PM Kisan Yojana 2022: 7 दिन के बाद भी किसानों के खाते में नहीं पहुंचे पैसे, तो जल्द करें यह काम

अभी कुछ दिन पहले ही 17 अक्टूबर को दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने सभी योग्य किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का 12वीं किस्त ₹2000 भेज दिए हैं.

जिनके खाते में भी दो हजार आई हुई है, वह निकाल कर मजे कर रहे है. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिनके खाते में अभी तक 7 दिन बीत जाने के बावजूद भी पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है.

उन लोगों से मैं इतना कहना चाहता हूं कि आप बिल्कुल भी चिंता ना करें पैसों की, अगर आप योग्य हो तो जल्द आ जाएगा बस आपको करना होगा यह काम.

कई बार ऐसा होता है कि हमें लगता है कि हमने जो जानकारी भरी है वह सही भरी है और उसे हम जांच भी नहीं करते हैं और इंतजार करते रहते हैं कि कब तक पैसा आएगा.

ऐसा भी हो सकता है कि आपने जो जानकारी भरी हो उसमें कुछ गड़बड़ी हो गया होगा जिसके वजह से आपके खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं.

तो इसके लिए आप सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपने जो फॉर्म भरी है उससे अच्छे से जांच करें,कहीं उसमें कोई समस्या तो नहीं है.

ऐसे में आप हमारे नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से पीएम किसान योजना के कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को पीएम किसान योजना से संबंधित जानकारी देने वाले हैं.

अगर अभी तक आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है तो फिर पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त जल्द आने वाली है, हमारे आगे बताएंगे प्रक्रिया की मदद से आप जानकरी हासिल आकर सकते है.

अपने आवेदन देने समय जो जानकारी भरी है उसमें कोई समस्या है या नहीं उसका जांच कर सकते हैं, उसके लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना:

इस योजना का शुरुआत केंद्र सरकार ने सभी किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए उनका मदद करने के लिए किया था.

इस योजना के तहत सभी किसानों को सरकार के तरफ से साल भर में 6000 रुपए दिए जाते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को ही केंद्र सरकार ने सभी किसानों के खाते में जमा कर दिया है.

जानकारी के मुताबिक पता चला है कि तकरीबन आठ करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16000 करोड़ रुपए भेजी गई है.

लेकिन ऐसा देखने को मिल रहा है कि इतना पैसा भेजने के बावजूद भी और 7 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक बहुत से किसानों के खाते में पैसे नहीं आए हैं.

ऐसे में सभी किसान अपने पैसे ना आने की शिकायत दर्ज कर रहे हैं.

सभी किसानों को मैं यह बताना चाहता हूं कि आप बिल्कुल भी परेशान ना हो और सबसे पहले आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट पर जो जानकारी आवेदन करने के समय भारी है उसकी जांच करें कहीं उसमें कोई समस्या तो नहीं.

अगर कोई समस्या है तो आप सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों के लिए पीएम किसान एफपीओ योजना को प्रारंभ किया है, जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए इस योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

यहां करें संपर्क:

क्या आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के योग्य लाभार्थी है और आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है.

तो फिर आप नीचे बताए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से पीएम किसान योजना के कार्यकर्ता से संपर्क करें और अपनी समस्या का समाधान पाए.

अगर अभी तक आपके खाते में योजना का पैसा नहीं आया है तो फिर आप सरकार के द्वारा जारी किए गए ईमेल आईडी और टोल फ्री नंबर के माध्यम से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए जो ईमेल आईडी है वह [email protected] है.

इसके अलावा इसके हेल्पलाइन नंबर 155261 या 180011526 पर संपर्क कर सकते हैं.

पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर चेक करें अपनी गलतियां:

अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है तो हो सके अपने आवेदन के समय आधार कार्ड बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारियां गलत भरी होगी.

इसलिए अभी तक आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है.

अगर आप अपना पीएम किसान योजना के आवेदन प्रक्रिया में किसी तरह की गलतियां है या नहीं यह जानने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

1. अपनी गलतियां जानने के लिए के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसका अधिकारिक वेबसाइट है pmkisan.gov.in.

2. इसके आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर इसके दाहिने तरफ आपको फार्मर कॉर्नर लिखा नजर आएगा उस पर आपको क्लिक करना है.

3. अब आप इसके अगले पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको मोबाइल नंबर और आधार नंबर का ऑप्शन नजर आएगा.

4. अब आप मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालकर गेट डाटा पर क्लिक करें. ऐसा करते ही अपने जितनी भी जानकारी भरी है वह सारे आपके सामने नजर आएंगे जहां आप चेक कर सकते हैं कि आवेदन प्रक्रिया में क्या गलती है.

अगर आप एक पीएम किसान के लाभार्थी हैं और आपके मोबाइल पर दिख रहा पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस का वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज तो इसका मतलब जानने के लिए इसे अवश्य देखें.

जल्द करें ईकेवाईसी:

आपको बता देना चाहते हैं कि हर साल सरकार पीएम किसान योजना के तहत सभी किसानों को ₹6000 देते हैं.

जो कि किसानों को हर 4 महीने के अंतराल पर मिलता है, हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों को दो-दो हजार रुपए मिलते हैं.

हर बार की तरह इस बार भी सरकार किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का ₹2000 सभी के खाते में भेज दिए है.

ऐसा देखा जा रहा है कि हर अगली किस्त पर लाभार्थियों की संख्या कम होती जा रही है. बात करें पिछले किसकी तो पिछले किस्त लगभग 10 करोड़ लाभार्थियों को पीएम किसान योजना का पैसा मिला था.

जो कि इस बार घटकर आठ करोड़ हो गया है और यह इसलिए हुआ है कि बहुत से लोग अपनी ईकेवाईसी नहीं करवा सके है और कुछ किसान भूलेखों के सत्यापन में योग्य पाए गए थे.

अगर आपने अभी तक पीएम किसान योजना से संबंधित अपना ईकेवाईसी नहीं करवाए है, तो जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी करा लें.

जानकारी के मुताबिक अगर आपने ईकेवाईसी करा लिए तो आपका बाकी किस्त भी अगली किस्त के साथ आ जाएंगे.

निष्कर्ष:

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को पीएम किसान योजना के बारे में बताया है.

आप किस प्रकार अपने पीएम किसान योजना से संबंधित गलतियों की जांच कर सकते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपने पीएम किसान योजना से संबंधित ईकेवाईसी नहीं कराए हैं, तो जल्द से जल्द करा ले.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment