Sariya Cement Ka Rate: औंधे मुँह गिरा सीमेंट सरिया की रेट

घर बनाने का प्लान बना रहे हैं तो पहले ही वर्तमान सीमेंट और सरिया का रेट पता करना काफी जरुरी है और इसीलिए यहाँ हम आपको इससे जुड़ी हर जानकारी देंगे और ये भी बताएँगे की आपको सही समय में घर बनाना शुरू करना चाहिए।

अगर आप का भी अपना खुद का घर बनाने का है तो आपके लिए अनुकूल समय आ चुका है.

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि आज के इस महंगाई के दौर में आवश्यकता की हर एक चीज मानो पहुंच से दूर चले जा रहे हैं.

उस समय में घर बनाने जैसे महंगे काम को करवाना कोई मामूली बात नहीं है. इसका अनुमान हर एक समझदार व्यक्ति को होता है. 

लेकिन अगर आप भी खुद का नया घर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ही ज्यादा असर होने वाली है.

सरिया सीमेंट के रेट में अभी बहुत ज्यादा भयानक गिरावट देखने को मिली है. चलिए जानते हैं कि आखिर इससे जुड़ी अपडेट क्या है और यह इतनी ज्यादा चर्चित क्यों है.

घर बनाने के मैटेरियल्स सस्ते हो चुके हैं. इसका फायदा अब हर एक आम व्यक्ति उठा सकता है, एक और आर्टिकल से जानने का प्रयास करेंगे कि निर्माण सामानों के मूल्यों में इतनी परिवर्तन किस प्रकार से आई है?

दाम में परिवर्तन लगा रहता है:

बिल्डिंग मटेरियल के दामों में आए दिन गिरावट और उछाल देखने को मिलती रहती है. जीवन काल में हर एक इंसान का कुछ ना कुछ सपना होता ही है.

उसके सपने बहुत ज्यादा बड़े होते हैं, तो कुछ के सपने उनकी आवश्यकता अनुसार ही निर्धारित किए जाते हैं.

ऐसे में ज्यादातर लोगों का सपना खुद का घर बनाने का भी होता है प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में एक सुंदर सा मकान जरूर बनाकर रखना चाहते है.

जहां पर उसे उसकी आवश्यकता की हर एक चीज और उसके आराम की हर एक वस्तु उपलब्ध हो, लेकिन आज के इस महंगाई भरे दौर में लोगों के इस सपने को लगभग असंभव सा बना दिया है.

लेकिन आप की कल्पनाओं को सच में परिवर्तित करते हुए आपके सपने को साकार करने का अवसर आ चुका है.

सरिया सीमेंट के मूल्य में गिरावट:

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि घर बनाने के लिए सरिया सीमेंट कितने ज्यदा महत्वपूर्ण होते हैं.

लेकिन इस महंगाई के दौर में ऐसे कार्यों को करवाना कोई आम बात नहीं है, लेकिन अगर आपका भी सपना घर बनाने का है तो इस सपने को साकार करने का समय आ चुका है. 

आपको यह जानकर बहुत ही ज्यादा खुशी होगी की सरिया सीमेंट के मूल्यों में बहुत ही भारी गिरावट देखने को मिली है. अभी मकान बनाने का यह सबसे ज्यादा बेहतर मौका है.

ऐसे में अगर आपका पसंदिदा अपना खुद का घर बनाने का है तो आपको इस मौके का फायदा उठा कर के अपने इस सपने को हकीकत में बदल लेना चाहिए.

भवन सामग्री में उतार चढ़ाव की स्थिति:

सरिया सीमेंट के मूल्यों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहता है.

भवन निर्माण की सामग्री के मूल्य ‌में दिन-प्रतिदिन परिवर्तन होते रहते हैं. ऐसे में जो भी व्यक्ति मकान बनाने के विषय में सोच रहा है वह पहले हमारे इस आर्टिकल को जरूर से जरूर पढ़ ले.

अगर आप एक समझदार व्यक्ति है और आपका भी सपना खुद का घर बनाने का है तो भवन निर्माण की सामग्रियों के दामों में गिरावट हुई है.

आपको तुरंत से ही इसे खरीद लेना चाहिए और मकान निर्माण के कार्य को जल्द से जल्द शुरू कर देना चाहिए.

अगर जरा सा भी रेट में लाभ मिलता है तो उतने में ही बहुत बड़ा फायदा छिपा होता है, तो ऐसे में आपको इस फायदे को प्राप्त करने हेतु किसी भी प्रकार की देरी नहीं करनी चाहिए. 

वर्तमान सरिया सीमेंट में आई परिवर्तन, जाने क्या है रेट:

इससे पहले सीमेंट का रेट बहुत ही ज्यादा चल रहा था. सरिया सीमेंट के रेट की अगर बात की जाए तो वर्तमान के समय में अभी सरिया सीमेंट के दामों में काफी ज्यादा अंतर देखने को मिल रही है.

ऐसे में वह लोग बहुत ही ज्यादा प्रसन्ना हो चुके हैं जिन्होंने अपना मकान निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है.

सरिया के दामों की अगर बात की जाए तो अभी सरिया का ताजा रेट ₹75000 प्रति टन के ऊपर से चल रहा है जो कि इससे पहले काफी ऊपर सरिया के रेट में चला गया था.

सीमेंट के रेटो की अगर बात की जाए तो सीमेंट ₹400 से नीचे की बोरी का रेट चल रहीं है.

नया घर बनाने वालो की बल्ले बल्ले क्यूंकि उनके लिए खुशखबरी है. सरिया के दामों में काफी गिरावट आयी है, यहाँ नए रेट की जानकरी उपलब्ध हैं.

पैसे बचाने के और भी तरीके हैं:

यदि आप चाहते हैं कि आप गृह निर्माण कार्य में और भी अधिक पैसों की बचत करें तो इसके और भी तरीके मौजूद हैं.

जिनके प्रयोग से आप कार्य आसानी से कर सकते हैं और अपने हजारों रुपए की बचत कर सकते हैं.

आज के इस महंगाई भरे दौर में एक एक रुपए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, ऐसे में अगर आप हजारों रुपए की बचत कर लेते हैं तो यह तो चांदी ही चांदी है. 

आपको बता दें कि आप कुछ टिप्स और ट्रिक्स के इस्तेमाल से घर बनाने में बहुत ही ज्यादा पैसे बचा सकते हैं.

उदाहरण के लिए अगर आप नॉर्मल ईटों के जगह पर कंक्रीट के ईटों का प्रयोग करते हैं तो सबसे पहले तो यह आपको थोड़ा सा सस्ता मिलेगा.

इसके साथ ही इसके निर्माण के पश्चात इस में प्लास्टर करने की जरूरत नहीं होती है. जिससे कि आपके सीमेंट रेट की बचत हो जाएगी.

इसके साथ ही मजदूर को देने वाली धनराशि भी बच जाएगी, कंक्रीट के ईटों से बनी दीवार में प्लास्टर करने की जरूरत नहीं होती है इसमें आप पुट्टी चढ़ाकर के वाइट कलर कर सकते हैं.

यदि आप भी अपना खुद का घर बनाने का सपना है तो आपके लिए हुआ आसान क्योंकि पिछले कुछ दिनों से सरिया और सीमेंट के दामों में आई है गिरावट, जिसकी जानकारी यहां देखें.

निष्कर्ष:

आज के article में हमने आप सभी लोगों के साथ घर बनाने के सामानों को लेकर के जो नई अपडेट है उसे हमने आप सभी लोगों के साथ साझा किया है.

हमें उम्मीद है कि हमारे आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या फिर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment