Small Business Ideas: कम पूंजी में अपनी दुकान खोलें, लाखों रुपया महीना कमाइए

वैसे तो इन दिनों ऐसा दौर है कि लोगों में पैसा कमाने और नाम बनाने का जुनून सवार है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो खुद को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के इच्छुक है।

और बिना आर्थिक आत्मनिर्भरता के व्यक्ति स्वावलंबी और आत्मनिर्भर नहीं हो सकता है। इसके लिए उसे कार्य करने की आवश्यकता पड़ती है।

और यह कार्य दो प्रकार से कर सकता है।

  1. किसी कंपनी अथवा गवर्मेंट सेक्टर में काम करके।
  2. खुद का बिजनेस शुरू कर के।

हमने आपको पैसे कमाने के दो प्रकार तो बता दिए लेकिन इनमें से कौन सा बेहतर है यह वाला पता कैसे चलेगा!

इसके लिए आपको चिंतित होने की तनिक मात्र भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपको इन दोनों से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को आमने सामने रखकर इस बात को जानने का प्रयास करेंगे कि कौन सा कार्य सबसे अधिक बेहतर होगा।

किसी कंपनी अथवा गवर्मेंट सेक्टर में काम करके:-यदि आप सोच रहे होंगे कि आप कंपनी या किसी गवर्मेंट सेक्टर में नौकरी करके पैसे कमा सकते हैं तो यह पूर्ण तो संभव है। लेकिन इसमें बात हुआ है क्या आपको आपकी सैलरी महीने के प्रथम दिन या महीने के अंतिम दिन में प्राप्त होगी। और इसमें मिलने वाली सैलरी भी एक निश्चित धनराशि ही होगी।

आपको प्रमोशन पाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी। तब जाकर कहीं आपका प्रमोशन होगा और आपकी सैलरी में भी वृद्धि आएगी। यदि आप एक सिक्स्थ मंथली सैलरी से खुश हैं और इससे आपका गुजारा अच्छे से हो जाता है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा।

खुद का बिजनेस शुरू करना:-खुद का बिजनेस शुरू करने में जहां इतना जोखिम है वहीं यदि यह बिज़नस सफलतापूर्वक स्थापित हो जाता है तो इसमें जोखिम से कई हजार गुना बढ़कर लाभ है। अभी बिजनेस का नाम लिया जाए तो देश में सर्वप्रथम जिओ रिलायंस कंपनी का बोलबाला है। ऐसा नहीं है कि और बस कार्यरत अथवा लाभकारी नहीं है।

उदाहरण के लिए हमने इस कंपनी का प्रयोग किया है क्योंकि यह कंपनी बहुत ही ज्यादा जानी मानी कंपनी है। आप यदि स्वयं का बिजनेस प्रारंभ करते हैं तो शुरुआत में भले ही आपको थोड़ी बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़े लेकिन एक बार जब आपका बिजनेस पूर्णता स्थिर और स्थापित हो जाता है तो आपको इससे बहुत ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।

आज कल के सट्टे के माध्यम से हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिससे आप कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

तो यह बिजनेस है लोकल बैक होम बिजनेस।जी हां आपने एक दम सही पड़ा आप बेकरी का काम करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

लोकल बैक होम बिजनेस क्यों सफल होगा:-

इन दिनों देखा जा रहा है कि देश की जनता का रुझान फास्ट फूड और इससे जुड़े हुए अन्य खाद्य सामग्री में  बढ़ रहा है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने अपने जीवन में फास्ट फूड को ना खाया हो। फास्ट फूड का स्वाद सभी को बेहद ही पसंद आता है। यह स्वाद मानो सब के मुंह में बैठकर गया है और उतरने का नाम ही नहीं ले रहा है । इसका सीधा परिणाम इसके निर्माताओं को मिल रहा है।

आजकल के समय में जहां लोगों को फास्ट फूड खाना इतना पसंद है तो ऐसे में इस बात की बहुत ही कम गुंजाइश है कि यदि आप भी फास्ट फूड से संबंधित कोई बिजनेस खोलें तो वह घाटे में जाएगा।

इसी बिजनेस में से एक है बेकरी बिजनेस जिसमें आप पेस्ट्री , केक , क्रीम रोल , चॉकलेट्स इत्यादि को बनाकर बेच सकते हैं। यदि आपके द्वारा बनाई गई वस्तुएं लोगों को पसंद आने लगेगी तो निश्चित रूप से आपका यह व्यवसाय बहुत ही भली-भांति तरक्की करेगा।

यदि आप बेकरी बिजनेस में आते हैं तो इससे आपका नाम भी बहुत होगा। यह कैसा रहेगा कि आप पैसे के साथ-साथ नाम भी कमाए। बेकरी बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप पैसे के साथ-साथ पापुलैरिटी भी कमा सकते हैं।

यदि आप बेकरी बिजनेस करते हैं तो इसमें आप बहुत ही कम लागत में अच्छी मार्जिन में पैसे को कमा सकते हैं।

फास्ट फूड की मांग क्यों:-

संभवत यह प्रश्न आप को थोड़ा सा बेतुका सा लग रहा होगा लेकिन यह जानना भी बहुत जरूरी है यदि आप फास्ट फूड से जुड़ी बिज़नस करना चाहते हैं । आजकल के भागमभाग भरे हुए जीवन में व्यक्तियों के पास इतना समय शेष नहीं होता है कि वह स्वयं भोजन बनाकर खाए।

विशेषकर वे सभी छात्र जो अपने घरों से पढ़ाई को पूर्ण करने हेतु दूर रहते हैं उन्हें भोजन पकाने तक का समय नहीं प्राप्त होता है। और ना ही उन्हें भोजन ठीक प्रकार से बनाना आता है। जिस वजह से वह मेष या हॉस्टल का खाना खाया करते हैं। और यहां का भोजन कैसा होता है इस बात से तो सभी परिचित हैं।तो हुआ क्या इन्होंने इन सभी को छोड़कर फास्ट फूड की ओर अपने कदम बढ़ाए। आपने भी कभी गौर किया होगा कि अक्सर फास्ट फूड के दुकानों पर यंगस्टर की ही भीड़ ज्यादा होती है। उन्हें केक , पेस्ट्री , कुकीज , और पिज़्ज़ा जैसे खाने की वस्तुएं बहुत ही पसंद आती है। आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि जहां इसकी डिमांड शहर में इतनी अधिक है उतना ही इसकी लोकप्रियता ग्रामीण क्षेत्रों में भी है।

कितना लगेंगे खर्चे 

यदि इतना समझाने के बाद आपने भी बेकरी बिजनेस करने का मन बना लिया है तो आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि आप को प्रारंभ में इस में कितना निवेश करना पड़ेगा।

तो आपको बता दें कि मार्केट में बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत से छोटे-छोटे मशीन उपलब्ध है जिसके द्वारा आप अपने घरेलू स्तर पर ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह मशीन यदि आप खरीदने जाए तो आपको₹2000 से ₹8000 के मध्य में मिल जाएगा। अर्थात आप केवल ₹5000 से ₹10000 में अपना यह बिक्री बिजनेस प्रारंभ कर सकते हैं।

प्रचार कैसे करें:-

आप अपने द्वारा बनाए गए वस्तुओं को अपने नजदीकी दुकानों अथवा घरों में प्रचारित कर सकते हैं। लेकिन आज के युग में जहां इंटरनेट हर जगह है वहां पर प्रचार के लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है।

सोशल मीडिया के माध्यम से आप अपने द्वारा बनाए गए वस्तुओं का प्रचार आसानी से कर सकते हैं। आप अपने द्वारा बनाए गए स्वादिष्ट केक पेस्ट्री और कुकी के पिक्चर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फॉर इंस्टाग्राम फेसबुक इत्यादि शामिल है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको स्मॉल बिजनेस आइडिया बेकरी बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा । यदि कोई प्रश्न आप हम से पूछना चाहते हैं तो कमेंट के जरिए हम से पूछ सकते हैं।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment