PM Kisan Website Update : पीएम किसान पोर्टल की सेवायें तत्कालीन बंद है, जाने पूरी वज़ह

PM Kisan Website Update : आज के हमारे इस आर्टिकल में आप सभी प्रिय पाठकों का स्वागत है आपका हमारे आर्टिकल बेहद खास होने वाला है क्योंकि हम इस आर्टिकल की सहायता से आज पीएम किसान वेबसाइट अपडेट प्रदान करने वाले हैं। 

यदि आप भी ‌इस योजना से जुड़े उन लाभार्थियों की सूची में आते हैं तो आपके लिए हमारे आर्टिकल बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

जाने क्या है पीएम किसान योजना :-

PM Kisan Website Update : हमारे देश में ‌सरकार के द्वारा देश में उपस्थित प्रत्येक नागरिक के लिए योजनाएं लाई जाती है जिससे कि उनका हित साधा जा सके। क्योंकि हमारे देश में विभिन्न विभिन्न लोग रहते हैं इस वजह से योजनाओं में भी बहुत ही अधिक विभिनता देखने को मिलती है। इस वजह से सरकार को विभिन्न योजनाओं का श्रीगणेश करना पड़ता है। 

आज के इस आर्टिकल में हम सभी हमारे देश की सरकार के द्वारा लाई गई उस योजना के विषय में चर्चा करने वाले हैं जिसका मुख्य उद्देश्य है देश में उपस्थित किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना। यदि आप पीएम किसान योजना के विषय में सोचते हैं तो आप बिल्कुल उचित सोच रहे हैं। 

सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई है और इस योजना का लाभ देश में उपस्थित छोटे तथा सीमांत किसानों को प्रदान किया जाता है। 

इस योजना के तहत कितने की आर्थिक सहायता दी जाती है :-

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और यह आर्थिक सहायता ₹6000 की धनराशि होती है। यह आर्थिक सहायता लाभार्थियों को हर साल प्रदान की जाती है। 

आपको जानकर अत्यंत आश्चर्य होगा कि यह धनराशि लाभार्थियों को एक ही बात ही प्रदान कर दी जाती है अपितु ₹2000 की तीन समान किस्तों में इसका भुगतान किया जाता है। आशिक सहायता लाभार्थियों तक ना तो कोई कर्मचारी लेकर आता है और ना ही कोई अक्सर यह आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। 

क्या आप भी रह गए पीछे :-

नई अपडेट के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से एक बहुत बड़ी घोषणा की गई है जिसके अनुसार यदि किसी लाभार्थी का ईकेवाईसी अपूर्ण रहता है तो उसे इस योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है। 

इस वजह से सभी लाभार्थियों को समय रहते ही स्वयं के ईकेवाईसी को पूर्ण कर लेना है। ईकेवाईसी को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 की निर्धारित की गई थी। इस बात की पूरी संभावना है कि इस तिथि को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

PM Kisan Website Update :-

पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त के इंतजार करने वाले सभी किसानों के वास्ते बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है। जानकारी के लिए यह जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है कि पीएम किसान योजना की वेबसाइट को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है तथा आप इस समय वेबसाइट की सेवाएं प्राप्त करने हेतु सक्षम तो नहीं है . 

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इससे संबंधित सारी खबरें प्रदान करने हेतु हाजिर हुए हैं। हम आपका विस्तारपूर्वक बताएंगे कि पीएम किसान वेबसाइट अपडेट क्या है। यदि आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों में शामिल है तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि हमारे इस आर्टिकल के साथ आखिर तक जुड़े रहे। 

हम आपको बता दें कि पीएम किसान वेबसाइट अपडेट के अंतर्गत वेबसाइट को बंद करने के पीछे कुछ मूल कारण है जो कि है कि वेबसाइट की मरम्मत का काम चल रहा है इसी वजह से आपको कुछ समय तक इस असुविधा का सामना करना पड़ेगा। हमें पूरी आशा है कि कुछ ही समय के पश्चात यह समस्या समाप्त हो जाएगी एवं इसके बाद आप पहले की भांति ही इस पोर्टल का लाभ प्राप्त करने हेतु सक्षम हो पाएंगे। 

तत्काल प्रभाव से बंद हुई है पीएम किसान पोर्टल की वेबसाइट :-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसान लाभार्थियों को हम पीएम किसान वेबसाइट अपडेट के बारे में जानकारी प्रदान करने हेतु आए हैं वह कुछ इस प्रकार से है। 

पीएम किसान साइट अपडेट के तहत सर्वप्रथम सबसे बढ़िया  है कि केंद्र सरकार के माध्यम से तत्काल प्रभाव से पीएम किसान योजना पोर्टल की सभी सेवाओं को स्थगित अथवा बंद कर दिया गया है। हम आप को इस बात से अवगत करवाना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना पोर्टल की कुछ खास सेवाओं को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जा चुका है। 

उदाहरण के लिए  e-kyc, Online Refund, New Farmer Registration, Edit Aadhar Failure Records, Beneficiary Status, Status of Self Registered Farms / CSC  Farmers, Beneficiary List, Update Self Register Farmers Record आदि|

इस समयावधि में यदि उपरोक्त में से कोई भी सेवा के वास्ते आप इच्छुक हैं तो आपको सेवा की उपलब्धता अभी फिलहाल में नहीं हो पाएगी इसके साथ अंत में हम आपको यह भी कहना चाहते हैं कि वेबसाइट की मरम्मत का कार्य चल रहा है। के परिणाम स्वरुप ऐसा हो रहा है एवं इसीलिए हमें कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा जिससे की सेवा का पूरा का पूरा लाभ प्राप्त किया जा सके। 

ऊपर बताए गए प्रत्येक बिंदुओं की सहायता से हमने आपको विस्तार पूर्वक पीएम किसान वेबसाइट अपडेट के विषय में जानकारियां प्रदान किए जिससे कि आप सभी आसानी से पोर्टल को लेकर की जा रही न्यू अपडेट के विषय में जानकारी प्राप्त कर सके इसे कि आप सब भी इसका पूरा-पूरा लाभ प्राप्त कर सकें। 

निष्कर्ष :-

आज के article की सहायता से हमने आप सभी प्रिय पाठकों के साथ पीएम किसान योजना वेबसाइट की विषय में कुछ मूलभूत जानकारियां प्रदान किए जिसके विषय में जान लेना आपके लिए अत्यंत आवश्यक था। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी।

यदि आप उनसे कोई प्रश्न पूछना चाहता है या हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही हमारे article को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment