सेवा सिंधु सर्विस प्लस की रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सेवा सिंधु सर्विस प्लस एक सरकारी वेबसाइट है जिसमें सरकार द्वारा बहुत सी सुविधाएं यूज़र को दी गई है. हालांकि आप इस सेवा के बारे में पहले भी किसी साइट में पढ़े होंगे या आपको अन्य लोगों के द्वारा इसके बारे में बताया गया होगा. 

लेकिन आज हम आपको सही तरीके से बताने जा रहे हैं कि सेवा सिंधु सर्विस प्लस की रजिस्ट्रेशन कैसे करें (Seva Sindhu Service Plus Login Registration)?

यह एक सरकारी वेबसाइट है जो कर्नाटक सरकार के द्वारा पारित की गई है जिसमें मल्टी पोर्टल शामिल है अर्थात इस वेबसाइट में प्रत्येक राज्य की हर एक क्रियाकलाप को देखा जा सकता है.

सेवा सिंधु सर्विस प्लस क्या है?

यह एक ऐसा वेबसाइट है जिसे कर्नाटक सरकार द्वारा बनाया गया है, इस वेबसाइट में विभिन्न प्रकार के सर्टिफिकेट्स बनाई जाती है जैसे कास्ट सर्टिफिकेट इनकम सर्टिफिकेट रेजिडेंशियल, बर्थ सर्टिफिकेट इत्यादि. 

इन सभी सर्टिफिकेट को इस सरकारी वेबसाइट के माध्यम से बनाया जाता है इसलिए इन सभी कार्यों के लिए यह वेबसाइट बहुत ही आवश्यक हो गया है.

पहले की वेबसाइटों में हर राज्य की जानकारी नहीं मिलती थी लेकिन जब से इस पोर्टल को पारित किया गया है तब से प्रत्येक राज्य की जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से पता लगाया जा सकता है.

इस वेबसाइट में अनेक प्रकार की सुविधाएं दी गई है जिसमें  विभिन्न प्रकार के सर्टिफिकेट बनाई जाती है. सर्टिफिकेट के साथ-साथ ऑनलाइन का हर एक कार्य इस वेबसाइट के जरिए करना संभव हो पाता है.

इस पोर्टल के माध्यम से कई प्रकार की सुविधाएं सरकार द्वारा दी गई है इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को इसमें रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है लेकिन रजिस्ट्रेशन के पहले एप्लीकेशन स्टेटस जानना जरूरी है.

सेवा सिंधु सर्विस प्लस का एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया:-

यदि आप भी इस वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस वेबसाइट का एप्लीकेशन स्टेटस देखना होगा. इसके लिए कुछ टिप्स है जिन्हें आप को फॉलो करने होंगे:

सबसे पहले आप इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाएं.

जैसा ही आप इस वेबसाइट को अपन करेंगे आपके सामने ट्रेक एप्लीकेशन का एक ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको क्लिक करना है.

इसके पश्चात रिफरेंस नंबर एवं फोन नंबर में आए ओटीपी को रिक्त स्थान पर भर दे. इतना करने के बाद आप फॉर्म जमा करते हुए फॉर्म के स्टेटस को चेक कर सकते हैं.

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के दौरान आप अपने सेवा सिंधु सर्विस प्लस का  एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते.

सेवा सिंधु सर्विस प्लस में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

यदि आप सेवा सिंधु सर्विस में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप इस सर्विस के ऑफिशियल वेबसाइट को अपने ब्राउजर में सर्च करें.

सर्च करने के दौरान होम पेज ओपन होगा जिसमें डिपार्टमेंट ऑफ सर्विस ऑप्शन दिखेंगे, इन ऑप्शंस को आप को क्लिक करना है.

क्लिक करने के पश्चात एक न्यू पेज खुलेगी जिसमें आपको अपना सारा डिटेल्स भरना होगा.

इसके पश्चात नीचे दिख रहे सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें. जैसे ही आप सबमिट बटन को दब आएंगे आप का रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

कर्नाटक चालक योजना की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है?

चालक योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट खोलेंगे उसमें एक होम पेज खुलेगा जिसमें आपको कोविड-19 ऑटो रिक्शा चालक के मुआवजे का डिटेल्स भरने का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको क्लिक करना है.

इतना करने के बाद एक न्यू पेज ओपन होगी जिसमें रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें.

जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन के  ऑप्शन पर क्लिक करेंगे एक पेज ओपन होगी जिसमें आपको अपना सारा डिटेल्स भरना होगा जैसे आवेदक का नाम, आधार कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, तथा इन सभी के साथ साथ कुछ अपने वाहन की जानकारी भी भरनी होगी.

इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद नीचे दिख रहा है सबमिट ऑप्शन को क्लिक करें,

इन सभी प्रक्रियाओं के पश्चात अरे स्टेशन की प्रक्रिया पूरी होगी.

सेवा सिंधु सर्विस प्लस में लॉगिन करने की प्रक्रिया:-

सेवा सिंधु सर्विस प्लस एक ऐसा वेबसाइट है जो कर्नाटक सरकार के द्वारा पारित की गई है जिसमें अनेक प्रकार की सुविधाएं जनता को दी गई है जिससे वे ऑनलाइन तरीके से कार्य करके अपना इनकम प्राप्त कर सकते हैं. 

इस पोर्टल में अनेक प्रकार की सेवाएं दी गई है और इन सभी सेवाओं को जानने के लिए हमें लॉगइन करना होगा तभी हम सरकार द्वारा इस वेबसाइट के माध्यम से दी गई सेवाओं की जानकारी ले पाएंगे.

लॉगिन करने की प्रक्रिया:-

यदि आप भी इस पोर्टल में सरकार के द्वारा दिए गए सेवाओं की जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाए.

जैसे ही आप इसके ऑफिशल वेबसाइट के लिंक को टच करेंगे एक होम पेज ओपन होगा और उस पेज में अलग-अलग प्रकार के सेवाओं का अलग-अलग ऑप्शन दिखेगा, आप जिस भी सेवा की जानकारी लेना चाहते हैं उसके ऑप्शन को क्लिक करें.

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म का पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी होगी.

इतना करने के बाद फाइनल के ऑप्शन को क्लिक करें इसके दौरान आपसे आपकी आईडी और कुछ जानकारी पूछी जाएगी जिसमें आपको पूछी गई जानकारी बतानी होगी.

उसके पश्चात फाइनल पर क्लिक करने के साथ-साथ लिखे गए कैप्चा को रिक्त स्थान पर भर दे.

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपके लॉगिन की प्रक्रिया पूर्ण होगी जिससे आप अपने इच्छा अनुसार सेवाओं की जानकारी जान सकते हैं.

कर्नाटक के माइग्रेंट वर्कर्स की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया:-

इस रजिस्ट्रेशन को करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा.

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने से होम पेज ओपन होता है जिसमें वर्कर्स के ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक करना है.

इतना करने के बाद नेक्स्ट फेस में सारे डिटेल्स को भर दें.

डिटेल्स करने के पश्चात दिख रहा  कैप्चर के  डिजिट्स को भरे.

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर टच करें.

इस प्रकार आप जिस भी वर्कर की जानकारी जानना चाहते हैं वह आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी जिससे आप उनकी जानकारी जान सकते हैं.

नाइयों के लिए लॉगिन कैसे करें?

जैसे ही आप इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाते हैं वहां एक होम पेज खुलेगा जिसमें विभिन्न सेवाओं का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको नाई के ऑप्शन को क्लिक करना है.

इसके पश्चात एक न्यू पेज ओपन होगी जिसमें आप की डिटेल्स पूछी जाएगी तो आप अपना डिटेल्स भर दें.

भरने के बाद दिए गए कैप्चर डिजिट को भर दे और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

इस प्रक्रिया के द्वारा नई की सेवा है आपके सामने प्रदर्शित की जाएगी जिसे आप आसानी पूर्वक पढ़ कर समझ सकते हैं.

ईपास के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस क्या है?

यदि आप ई  पास के लिए एप्लीकेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा .

ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज ओपन होता है जिसमें आपको यात्रा के लिए तीन ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से एक ऑप्शन को चूज करे.

इसके पश्चात दिए गए निर्देश को फॉलो करें अर्थात जो भी भरने के ऑप्शन आए उस ऑप्शन को भर  दे.

इसके पश्चात आपसे जो भी डिटेल्स पूछे जाएंगे आप उन सभी डिटेल्स को भर दें.

फिर कैप्चा कोड को भरें और सबमिट के ऑप्शन को क्लिक करें.

इस दौरान आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी.

सेवा सिंधु किस प्रकार कार्य करती है?

सेवा सिंधु सर्विस प्लस कर्नाटक सरकार के द्वारा विकसित किया गया एक पोर्टल है जिसके माध्यम से कई प्रकार के ऑनलाइन कार्य किए जाते हैं आप इस वेबसाइट के माध्यम से किसी भी सेवाओं की जानकारी जान सकते हैं.

पोर्टल के माध्यम से लोगों को सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सेवाएं दी जाती है .विभिन्न प्रकार के सेवाएं सरकार द्वारा इस पोर्टल में स्थित है लोग अपने अनुसार किसी भी सेवाओं का जानकारी ऊपर बताए गए लॉगिन करके जान सकते हैं.

इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि सभी प्रकार की सर्टिफिकेट जैसे इनकम कास्ट रेजिडेंशियल बर्थ इत्यादि इस पोर्टल के माध्यम से बनाई जाती है जो स्टूडेंट के लिए बहुत ही आवश्यक डाक्यूमेंट्स है, 

इन सभी सर्टिफिकेट की जरूरत लोगों को खाता खुलवाने में तथा विद्यार्थियों को अपने कॉलेज में एडमिशन करवाने तथा कॉलेज से स्कॉलरशिप प्राप्त करने में होती है.

इस पोर्टल के माध्यम से इन सभी कार्य तो होता ही है इसके साथ साथ हम कई राज्यों के क्रियाकलापों को इस पोर्टल के मदद से जान पाने में सक्षम होते हैं.

सेवा सिंधु सर्विस प्लस में हर एक राज्य की सारी जानकारी उपलब्ध रहती है यदि हमें किसी राज्य की संपूर्ण जानकारी जाननी है तो हम इस पोर्टल के मदद से जान सकते हैं कि उस राज्य में क्या हो रहा है उस राज्य की अर्थव्यवस्था किस चरम पर हैं.

उस राज्य की शिक्षा कितने स्तर तक पहुंची है इत्यादि इन सभी जानकारियों को इस पोर्टल के मदद से जान सकते हैं क्योंकि यह एक मल्टी पोर्टल है.

निष्कर्ष

सेवा सिंधु सर्विस प्लस अभी के जनरेशन में लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पोर्टल है जिसके माध्यम से हर तरह की सर्टिफिकेट बनाई जाती है इसके साथ साथ यह एक मल्टी पोर्टल भी है जिसमें विभिन्न राज्यों की जानकारी मिलती है. 

आज हमने आपको बताया कि सेवा सिंधु सर्विस प्लस की रजिस्ट्रेशन कैसे करें? आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो .

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment