School Holidays In October : मस्ती का करें प्लान, अधिक छुट्टी वाला महीना, देखें लिस्ट

School Holidays In October : सर्वप्रथम आप सभी प्रिय पाठकों को ढेर सारी बधाइयां। अब आप यह बात जरूर पूछेंगे कि भला बधाइयां किस बात की तो हम आपको आने वाली नवरात्रि की शुभकामनाएं दे रहे हैं। 

हम कामना करते हैं कि आपको तथा आपके परिवार को सुख तथा समृद्धि मिले। आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी प्रिय पाठकों के साथ बहुत सी ऐसी बातें साझा करने वाले हैं जिन्हें जानने के पश्चात आपको अत्यंत प्रसन्नता होगी। 

तो चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल को प्रारंभ करते हैं और जाने का प्रयास करते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं जिन्हें जानने के पश्चात आपको प्रसन्नता की अनुभूति होगी। इसके साथ ही आप हमें यह बात भी अवश्य बताएं कि आपके जीवन का गोल्डन पीरियड कौन सा था। 

स्कूल हॉलिडे अक्टूबर महीने में :-

अक्टूबर का महीना बेहद खास होने वाला है क्योंकि अक्टूबर के महीने में त्योहारों की भरमार होने वाली है। ऐसे में जाहिर सी बात है। प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा इन त्योहारों को मनाया जाएगा। जहां त्योहारों की बात आती है वहां पर लोगों के द्वारा हर टकरार तथा लड़ाई झगड़े को छोड़कर एक साथ मिलकर त्यौहार को मनाया जाता है। 

त्योहारों के शुभ अवसर पर विभिन्न संस्थाएं फिर वह चाहे सरकारी हो या फिर प्राइवेट में अवकाश प्रदान किए जाते हैं । इसके साथ ही विद्यालय में भी छात्रों को अवकाश प्रदान कर दिया जाता है। जिससे कि वह इन त्योहारों को प्रसन्नता के साथ मना सकें। 

क्योंकि अक्टूबर महीने में बहुत ही अधिक त्यौहार की भरमार होने वाली है । इस वजह से अक्टूबर महीने में छुट्टियों के भी भरमार होगी। यदि आप अथवा आपके परिवार का कोई भी सदस्य विद्यालय का छात्र है तो उसके लिए यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने को है। 

इस आर्टिकल की सहायता से हम आप सभी पाठकों के साथ अक्टूबर महीने में होने वाले विद्यालय अवकाश के विषय में संक्षेप तथा अनिवार्य जानकारियां प्रदान करेंगे। आज इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपको बहुत ही अधिक प्रसन्नता होगी। 

छात्रों के लिए प्रसन्नता की बात :-

जहां पर भी विद्यालय या फिर कॉलेज में छुट्टी की बात आती है तो सभी छात्र छात्राएं अत्यंत प्रसन्न हो जाते हैं। सभी विद्यालयों में या फिर कॉलेज में छुट्टी ना होने के कारण वे त्योहारों को खुशी पूर्ण नहीं मना पाते हैं। इस वजह से त्योहारों के पावन अवसर पर सभी छात्र छात्राओं को अवकाश की सुविधा प्रदान की जाती हैं। 

ऐसे में अक्टूबर का महीना सभी छात्रों के लिए बेहद यादगार साबित होने वाला है। इसलिए हम सभी स्टूडेंट से यह बात कहना चाहेंगे कि आप सभी अपनी मौज मस्ती का प्लान पहले ही बना कर रख ले। क्योंकि यह साल का सबसे ज्यादा छुट्टी प्रदान करने वाला महीना बन गया है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने किस प्रकार से दी जाएगी छुट्टी :-

सितंबर के महीने के पश्चात अक्टूबर आने को है। महीने के हिसाब से छुट्टियां की बात करें तो सर्वाधिक छुट्टियां अक्टूबर महीने में ही प्रदान की जा रही है। आपको बता दें कि इस महीने में नो छुट्टियां पड़ने वाली है। हम आपको पहले ही स्पष्ट कर दें कि इसमें शनिवार तथा रविवार की छुट्टी शामिल नहीं है। 

आगे नवंबर एवं दिसंबर की यदि बात की जाए तो छुट्टी नवंबर में है एवं दिसंबर में भी एक छुट्टी है। यदि रविवार को जोड़ दिया जाए तो कुल छुट्टियों की संख्या 11 हो जाएगी। जिस कारणवश विद्यार्थियों को केवल और केवल 20 दिन ही स्कूल जाने की आवश्यकता पड़ेगी।  इस महीने में दशहरा दीपावली त्यौहार भी आ रहे हैं। 

इन सभी छुट्टियों को छात्र अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं। क्योंकि उन्हें पर्व के अवसर पर विद्यालय की ओर से अवकाश प्रदान किया जाएगा। 

2022 में 24 सार्वजनिक एवं 29 निर्बंधित अवकाश जारी किए जा चुके हैं। यदि सरल शब्दों में कहा जाए तो कुल मिलाकर के 53 दिन स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। यदि इनमें रविवार की छुट्टियों को भी जोड़ लिया जाए तो 2022 में कुल 52 रविवार पड़ते हैं। दोनों को मिला दे तो यह लगभग 105 दिन हो जाते हैं। अर्थात चार छुट्टी रविवार को भी पड़ रही हैं। 

इस वजह से 101 दिन स्कूल बंद मिलेंगे। सभी छात्रों को एक अन्य खुशखबरी देते हुए हम या बाद भी बताना चाहते हैं कि देश में गर्मियों की छुट्टियां शामिल नहीं है। यदि गर्मियों की छुट्टियों को भी शामिल कर लिया जाए तो यह आंकड़ा 150 से भी ज्यादा दिनों का हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि अक्टूबर महीने में कितने दिनों की छुट्टियां प्रदान की जाने वाली है। 

निम्न दिनों में होंगी छुट्टियां :-

  • 2 अक्टूबर – महात्मा गांधी जयंती
  • 4 अक्टूबर – दशहरा
  • 8 अक्टूबर – मिलाद उन-नबी
  • 9 अक्टूबर – महर्षि वाल्मिकी जयंती
  • 23 अक्टूबर – नरक चतुर्दशी
  • 24 अक्टूबर – दीपावली
  • 25 अक्टूबर – गोवर्धन पूजा
  • 26 अक्टूबर – भाई दूज
  • 30 अक्टूबर – छठ पूज 

हमने इस आर्टिकल के सहायता से अक्टूबर महीने में होने वाले छुट्टियों के विषय में संक्षिप्त विवरण प्रदान किया है। जिनके प्रयोग से आप अपनी मौज मस्ती करने की सूची तैयार कर सकते हैं। 

छुट्टियां ना मिलने से होती है असुविधा :-

त्योहारों के समय में अभिभावक बच्चों के साथ कहीं आने जाने का प्लान बनाते हैं कि वह इस त्यौहार को दादा दादी के यहां जाएंगे या फिर उस त्यौहार में नाना नानी के यहां जाएंगे। किंतु छुट्टियां ना मिलने के कारण उन्हें बहुत ही अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में हमने आपको अक्टूबर महीना शुरू होने से पहले ही अक्टूबर महीने में होने वाले अवकाश के विषय में जानकारियां प्रदान कर दी है जिसके अनुसार आप कहीं आने जाने का प्लान बना सकते हैं। 

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल की सहायता से‌ हमने आप सभी प्रिय पाठकों के साथ अक्टूबर महीने में होने वाले अवकाश के विषय में संक्षिप्त विवरण प्रदान किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी।

यदि आप हमसे को प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment