Sariya Cement Latest Rate October 2022 : सरिया सीमेंट के दाम में आयी गिरावट, देखे नई रेट

Sariya Cement Latest Rate October 2022 : नमस्कार, आज के इस आर्टिकल में हमलोग सरिया सीमेंट के परिवर्तित हो और है मूल्य पर चर्चा करने वाले हैं. अगर आप हमारे आर्टिकल के साथ अंतिम तक जुड़े रहते हैं तो आपको सरिया सीमेंट के आज के लेटेस्ट रेट के विषय में जानकारी की प्राप्ति हो पाएगी.

आज का हमारा यह आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए बहुत ज्यादा खास है जो स्वयं का घर बनाना चाहते हैं. सरिया तथा सीमेंट घर बनाने में बहुत ही बड़ा योगदान प्रदान करते हैं. इसके लेटेस्ट रेट अक्टूबर महीने में क्या है? उसके विषय में हम इसी आर्टिकल में चर्चा करेंगे.

तो चले बिना किसी विलंब के आज के हमारे इस आर्टिकल को प्रारंभ करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि आखिर यह नए रेट किस प्रकार से निर्धारित किए गए हैं? इसके साथ ही आप हमें यह भी कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं कि आप क्या किराए के घर पर रहते हैं या फिर आपको स्वयं का घर है.

सरिया सीमेंट के मूल्य आज अक्टूबर 2022 में क्या है :-

आज पुणे से सरिया के मूल्य में गिरावट देखने को मिली है इसके साथ ही सीमेंट के दामों पर भी गिरावट आई है. आज इन सब के पश्चात भी सरिया के दाम 1500 रुपए गिर चुके हैं. वहीं अगर सीमेंट की बात करें तो सीमेंट के दाम स्थिर हैं. खाद्यान्न वस्तुओं की महंगाई से भले ही लोग परेशान होंगे किंतु घर बनाने के सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमत इन दिनों बहुत ही अधिक कम है.

निर्माण के कार्य कर रहे सभी लोगों के लिए सीमेंट और सरिया कितना अधिक महत्वपूर्ण होता है, इस बारे में तो सभी जानते ही हैं. लेकिन आपको हम बता दें कि शनिवार को इंदौर बाजार में टीएमटी सरिया के मूल्य ₹56125 प्रति टन के हिसाब से निर्धारित किए गए थे.

लोहा व्यापारी युसुफ लोखंडवाला के मुताबिक बीते कुछ दिनों से ही सरिया के मूल्यों पर तेजी से कमी देखने को मिली है. 17 अगस्त को ही सरिया के मूल्यों ₹57625 प्रति टन निर्धारित किए गए थे. अर्थात इन दिनों में ही इसके मूल्यों पर 15 सो रुपए प्रति टन के हिसाब से गिरावट देखने को मिली है.

ये भी अवश्य पढ़ें:

कितने रुपयों की आई है गिरावट सरिया और सीमेंट में अक्टूबर 2022 :-

सरिया सीमेंट के मूल्यों में बहुत ही ज्यादा कमी देखने को मिली है. इसके दाम में ₹1500 प्रति टन के हिसाब से गिरावट देखने को मिली है. सरल शब्दों में कहा जाए तो गर्मियों अर्थात अप्रैल-मई के दौरान ही सरिया के मूल्य में ₹70000 प्रति टन के हिसाब से बेचा जा रहा था.

इसी प्रकार से सीमेंट के मौजूदा मूल्य में भी नरम आहट देखने को मिली है. प्रदेश के सबसे बड़े सीमेंट वितरक हेमंत गट्टानी के मुताबिक शनिवार को इंदौर में ब्रांडेड सीमेंट के मूल्य ₹370 प्रति बोरी से घटकर के ₹360 प्रति बोरी तक आ पहुंचे थे. वहीं अभी औसत ब्रांड के सीमेंट कि यदि बात की जाए तो यह भी बहुत ही ज्यादा गिर चुके हैं.

आपको बता दें कि अप्रैल के अंत में इनका मूल्य ₹410 प्रति बोरी तक पहुंच चुका था. वही अभी यह 350 प्रति बोरी के हिसाब से मिल रहे हैं. निर्माण करने वाले के वास्ते यह बहुत ही ज्यादा किफायती दौर चल रहा है.

इस बात से सभी अवगत है कि बारिश के समय में निर्माण कार्य को कर पाना बेहद कठिन होता है ऐसे में निर्माण कार्यों में प्रयोग की जाने वाली वस्तुएं अपने आप ही सस्ती हो जाती है. गट्टानी के मुताबिक उस समय महंगी होती कोयले के परिणाम स्वरूप सीमेंट कंपनियों ने दाम में भी बहुत ही अधिक वृद्धि की घोषणा कर दी थी.

वैसे तो बाजार में आसार जताए जा रहे हैं कि दिवाली के आसपास में सीमेंट के दाम फिर से एक बार बढ़ा दिए जाएंगे. इस वजह से यदि आपका भी सपना है कि आप स्वयं का घर निर्मित करें तो यह बहुत ही ज्यादा सुनहरा अवसर है लेकिन अगर आप इस अवसर पर अपने हाथों से जाने देते हैं तो संभवत यह अवसर दोबारा नहीं आएगा.

40% का होगा योगदान :-

बिल्डर तथा कांट्रेक्टर विनय देशपांडे के मुताबिक किसी भी अच्छे निर्माण में सीमेंट तथा सरिया की लागत का हिसाब 40% तक का होता है. ऐसे तो अभी हाल फिलहाल में प्रति वर्ग फीट सरिया का खर्च ₹225 तथा सीमेंट का खर्च ₹340 ही जोड़ा जाता है. भले ही बीते दिनों के मुताबिक कम हो चुके हैं किंतु अपेक्षा के अनुसार काम नहीं किए गए हैं.

कालोनाइजर मिलिंद तिवारी के मुताबिक सीमेंट तो ठीक है किंतु सरिया के मूल्यों में बाजार में कुछ दिनों से ही तेजी से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. यह व्यापार के वास्ते बहुत ज्यादा खतरनाक हो चुका है. लेते समय दाम कुछ होते हैं किंतु काम प्रारंभ करने के कुछ समय के पश्चात दाम में पुनः से परिवर्तन आ जाता है.

लोहा व्यापारी भी उतार-चढ़ाव के कारण बहुत ही भारी घाटे को सहन कर रहे हैं. 2 साल पहले तक दामों में ऐसा उतार-चढ़ाव देखा नहीं गया था.

पैसे बचाने के अन्य उपाय भी उपलब्ध :-

अगर आप सोच रहे हैं कि घर बनाना बहुत ही ज्यादा खर्चीला होता है तो आप बिल्कुल उचित सोच रहे हैं क्योंकि घर बनाने में लोगों की संपूर्ण जीवन की जमा पूंजी तक चली जाती है. लेकिन अगर आप छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रखते हैं तब आप अपने बहुत सारे पैसों को बचा सकते हैं.

जैसे कि यदि एक तले घर का निर्माण करना है तो ऐसे में अगर बीम नहीं देते हैं तो इस प्रकार से समय सीमेंट सरिया तथा रेट सभी के बचत हो जाएंगे. इसके साथ-साथ आपके मजदूरों के पैसे भी बढ़ जाएंगे.

इसके साथ ही अगर आप सामानों की जगह पर कंक्रीट के बने ईटों का प्रयोग करते हैं तो यह किफायती तो होते ही हैं. इसके साथ ही इनके निर्माण के पश्चात प्लास्टर की जरूरत नहीं होती है. इनमें डायरेक्ट पुट्टी लगाकर के पेंट किया जा सकता है.

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के साथ सरिया तथा सीमेंट के मूल्य में आए परिवर्तन के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां आपसे साझा करी है. हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा. अगर आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं या फिर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह काम आप Comments के जरिए आसानी से कर सकते हैं.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment