Small Business Idea: पहले प्रॉफिट कमाए बाद में पूंजी लगाएं हर शहर में डिमांड

जिस प्रकार से चुंबक लोहे को खींचता है वैसे ही पैसा पैसों को खींचता है। आपको यदि पैसे कमाने हैं तो आपको उससे पूर्व पूंजी लगानी होगी। लेकिन आज हम लेकर आए हैं आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें आपको पूंजी बिजनेस जमने के बाद लगानी हैं यदि आप भी ऐसे ही किसी बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जिसमें आप नगण्य इन्वेस्ट कर सर्वाधिक लाभ करना चाहते हैं तो यह बिज़नस आपके लिए ही है।  तो अंत तक जुड़े रहिए हमारे आर्टिकल के साथ।

Dome Stickers Business:- 

डोम स्टीकर बिजनेस के लगभग हर शहर में डिमांड है क्योंकि यह बहुत ही आकर्षक लगते हैं। और ग्राहक डोम स्टिकर लगे प्रोडक्ट को अच्छा और  टिकाऊ मानते हैं। जिससे पेपर स्टिकर की तुलना में डोम स्टिकर का ज्यादा उपयोग किया जा रहा है।

आप अपने नजदीकी स्टोर्स में डोम स्टिकर के लिए प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। और अपने ही घर में इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। स्टीकर्स के लिए प्रिंट आउट कम से कम आंकड़ों पर निकाला जा सकता है। यदि आप चाहे तो 10 स्टीकर्स का प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

अब आप सोचेंगे कि डोम स्टीकर बनाना तो आता ही नहीं है तो यह सिखाएगा कौन तो आपको बता दें कि आप सीखने के ट्यूटोरियल्स इंटरनेट अथवा यूट्यूब से सीख सकते हैं।

शुरुआत आप कम स्टिकर से कर सकते हैं। तत्पश्चात जैसे-जैसे आर्डर आएंगे आप वैसे वैसे अपने डोम स्टीकर्स को बना सकते हैं। इस स्टार्टअप में इन्वेस्टमेंट ना के बराबर लगता है।

यदि आपके पास एक्स्ट्रा टाइम है जिसे आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप इस स्टार्टअप पर फोकस कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि इसकी शुरुआत कोई भी कभी भी कहीं भी सरलता पूर्वक कर सकता है।

यदि आप इन सब झंझट से परे कि इसमें लाभ मिलेगा या नहीं के असमंजस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपके लिए और भी बहुत से बिज़नस आइडिया को लेकर आए हैं अगर आप उन अन्य विकल्पों के विषय में भी जानना चाहते हैं तो अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

कम इन्वेस्टमेंट में अधिक लाभ दिलाने वाले बिजनेस आइडिया कुछ इस प्रकार है ‌:-

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस:-

यह बात हम सभी जानते हैं कि हमारे देश भारत में हिंदुओं की जनसंख्या सर्वाधिक है। और हिंदुओं के पूजा अर्चना की पद्धति में अगरबत्ती का बहुत ही महत्व है।

यदि आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस प्रारंभ करते हो तो आपको बहुत मुनाफा देगा। कम इन्वेस्टमेंट में एक ऐसा स्टार्टअप बिजनेस आइडिया है जो पूंजी से ज्यादा लाभ हर महीने देगा ।

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस:-

मोमबत्ती का प्रयोग प्रत्येक व्यक्ति भिन्न-भिन्न तरह से करता है। कुछ तो इसका उपयोग सजावट के लिए करते हैं तो कुछ लोग इसका उपयोग इससे उत्पन्न होने वाली ज्योति के लिए करते हैं।

यदि आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस प्रारंभ  करना चाहते हैं तो आप केवल और केवल ₹10000 से ₹20000 की लागत से आसानी से अपना स्टार्टअप बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं। आप विभिन्न रंगों और विभिन्न आकारों में मोमबत्ती को बना सकते हैं।जिससे कि त्योहारों एवं पर्वों में इसकी अधिक से अधिक बिक्री हो।

अचार बनाने का बिजनेस:-

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवित रहने के लिए भोजन अत्यंत आवश्यक है। परंतु भोजन यदि स्वादिष्ट ना हो तो खाने में तनिक मात्र भी रुचि नहीं रह जाती है। ऐसे में भोजन के स्वाद बढ़ाने हेतु अचारों का प्रयोग किया जाता है।

जोकि खट्टी होती है। परंतु आज के इस भागमभाग वाले जीवन में किसी के पास इतना समय नहीं कि वे आचार स्वयं बना ले। ऐसे में लोग अचार को खरीदना अधिक पसंद करते हैं। यदि आप अचार बनाने का बिजनेस प्रारंभ करते हैं तो आपको अत्यधिक लाभ देगा। इसकी शुरुआत आप केवल ₹10000 की पूंजी से कर सकते हैं।

आइसक्रीम का बिजनेस:-

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसे आइसक्रीम खाना नापसंद हो। परंतु आजकल की आइसक्रीम खास नहीं लगती। जिन भी आइसक्रीम में मन मोहक स्वाद होता है वह बड़ी-बड़ी दुकानों में ऊंचे दामों पर बेची जाती है। ऐ

से में यदि आप कम दाम में अच्छी स्वाद वाली आइसक्रीम बना कर भेजते हैं तो अत्याधिक पसंद करेंगे। आप को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

क्रेंच बिजनेस:-

आज आधुनिकता का युग आ चुका है जहां औरत मर्द में कोई अंतर नहीं रह गया है। कई जगहों पर तो ऐसा देखा जाता है कि पति और पत्नी दोनों ही ऑफिस में काम करते हैं।

ऐसे में उनके बच्चों का ख्याल रखने वाला कोई नहीं होता है। यदि आप चाहे तो अपना खुद का एक क्रेच खोल सकते हैं। और वहां पर बच्चों का ख्याल रखकर मासिक रूप से अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस :-

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक हमारी प्रकृति के लिए कितने हानिकारक है। जिस वजह से हमारी सरकार ने प्लास्टिक से बनी थैलियां और कटोरी गिलास पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ऐसे में यदि आप पेपर प्लेट ,पेपर ग्लास ,अथवा पेपर कब बना कर बेचते हैं तो यह हमारे पर्यावरण के लिए भी हानिकारक नहीं है साथ ही साथ ही आपको आर्थिक सहायता भी पहुंचाएगी।

थैले बनाने का बिजनेस:-

प्लास्टिक बंद हो चुके हैं तो ऐसे में सामान ले जाने अथवा पहुंचाने के लिए थेलो की कमी होने लगी है यदि आप पेपर प्लेट ,कॉपर ,ग्लास बनाने का बिजनेस शुभारंभ करते हैं तो इससे आपको लाभ ही लाभ होगा। कपड़ों की दुकान अथवा अन्य दुकानों में उनकी दुकान के logo का थैला सिलना होता है।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको कुछ स्मॉल बिजनेस आइडिया के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। जिनसे कि आप अपना स्टार्टअप सरलता पूर्वक कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा यदि हां तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें साथ ही साथ यदि आपके मन में कोई सवाल है ऐसी कोई बात जिसका जवाब आप हमसे चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें:

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment