PUBG कैसे खेले?

अगर आप पब्जी गेम के शौक़ीन में से एक हैं तो आपको जरूर मालूम होगा की पब्जी कैसे खेले?

भारत मे गेमिंग का ट्रेंड काफी बदल चुका है. आज के समय भारत मे कई मल्टीप्लेयर गैम है जो अपने यूज़र का काफी सारी सुविधाएँ देता है जिसमे गेम का User Interface ओर गेम की स्पीड काफी महत्वपूर्ण है.

कई सारी सिक्योरिटी के चलते एवं देश की सुरक्षा के मद्दे नजर देश मे कई गेम्स एवं एप्प्लीकेशन को बैन कर दिया था जिसमे PUBG भी शामिल है.

परन्तु कई बार ऐसा देखा गया है की यह PUBG Game वापस भारत मे खेला जाने लगा है। हमारे इस लेख के माध्यम से आपको इसी के बारे में बताएंगे कि pubg कैसे खेले ओर pubg खेलते समय किन-किन बातों का खयाल रखना चाहिये.

Pubg का परिचय 

जैसा कि आपको पहले ही पता है कि pubg को भारत मे देश की सुरक्षा को मध्यनजर ban कर दिया था जिसके बाद यह play store से डाउनलोड होना बंद हो गया.

परंतु कई जगह वर्तमान में ऐसा देखा गया है कि यह pubg game कई जगह खेला जा रहा है. pubg game को हाल में गूगल सर्च से खोजा जा रहा है और खेला जा रहा हैं. 

इस विषय में विस्तार से जानने के लिए Pubg क्या है जरूर पढ़ें.

Pubg डाउनलोड करने का तरीका

पहले यह गेम Play Store पर उपलब्ध था और भारत मे कई लोगो द्वारा खेला जा रहा था परन्तु अभी यह गेम कुछ सुरक्षा के कारणों से इस गेम को भारत मे Ban कर दिया है जिसके बाद आप इस गेम को Play Store से डाउनलोड नही कर सकते है.

वर्तमान मे ऐसा देखा गया है की इस गेम को Play Store से डाउनलोड करना ना मुमकिन सा है परन्तु इसे आप गूगल सर्च से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

  • Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल सर्च पर Pubg Game Download APK लिख कर सर्च करना होगा जिसके बाद आपको कई सारे रिजल्ट दिखाई देेंगे.
  • Step 2 – इन सारे रिजल्ट मे से आपको किसी भी एक लिंक पर जाना होगा जहा से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है.
  • Step 3 – जैसे ही आप फाइल डाउनलोड करते है फिर उसे अपने एन्ड्रोइड फाॅन मे उसे इंस्टाल करना होता है जिसे आप डाउनलोड के बाद कर सकते है.
  • Step 4 – इंस्टाल करने के बाद आप इसे आसानी से आपके फ़ोन मे आसानी से चल जायेगा.

नोट – यह गेम वर्तमान मे भारत में बैन है लेकिन जल्द ही भारत में Pubg India के रूप में लांच होने वाला है.

PUBG का फूल फार्म (Full form of PUBG) 

PUBG का फूल फार्म Play Unknown Battleground है.

PUBG का मालिक कौन है ?

आपको यह बात जानकर काफी हैरानी होगी की इस गैम के फाउंडर ने अपने जीवन मे काफी परेशानी से गुजरने के बाद उन्होने इस गैम के बारे मे सोचा था. इस PUBG Game के फाउंडर का नाम Ghang Han Kim and Branden Green है.

यह गेम 2017 मे प्रकाश मे आया था जो की आते ही इतना पाॅप्यूलर हो गया की यह लगभग सब Children and Young द्वारा खेला जाने लगा.

वर्तमान मे भारत मे इस गैम को बैन कर दिया है परन्तु आप इसे गूगल सर्च से इसे डाउनलोड कर सकते है. 

PUBG खेलने का तरीका?

PUBG को खेलने से पहले आपको बता दे की इस गेम की बेसिक Theme PUBG गेम मे जितने भी प्लेयर होते है उन सबको एक ऐसे टापू पे भेज दिया जाता है.

जहाँ एरिया धीरे धीरे कम होता जाता है और साथ ही खिलाड़ी एक दूसरे को मारते है और जो अंत मे बचता है वह उस गेम का Winner होता है.

  • Step 1 – सर्वप्रथम जैसे ही आप इस गेम को Start करते है वैसे ही गेम मे पूरे 100 लोग या उससे कम एक जगह पर इकट्ठा होते है जहा से वे गेम को स्र्टाट कर सकते है.
  • Step 2 – उसके बाद 30 सेकेंड के बाद आपको एक प्लेन के जरिये एक टापू पे भेजा जाता है उसमे मैप देखकर आपको जिस भी जगह पर जाना होता है वहा आप Jump कर सकते है.
  • Step 3 – मैप से उस स्थान पर आने के बाद आपका गेम स्र्टाट हो जाता है जहा आपको हथियारों को ढूंढना पडता है जिसके बाद आप दूसरे खिलाड़ियों को मार सकते है.
  • Step 4 – अगर आप अन्तिम समय तक जीवित रहते है तो आप विजयी घोषित किये जाते है.

PUBG टिप्स एण्ड ट्रिक्स

PUBG गेम को खेलने के लिए कई सारे टिप्स एण्ड ट्रिक्स है जिसे आपको समझना चाहिए.

  • मैन पाॅइन्ट को समझे  – PUBG Game को जीतने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपके गैम का लक्ष्य क्या है. इस गैम का मुख्य बिन्दू ही सर्ववाईवल है। मैच मे फाईट करना और जीतना ही इस Game का मुख्य Object है. 
  • कब और कहा उतरना है इस बात का ध्यान रखे – जब भी यह गैम स्र्टाट होता है तब आपको एक प्लेन ही सहायता से एक टापू पर ले जाकर पटक देता है उस समय आपको यह भी सही जानकारी होनी चाहिए की आपको कब और कहा उतरना है. 
  • उतरते ही आवश्यक चीजों को ढूंढे – जैसे की आप मैप की सहायता से किसी भी जगह पर उतरते है तो आपको सबसे पहले उन सभी जरूरी चीजों के बारे मे खोजना शुरू करना चाहिए जो की आवश्यक हो जैसे बंदूक, चक्कु इत्यादि.
  • उतरते ही फाईट Start करें – जैसे ही आप इस गैम को आरम्भ कर के इस मे बने मैप की सहायता से जहा भी उतरते है वहा आपको उतरते ही फाईट आरम्भ करनी होती है, अगर आप ऐसा नही करते है ओर बचाव की कोशिश करते है तो आपके हारने के चांस बढ जाते है.
  • हमेशा सैफ जाॅन मे रहें – जब भी आप इस गैम को खेले तो इसमे सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप हमेशा ही सैफ ज़ोन मे रही यानी BlueLine के अन्दर ही रहे इससे बाहर नही जाये.
  • दोस्तों के साथ टीम बनायें – PUBG गैम को खेलने के लिए आपको हमेशा टीम मे खेलना पडता है. इस वजह से आपको सलाह दी जाती है की आपको हमेशा टीम के साथ खेलना चाहिए. टीम के साथ खेलने से आपके गैम का लेवल बढ जाता है.
  • लाॅकल दोस्तो के साथ खेले यह गैम –  हमेशा इस बात का ख्याल रखें की आप जब भी इस Game को खेले तो अपने लोकल दोस्तों के साथ खेले ताकी आप अपनी लोकल भाषा मे इस गैम को समझ सके व मिशन का समझ कर उसे पार कर सके. 
  • जीत के बाद चिकन डिनर इंजॉय करें – जब आप इस गैम को खेलते है ओर आप अंतिम दौर मे जीत जाते है तो आपको एंड मे चिकन डिनर ( डिजिटल ) मिलता है जिसे आप इंजॉय कर सकते है। 

निष्कर्ष

भारत मे सबसे ज्यादा खेला जाने वाला यह गैम आज के समय मे काफी पाॅप्यूलर है. PUBG को भारत मे देश की सुरक्षा को मध्य नजर ban कर दिया था जिसके बाद यह play store से डाउनलोड होना बंद हो गया.

परंतु कई जगह वर्तमान में ऐसा देखा गया है कि यह pubg game कई जगह खेला जा रहा है. अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की पब्जी गेम कैसे खेले?

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा.

अगर आपको ये पोस्ट हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment