PM Loan Scheme : अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करें, बिना गारंटी लोन उपलब्ध कराया जाता है 

PM Loan Scheme : इस बात से तो सभी अवगत हैं, कि हमारे देश मतलब कि भारत में बेरोजगारी एक बहुत ही ज्यादा गंभीर समस्या बन करके लोगों के समक्ष प्रस्तुत हो चुकी है. ऐसे में सभी लोग नौकरी प्राप्ति हेतु दर-दर भटक रहे हैं. किंतु उन्हें नौकरी की प्राप्ति नहीं हो रही है. 

ऐसे में नौकरी प्राप्ति हेतु बहुत ही अधिक संघर्ष और प्रतियोगिता का सामना करना पड़ता है. इसके पश्चात ही नौकरी प्राप्ति हेतु कुछ आसार नजर आते हैं. हालत इतनी खराब हो चुकी है, कि लोग पढ़ लिख कर के घर में बैठे हुए हैं. क्योंकि उन्हें नौकरी की प्राप्ति नहीं हो पा रही है.

इसके परिणाम स्वरूप उनके द्वारा अर्जित किए गए शिक्षा तथा डिग्रियां पूरी तरह से व्यर्थ साबित हो रही हैं. ऐसे में इस बात को मध्य नजर रखते हुए, हमारे देश की सरकार मतलब कि भारत सरकार ने बहुत से प्रयास किए हैं. इन्हीं प्रयासों में से एक प्रयास का नाम है, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना या पीएम लोन स्कीम.

आपको बता दें, कि सरकार के द्वारा शुरू की गई यह बहुत ही ज्यादा लाभकारी योजना है. इस योजना के तहत आपको किन किन सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाता है. इसके विषय में भी हमने नीचे में विस्तार पूर्वक उल्लेख किया है. तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. 

इस योजना की सहायता से सरकार युवाओं में स्टार्टअप बिजनेस को देगी प्रोत्साहन :- 

PM Loan Scheme : सरकार के द्वारा पीएम मुद्रा योजना के माध्यम से देश में उपस्थित पात्र लोगों को स्वयं का स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने के वास्ते आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. जैसा कि इस बारे में सभी जानते हैं, कि बिजनेस को शुरू करने के लिए पूंजी निवेश की बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास इतने पैसे नहीं होते हैं, कि वह अपने बिजनेस के लिए पूंजी निवेश कर सके और उसका प्रयोग कर वह अपने व्यवसाय को प्रारंभ कर सकें. ऐसे में सरकार के माध्यम से लाई गई पीएम मुद्रा योजना के तहत आने वाले लोगों को ₹10 लाख़ तक का लोन आसानी से प्रदान किया जाएगा.

इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की गारंटी की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां हमने नीचे में उपलब्ध कराई है. तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है. 

इस योजना से संबंधित जरूरी बातें :-

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका एक प्रारूप बना लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. जिससे कि उस बिजनेस के सफल होने की संभावनाओं में तीव्र वृद्धि हो सके. इस वजह से बिजनेस को जब भी प्रारंभ किया जाता है. उससे पूर्व एक संक्षिप्त प्रारूप बना लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है.

वही अगर दूसरी ओर देखा जाए तो देश में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ही अधिक है. जो कि आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा प्रबल नहीं है. इसी के परिणाम स्वरुप वह स्वयं के नए व्यवसाय को प्रारंभ करने हेतु पूंजी निवेश करने में सक्षम होते हैं.

युवाओं के मध्य में इसी आवश्यकता के चलते भारत सरकार की ओर से एक बहुत ही ज्यादा महत्वकांक्षी योजना का सृजन किया गया है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है.

योजना के अंतर्गत स्टार्टअप बिजनेस को प्रारंभ करने के वास्ते बिना किसी गारंटी के 1000000 रुपए तक का कर्ज आसानी से उपलब्ध कराया जाता है. जिससे कि वह अपने बिजनेस को आसानी से शुरू करके अपने बेरोजगार होने के अभिशाप को वरदान में परिवर्तित कर सके. 

अगर आप इस योजना से संबंधित छानबीन करने के विषय में सोच रहे हैं. तो हम आपको इस बात से अवगत करवा दे, कि इस योजना को साल 2015 में प्रारंभ किया गया था.

केंद्र सरकार के माध्यम से लाई जा चुकी, इस योजना का मुख्य उद्देश्य सीधे तौर से उन लोगों को लाभ पहुंचाना है. जो कि संसाधनों की कमी के कारण स्वयं का स्टार्टअप बिजनेस करने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं.

ये भी अवश्य पढ़ें:

क्या आवश्यकता होगी किसी प्रोसेसिंग चार्ज की :-

कई बार ऐसा देखने को मिलता है, कि किसी कर्ज या फिर लोन की प्राप्ति हेतु प्रोसेसिंग चार्ज की जरूरत पड़ती है. अगर प्रोसेसिंग चार्ज नहीं दिया जाए. तो लोन को देने में बहुत ही ज्यादा लंबे समय का इंतजार करना पड़ता है और प्रोसेसिंग चार्ज प्रदान कर दे.

तो इसमें भी थोड़ा समय तो लगता ही है. ऐसे में आप में से ज्यादातर लोग यह बात जरूर सोच रहे होंगे, कि क्या इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले इस लोन के वास्ते आवेदन करते समय किसी प्रोसेसिंग चार्जेस देने की आवश्यकता होगी! तो इसका उत्तर है नहीं. 

अगर आप इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने के इच्छुक हैं. तो आपको किसी भी प्रकार से कोई प्रोसेसिंग चार्ज देने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें, कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक मुद्रा कार्ड उपलब्ध कराया जाता है. मुद्रा कार्ड का प्रयोग डेबिट कार्ड के स्वरूप में आसानी से किया जा सकता है.

क्या आप की भी मंशा है स्टार्टअप बिजनेस प्रारंभ करने की :-

ऐसा कई बार देखने को मिलता है, कि लोग अपने स्टार्टअप बिजनेस को शुरू करने के लिए इच्छुक हैं और उनके पास कौन सा बिजनेस करना है. इसकी भी पूरी जानकारी तथा बिजनस किस प्रकार से सफलता की ओर अग्रसर करना है. इसका भी संपूर्ण इंतजाम होता है.

किंतु कमी होती है. तो केवल और केवल पूंजी निवेश की,  ऐसे में यदि आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है. तो आप पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत स्वयं का बिजनेस शुरू करने हेतु आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं. वह भी बिना किसी गारंटी के.

आपके लिए यह जान लेना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है, कि इस योजना के अंतर्गत ₹500000 से लेकर के 1000000 रुपए तक का लोन बहुत ही ज्यादा सरलता पूर्वक उपलब्ध कराया जाता है.

आवश्यक दस्तावेजों पर भी एक नजर डालें :-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • बिजनेस पता
  • स्थापना का प्रमाण
  • पिछले 3 सालों की बैलेंस शीट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सेल्स टैक्स रिटर्न
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किस प्रकार से किया जा सकता है आवेदन :-

अगर आप चाहते हैं ,कि इस योजना के तहत आपको लाभ प्राप्त हो. तो इसके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है. कि आप उसके लिए सर्वप्रथम आवेदन करें और आवेदन करने के वास्ते आप को सर्वप्रथम इसके आधिकारिक पोर्टल में जाने की जरूरत पड़ेगी.

जिसमें आप  https://www.mudra.org.in के माध्यम से आसानी से विजिट कर सकते हैं ,और अप्लाई करने की प्रक्रिया को प्रारंभ कर सकते हैं.

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के साथ पीएम मुद्रा योजना से संबंधित आवश्यक जानकारियों पर चर्चा की है. हम आशा करते हैं,  कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा. हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरुर शेयर करें.

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

1 thought on “PM Loan Scheme : अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करें, बिना गारंटी लोन उपलब्ध कराया जाता है ”

Leave a Comment