राजस्थान बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख RBSE board result 2022 date out, यहां से देखें।

क्या आप राजस्थान में पढ़ने वाले कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थी हैं जो 2022 में परीक्षा दे चुके हैं। और जिसके परिणाम का इंतजार आप बेसब्री से कर रहे है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है राजस्थान बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख। जल्दी चेक करें, जो कि आगे बताएंगे हम आपको कि कैसे करेंगे? इसके लिए हमारे साथ बने रहे।

अब RBSE के विद्यार्थियों का हुआ इंतजार खत्म। 

राजस्थान में पढ़ने वाले कक्षा 10वी एवं कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार हुआ खत्म। क्योंकि राजस्थान बोर्ड ने आपके रिजल्ट जारी कर दिए हैं,जो कि मई के आखिरी सप्ताह में या जून के पहले दूसरे सप्ताह में रिजल्ट की डेट निकाल दिए जाएंगे। आपको बता दें कि यह परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा आयोजित किया गया था। कक्षा 10वीं एवं 12वीं के लिए यह परीक्षा 31 मार्च 2022 को शुरू की गई थी,जो कि 26 अप्रैल 2022 तक चली थी।

इस परीक्षा में लाखों की तादाद में विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। केवल कक्षा दसवीं के राजस्थान बोर्ड में परीक्षा देने वाले 1100000 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराकर परीक्षा दिया था।

इन छात्रों ने परीक्षा देने के बाद काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं उस परीक्षा के परिणाम की मगर अब वह इंतजार खत्म उन विद्यार्थियों का। विद्यार्थियों को बता दे आप अपना रिजल्ट हमारे बताए गए लिंक द्वारा आसानी से आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे समझाने वाले हैं तो ध्यान से पढ़ें एवं हमारे साथ बने रहे।

कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं का रिजल्ट 

जिन विद्यार्थियों ने जो कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं का परीक्षा 31 मार्च से 26 मार्च 2022 तक दीया है उन विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी किया जा रहा है हालांकि 10वीं–12वीं का रिजल्ट एक साथ ही जारी किया जाता था। जोकि जाहिर है इस बार भी एक साथ ही RBSE result को जारी किए जाएंगे।

इससे पहले  बहुत सारे बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिए हैं जैसे बिहार बोर्ड, छत्तीसगढ़ बोर्ड,गुजरात बोर्ड,मध्य प्रदेश बोर्ड आदि ने सब रिजल्ट जारी कर दिया है। बस अब बारी है गुजरात बोर्ड की जो रिजल्ट बहुत जल्द जारी करने जा रही है।

कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के विद्यार्थी अपना रिजल्ट यहां देखें, राजस्थान बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख।

Rajasthan Board Secondary Education ने  कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। जिसकी official date बहुत जल्द घोषित कर दी जाएगी।

जो विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं अपने परीक्षा परिणाम की तो उन्हें एक हफ्ता से दो हफ्ता और इंतजार करना होगा क्योंकि बताया जा रहा है कि मई के आखिरी में सप्ताह एवं जून के पहले दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट की डेट जारी कर दी जाएगी। तो विद्यार्थी सब अपना रिजल्ट हमारे बताएं गए प्रक्रिया द्वारा आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। तो आइए जाने के आप अपना रिजल्ट कैसे देखेंगे?

  • राजस्थान बोर्ड ने जारी की रिजल्ट तारीख ये देखने के लिए आपको एक वेबसाइट का लिंक हम बताने जा रहे हैं आप उसे क्लिक करें indiaResultinfo.com2022
  • इस लिंक को क्लिक करेंगे इसकी ऑफिशल वेबसाइटखुल जाएगी।
  • अब आपको scroll down करना है वहां बहुत सारे option दिए होंगे जिसमें आपको Rajasthan board result 2022 पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप  scroll ऊपर की तरफ करते जाना है वहां आपको RBSE result 2022 लिखा मिलेगा।
  • आपको जिस क्लास (10–12) की रिजल्ट की जानकारी चाहिए आप उसे क्लिक करें।
  • अब  न्यू पेज ओपन हो हो जाएगा जिसमें रिजल्ट लिंक 1,2,3 लिखा होगा तो आपको रिजल्ट लिंक 2 पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने फिर से एक न्यू पेज खुल जाएगा जिसमें
    • RBSE 10th result click hear
    • RBSE 12th result
    • RBSE 12th science result
    • RBSE 12th commerce result
    • RBSE 8th result click here
  • अब आप जिस भी कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं उसे क्लिक करें। अब आपके सामने कुछ ऐसा इंटरव्यू जाएगा जिसमें आपको अपने इंफॉर्मेशन डालने हैं
  • नीचे स्क्रॉल करने के बाद सबसे नीचे register & received board updates के फॉर्म देखेंगे अब आपको इस फॉर्म को भरना है ab आपको इसमें अपना
  • Registration number,board name, name, mobile number,city,email ID आदि सब जानकारियां भरने के बाद GO पर क्लिक करना है। 
  • अब आप का परीक्षा परिणाम आपके सामने होगा। आप जान सके कि आपने कितनी मेहनत की थी जिसका परिणाम आपके सामने होगा।

RBSE का रिजल्ट देखने के लिए क्या आवश्यक?

Rajasthan Board Secondary Education(RBSE) के कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को अपना रिजल्ट देखने के लिए उनके पास roll number,registration number,email ID,mobile number का होना आवश्यक है। अगर आपके पास रोल नंबर ही नहीं होंगे तो अपना रिजल्ट नहीं देख सकेंगे। इसलिए विद्यार्थियों को अपना admit card संभाल कर रखना चाहिए। ताकि उन्हें रिजल्ट देखने में कोई परेशानी ना।

निष्कर्ष

राजस्थान के विद्यार्थियों को या मैसेज देना चाहेंगे कि इस आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारियां देने की हमने पूरी कोशिश की है, जो हमें अब तक प्राप्त हुई है। हमने इस आर्टिकल  के माध्यम से आपको बताया कि राजस्थान मैं पढ़ने वाले कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए राजस्थान बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दी है यह रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह या जून के पहले सप्ताह तक घोषित कर दी जाएगी।अब आप हमारी बताए अनुसार अपना रिजल्ट बिना किसी परेशानी के आसानी से चेक कर सकेंगे। उम्मीद करते हैं आपको हमारा आज का पोस्ट पसंद आया होगा तो प्लीज शेयर करें।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment