Poha Making Business : पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाएं

Poha Making Business : आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को कम मेहनत करके तथा आसानी से पैसे कमाने का भूत सवार हो चुका है. एक व्यक्ति चाहता है कि काश कोई ऐसी लॉटरी लग जाए या फिर उसकी किस्मत ऐसी पलट जाए कि उसे एक ही बार इतने सारे धन मिल जाए कि वह संभाल के ना रख पाए.

किंतु यह सभी किस्से कहानियों में तथा कल्पनाओं में ही अच्छे लगते हैं वास्तविक जीवन में पैसों को कमाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है. फिर वह मेहनत चाहे दफ्तर में करनी पड़े या फिर कड़ी धूप में करनी पड़े.

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को पोहा बनाने का बिजनेस किस प्रकार से शुरू किया जा सकता है?  इससे संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां प्रदान करेंगे.

अगर आप भी फूड इंडस्ट्री में किसी स्टार्टअप बिजनेस के विषय में सोच रहे हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प रहेगा. किंतु सारी बातें आपकी मेहनत तथा आपके प्रोडक्ट क्वालिटी पर निर्भर करती है.

आखिर पोहा होता क्या है :-

अब जाहिर सी बात है कि कुछ लोगों के लिए यह शब्द नया होगा. किंतु हम आपको उसकी एक संक्षिप्त परिभाषा दे देते हैं कि पोहा एक खाने की चीज होती है, जिससे लोगों के द्वारा बहुत बड़े स्तर पर और बड़े ही चाव से खाया जाता है.

बाकी बात आपके हाथों में तो आपकी फोन है तो आप गूगल करके देख सकते हैं कि आखिर पोहा किसे कहा जाता है. किंतु अगर वास्तविकता में कहा जाए तो वह एक बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट खाने की चीज है. यह ना केवल स्वादिष्ट होती है अपितु सेहत के लिए भी किसी भी प्रकार से नुकसान दायक नहीं होती है.

अगर आपको पोहे जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि इसके किसी भी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं. कहने का मतलब है कि अगर आप जरूरत से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं तब आप को सर्दी हो जाती है. लेकिन इसके साथ ऐसा कोई भी दिक्कत नहीं है. 

आखिर पोहा होता क्या है और इसकी मांग क्यों है इतनी :-

शायद आप में से ज्यादा लोगों को पोहा शब्द समझ में नहीं आ रहा होगा तो हम आपको बता दें कि पोहे को चूड़ा कहा जा सकता है. यह हमारे देश में बहुत बड़े स्तर पर प्रयोग में लाया जाता है. इसका बिज़नस किसी भी प्रकार से घाटे का सौदा नहीं सिद्ध होगा. पोहे को कोई भी फिर वह चाहे किसी भी उम्र का क्यों ना हो आराम से खा सकता है. इसके सेवन के लिए आयु सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है.

यह ना केवल सेहत के लिए लाभकारी होते हैं, अपितु स्वाद में  भी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं. बहुत सारे जगहों पर तो इनका सेवन उपवास के समय में भी किया जाता है या फिर उपवास के पश्चात.

ये भी अवश्य पढ़ें:

पोहे बनाने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री :-

जहीर सी बात है आप पोहा बना रहे हैं तो आपको इसके लिए धान की जरुरत पड़ेगी. आपको अच्छी गुणवत्ता वाले धान लेनी पड़ेगी. आप कम बजट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब कोई दिक्कत नहीं है. आप कोई सा भी धान ले सकते हैं. लेकिन उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए कंकड़ो को चुनने और अच्छे से सफाई करने के पश्चात भी ऐसे धान को प्रयोग में आसानी से लाया जा सकता है.

अगर आप चाहे तो पोहे को मंडी से भी खरीद सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन माध्यम से भी आर्डर कर सकते हैं. किंतु आपको यह प्रयास करना होगा कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले धान ही ले, जिससे कि आपके पोहे की भी गुणवत्ता अच्छी हो सके. यदि आप ज्यादा महंगे चावल लेते हैं तो इससे अच्छे पोहे बनेंगे लेकिन आप अपने बजट का भी ख्याल रखें.

मशीन :-

पोहे को बनाने के वास्ते आपको पोहा मेकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी तथा आप इस मशीन को यदि चाहे तो shankarengineeringcorp.com में जाकर के खरीद सकते हैं.

इस मशीन की कीमत इसकी क्वालिटी पर निर्भर करती है और यह मशीन लेने से पहले ही आपको सुनिश्चित कर लेना होगा कि आपके द्वारा ली जाने वाली मशीन सही ढंग से कार्य करती है या फिर नहीं.

बनाने की प्रक्रिया :-

पोहा बनाने की आवाज से तो आपको सर्वप्रथम धान को अच्छी तरह से साफ करना होगा. जिससे कि उसमें मौजूद कंकड़ पत्थर निकल जाए. धान को साफ करने के पश्चात उसे कम से कम 40 मिनट तक आप को गर्म पानी में डालकर छोड़ना होगा, 40 मिनट के पश्चात उन्हें पाने से निकाल कर रखना होगा और इसे सूखने के लिए छोड़ देना पड़ेगा.

जब यह अच्छी तरह से सूख जाएंगे तो आप इन्हें भून सकते हैं और इन को आप रोस्टर मशीन के माध्यम से या फिर चाहे तो भट्टी के माध्यम से आसानी से भून सकते हैं. वही जब धान अच्छे से भून जाते हैं तो आप धान के साथ उससे उसके छिलकों को उससे अलग किया जा सकता है.

छिलकों के हटने के पश्चात इन्हें छना जाता है जिससे कि मौजूद अन्य प्रकार की चीज है इससे अलग की जा सके. इस प्रक्रिया के होने के पश्चात इन्हें पोहे बनाने वाली मशीन में डालने की आवश्यकता होती है और पोहे का आकार लेना प्रारंभ कर देता है. इस तरह से आप पोहा बना सकते हैं और इसे पैक करके बाजार में बेच सकते हैं. 

क्या लाइसेंस की पड़ेगी आवश्यकता :-

अगर आप इस बिजनेस को करते हैं तो आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी लाइसेंस सरकार से आपको प्रदान किया जाएगा. और लाइसेंस मिलने के पश्चात ही आप इनसे बेच पाएंगे. यह उत्पादन खाद्य पदार्थ से जुड़े हुए हैं इस वजह से इसको बेचने से पहले आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस प्राप्त करना पड़ेगा.

इसके साथ ही आप जिस राज्य में अब स्वयं के पोहे की फैक्ट्री प्रारंभ करना चाहते हैं आपको उस राज्य की सरकार के माध्यम से दिए जाने वाले अन्य लाइसेंस की भी प्राप्ति करनी पड़ेगी.

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल में हमने पोहे का बिजनेस शुरू करने के विषय में जरूरी तथा आवश्यक जानकारियां प्रदान की है. हम आशा करते हैं कि हमारा यह प्रयास आपको पसंद आया होगा. यदि आप हमें कोई राय देना चाहते हैं तो यह काम आप कमेंट कर जरिया आसानी से कर सकते हैं.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment