राशन कार्ड कैसे देखें? राशन कार्ड देखने की प्रक्रिया?

राशन कार्ड हर एक राज्य के प्रत्येक क्षेत्रों में लगभग सभी परिवारों को उपलब्ध कराया गया है. अब राशन कार्ड को ऑनलाइन से जोड़ दिया गया है, जिसके माध्यम से लोग ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. कुछ लोगों को ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया नहीं पता होती इसलिए आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि राशन कार्ड कैसे देखें?

राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए हर एक राज्य के खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड का ऑफिशल वेबसाइट तैयार किया गया है. जिसके माध्यम से लोग ऑनलाइन तरीके से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.यदि आप भी ऑनलाइन प्रक्रियाओं के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखना सीखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

राशन कार्ड क्या होता है?

यह एक ऐसा कार्ड है जिसे सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार के रूप में हमारे देश के गरीब लोगों को प्रदान किया गया है.जिससे उन लोगों को इस कार्ड के माध्यम से बहुत सारी सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा सके.

राशन कार्ड के माध्यम से गरीब लोगों को उन सभी सुविधाओं का लाभ मिला है, जो वह अपने इनकम से प्राप्त नहीं कर सकते.गरीब लोगों की इनकम बहुत ही कम होती है, जिससे वे अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं कर पाते.

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

सरकार द्वारा भारत देश के नागरिकों को राशन कार्ड अनेक प्रकार के रूप में दिया जाता है अर्थात राशन कार्ड मुख्यता चार प्रकार के होते हैं:-

  • बीपीएल राशन कार्ड.
  • अंत्योदय राशन कार्ड.
  • एपीएल राशन कार्ड.
  • सफेद राशन कार्ड.

बीपीएल राशन कार्ड:-

बीपीएल का फुल फॉर्म बिलो पॉवर्टी लाइन होता है, बीपीएल राशन कार्ड उन नागरिकों को दिया जाता है, जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं.इसके साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जिन नागरिकों की मंथली इनकम 6400 या इससे कम है, उन लोगों को बीपीएल राशन कार्ड सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है.वहीं अगर शहर की बात करें तो शहर के लोगों की इनकम यदि 12000 है, तो वे लोग राशन कार्ड में अपना नाम डलवा सकते हैं.इस प्रकार ग्रामीण और शहरी लोगों के लिए बीपीएल कार्ड मिलने की योग्यताएं अलग अलग होती है.

गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को सरकार के द्वारा इस कार्ड को दिया जाता है.जिससे उनको सरकार द्वारा राशन प्राप्त होता है.जो लोग बीपीएल कार्ड से जुड़े हुए हैं, उन्हें प्रत्येक महीने में राशन मिलता है, ताकि उन्हें दुकान से राशन खरीदने की जरूरत नहीं पड़े और इस प्रकार वे इस कार्ड का लाभ उठाते हैं।

बीपीएल कार्ड हर राज्य में अलग-अलग रंग के दिए जाते हैं यह  कार्ड मुख्य तीन रंगों में उपलब्ध है पीला, हरा तथा नीला.बीपीएल कार्ड को उनके रंगों के माध्यम से आसानी पूर्वक पहचाना जा सकता है.

अंत्योदय राशन कार्ड:-

अंत्योदय का मतलब अंतिम लोगों का उदय माना जाता है.इस कार्ड को गरीब और शहरी क्षेत्रों के उन लोगों को दिया जाता है, जो बहुत ही गरीब होते हैं और इनकी कमाई प्रत्येक दिन ₹225 या इससे कम होती है.कहने का मतलब यह है कि उन लोगों को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं, जिनकी इनकम हर दिन  ₹225 या इससे भी कम हो.

इस राशन कार्ड के माध्यम से लोगों को 35 केजी अनाज प्रदान किए जाते हैं.जिसमें 20 केजी गेहूं तथा 15 केजी चावल मिलता है.जब लोगों को अंत्योदय राशन कार्ड के माध्यम से चावल और गेंहू मिलता है, तो उन्हें अपना पैसा लगाकर मार्केट से इन सभी सामानों को नहीं खरीदना पड़ता और वह आसानी से मिले राशन से अपना जीवन व्यतीत करते हैं.

एपीएल राशन कार्ड:-

एपीएल राशन कार्ड जिस का फुल फॉर्म एवोब पॉवर्टी लाइन होता है.इस राशन कार्ड का लाभ निम्न मध्य वर्गीय परिवार उठाते हैं.ग्रामीण क्षेत्रों के उन निम्न मध्यवर्गीय परिवारों को या कार्ड प्रोवाइड की जाती है, जिन परिवारों की सालाना इनकम 6400 रुपए से ज्यादा होता है.शहर के मध्यवर्गीय परिवार जिसकी सालाना इनकम 12 हजार से ज्यादा होती है, उन्हीं परिवारों को यह कार्ड दिया जाता है.

इस राशन कार्ड के माध्यम से राशन कोटेदार से प्राप्त किया जा सकता है.इस राशन कार्ड के माध्यम से अनाज के साथ-साथ के मिट्टी का तेल भी मिलता है.

सफेद राशन कार्ड:-

जिन लोगों के पास सफेद राशन कार्ड होते हैं, उन्हें सरकार द्वारा कोई भी सब्सिडी योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त होता. सफेद राशन कार्ड एक प्रकार का प्रूफ माना जाता है, इसलिए आप इसका प्रयोग सिर्फ प्रूफ के लिए कर सकते हैं.

राशन कार्ड का उपयोग कहां कहां किया जाता है?

सभी राशन कार्डो का उपयोग अनाज प्राप्त करने के साथ-साथ प्रूफ के एक माध्यम के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है.

इसका उपयोग हम निम्नलिखित जगह पर करते हैं:-

अकाउंट खुलवा के समय सारे डाक्यूमेंट्स के साथ-साथ राशन कार्ड का भी उपयोग किया जाता है.

स्कूल या कॉलेज में एडमिशन के दौरान लगने वाले सारे डाक्यूमेंट्स के साथ-साथ राशन कार्ड को भी इंक्लूड किया जा सकता है.

कोर्ट के केसों में आप राशन कार्ड का उपयोग अपने प्रमाण देने के लिए कर सकते हैं.

पासपोर्ट बनाने में भी राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है यदि आप पासपोर्ट बना रहे हैं, तो बनाते वक्त सारे डॉक्यूमेंट के साथ में राशन कार्ड देने से और भी अच्छा होता.

राशन कार्ड को कैसे देखें?

राशन कार्ड सरकार के द्वारा दिया जाने वाला वह कार्ड है, जिसके माध्यम से गरीब लोगों को राशन मिलता है.यह कार्ड गरीब लोगों के जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है,क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से उन्हें अनाज प्राप्त होता है.

पहले जब लोग राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज करवाते थे, उस समय राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए उन्हें सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे, जिसमें उनका समय के साथ सब पैसा भी लगता था.लेकिन अब खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए एक ऑफिशल वेबसाइट बनाई गई है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम और अपने परिवार का नाम चेक कर सकते हैं.

ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रियाएं निम्नलिखित है:-

nfsa.gov.in इस पोर्टल के माध्यम से चेक करें राशन कार्ड के लिस्ट:-

यदि आप इस पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन या कंप्यूटर में उपस्थित कोई भी ब्राउज़र जैसे क्रोम में जाकर खाद्य विभाग द्वारा बनाए गए ऑफिशल वेबसाइट को सर्च करें।सर्च करते ही आप एनएफएसए में पहुंच जाएंगे.

राशन कार्ड डिटेल्स ऑन स्टेट पोर्टल को सेलेक्ट करें:-

जैसे ही एनएफएसए की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन होगी, वहां ऊपर दिख रहे राशन कार्ड के ऑप्शन को क्लिक करें. फिर उसके नीचे दिख रहे राशन कार्ड डिटेल्स ऑन स्टेट पोर्टल के विकल्प को चुने.

अपने राज्य का नाम चुने:-

जैसे ही आप राशन कार्ड डिटेल्स ऑन स्टेट पोर्टल पर क्लिक करेंगे, वहां देश के सभी राज्यों की लिस्ट ओपन होगी, जिसमें आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना है.

जिले का नाम सेलेक्ट करें:-

जब आप अपने राज्य को सिलेक्ट करते हैं, उस समय नेक्स्ट पेज में सिलेक्ट किए गए राज्य के सभी जिलों की लिस्ट ओपन हो जाती है.जिसमें आपको अपने जिले का नाम सिलेक्ट करना है.

 अपने ब्लॉक को सेलेक्ट करें:-

आपके द्वारा जब जिले का नाम सिलेक्ट हो जाएगा तत्पश्चात आपको उस जिले के अंतर्गत आने वाली सभी ब्लॉक की लिस्ट मिलेगी जिसमें आपको अपना ब्लॉक चुनना है.

ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करे:-

इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपके सामने ग्राम पंचायतों की लिस्ट खुल जाएगी, जिसमें आपको अपने ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करना है.

राशन कार्ड की संख्या को चुने:-

जब आप अपने ग्राम पंचायत को सिलेक्ट करते हैं, तो आपके सामने नेक्स्ट पेज में राशन दुकानदार का नाम राशन के प्रकार और राशन कार्ड की संख्या प्रदर्शित की जाती है, जिसमें आपको अपने राशन कार्ड की संख्या को सिलेक्ट करना है.

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें:-

जब आप ऊपर के सभी तथ्यों को पूरा कर लेते हैं, तब आपके सामने राशन कार्ड की लिस्ट ओपन होती है.इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं, इसमें आपको अपना नाम, राशन कार्ड, पिता का नाम, माता का नाम, कुल यूनिट का विवरण देखने को मिलेगा.

इस प्रकार आप इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद ऑनलाइन तरीके से घर बैठे इस ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम एवं अपने परिवार का नाम चेक चेक कर सकते हैं.

निष्कर्ष

राशन कार्ड के लिस्ट को चेक करने के लिए ऑनलाइन तरीका बहुत ही आसान है, जिसे हर किसी को जानना चाहिए. इससे आप घर बैठे आसानी से राशन कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं.जिससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत होती है.तो आज हमने आपको बताया कि राशन कार्ड कैसे देखें?

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड लिस्ट चेक करने सीख गए होंगे. 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment