Start Food Truck Business : खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू करें, जाने इसमें लागत और फायदे

Start Food Truck Business : क्या आप खाने पीने से संबंधित व्यापार शुरू करना चाहते हैं, अगर हां तो फिर आज मैं आप सबको एक बहुत ही शानदार आईडिया बताने वाले है. अगर आप खाने पीना से जुड़ी हुई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप बिना रेस्टोरेंट खोले ही बहुत अच्छा खासा खाद्य व्यापार शुरू कर सकते हैं.

आप एक फूड ट्रक लगाकर बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते. इस बिजनेस को करने के लिए किसी तरह का कोई जमीन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसके साथ कोई बड़ा स्टाफ का भी जरूरी नहीं पड़ेगा.

आप इस बिजनेस को बहुत ही कम निवेश में शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि आपका खाने का क्वालिटी सबसे अच्छा होना चाहिए और आपका खाना सबसे ज्यादा स्वादिष्ट भी होना चाहिए अगर ऐसा हुआ तो फिर आपका बिजनेस बहुत ही तेजी से चलेगा.

इस बिजनेस में ज्यादा कंपटीशन नहीं है इसलिए आप अपना नाम बहुत जल्द ही बना सकते हैं. और इसमें सबसे फायदे वाली बात यह है कि आप अपने ट्रक को पूरे सेटअप के साथ यहां से वहां ले जा सकते हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को फूड ट्रक बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं. की आप किस प्रकार फूड ट्रक बिजनेस शुरू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और इसमें कितना लागत होगा यह सब हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

खाद्य ट्रक व्यापार क्या है :-

खाद्य ट्रक व्यापार एक बहुत ही शानदार व्यापार है, इस व्यापार के माध्यम से आप बहुत ही अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. खाद्य ट्रक व्यापार में गाड़ी के अंदर ही खाना बनाने का सारा इंतजाम होता है. और ट्रक के अंदर ही कुक होता है और खाना बनाता है.

खाद्य ट्रक व्यापार के माध्यम से लोगों को अनेक प्रकार के स्वादिष्ट खाना खाने को मिलता है जैसे कि सैंडविच, फ्रेंच फ्राइस, चाइनीस और अन्य क्षेत्रीय फास्ट फूड जिसके वजह से आज कल फूड ट्रक व्यापार काफी ज्यादा मांग में है.

इस व्यापार में सिर्फ लाभ ही लाभ है अगर किसी कारणवश एक जगह आपका व्यापार नहीं चल रहा है तो फिर आप अपनी जगह को आसानी से बदल सकते हैं और एक ऐसी जगह जा सकते हैं जहां अच्छी कमाई हो रही हो.

यदि आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप कम लागत के साथ इस बेहतरीन व्यवसाय को कर सकते हैं जिससे आपका अच्छा खासा लाभ होगा. इस बिजनेस का अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाएं को जरूर पढ़ें.

खाद्य ट्रक व्यापार के बारे में जानकारी :-

आज के समय में खाद्य ट्रक काफी ज्यादा मांग में है, आजकल लोग ज्यादातर फूड ट्रक से ही खाना खाना पसंद करते हैं. आजकल लोग रेस्टोरेंट के बजाए फूड ट्रक से ही खाना पसंद करते हैं. जब से फूड ट्रक व्यापार शुरू हुए हैं तब से ऐसा देखा जा रहा है कि रेस्टोरेंट्स व्यापार ठप हो रहा है और फूड ट्रक वालों का व्यापार तेजी से बढ़ रहा है.

जब से फूड ट्रक व्यापार शुरू हुआ है उसमें सिर्फ फायदे ही फायदे देखने को मिला है यह एक बहुत ही सुरक्षित और फायदेमंद व्यापार है. अगर आप चाहे तो इस व्यापार को आप कम बजट के साथ भी शुरू कर सकते हैं. इस व्यापार को कम बजट के साथ शुरू करने के लिए आप पुराना ट्रक खरीद सकते हैं और उसे खाद्य ट्रक व्यापार करने के लिए तैयार कर सकते हैं.

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास हमेशा पैसा होना चाहिए क्योंकि इस व्यापार में आपको कभी भी इमरजेंसी पड़ सकती है. इस व्यापार को लंबे समय तक करने के लिए आपको हमेशा तैयार रहना होगा. आपको पहले ही निश्चित कर लेना होगा कि आप किस समय कौन सा फूड बेचना शुरू करेंगे.

फूड ट्रक बिजनेस नामांकरण :-

फूड ट्रक बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए उसको एक बहुत ही अच्छा और यूनिक नाम देना बहुत ही जरूरी है. लोगों को अच्छा स्वादिष्ट खाने के साथ-साथ ब्रांड चीजें भी बहुत ज्यादा पसंद होती है. इसलिए अगर आप एक ऐसा आकर्षित नाम चुने जिससे लोग आपके फूड ट्रक पर ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो. लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए अच्छी और यूनिक नाम का होना बहुत ही जरूरी है.

खाद्य ट्रक व्यापार के लिए स्थान का चुनाव कैसे करें :-

फूड ट्रक व्यापार करने के लिए आपको यह पता होना बहुत ही जरूरी है की किस जगह पर फूड ट्रक लगाना लीगल है. कौन सा ऐसा जगह होता है जहां की सरकार फूड ट्रक लगाने पर बैन लगा रखा है इसलिए आपको यह पता होना बहुत ही जरूरी है.

अगर आपने ऐसे जगह पर फूड ट्रक लगा दिया जहां पर सरकार ने बैन लगा रखा है तो फिर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. जो कि आपको बहुत ही महंगा पड़ेगा. खाद्य ट्रक व्यापार शुरू करने के लिए सही स्थान का चुनना बहुत ही जरूरी होता है, फूड ट्रक व्यापार को सही से चलाने के लिए एक बहुत ही भीड़ भाड़ वाली जगह को चुनना बहुत ही जरूरी है.

आप इस व्यापार को बीच या किसी पार्क के आसपास खोल सकते हैं या फिर कोई स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के बाहर खोल सकते हैं जहां पर लोग दिनभर आते रहेंगे. इस व्यापार में आपका जो कंपटीशन है वो रेस्टोरेंट और होटल वाले से हैं. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है के आप कभी भी किसी होटल या रेस्टोरेंट्स के सामने अपना ट्रक ना लगाएं.

यदि आप घर में रहकर बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आसानी से कम लागत के साथ अच्छा खासा प्रॉफिट कमाने वाला बिजनेस कर सकते हैं. बिजनेस से रिलेटेड हमने एक लेख लिखा है जिसे समझने के लिए कड़कनाथ चिकन पोल्ट्री बिजनेस शुरू करें के बारे में जरूर पढ़ें.

फूड ट्रक व्यापार शुरू करने के लिए वाहन का चुनाव :-

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको एक ऐसा वाहन चुनना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. जिसमें की आपको फूड बनाने का सारा इंतजाम मौजूद हो और उसके लिए एक कंफर्टेबल जगह भी हो.

इसके लिए आपको एक बड़ी ट्रक खरीदनी होगी जहां कि आप अपने आगे साइड में एक खिड़की खोल कर रखेंगे जहां से आप लोगों का आर्डर लेंगे और बना कर देंगे.

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जिस वाहन को खरीद रहे हैं उसका कंडीशन अच्छा होना चाहिए, वजन ढोने का क्षमता होना चाहिए.

फूड ट्रक व्यापार शुरू करने के लिए जरूरी उपकरण :-

फूड ट्रक व्यापार में लगने वाले उपकरण आपके प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का खाने का आइटम अपने ट्रक पर बना रहे हैं. फूड ट्रक में लगने वाले कुछ जरूरी उपकरण के बारे में हमने आपको नीचे बताए हैं.

ट्रक या अन्य गाड़ी : इस व्यापार को चलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी जो चीज है वह ट्रक है. यही वह चीज है जिसके माध्यम से आप फूड ट्रक व्यापार चला सकते हैं इसमें आपको फूड व्यापार चलाने का सारे जरूरियात चीजें मौजूद होगी.

स्टॉव एवं जालिया : फूड ट्रक व्यापार में आपको खाद्य संबंधी पदार्थ को पकड़ने के लिए सबसे जरूरी जिस चीज का जरूरत होता है वह स्टॉव है. आप अपना स्टॉव अपने प्रोडक्ट बनाने के हिसाब से रख सकते हैं. जो जालियां होता है उसका इस्तेमाल खाना बनाने के समय स्टॉव में लगाकर खाना बनाने के लिए किया जाता है. इसका जो इस्तेमाल होता है वह खास तौर पर ओवन, फ्राई करने वाले खाद्य पदार्थ एवं ब्रेड को पकाने के लिए किया जाता है.

फ्लैट टॉप ग्रील : फ्लैट टॉप ग्रील का इस्तेमाल पेटीज, टोस्ट बन्स, अंडे, आलू और कुछ स्पेशल चीजों को पकाने के लिए किया जाता है. ज्यादातर इस उपकरण को खरीदने के लिए आपको 60 हजार रुपए के आसपास पूंजी की जरूरत पड़ सकती है. कुछ लोग जो है वह बर्गर बनाने के लिए बर्गर में कम आंच की जरूरत पड़ती है इसीलिए वे लोग स्टॉव के जगह बन वार्मर का भी इस्तेमाल करते हैं.

फ्रिज या फ्रीजर : फूड ट्रक व्यापार को शुरू करने के लिए आपको फ्रीजर का बहुत ही ज्यादा जरूरी पड़ेगा. आप इसे अपने जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं इसको खरीदने के लिए आपको 10000 से ऊपर लागत लग सकता है. यह निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का और कितना साइज का फ्रिज या फ्रीज़र लेते हैं.

वर्क टेबल : फूड ट्रक व्यापार में और उपकरणों के जैसा है वर्क टेबल का भी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ता है. क्योंकि वाहन एक ऐसा जगह है जहां आप आसानी से कटिंग या अन्य कार्य नहीं कर सकते हैं इसीलिए वर्क टेबल का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. वर्क टेबल में आप आसानी से कोई भी चीज काट सकते हैं.

फायर और स्मोकर : कई बार ऐसा होता है कि बहुत से ऐसे स्पेशल डिश बनाना होता है जिससे कि बहुत ही कम आंच की जरूरत होती है. बहुत से रेस्टोरेंट जो है वह बॉक्स स्मोकर का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे कि कुछ स्पेशल स्वादिष्ट भोजन पदार्थों बनाया जाता है.

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और ग्रामीण क्षेत्र में चलने वाला बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बिजनेस से संबंधित एक और आर्टिकल लिखा गया है ताकि आप समझ कर बेहतरीन गांव में चलने वाला बिजनेस कर सके इसके लिए पोस्ट को जरूर पढ़ें.

फूड ट्रक व्यापार में लगने वाली लागत और फायदे :-

फूड ट्रक व्यापार में लगने वाली लागत आप किस तरह का प्रोडक्ट बनाते हैं और आप कौन सा वाहन चुनते हैं इस पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है. अगर लागत की बात की जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1000000 से 2000000 रुपए लग सकते हैं. यह आपके द्वारा चुने गए गाड़ी पर भी निर्भर करता है.

अगर इस व्यापार में फायदे की बात करें तो इस व्यापार में फायदा आपके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट के क्वालिटी और क्वांटिटी पर निर्भर करता है. और साथ ही कितने ग्राहक आपके पास आते हैं उस पर भी बहुत ज्यादा निर्भर करता है.

अगर औसतन कमाई की बात की जाए तो इस बिजनेस के माध्यम से 5000 के लागत पर 9000 से 10000 का फायदा होता है. अगर आपका लागत इस बिजनेस में डेढ़ लाख हो रहा हैं यह लागत जो है वह कच्चे मैट्रियल का है. अगर कच्चे मैट्रियल में आपका लागत डेढ़ लाख हो रहा है तो फिर आपका फायदा 3 लाख या 2.5 लाख़ का होगा.

प्रचार एवं प्रसार :-

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसका प्रचार और प्रसार करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है यह. इसी माध्यम से लोग आपके बारे में आपके फूड ट्रक के बारे में जानेंगे और लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आएंगे.

इसके लिए आप तरह-तरह के उपाय अपना सकते हैं और प्रचार कर सकते हैं. और इसमें जो सबसे ज्यादा जरूरी बात है वह है आपके फूड ट्रक का नाम, आपकी फूड ट्रक का नाम यूनिक और आकर्षित होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

लाइसेंस :-

किसी भी तरह का व्यापार करने के लिए सरकार से उसका अनुमति लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. इसी तरह आपको फूड ट्रक व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले एफएसएसएआई खाद्य पदार्थ संबंधी लाइसेंस और एस्टेब्लिशमेंट लाइसेंस की आवश्यकता होगी.

इसके साथ ही आपको फूड ट्रक के लिए वाहन लाइसेंस लेना होगा जिसके लिए आपको अपनी फूड ट्रक के साथ आवश्यक दस्तावेज एवं परिवहन लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी. और फिर आपको अग्निशमन विभाग से एक लाइसेंस लेना होगा जिसमें लिखा हुआ होगा कि अपनी फूड ट्रक की अग्नि से सुरक्षा करने के लिए अग्निशमन विभाग का निर्देशों का पालन करेंगे.

इसके साथ ही आपको अन्य और भी लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी जिसके माध्यम से आप आसानी से और निश्चिंता पूर्वक अपना व्यापार कर सकते हैं.

यदि आप जॉब करते करते थक चुके हैं या फिर आप नौकरी के साथ-साथ अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस बिजनेस आईडियाज को पढ़ना होगा जिससे आप की अच्छी खासी कमाई हो जाएगी.

निष्कर्ष :-

इस लेख के माध्यम से आज हमने आप सभी को फूड ट्रक व्यापार के बारे में बताया है, की आप किस प्रकार फूड ट्रक व्यापार शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद व्यापार हैं, इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी को बताया है कि आप किस प्रकार इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं और आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है.

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

1 thought on “Start Food Truck Business : खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू करें, जाने इसमें लागत और फायदे”

  1. मैं अपना रेस्टोरेंट खोलना चाहती हूँ यह इनफार्मेशन अच्छी लगी

    Reply

Leave a Comment