Sukanya Samriddhi Account: निकासी, परिपक्वता और समय से पहले बंद करने के नियमों की व्याख्या

सुकन्या समृद्धि योजना हमारे देश के केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई हमारे देश सभी  बहन बेटियों के लिए है। केंद्र सरकार का इस सुकन्या समृद्धि योजना का आरंभ करने का यह मुख्य इरादा है कि इस योजना के तहत देश के बेटियों का उज्जवल भविष्य को सुरक्षित करना। आपको बता दूं कि सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आपके परिवार में कोई भी सदस्य माता-पिता अर्थात कोई भी अन्य अभिभावक के रूप में खुलवा सकते हैं।

किंतु  इस योजना के अंतर्गत हमारे देश की बेटियों के लिए खाता खोला जाता है। यदि आप भी अपने परिवार के बेटियों के लिए यह खाता खुलवाना चाहते तो आप अपने क्षेत्र की किसी भी नजदीकी अधिकृत बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से खुलवा सकते और इसका लाभ उठाकर अपने बेटियों का उज्जवल भविष्य पूर्ण रूप से सुरक्षित कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का संक्षिप्त विवरण

चुँकी केंद्र सरकार के तहत लाई गई सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए और इसका पूर्ण रूप से लाभ पाने के लिए हमारे देश के इस योजना के लाभार्थी के लिए कुछ नियम व से बनाए गए जो इस प्रकार से है:-

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिका का अधिकतम उम्र 10 वर्ष का होना चाहिए।
  •  इस योजना के तहत लाभार्थी बालिका का वार्षिक न्यूनतम निवेश राशि ₹1000 है वहीं अधिकतम राशि की बात की जाए तो ₹150000 है।
  •  सुकन्या समृद्धि योजना के इस स्कीम के अंतर्गत कुल 14 वर्ष की आयु तक की प्रीमियम राशि जमा करनी पड़ती है। तथा इस स्कीम के तहत इसकी परिपक्वता का समय 21 वर्ष होती है।
  •  अभी के वर्तमान समय में देखा जाए तो इस योजना के ब्याज दर 7.60% है।
  •  यदि आपएक प्रीमियम लाभार्थी है और आप मासी का भुगतानकर रहे हैं तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि मानसिक का भुगतान हर महीने के 1 तारीख और यदि आप सालाना रूप से जमा करते हैं तो हर साल के 1 अप्रैल को भुगतान करना होगा।
  •  यहां तक की इस योजना के तहत जिस बालिका का उम्र 18 वर्ष या इसके  पूरे होने के पश्चात उसके उच्च स्तर की पढ़ाई के लिए वह 50% राशि निकालने का भी विकल्प रखा गया है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत यह भी एक विशेष लाभ प्राप्त होता है कि यदि आप इस योजना का खाता अपनी इच्छा अनुसार किसी अन्य जगह या ब्रांच पर भी ट्रांसफर करवा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत यदि बालिका युवा होने के पश्चात वह अपना खाता स्वँय चलाना चाहती है तो ऐसा वह कर सकती है। उसे आधिकारिक विशेष विकल्प के रूप में प्रदान किया गया है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना वैसी बालिका के लिए भी है जो बालिका को गोद लिया गया है वह भी स्तर लाभार्थी बन सकती है। 

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कहां से खुलवाएं

अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना का खाता अपने परिवार के बेटियों के लिए खुलवाना चाहते हैं। किंतु आप को नहीं पूर्ण रूप से जानकारी होने के कारण परेशानी आती है। तो मैं आपको बता दूं कि सुकन्या समृद्धि योजना के खाते मुख्य रूप से हमारे देश के हर क्षेत्र के पोस्ट ऑफिस में खुलवाए जाते हैं।

इसके अलावा हमारे देश के लगभग सभी सरकारी अधिकृत बैंकों में भी सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाया जाता है। तथा जो बालिका लाभार्थी होती है वह इसमें निवेश अपने इस योजना के तहत खुलवाए हुए खाता में कर सकती है। आइए जानते हैं इनमें से कुछ मुख्य बैंकों के नाम:

  • बैंक ऑफ इंडिया 
  • बैंक ऑफ बड़ौदा 
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • इंडियन बैंक 
  • पोस्ट ऑफिस

सुकन्या समृद्धि योजना के खाता खुलवाने का जरूरी दस्तावेज क्या-क्या है

यदि आप एक अभिभावक है और अपने बेटियो के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत भविष्य के लिए कुछ निवेश करना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम आपको सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाना पड़ेगा। किंतु इसे खुलवाने के लिए आपको मुख्य रूप से कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार से है। और आप इसे अपने क्षेत्र में किसी भी अधिकृत बैंकों तथा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से खाता खुलवा सकते और अपने बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं।

  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस स्कीम में बालिका का जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।
  • जिसमें बालिका का अधिकतम आयु 10 वर्ष की होनी चाहिए।
  • बालिका का माता पिता का आधार कार्ड एवं पैन कार्ड।

किस प्रकार से सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करें

चुँकी केंद्र सरकार द्वारा चलाया गया सुकन्या समृद्धि योजना के तहत यह नियम बनाया गया कि इस योजना के  खाता में 14 वर्ष की आयु तक पैसा निवेश अथवा जमा होने वाला है। इसलिए आपको यह जानकारी अवश्य रूप से होना चाहिए कि पैसों का निवेश कैसे करें?

तो मैं आपको बता दूं कि यदि आप किस्त मानसिक रूप से जमा करते हैं, तो 1 वर्ष में आप कम से कम 12 किस को जमा कर सकते हैं। तथा अगर आप वार्षिक रूप से किस्त जमा करना चाहते हैं तो एक ही किस्त जमा होगी। इसलिए मैं आप सबको इन सभी भागदौड़ के जीवन से बचने के लिए तथा निवेश करने के सभी संसाधन तथा कुछ ऐसे बेहद आसान तरीके से अवगत कराऊंगा जिससे आप भी अपने घर बैठे ही आसानी पूर्वक निवेश कर सकेंगे। जो इस प्रकार से है-

  • नगद 
  • डिमांड ड्राफ्ट के जरिए
  • चेक के जरिए
  • ऑनलाइन ट्रांसफर

सुकन्या समृद्धि योजना के टोल फ्री नंबर

चुँकी केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इसके लाभार्थियों को एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गई है, जो टोल फ्री नंबर के रूप में है। वह है 18002 666868। इसको अपने फोन में डायल करके कॉल करें, जिसमें से यदि आपको  इस सुकन्या समृद्धि योजना की स्कीम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होगी तो मिल जाएगी।

इसे केंद्र सरकार द्वारा इस टोल फ्री नंबर को लागू किया गया है। यहां तक कि इस सुकन्या समृद्धि योजना  से जुड़े आपके मन में कोई भी या किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप उसका जवाब पाने के लिए टोल फ्री नंबर वन 80 0266 6868 पर कॉल करके पूछ सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मैंने आपको आर्टिकल के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?, सुकन्या समृद्धि योजना का संक्षिप्त विवरण,  सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कहां से खुलवाएँ? क्या है सुकन्या समृद्धि योजना के खाता खुलवाने का जरूरी दस्तावेज? किस प्रकार की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करें? तथा जाने क्या है सुकन्या समृद्धि योजना के टोल फ्री नंबर जैसे तमाम जानकारियों से अवगत करवाया। अगर आपको इससे जुड़े किसी भी प्रकार का  सवाल है तो उसका जवाब पाने के लिए कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें:

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment