SSC GD Constable Answer key Cut Off 2021: SSC GD आंसर-की जारी, ये है डाउनलोड लिंक

SSC GD Constable Answer Key, Result Cut Off 2021: आपके लिए मुझे जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है कि 16 नवंबर 2021 से लेकर 15 दिसंबर 2021 तक SSC GD Constable exam का समापन हो चुका है. छात्रों को बहुत ही बेसब्री से इसके आंसर की का इंतजार था ताकि वे अपने जवाब को आंसर की की मदद से मिला कर देख रखी कि उनका परफॉर्मेंस कैसा है.

SSC GD Answer key 2021 Sheet pdf एक ऐसा दस्तावेज होता है जो पीडीएफ फॉर्मेट में होता है और जिस में एग्जाम की पूछे जाने वाले सवालों का जवाब लिखा हुआ होता है. एसएससी जीडी 2021 मॉक टेस्ट अब एसएससी का ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. एसएससी जीडी 2021 का एडमिट कार्ड 5 नवंबर 2021 को ही उपलब्ध करा दिया गया था और उसकी परीक्षा पहले ही समाप्त कर दी गई है.

आपको यह जानकर काफी प्रसन्नता होगी कि आंसर की कट ऑफ रिजल्ट की से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी आपके साथ शेयर की जाएगी। परीक्षा खत्म हो चुकी है लेकिन अभी तक इस से जुड़ी हुई जानकारी तो नहीं मिली है लेकिन रुझानों से जो हमें पता चला है उसी के बारे में बताने वाले हैं. इसलिए अगर आप Staff Selection Commission की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और इससे जुड़ी हुई हर प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई जाने वाली SSC GD 2021 Exam से जुड़ी अपडेट यहां आपको देखने को मिल जाएगी।

SSC GD Answer key 2021

SSC GD Police Examination के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के डिपार्टमेंट जैसे कि सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), सिक्योरिटी फोर्स ऑफ द सेक्रेटेरिएट (SSF), नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी (NIA), आसाम राइफल्स, सशस्त्र सीमा बल (SSB, पर्सनल ऑफ द सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF), बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF), इंडो-डाई तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP) के पदों का सिलेक्शन SSC GD पुलिस की परीक्षा के ,माध्यम से होता है.

जिन पर उम्मीदवारों ने अपना क्लास 10 पूरा कर लिया है और उनकी उम्र 18 से 23 साल के बीच में है तो एसएससी जीडी कांस्टेबल एग्जाम। में हिस्सेदारी ले सकते हैं इसके अंतर्गत तीन सिलेक्शन प्रोसेस होते हैं जो सर्जिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल एग्जाम के रूप में लिए जाते हैं.

SSC GD Constable Answer Key 2021 Details

Department Staff Selection Commission (SSC)
Post nameGD Constable
Answer keySSC GD Answer Key Date Wise 2021
CategoryAnswer Key Download Here
Exam Date16 Nov – 15 Dec 2021
Official Website ssc.nic.in

SSC GD Constable Eligibility Criteria – एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए जरूरी योग्यता

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के लिए उम्मीदवार को अपना अपनी योग्यता इसके अप्लाई करने से पहले ही पता कर लेना जरूरी है. अगर योग्य है तभी उसके लिए अप्लाई करें अन्यथा ना करें।

तो आपके लिए मैं आपको बता दूं कि एसएससी जीडी कांस्टेबल उम्मीदवार की उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए उनका जन्मदिन उनके हाई स्कूल डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेट से जरूर मिलनी चाहिए।

SSC GD Exam Expected cut off – एसएससी जीडी परीक्षा की कट ऑफ

वर्गअपेक्षित कट ऑफ
ईडब्ल्यूएस72-75
सामान्य72-76
अनुसूचित जनजाति55-58
अनुसूचित जाति60-64
अन्य पिछड़ा वर्ग69-73

Exam Pattern

Subjectसवालों की संख्या/ अधिकतम अंकअवधि/समय
Part-A: जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 25/ 2590 मिनट
Part-B: जनरल कनोलज एंड जनरल अवेयरनेस 25/ 2590 मिनट
Part-C: एलीमेंट्री मैथमेटिक्स25/ 2590 मिनट
Part-D: अंग्रेजी/हिंदी25/ 2590 मिनट
टोटल100/ 10090 मिनट

इस में पूछे जाने वाले सारे सवाल मल्टीपल चॉइस ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होंगे. कंप्यूटर पर आधारित होने वाली यह परीक्षा इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में ली जाएगी. नेगेटिव मार्किंग भी इसमें की जाएगी और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.2 5 पॉइंट काट लिए जाएंगे।

कंप्यूटरीकृत परीक्षा में प्राप्त किए गए उम्मीदवार द्वारा जो भी इसको होगा उससे कमीशन के द्वारा पब्लिक गए फार्मूले के आधार पर मा पा जाएगा और इस स्टैंडर्डाइज स्कोर को एनसीसी सर्टिफिकेट हो डीलर के बोनस इसको के साथ आकाश जाएगा और फिर फाइनल मेरिट और कट ऑफिस को तैयार किया जाएगा।

कंप्यूटरीकृत परीक्षा के जो सवाल होंगे रजिस्ट्रेशन लेवल पर होंगे. ईपीसी में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर उम्मीदवारों की के चुनाव कमीशन के द्वारा PET / PST के लिए किया जाएगा।

एसएससी जीडी 2021: उत्तर कुंजी से जुड़े हुए महत्वपूर्ण तिथि

परीक्षा का नामतारीख
एसएससी जीडी आंसर की जारी होने की संभावित तारीख30 दिसंबर, 2021
एसएससी जीडी रिजल्ट 2021संभवत: जनवरी 2022

आंसर की के आने की संभावना किस तारीख तक है?

SSC GD 2021 Answer Key रिलीज होने की तारीख रुझानों के अनुसार पता की गई है. रुझानों की मानें तो एसएससी परीक्षा के 10 से 15 दिनों के बाद आंसर की जारी कर देती है.

संभावना यह है कि जीडी कांस्टेबल 2021 आंसर की 30 दिसंबर तक रिलीज़ कर दी जाएगी लेकिन उम्मीदवारों को यह पता होना चाहिए कि यह आंसर की एक प्रकार की अनंतिम प्रकृति जैसी होगी और जो फाइनल आंसर की होगी वह रिजल्ट के समय जारी की जाएगी रिजल्ट के समय जारी की जाएगी।

सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात यह है कि जनवरी, 2022 में परिणाम जारी किए जाने की उम्मीद की जा सकती है। वैसे अभी तक स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा किसी भी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. जो भी छात्र परीक्षा में पास होते हैं उनके शारीरिक दक्षता की परीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इसीलिए बहुत जल्द पीईटी/पीएसटी का शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा।। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए उपस्थित होना होगा। आयोग जल्द ही पीईटी/पीएसटी का शेड्यूल जारी करेगा। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक साइट से अधिक संबंधित विवरणों की जांच कर सकते हैं।

GD Constable SSC Answer key कैसे डाउनलोड करें

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in को विजिट करें।
  • होम पेज पर दाहिने तरफ Answer Key का ऑप्शन दिखाई देगा तो उसके लिंक क्लिक करें।
  • उस पर क्लिक करने के बाद में आपको अगला पेज मिलेगा जहां साहब पीडीएफ फॉर्मेट में आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.
  • अब जो भी परीक्षा में बैठे हुए उम्मीदवार हमें अपने आंसर को आंसर की के जवाब से मैच करा कर पता कर सकते हैं.
  • एसएससी के ऑफिशियल पेज में भी जाकर आंसर की को डायरेक्टली आप देख सकते हैं बिना डाउनलोड किए हुए.
  • वहां पर आपको एक लिंक SSC GD Constable Answer Key 2021 दिखाई देगा, बस उस पर क्लिक कर दो तब एक नया विंडो खुल जाएगा.
  • आपको स्क्रीन पर 1.pdf का पेज खुल जाएगा जिस पर सभी सवालों के जवाब आपको दिखाई दे देंगे।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपने स्कूल को कैलकुलेट करके चेक कर सकते हैं.

SSC GD Answer key 2021 Answer Sheet, से जुड़ी जानकारी आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं ssc.nic.in और साथ ही नहीं आंसर की को भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment