Solar Rooftop Yojana Update : फ़्री में लगेंगे सोलर रूफ़टॉप, ऐसे करें अपना पंजियन

Solar Rooftop Yojana Update : नमस्कार, आज के आर्टिकल में हम सोलर रूफटॉप योजना से संबंधित जानकारियों को आपके साथ साझा करने वाले हैं. इस आर्टिकल में हम आप सभी के साथ सोलर रूफटॉप योजना के फायदे और इससे जुड़ी हर एक बात बारीकी से बताने का प्रयास करेंगे. 

हमें इस बात की उम्मीद करते हैं कि हमारा यह प्रयास व्यर्थ नहीं जाएगा और आपको आपकी आवश्यकता अनुसार जानकारी की प्राप्ति हो जाएगी. यदि आप हमें कमेंट करके यह बात बताते हैं कि आप अर्बन एरिया में रहते हैं या फिर रूलर एरिया में रहते हैं तो जानकर हमें अत्यधिक प्रसन्नता होगी.

जाने क्या है सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana June Update) :-

केंद्र सरकार के द्वारा इन दिनों सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे कि हो रहे बिजली के प्रयोग में कमी लाई जा सके. जिससे कि बढ़ रहे प्रदूषण में कमी लाई जा सके तथा समाप्त होने वाले प्राकृतिक संसाधनों के प्रयोग को कम किया जा सके. इसके अंतर्गत देश के संपूर्ण क्षेत्रों में सरकार के माध्यम से पीएम सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है.

इसके अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों के घरों की छत पर सोलर प्लेट लगवाए जाएंगे जिससे कि वे बिजली का उपयोग आसानी से कर सके. आपको बता दें कि इस सोलर पैनल से बिजली के बिल में भी बहुत ही अधिक कमी देखने को मिलेगी. 

सौर ऊर्जा :-

सौर ऊर्जा इस योजना के लिए बहुत ही अधिक आवश्यक है. बिजली कंपनियों की तरफ से कई प्रयास किए जा रहे हैं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस सोलर रूफटॉप योजना से जोड़े जा सके. इसी प्रकार से प्रयास मध्य प्रदेश ऊर्जा विभाग के माध्यम से भी जोरों शोरों से किया जा रहा है.

आपका बता दे कि मध्य प्रदेश में योजना के विषय में लोगों को अवगत कराने के वास्ते सोलर पैनल रूफटॉप के प्रति जन जागरूकता के वास्ते 23 तथा 24 अगस्त को अमृत महोत्सव मनाए जाने का निर्णय लिया जा चुका है.

जानिए सोलर रूफटॉप का अमृत महोत्सव :-

नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एवं मध्य प्रदेश ऊर्जा विभाग भारत सरकार मध्यप्रदेश के अंतर्गत सौर ऊर्जा रूफटॉप के प्रति लोगों के मध्य में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 23 तथा 24 अगस्त को सेंट्रल जोन विद्युत वितरण कंपनी भोपाल पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी जबलपुर तथा पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के माध्यम से अमृत महोत्सव मनाया जाने वाला है.

सिविल में पीएम सोलर रूफटॉप योजना के वास्ते उपयोगकर्ताओं में जन जागरूकता के वास्ते राज्य बिजली वितरण कंपनियों की ओर से कार्यक्रम सेमिनार तथा कैंप का आयोजन किया जाने वाला है. 

इस योजना के विषय में राज्य के लोगों को सोलर ऊर्जा के प्रति जागरूक करने के वास्ते भोपाल तथा मध्य प्रदेश के और भी अन्य शहरों में 150 से भी ज्यादा शिविर लगाए जाने वाले हैं. यह कैंप विभिन्न शहरों में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा आयोजित किए जाने वाले हैं.

अकेले भोपाल में ही शहर में लगभग 32 परिसरों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जहां पर पीएम सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सिविल लगाए जाने वाले हैं. इस अवसर में 24 अगस्त को आईएएस गेस्ट हाउस में  जन जागरूकता शिविर भी लगाए जाने वाला है. 

ये भी अवश्य पढ़ें:

सोलर रूफटॉप के क्या है फायदे :-

सीएम सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों के घर या फिर हाउसिंग सोसायटी की छत पर सोलर पैनल लगाए जाने वाले हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होने वाला है कि बिजली बिल की बचत बहुत ही अधिक मात्रा में की जाएगी.

सोलर पैनल 25 साल तक खराब नहीं होने वाला है. इस वजह से इसे स्थापित करने के वास्ते जितनी पूंजी की आवश्यकता होगी वह चार-पांच साल में ही वसूल ली जाएगी. 

इसके पश्चात आगामी 20 सालों तक ग्राहकों को बिल्कुल मुफ्त में सौर ऊर्जा से बिजली प्रदान कराए जाने वाले हैं. बिजली कटौती की समस्या से भी इसके माध्यम से छुटकारा सरलता पूर्वक मिल जाएगा. यदि सौर ऊर्जा है तो इससे प्रदूषण भी नहीं उत्पन्न होगा जिससे कि इसका दुसप्रभाव पर्यावरण पर नजर आएगा.

सरकार प्रदान करने वाली है सब्सिडी :-

नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से पीएम सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को सोलर पैनल लगाने के बाद से सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

3 किलोवाट क्षमता तक के संयंत्र लगाने पर 40% तथा 3 किलोवाट सोलर ऊर्जा से 10 किलोवाट क्षमता के 20% सब्सिडी प्रदान किया जाता है. 

जाने कितने रुपए तक का आ सकता है खर्च :-

1 kW से 3 kW तक के वास्ते ₹7000 प्रति kWh आएगा.

3 kW ऊपर -10 kW तक के वास्ते ₹39800 प्रति KW लगेग.

100 किलोवाट से ज्यादा तथा 1000 किलोवाट तक ₹36500 प्रति किलो वाट के हिसाब से आएगा.

100 kW ऊपर -500 kW तक के वास्ते ₹34900 प्रति KW लगेगा. 

Note :-

इस राशि में पीएम सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाएगी 3 किलो वाट के लिए एजेंसी को सब्सिडी काट कर के ₹66600 प्रदान करने पड़ेंगे. 

आवेदन किस प्रकार से किया जा सकता है :-

सोलर पैनल लगवाने के बाद से आपको संबंधित DISCOMs या फिर अपने क्षेत्र में बिजली कार्यालय से संपर्क करके आवेदन जमा करना पड़ेगा. इसके अतिरिक्त ज्यादा जानकारी के प्राप्ति हेतु आप आसानी से DISCOMs से संपर्क कर सकते हैं. अथवा आप पीएम सोलररूफटॉप योजना के MNRE के टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर कॉल करके जानकारी आसानी से एकत्रित कर सकते हैं. 

इसके साथ ही कंपनी की वेबसाइट portal.mpcz.in पर जाकर के भी आप आसानी से संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क करके आप यह कार्य को आसानी से संपन्न कर सकते हैं. सभी परिवार सौर ऊर्जा का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं और इसका सकारात्मक प्रभाव आम जनता की जेब पर पड़ेगा.

निष्कर्ष :-

कहा जाता है ना कि आज की बचत कि हमारा कल का सहारा होता है यह बात इस योजना पर पूरी तरह से बैठती है. आज के Article में हमने आप सभी पाठकों के साथ सोलर रूफटॉप योजना से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध कराने का पूर्ण प्रयास किया है हम आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपको निराश नहीं करेगा. 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Post navigation

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment