Start Subway Franchise Business : सबवे फ्रेंचाइजी का व्यापार कैसे शुरू करें, लाखों कमाएं

Start Subway Franchise Business : आज कल भारत में फास्ट फूड का व्यापार काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसका व्यापार करने वाला हर एक आदमी बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा रहा है. यदि आप भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं तो फिर आप सबवे की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और रेस्टोरेंट्स या खाद्य संबंधी व्यापार शुरू कर सकते हैं. आप इस बिजनेस के माध्यम से एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं और अपना नाम बना सकते हैं.

आज के समय में सबवे सबसे अच्छी फ्रेंचाइजी वितरण करने वाली कंपनी में से एक है. कुछ समय से सबवे का जो फ्रेंचाइजी है वह भारत में बहुत ही शक्तिशाली ब्रांड होते जा रहा है. बहुत से लोग इसकी फ्रेंचाइजिंग लेकर पैसे कमा रहे है आप भी औरों की तरह इस का फ्रेंचाइजी लेकर पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहे तो केएफसी या मैकडोनाल्ड का भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को सबवे फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस करने के बारे में बताने वाले हैं. आप किस प्रकार सबवे फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, आपको सबवे फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा और किन चीजों की जरूरत पड़ेगी. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

सबवे के बारे में जानकारी :-

सबवे एक बहुत ही जानी मानी कंपनी है जोकि दुनिया भर में रेस्टोरेंट्स की फ्रेंचाइजी देने के लिए फेमस है. एक बहुत ही बड़ा ब्रांड है जिसकी फ्रेंचाइजी खरीद कर लोग अपना फास्ट फूड का व्यापार चलाते हैं. इस व्यापार का शुरुआत सन 1965 में फ्रेड डेलुका के द्वारा 17 साल की उम्र में किया गया था.

फ्रेड डेलुका ने अपने परिवारिक डॉक्टर मित्र से $1000 ऋण के तौर पर लिया था जो कि अगर इंडियन रुपीस के हिसाब से देखें तो लगभग ₹65000 होते हैं. उस समय फ्रेड ने  सैंडविच की दुकान खोली थी जो कि आज पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा फेमस है.

इस सबवे को साल 2012 में दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा फ्रेंचाइजी वितरण करने वाला कंपनी घोषित किया गया था. इसके अलावा यह भी बताया जाता है कि साल 2017 में सबवे फ्रेंचाइजी 100 देशों में लगभग 45,000 से अधिक दुकान विभिन्न-विभिन्न जगहों पर स्थापित किया है.

सबवे खास तौर पर अपने सैंडविच के लिए फेमस है पूरी दुनिया सबवे के सैंडविच का दीवाना है. इसके अलावा सबवे का सलाद और पिज़्ज़ा भी बहुत ज्यादा फेमस है लोग काफी शौक से सबवे का पिज़्ज़ा और सैंडविच खाते हैं.

यदि आप भी चाहते हैं अपना बिजनेस सेटअप करना तो सरकार के द्वारा लोन ले सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको लिंक Pradhan Mantri Mudra Yojana को जरूर पढ़ना चाहिए.

सबवे फ्रेंचाइजी क्या है :-

सबवे एक बहुत ही बड़ा कंपनी हैं, सबवे अपना सैंडविच और पिज़्ज़ा के लिए काफी ज्यादा फेमस है. सबवे जो है दुनिया भर में अपनी फ्रेंचाइजी वितरण करने के लिए फेमस है. आप सबवे फ्रेंचाइजी को खरीद कर उनका ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके कहीं भी अपना व्यापार चला सकते हैं.

सबवे की फ्रेंचाइजी खरीदने पर सबवे वाले अपने मेनू की सूची देते हैं और साथ ही साथ अपने प्रोडक्ट का रेसिपी भी बताते हैं. सबवे का जो एक्सपोर्ट और बड़ी सेफ है वह हरदम आपकी मदद के लिए हर तरह से तैयार रहते हैं.

अगर साधारण शब्दों में कहा जाए तो सबवे वाले पैसे लेकर लोगों को अपना रेसिपी बताते हैं और अपना ब्रांड का नाम इस्तेमाल करने का अनुमति देते हैं.

फ्रेंचाइजी के लिए सबवे ही क्यों चुने :-

सबवे का फ्रेंचाइजी लेने के लिए बहुत सारे कारण हैं जो कि हमने आपको नीचे बताया है. जिसे पढ़कर आप जान जाएंगे कि हमने आपको सबवे ही चुनने को क्यों कहा.

वर्ल्ड वाइड ग्रोथ : सबसे पहला बात यह है कि सबवे का जो फ्रेंचाइजी है वह पूरी दुनिया भर में फेमस है. आप अपने रेस्टोरेंट का मालिक खुद होंगे और जब कभी भी आपको किसी तरह की जरूरत पड़ेगी तो फिर आपको सबवे वाले तुरंत मदद करेंगे.

स्पेशल खाद्य पदार्थ : सबवे फ्रेंचाइजी लेने का दूसरा फायदा यह है कि सबवे का जो खाना है वह दुनियाभर में फेमस है. जिससे कि अगर आपको इस कंपनी का फ्रेंचाइजी खरीदते हैं तो फिर आपको अपने प्रोडक्ट को प्रूफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लोग सबवे के स्वादिष्ट खाने के दीवाने हैं सबवे का खाना दुनिया भर में मशहूर है.

सबवे का सबसे बड़ी जो खास बात है वह यह है कि समय-समय पर सबवे वाले अपना सवाद बदलते रहते हैं. जिससे कि उनके तरफ ग्राहक और भी ज्यादा आकर्षित होते हैं और लोग इनके रेस्टोरेंट में आना काफी ज्यादा पसंद करते हैं.

बड़ा एवं सहायक नेटवर्क : सबवे एक बहुत ही बड़ा कंपनी है और काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है इसलिए सबवे वाले जब कभी भी किसी को फ्रेंचाइजी देते हैं तो फिर उन्हें हर तरह का छोटे से छोटे चीजों को बताया जाता है और समय पर निर्देश भी देते रहते हैं जिससे कि आपकी रेस्टोरेंट की काफी तेजी से बढ़ोतरी होती रहेगी.

प्रचार, प्रशिक्षण एवं मार्केटिंग : सबवे फ्रेंचाइजी बहुत ही ज्यादा फेमस और मशहूर होने के कारण जब आप इनका फ्रेंचाइजी खरीदते हैं और अपना रेस्टोरेंट खोलते हैं तो फिर आपको किसी तरह का कोई प्रमोशन या फिर मार्केटिंग करने कोई जरूरत नहीं पड़ता है. क्योंकि लोग पहले से ही सबवे फ्रेंचाइजी के बारे में जानते हैं जिससे कि जब आप रेस्टोरेंट खुलेंगे लोग सिर्फ नाम सुनकर ही आपके रेस्टोरेंट पर तेजी से आएंगे.

सबवे एक बहुत ही बड़ी फ्रेंचाइजी है इसलिए जब वह किसी को फ्रेंचाइजी देने लगते हैं तो उसे हर चीज के बारे में ट्रेनिंग दिया जाता है और समझाया जाता है. जिससे फायदा यह होता है कि आपको समझ में आता है कि आप किस प्रकार अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और अपने तरफ लोगों को आकर्षित कर सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं अपना छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू करना वो भी कम लागत में तो इस लेख के माध्यम से दिए गए लिंक बेहतरीन गांव में चलने वाला बिजनेस को जरूर पढ़ें.

सबवे फ्रेंचाइजी कैसे लें :-

सबवे फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको हमारे नीचे बताए गए प्रक्रिया को फ़ॉलो करना होगा

  • सबसे पहले आपको सबवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर आपको फॉर्म भरना होगा. जिसमें आपको व्यक्तिगत पता, नाम एवं संपर्क से संबंधित सभी जानकारियां भरनी होंगी. उसके बाद आपसे कंपनी के द्वारा खुद से संपर्क किया जाएगा और आपको सबवे फ्रेंचाइजी से संबंधित सभी जानकारियां दी जाएगी.
  • सभी जानकारियां भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा.
  • सबवे की जो आवेदन पत्र है उसको 9 भागों में विभाजित किया गया है जिसके पहले पार्ट में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी पड़ेगी.
  • सबवे का जो दूसरा हिस्सा है उसमें आपको अपने पति या पत्नी का व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी इसके साथ ही इसके तीसरे हिस्से पर अपने शिक्षा की जानकारी भरनी होगी.
  • इसके बाद आपको सबवे के चौथे हिस्से पर अपने व्यवसाय से संबंधित जानकारी देनी पड़ेगी और इसके साथ ही आपको फ्रेंचाइजी के व्यापार के बारे में सूचना देनी होगी कि आप कहां और कितना इन्वेस्टमेंट पर रेस्टोरेंट खोल रहे हैं. और फिर पांचवें हिस्से में आपको अपनी आय एवं बैंकों से जुड़ी हर तरह की जानकारी देनी होगी.
  • इसके बाद आपको बाकी के बचे चार हिस्सों में ऑपरेशन, डिस्क्लेमर, निवेश करता एवं हस्ताक्षर संबंधित सभी जानकारियां पूछे जाएंगे, जिसको भरने के बाद आप फ्रेंचाइजी फॉर्म पूरा कर लिए होंगे.

प्रशिक्षण लेना और फ्रेंचाइजी पर समझौता :-

सबवे फ्रेंचाइजी लेने के लिए सभी को फ्रेंचाइजी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होता है. मुख्यालय में होने वाले प्रशिक्षण प्रोग्राम का हिस्सा बनना पड़ता है. जिससे कि फ्रेंचाइजी को भरोसा हो कि आपको भी फ्रेंचाइजी के बारे में सारी जानकारी है और आप इस व्यापार को अच्छे से चला सकते हैं.

इस विभाग को शुरू करने के लिए आपको लगभग 53 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें वेब बेस्ड ट्रेनिंग में आप की एक्यूरेसी 80% के आसपास होनी चाहिए. 80% एक्यूरेसी हासिल करने के बाद ही आप इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा बन सकते हैं.

एफडीडी पर दोनों पक्षों का हस्ताक्षर किया जाता है, एफडीडी वह चीज है जिसमें कंपनी की सारी शर्तें लिखी हुई होती है. इसके साथ ही इस एफडीडी पर यह लिखा होता है कि आप कंपनी के साथ कितने समय तक जुड़े हुए रहेंगे और आपको कंपनी शुल्क कितना देना होगा यह सारी जानकारी लिखे हुए होते हैं.

यदि आप चाहते हैं घर में रहकर बिजनेस करना और अच्छा खासा लाभ अर्जित करना तो उसके लिए नीचे दिए गए लिंक Tiffin Food Business Idea को अवश्य पढ़ें.

फ्रेंचाइजी में लागत और फायदे :-

अगर आप सबवे फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो फिर आपको बता दें कि सबवे फ्रेंचाइजी में 5000000 से लेकर 6500000 रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है. इसके अलावा आप जो कंपनी के साथ समझौता करते हैं उसके लिए आपको ₹600000 फ्रेंचाइजी शुल्क के तौर पर देना पड़ेगा.

अगर बात करें सबवे फ्रेंचाइजी में फायदे की तो खाना एक ऐसा व्यापार है जहां सिर्फ फायदे ही फायदे होते हैं. इस व्यापार में आपका फूड का क्वालिटी जिस प्रकार का होगा आपका कमाई भी उसी तरह होगा.

अगर बात करें इस व्यापार में फ्रेंचाइजी के मालिक की औसतन कमाए की तो लगभग 2000000 रुपए प्रति महीने के हिसाब से कमाते हैं. यह कमाई आपके जगह और काम पर भी निर्भर करता है के आप किस जगह पर खोले हैं और आप वहां किस तरह काम करते हैं.

सावधानी :-

आप एक खाने का व्यापार करने वाले हैं इसलिए आपको आपके खाने की गुणवत्ता और साफ-सुथरे का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. आप अपने रेस्टोरेंट्स की मेंटेनेंस किस तरह करते हैं इन बातों का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि खाना एक बहुत ही रिस्की चीज है इसमें जरा भी लापरवाही हुई तो इंसान का जान भी जा सकता है और आपका लाइसेंस भी रद्द हो सकता है.

लाइसेंस :-

भारत में किसी तरह का भी बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस बनवाना या खरीदना बहुत ही जरूरी होता है. भारत में कोई भी खाद्य पदार्थ संबंधी व्यापार चलाने हेतु भारतीय खाद मंत्रालय से अनुमति पत्र याने के लाइसेंस तो लेना ही पड़ता है.

भारत में बिना किसी रूकावट का अपना फ्रेंचाइजी चलाने के लिए आपको शॉप इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत राज्य सरकार से सभी अनुमति लेनी होगी. इसके अलावा आपको नगरपालिका से एनओसी पात्र भी लेनी होगी और साथ ही साथ फ्रेंचाइजी का पंजीकरण कराकर के जीएसटी नंबर भी लेना होगा.

यदि आप सोच रहे हैं व्यवसाय करने के बारे में तो उससे पहले आपको जीएसटी बनवाना होगा, इसके बारे में अधिक जानने के लिए लिंक GST क्या है को जरूर पढ़ें.

निष्कर्ष :-

इस लेख के माध्यम से आज हमने आप सभी को सबवे फ्रेंचाइजी लेने के बारे में बताया है कि आप किस प्रकार सबवे फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और सबवे फ्रेंचाइजी लेकर अपने रेस्टोरेंट का व्यापार चला सकते हैं. आपको इसके लिए क्या-क्या करना होगा और किन चीजों की जरूरत पड़ेगी इन सबके बारे में हमने आपको बताया है.

उम्मीद करता हूं आप सब को हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आपने इस लेख का लुफ्त उठाया होगा अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment