Ration Card Latest Update फ्री का राशन लेना अब ना होगा आसान, कार्ड सरेंडर करने पर मिलेगा सम्मान 

हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में हम सभी राशन कार्ड धारकों के लिए राशन कार्ड से जुड़ी खबरें लेकर आए हैं। सरकार की तरफ से सूचना निकल कर आ रही है कि फ्री का राशन लेना अब ना होगा आसान, कार्ड सरेंडर करने पर मिलेगा सम्मान।

जी हां जिन लोगों ने अपना कार्ड सरेंडर के बारे में सोच लिया है तो सरकार की तरफ से एक तिथि जारी की जाएगी उस तिथि में कार्ड सरेंडर करने वालों का सम्मान किया जाएगा। और इस सम्मान में उन लोगों को कुछ तोहफे दिए जाएंगे अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकार की तरफ से वह क्या तोहफा है तो हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

फ्री का राशन लेना अब ना होगा आसान

हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो गरीब है जिनका जीवन सरकार की सहायता से यापन हो रहा है। वे गरीब लोग अपना गुजारा प्रत्येक दिन कार्य करने के बाद जो आए आती है उससे ही वह अपने और अपने परिवार का पेट पालते हैं उन लोगों को सरकार की तरफ से दिया जाने वाला सहायता की अधिक आवश्यकता होती है।

परंतु हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो इन गरीबों का हक खुद के झोली में डालते हैं। मेरे कहने का मतलब है की मध्यमवर्गीय आय  से लेकर उच्चतम वर्गीय आय वाले भी सरकार की तरफ से गरीबों के लिए जो अनजे राशन कार्ड के जरिए दी जा रही है,उसका फायदा उठाते हैं।

उनकी आय पर्याप्त होती है उनके और उनके परिवार का भरण पोषण या पेट पालने के लिए परंतु फिर भी वह लोग राशन कार्ड से फ्री का राशन उठाते हैं।

तो फ्री का राशन लेना अब ना होगा आसान 

क्योंकि सरकार के तरफ दिया जाने वाला राशन को फर्जी तरीके से फ्री में लेने वालों पर अब सरकार की तरफ से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अगर कोई व्यक्ति अपनी और अपने परिवार की जीविका चलाने के लिए सक्षम है और सरकार के द्वारा तय किए गए पात्र से बाहर और उसके बाद भी वे राशन फ्री में ले रहे हैं आज दुकानों में यह आवाजें बेच रहे हैं तो ऐसी स्थिति में सरकार उन राशन दुकान वालों को और राशन बेचने वालों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसलिए  फ्री का राशन लेना अब ना होगा आसान।

कार्ड सरेंडर करने पर मिलेगा सम्मान

जी हां दोस्तों यूपी के सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी और बाकी के कुछ राज्यों के सरकार ने भी यह ऐलान किया है कि जो भी व्यक्ति अपनी इच्छा से राशन कार्ड को सरेंडर कर देते हैं तो उन्हें सरकार की तरफ से सम्मानित किया जाएगा। सरकार उन व्यक्तियों को सम्मान करेगी और साथ ही साथ उन्हें तोहफे भी दिए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि सरकार उन व्यक्तियों को 3 साल तक मुफ्त गैस सिलेंडर अर्थात खाने बनाने का इंधन देगी। इस बारे में सरकार विचार-विमर्श कर रही है जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा तो यह खबर आप तक पहुंचा दी जाएगी।

कार्ड सरेंडर करने पर मिलेगा सम्मान” क्यों लिया गया यह फैसला?

सरकार की तरफ से लिया गया यह फैसला कि कार्ड सरेंडर करने पर मिलेगा सम्मान, सिर्फ और सिर्फ गरीबों के हित को देखते हुए लिया गया है। उन लाखों गरीब लोग जो राशन कार्ड में नया नाम जुड़वाने जा रहे हैं साथ ही बहुत से गरीब ऐसे हैं जिनको सच में राशन कार्ड से मुफ्त अनाज की आवश्यकता है, उन लोगों के हित को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया।

जो भी व्यक्ति कि वार्षिक आय 200000 रुपए से अधिक है तो अपना राशन कार्ड सरेंडर कर सकते हैं। ऐसा करके उन लाखों परिवारों के लिए अनाज की बचत कर सकते हैं साथी ही राजकीय कोष की बचत में सहायता कर सकते हैं। सरकार ऐसे लोगों का सम्मान भी करेंगी जो व्यक्ति स्वेच्छा अनुसार कार्ड को सरेंडर करेंगे।

राशन कार्ड बनवाने की पात्रता क्या है?

  • सरकार राशन कार्ड उन लोगों को बनवाने देगी जो सरकार द्वारा तय की गई पात्रता के अंतर्गत आएंगे।यानी की जो परिवार गरीबी रेखा के अंतर्गत आएंगे सरकार उन परिवारों को  राशन कार्ड बनवाने का परमिशन देगी। तो आइए एक नजर डाल लेते हैं कि सरकार द्वारा तय की गई पात्रता क्या है?
  • राशन कार्ड का लाभ पाना चाहते हैं तो आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।
  • राशन कार्ड बनाने का परमिशन उन लोगो दिया जाएगा जो अन्य राज्य से राशन कार्ड का लाभ नहीं उठा रहे हो।
  • राशन कार्ड वही लोग बनवा सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं।
  • वैसे व्यक्ति जिनका आय लाखों में है उन्हें राशन कार्ड नहीं बनवा सकते है। अगर वे ऐसा करते हैं तो यह गैरकानूनी माना जाएगा।
  • अगर आप राशन कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास राशन कार्ड बनवाने के लिए सारे आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है। नहीं तो आपको राशन कार्ड नहीं मिलेगा।
  • जिनके घरों में दो पहिया वाला वाहन है वही राशन कार्ड को बनवा सकते हैं। अगर चार पहिया के तीन पहिया वाले वाहन रखे हैं और राशन कार्ड का उपयोग करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

राशन कार्ड से अनाज के अलावा और कौन-कौन से फायदे मिलेंगे?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि राशन कार्ड का मतलब है मुफ्त में राशन का मिलना। सरकार की तरफ से सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन दिया जाना राशन कार्ड का उपयोग है।

परंतु बहुत से लोग ऐसे हैं जो राशन कार्ड के और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में नहीं जानते तो आज हम इस आर्टिकल में आपको यही बताने वाले हैं कि राशन कार्ड से अनाज के अलावा लोगों को और बहुत से फायदे मिलेंगे बस उनको जानने की देरी है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कि राशन कार्ड के और कौन-कौन से फायदे हैं?

  • लोग राशन कार्ड दिखा कर अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी बनवा सकते हैं।
  • राशन कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है।
  • राशन कार्ड के जरिए बच्चों को आसानी से स्कॉलरशिप मिल सकता है।
  • BPL ration card धारकों को नौकरी में छूट दी जाती है ऐसे लोगों को आसानी से नौकरी प्राप्त हो जाते हैं।
  • राशन कार्ड वालों को सरकार की तरफ से कोई भी योजना आती है तो आसानी से उसका फायदा उनको होगा।
  • BPL ration card धारकों के बच्चों को स्कूलों में आसानी से मुफ्त में साइकिल, लैपटॉप,छात्रवृत्ति आदि जैसी सभी सुविधाएं मिल जाती हैं

निष्कर्ष

ration card latest update फ्री का राशन लेना अब ना होगा आसान,कार्ड सरेंडर करने पर मिलेगा सम्मान इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप को राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश की है इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आप राशन कार्ड से राशन के अलावा किन किन कामों में राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

राशन कार्ड कौन-कौन व्यक्ति बना सकता है इसकी भी जानकारी हमने आपको यहां दी है। साथ ही हमने यह भी बताया है कि अपात्र लोग मुफ्त का राशन नहीं ले पाएंगे साथ ही जो अपनी मर्जी से राशन कार्ड को सरेंडर करेंगे सरकार उनको सम्मानित करेगी उन्हें शॉल और कुछ तो फिर देखा दे कर। उम्मीद करते हैं हमारा आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment