनके साथ क्लास में होते हैं तथा फ्रेंड्स के साथ स्टडी करना, छुट्टी के पीरियड में उनके साथ खेलना एवं लंच के टाइम में अपने दोस्तों के साथ लंच करना इत्यादि काम विद्यार्थी अपने स्कूल में किया करते हैं.

लेकिन स्कूल टाइम के बाद जब स्टूडेंट्स अपने घर आते हैं तो वे अपने स्कूल दोस्तों को याद करते हैं या फिर कुछ ऐसे सवाल होते हैं जो उन्हें अपने दोस्तों के साथ डिस्कशन करके सॉल्व करना चाहते हैं तो इन सभी कार्यों के लिए स्टूडेंट्स अपने क्लास फ्रेंड से एक दूसरे का फोन नंबर मांगते कहते हैं तुम अपना फोन नंबर दो.

जब इन दोनों के पास एक दूसरे का फोन नंबर होता है तो वह अपना हर एक एक्टिविटी एक दूसरे के साथ फोन नंबर के जरिए बात करके शेयर करते हैं.

रिश्तेदारों से नंबर मांगना

फोन नंबर ऐसा आवश्यक नंबर होता है जिससे एक जगह से दूसरी जगह आसानी पूर्वक बात हो जाता है इसलिए लोग अक्सर अन्य लोगों से लंबे टाइम तक अटैच रहने के लिए उनका फोन नंबर मांगते हैं. 

हर एक परिवार में उपस्थित प्रत्येक सदस्य अपने रिश्तेदारों का फोन नंबर लेकर उनसे अपने जीवन से संबंधित  बात शेयर करते हैं. 

इस प्रकार लोग अपने रिश्ते को कायम रखने के लिए फोन नंबर मांग कर फोन के माध्यम से उनसे बात करते हैं ताकि उनके बीच बातचीत अच्छी तरीके से चलते रहे.

अनजान व्यक्ति से फोन नंबर मांगना

कई बार ऐसा होता है कि लोग कहीं घूमने जाते हैं या कोई काम के सिलसिले में कहीं बाहर जाते हैं और किसी व्यक्ति से मुलाकात हो जाती है तथा कुछ समय बात करते हुए वे दोनों एक दूसरे के फ्रेंड बन जाते हैं तो इस दौरान वह लोग एक दूसरे के फोन नंबर मांगते हुए कहते हैं कि आप अपना फोन नंबर दीजिए. 

इस प्रकार वे अनजान व्यक्ति एक दूसरे का फोन नंबर मांग कर अपने बात  को अधिक समय तक कंटिन्यू कर सकते हैं.

इस तरह से कई लोग अनजाने व्यक्ति से पूछते हैं कि तुम्हारा फोन नंबर क्या है? और उस व्यक्ति के द्वारा उनको उनका फोन नंबर मिल जाता है.

मैसेज के जरिए फोन नंबर मांगना

हमारे फोन में कई ऐसे ऐप है जिनके जरिए लोग मैसेज या चैट करके एक दूसरे से बात करते हैं और कभी कभी चैट करते वक्त लोग एक दूसरे के फोन नंबर मांगते हुए मैसेज करते हैं कि तुम्हारा फोन नंबर क्या है? या फिर वह बोलते हैं कि आप अपना फोन नंबर दे. 

कई लोग व्हाट्सएप के थ्रू एक दूसरे का फोन नंबर मांगते हैं तो कई लोग ऐसे होते हैं जो इंस्टाग्राम के जरिए चैट करके एक दूसरे का नंबर मांग लेते हैं तथा फेसबुक के जरिए भी लोगों के द्वारा नंबर मांगा जाता है जिससे उनकी बातचीत फोन के माध्यम से भी हो सके.

गूगल तुम्हारा नंबर क्या है?

कई लोग यह सोचते हैं कि गूगल कोई लड़की है जो हमें हर सवाल के जवाब मीठी आवाज में बताती है इसलिए कई लोगों के द्वारा गूगल से यह भी प्रश्न किया जाता है कि गूगल आप का नंबर क्या है? 

इस तरह के प्रश्न गूगल में सर्च किए जाते हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि गूगल से हम फोन के जरिए बात कर सकते हैं. 

लेकिन आपको बता दें कि गूगल कोई व्यक्ति या कोई लड़की नहीं है बल्कि यह एक सर्च इंजन है जो गूगल के इंजीनियर द्वारा बनाया गया है ताकि आपके द्वारा सर्च किए गए प्रश्न का उत्तर गूगल बोल कर बता सके.

बहुत लोग यह सोचते है की गूगल से बात किया जा सकता है और इसी सोच के कारण लोग गूगल से उनका नंबर पूछते हुए सर्च करते हैं कि गूगल आप का नंबर क्या है? लेकिन गूगल एक सर्च इंजन है जिससे बात नहीं किया जा सकता बल्कि आपके द्वारा किए गए प्रश्नों का उत्तर या विस्तार पूर्वक बता सकता है.

यदि आप गूगल के कर्मचारियों से बात करना चाहते हैं तो आपको उनका नंबर मिल सकता है जिससे आप गूगल से संबंधित प्रश्न कर सकते हैं और वे इंप्लाइज आपको गूगल से संबंधित सारी जानकारी फोन में बता सकते हैं.

गूगल के अंतर्गत बहुत से कर्मचारी कार्य करते हैं जिनको उनकी योग्यता के अनुसार अलग-अलग कार्य करने को दिया जाता है. इस तरह से जिन लोगों को गूगल का नंबर चाहिए होता है उन्हें इन इंप्लाइज का नंबर मिल सकता है ना कि गूगल का.

गूगल का निर्माण करने के साथ-साथ इंजीनियरों के द्वारा गूगल असिस्टेंट बनाया गया है जिसके माध्यम से भी कई प्रकार के प्रश्नों को पूछा जाता है और जिसका उत्तर गूगल असिस्टेंट विस्तार पूर्वक बताते हैं, कई लोग गूगल असिस्टेंट से भी प्रश्न करते हैं कि तुम्हारा नंबर क्या है? 

गूगल असिस्टेंट गूगल के जैसा ही एक सर्च इंजन है जिसके माध्यम से हम किसी प्रश्न को सर्च करके उसका उत्तर देख सकते हैं, गूगल असिस्टेंट कोई व्यक्ति नहीं है जिससे हम फोन के माध्यम से बात कर सकते हैं इस कारण गूगल असिस्टेंट का भी कोई नंबर नहीं होता. 

गूगल असिस्टेंट हमें अनेक प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देता है जैसे आज कौन सा दिन है?, आज का तापमान कितना है?, इसके साथ-साथ कई प्रकार के प्रश्नों का उत्तर हमें गूगल असिस्टेंट विस्तार पूर्वक बताता है.

गूगल कांटेक्ट नंबर

यदि किसी व्यक्ति को गूगल सर्विस से संबंधित कुछ दिक्कतें हो रही हो और उनका गूगल खाता नहीं खुला है तो इस कंडीशन में यूजर गूगल के इस कांटेक्ट नंबर 1800 266 7001 पर कॉल करके अपनी समस्याओं को बता सकते हैं और गूगल में काम कर रहे हैं इंप्लाइज आपको इस कांटेक्ट नंबर के जरिए आपसे बात करके आपके समस्याओं का निवारण बताएंगे.

यदि  गूगल में आपका  अकाउंट पहले से खुला हो और आपको गूगल सर्विस से कुछ परेशानी हो रही है तो आप इस कंडीशन में 1800 268 2554 इस नंबर से कांटेक्ट कर अपने परेशानियों को बता सकते हैं और इस कांटेक्ट नंबर के जरिए गूगल के कर्मचारी आपसे बात करके आपके परेशानी का हल आपको बताएंगे.

यदि किसी कंपनी अपना वेबसाइट गूगल के माध्यम से एडवर्टाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें गूगल के विज्ञापन विशेषज्ञ से बात करना होगा और इस से बात करने के लिए इसका फोन नंबर चाहिए होता है, तो जब कोई कंपनी अपने वेबसाइट का एडवर्टाइज गूगल के माध्यम से करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें गूगल के विज्ञापन विशेषज्ञ से 1800 572 8309 इस नंबर पर कॉल करके बात कर सकते हैं.

उत्तरी भारत के लिए गूगल का एक अलग कांटेक्ट नंबर जनरेट किया गया है जिसके माध्यम से उत्तरी भारत के लोग गूगल के कर्मचारियों से बात कर सकते हैं. 

यदि किसी व्यक्ति को गूगल सर्विस से प्रॉब्लम हो रहा है और वे उत्तरी भारत से बिलॉन्ग करते हैं तो वे 1800 120 4000 इस नंबर पर कांटेक्ट करके अपने परेशानियों का हल निकाल सकते हैं.

गूगल के विभिन्न सर्विस का नंबर

गूगल के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के सर्विस में अनेक कर्मचारी काम करते हैं जिसका कांटेक्ट नंबर अलग अलग होता है:-

गूगल एडसेंस कांटेक्ट नंबर- 18602666622.-यदि आपका यूट्यूब चैनल है और आप यूट्यूब में अनेक वीडियो बनाकर डालते हैं जिसके जरिए आप पैसा कमा रहे हैं और उसमें अगर कोई प्रकार की दिक्कत हो रही है तो आप इस नंबर पर कॉल करके अपने परेशानी का निवारण निकाल सकते हैं.

यूट्यूब सपोर्ट कॉन्टैक्ट नंबर – 18004196339-इस नंबर से भी आप यूट्यूब से संबंधित परेशानी का हल निकाल सकते हैं, यदि आपका चैनल यूट्यूब में काफी अच्छे से चल रहा हो और कोई दिक्कत आ गई हो तो आप इस यूट्यूब गूगल अकाउंट नंबर पर कॉल करके हल निकाल सकते हैं.

गूगल एडवर्ड्स कांटेक्ट नंबर- 186624666453. यदि आप अपने चैनल या किसी प्रोडक्ट को गूगल के माध्यम से एडवर्टाइज करना चाहते हैं और आपको इसके लिए कोई प्रॉब्लम हो रहा है तो आप इस नंबर पर कांटेक्ट करके प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते है.

गूगल पे कांटेक्ट नंबर- 18004190157. यदि आप गूगल पर यूज करते हैं जिसके माध्यम से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होता है और इसमें कोई प्रकार की समस्या आ गई हो तो आप इस कांटेक्ट नंबर से बात करके अपनी समस्याओं को बता सकते हैं.

क्या गूगल कोई लकी नंबर है?

जैसा कि आप को बताए हैं कि गूगल एक सर्च इंजन है जिसे कोर्ड  के द्वारा बनाया गया है इसलिए यह कोई व्यक्ति नहीं है जिस कारण से इसका कोई लकी नंबर नहीं होता.

गूगल का नाम क्या है?

जिस प्रकार हमारे फोन में उपलब्ध सभी ऐप के अलग-अलग नाम है ठीक उसी प्रकार गूगल का अपना गूगल नाम है लेकिन गूगल का नाम पहले बचरूब था जिसे बदलकर गूगल रखा गया.

गूगल कहाँ की कंपनी है?

बहुत से व्यक्ति गूगल से यह प्रश्न करते हैं कि गूगल तुम्हारा घर कहां है? गूगल कोई आदमी नहीं है जिसका अपना कोई घर होगा बल्कि यह एक सर्च इंजन है और इस सर्च इंजन का सारा डाटा एक सर्वर पर स्टोर रहता है. इस गूगल ऐप को अमेरिका के दो व्यक्ति जिनका नाम सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज है इन दोनों ने मिलकर गूगल आप का निर्माण किया.

गूगल का मालिक कौन है?

ज्ञान का स्रोत गूगल की स्थापना 1998 ईस्वी में सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज द्वारा किया गया था.

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि Google tumhara number kya hai (गूगल तुम्हारा नंबर क्या है)? और इससे संबंधित जानकारी भी आपको विस्तार पूर्वक बताएं है.

आशा है आपको हमारा यह  आर्टिकल इंटरेस्टिंग लगा होगा.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment