Ration Card New List 2022: राशन कार्ड की नई सूची में चेक करें अपना नाम

जिस प्रकार से देश के सभी नागरिकों को आधार कार्ड प्रदान किया गया है। जो कि पहचान पत्र का कार्य करता है ठीक उसी प्रकार से हमारे देश के गरीब लोगों को राशन कार्ड प्रदान किया गया है। जिसका प्रयोग कर बाजार के मूल्य से बहुत कम मूल्य में अनाज को खरीद सकते हैं। हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो खाने के लिए अनाज को खरीदने में भी असमर्थ है।

ऐसे गरीब असहाय परिवारों को भूखा ना रहना पड़े इसके लिए हमारी देश की सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया है। राशन कार्ड योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह राशन उपलब्ध कराया जाता है। इस राशन में चावल , गेहूं , चीनी , नमक और कैरोसिन ऑयल होता है ।

जानिए किस प्रकार राशन कार्ड में नाम जोड़े और हटाए जाते हैं:-

यह बात सभी जानते हैं कि मनुष्य को वृद्धावस्था के पश्चात मृत्यु को गले लगाना पड़ता है। जिसके बाद उसका सभी संबंध इस जहां से टूट जाता है।

तो वहीं बहुत से लोगों का जन्म भी होता है। जो इस दुनिया के लिए और यह दुनिया उनके लिए नई होती है। अब जब लोगों की जनसंख्या में परिवर्तन आता है तो जाहिर सी बात है कि राशन कार्ड धारकों की संख्या में भी परिवर्तन आएगा ही।

इसी के समाधान हेतु समय-समय पर राशन कार्ड का वेरिफिकेशन किया जाता है। इस वेरिफिकेशन में नए सदस्यों को जोड़ा जाता है वही अपात्र सदस्यों को राशन कार्ड के लिस्ट से निष्कासित कर दिया जाता है।

राशन कार्ड में किसी परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है। और उन्हें सदस्यों की संख्या के अनुरूप ही उस परिवार को और अनाज प्रदान किया जाता है।

जानिए राशन कार्ड की नई लिस्ट:-

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है जो अपने परिवार के सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना अथवा हटाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके बड़े काम की साबित होगी। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राशन कार्ड की ऑनलाइन चेक करने के बारे में बताएंगे।

  • यदि आप नई राशन कार्ड की ऑनलाइन लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसका ऑफिशल वेबसाइट को अपने फोन के गूगल ब्राउजर पर सर्च करना पड़ेगा। इसकी ऑफिशल वेबसाइट nfsa.gov.in है। इसके माध्यम से आप डायरेक्ट एन एफ एस ए की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • खाद्य सुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के पश्चात आपको आपके स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के ऑप्शंस देखने को मिलेंगे। यदि आप राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए यहां पर मौजूद मेनू मैं मौजूद ऑप्शंस में Ration Cards का ऑप्शन को चुनना पड़ेगा। इस ऑप्शन के बाद  Ration Card Details On State Portal के ऑप्शन को आप को सेलेक्ट करना पड़ेगा।
  • यहां तक पहुंचने के बाद आपको आपके स्क्रीन पर देश के सभी राज्यों का नाम दिखाई देने लगेगा। यहां पर जिस राज्य मैं आप रहते हैं उस राज्य का नाम ढूंढो। जैसे ही आपको आपके राज्य का नाम दिखाई देगा उसको आपको सेलेक्ट कर लेना है।
  • उसके बाद आपको अपने जिले का नाम सुना होगा। जैसे ही आप अपने राज्य के नाम पर क्लिक करते हैं तो आपके राज्य के तहत आने वाले सभी जिलों का नाम एक श्रेणी के तौर पर आपके सामने दिखाई देने लगेगा। उसे श्रेणी में से आपको अपने जिले का चुनाव करना पड़ेगा।
  • राज्य सेलेक्ट कर लिया अब जिला सेलेक्ट कर लिया इसके बाद आपको अपना ब्लॉक भी सेलेक्ट करना पड़ेगा। जैसे आप जिले वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके तहत आने वाले सभी ब्लॉक की श्रेणी आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। इन सभी में से आपको अपने ब्लॉक के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • अब ब्लॉक के बाद आती है बारी पंचायत की जी हां ब्लॉक के नाम पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे उसके बाद तुरंत ही उस ब्लाक के तहत आने वाले सभी पंचायतों का नाम सामने आने लगेगा। इसमें से आपको अपने पंचायत का नाम ढूंढने की आवश्यकता पड़ेगी।
  • यहां तक आने के बाद आपको उस पंचायत में संचालित सभी के सभी राशन दुकानदारों का नाम और राशन कार्ड के प्रकार के विवरण दिखाई देने लगेगा। आपको जिस राशन कार्ड सूची का निरीक्षण करना है आप उसे सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप राशन कार्ड के प्रकार वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके स्क्रीन पर न्यू राशन कार्ड लिस्ट खुलने लगेगी। यहां पर आपको अपना राशन कार्ड संख्या , धारक का नाम , पति अथवा पिता का नाम , यूनिट संख्या आदि का विवरण प्रदान करना होगा। इस प्रकार से आप राशन कार्ड की पूरी लिस्ट का नाम चेक कर सकते हैं।

जानिए क्या है आवश्यक दस्तावेज राशन कार्ड बनाने के लिए:-

यदि आप राशन कार्ड बनाने के इच्छुक हैं तो आपको निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। यदि आपके पास यह दस्तावेज नहीं है तो आप राशन कार्ड योजना से जोड़ने में असमर्थ है।

  • आधार कार्ड का प्रिंट आउट
  • पासपोर्ट के आकार की तीन फोटो
  • पैन कार्ड का प्रिंट आउट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी कार्ड
  • वर्तमान वाली टेलीफोन बिल जो आवेदक के नाम पर होने आवश्यक है।
  • एलपीजी कार्ड जो आवेदक के नाम पर होना चाहिए।
  • मनरेगा जॉब कार्ड की फोटो कॉपी

आधार कार्ड से राशन कार्ड कैसे बनता है:-

यदि आपके मन में सवाल होगा कि राशन कार्ड आधार कार्ड से बन सकता है या नहीं तो इसका उत्तर हां मैं है। नए राशन कार्ड कैसे बनाएं 2021-22 के विषय में हम आपको बताएंगे।

  • यदि आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के विषय में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना पड़ेगा।
  • जैसे ही यह फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा आपको इसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • प्रिंट आउट निकलवा लेने के बाद उसमें जो इसके लिए अप्लाई कर रहा है उसका नाम उसके पिता अथवा पति का नाम तथा परिवार के सदस्यों और संपूर्ण पत्र का विवरण प्रदान करना होगा।

मोबाइल फोन के थ्रू राशन कार्ड कैसे बनाएं:-

यदि आप मोबाइल फोन से राशन कार्ड बनाने के इच्छुक है तो आप उस सर्वप्रथम इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जो fcs.up.gov.in है।

इसके बाद डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।फिर आपको अपने क्षेत्र के अनुरूप अपने आवेदन फॉर्म के लिंक को चुनना होगा।

फिर आपके क्षेत्र के अनुरूप आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्रदान किया जाएगा जिसे आप को डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकलवा लेना है।

इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को स्पष्टतापूर्वक भरना होगा। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको राशन कार्ड की नई सूची के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment