Post Office Scheme: सिर्फ एक बार पैसा लगाकर मोटी रकम, यहां जाने पूरी डिटेल:-

पैसे कमाना तो सभी लोगों को आता है। क्योंकि मजदूरी करके भी पैसों को कमाया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसे चुनिंदा लोग होते हैं जो अपने पैसों को कम आने पर लगा कर उससे पैसे कमाते हैं।

क्या कार्य सुनने में जितना सरल लग रहा है उतना नहीं है। इसमें बहुत ही जोखिम भरा पड़ा है। अब जोखिम किस बात का भला हो सकता है। तो यदि आपने पैसे कोई कहीं इन्वेस्ट किए हैं तो हो सकता है कि पैसे डूब जाए और आपने जो पैसे इन्वेस्ट किए हैं वह वापस मिले ही ना तो?

अब आप असमंजस में पड़ जाएंगे कि अपने पैसों को इन्वेस्ट करें या नहीं करें। क्योंकि  जहां लाभ है वही घाटा होने की भी उतनी ही संभावना है।

तो घबराइए मत हम आ गए हैं आपके लिए एक ऐसा इन्वेस्टमेंट का विकल्प जहां आपको केवल और केवल लाभ ही होगा। आपकी इसमें घाटा होने की संभावना जरा भी नहीं है।

post office scheme:-

यदि आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम की स्कीम पर इन्वेस्ट करते हैं तो यह आपको लाभ ही देगी। इसमें आपको केवल एक ही बार इन्वेस्ट करना होगा। फिर आपके इन्वेस्ट किए हुए पैसे का ब्याज हर महीने आप को मिलता रहेगा ।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि बाजार में उतार-चढ़ाव लगा रहता है और यदि ऐसे में आप इन्वेस्ट करते हैं तो आपके पैसे डूबेंगे आप को इसका लाभ मिलेगा यह कह पाना बहुत मुश्किल है।

* यदि आप पोस्ट ऑफिस स्कीम पर इन्वेस्ट करते हैं तो यह इन्वेस्ट करने के अनुसार पूर्णता अनुकूल है। आप इस पर बेफिक्र होकर निवेश कर सकते हैं।

यदि आप पोस्ट ऑफिस स्कीम पर निवेश करते हैं तो आपको इसमें ब्याज दर भी अधिक मिलेगा या ब्याज दर बैंक एफडी से काफी अधिक होता है। अर्थात आप को इसका लाभ कम समय में अधिक मिलेगा।

निवेश करने की जहां बात आती है मां पोस्ट ऑफिस स्कीम को सबसे अधिक सुरक्षित माध्यम माना जाता है। इसमें नुकसान होने की संभावना नगण्य है।

post office monthly income scheme:-

पोस्ट ऑफिस में आए दिन एक से बढ़कर एक योजना आती रहती है। आज हम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के बारे में आपको बताएंगे। इस स्कीम के तहत हर महीने पैसे मिल मिलते हैं। आपको केवल इसमें इन्वेस्ट करना होता है।

यदि आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम बेहद सुरक्षित सुझाव है। इसमें आपको हानि जरा भी नहीं होगी। एक निश्चित आमदनी आपको हर महीने प्राप्त होगी ।

जानिए क्या है इस स्कीम से जुड़ी खूबियां:-

यदि आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो आपको प्रारंभ में ₹500000 का निवेश करना होगा पूर्णविराम तो यह रकम 5 वर्षों तक जमा रहेगी। अर्थात जब आप इस स्कीम में जोड़ते हो तब आपको ₹500000 इस स्कीम में देने पड़ेंगे फोटोग्राफ 5 वर्षों में या अमाउंट में चूर हो जाएगा पूर्णाराम उसके बाद हर महीने ₹33000 मिलने प्रारंभ हो जाएंगे।

इस स्कीम में 6.6 फ़ीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलेगा। 

यदि आप ₹500000 से कम पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको थोड़ा कम लाभ मिलेगा। आप यदि चाहे तो या ₹500000 की रकम थोड़ा-थोड़ा करके भी दे सकते हैं। इस हिसाब से आपकी मंथली इनकम ₹2750 के आसपास रहेगी।

यदि आपकी इच्छा हो तो आप इस स्कीम के तहत जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। बहुत और इसके लिए आपको प्रारंभ में ₹900000 की रकम जमा करने की। यह रकम कमा की गई है यदि आप चाहे तो इस से भी अधिक जमा कर सकते हैं।

जाने क्या है इस स्कीम की शर्तें:-

यदि आप पोस्ट की मंथली इनकम स्कीम लेना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़े कुछ विशेष शर्तों को जानना अति आवश्यक है। जो कुछ इस प्रकार से है:-

  • मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पूर्व यदि आप कैसे निकालते हैं तो आपको इस से होने वाले फायदे नहीं मिलेंगे पूनम अर्थात में चैरिटी ब्रेड पूर्ण होने पर ही पैसे निकाले।
  • यह योजना नाबालिगों के लिए नहीं है। अर्थात 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग हैं इस योजना से जोड़ने के पात्र हो सकते हैं।
  • एक बार या अकाउंट यदि खुल गया तब 1 वर्ष की समय अवधि पूर्ण होने से पूर्व आप इसमें जमा धनराशि की निकासी नहीं कर सकते हैं। अर्थात 1 वर्ष पूर्ण होने के बाद ही आप उस पैसे को निकाल सकते हैं।
  • यदि आप मेच्योरिटी पीरियड पूर्ण होने से पूर्व लगभग 3 साल से 5 साल के बीच में इस एकाउंट से पैसे को निकाल लेते हैं तो आपको कोई भी लाभ नहीं मिलेगा।उल्टा आपकी जमा धनराशि में से 1% की धनराशि काट ली जाएगी।

जानिए पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम पर मिलेगा अधिकतम ब्याज:-

पोस्ट ऑफिस की बहुत सी योजनाएं हैं जिसमें 7% से भी ज्यादा ब्याज मिलता है। आपको बता देगी टाइम डिपॉजिट या सुकन्या समृद्धि योजना इसी में शामिल किए जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ तथा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम भी 7% से ज्यादा ब्याज प्रदान करती है।

यदि आप पोस्ट ऑफिस में ₹100000 की रकम जमा करते हैं तो आपको इसका कितना ब्याज मिलेगा:-

post office mis interest rate:-

पोस्ट ऑफिस की बहुत ही लोकप्रिय योजना है। जिसमें यदि निवेश किया जाए तो मिलने वाला ब्याज दर 6.6% होगा।

पोस्ट ऑफिस में कैसे डबल कब तक होंगे:-

post office recurring deposit schemeपोस्ट ऑफिस की रिंग क्लींग डिपॉजिट स्कीम के अंतर्गत चलाना तौर से 5.8% ब्याज मिलता है। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम की विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। यह स्कीम किस प्रकार लाभकारी है तथा इस स्कीम से होने वाले लाभ भी हमने विस्तार पूर्वक बताया है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम से जुड़ने के लाभ और उनसे होने वाली फायदों के बारे में भी बताया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि इस टॉपिक से संबंधित हम से आपको सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट कमेंट तो पूछ सकते हैं । इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें।

धन्यवाद।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment