PM Kisan Update: किसानों की बल्ले-बल्ले! इस दिन मिलेगी 12वीं किस्त की रकम

पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी। यदि आप ही एक पीएम किसान योजना लाभार्थी है तो यह आर्टिकल आपके लिए बड़े काम की साबित होने वाली है। तो अंत तक आर्टिकल के साथ बने रहे।हां आपको बताएंगे कि क्या है यह बड़ी खुशखबरी जिसे स्वयं हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने ट्वीट कर बताया है।

हमारे देश के गरीब किसान भाइयों की स्थिति से कोई भी और परिचित नहीं है। अभी वर्तमान में ही आप एक उदाहरण देख सकते हैं। देश में मानसून का आगमन हो चुका है किंतु अभी भी हमारे देश के ऐसे कुछ राज्य शेष है जहां पर बारिश की बौछार उस प्रकार से नहीं हुई है जिस प्रकार से खेतों की आवश्यकता है।

इसका परिणाम क्या हुआ सिर्फ और सिर्फ नुकसान और यह नुकसान भी सिर्फ और सिर्फ हमारे देश के गरीब किसानों का हुआ है। अब यह सिर्फ इस वर्ष की ही तो बात नहीं है ऐसे बहुत से वर्ष है जब किसानों की मेहनत पर वर्षा होकर पानी फिर जाता है तो कहीं वर्षा ना होने से उनकी मेहनत बेकार हो जाती है।

आलम तो यह है कि इन सभी दिक्कत हो के चलते बहुत से लोग आत्महत्या करने के लिए भी सोच लेते हैं। इन सभी बातों और समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश की केंद्रीय सरकार आए दिन देश के गरीब किसानों के हित हेतु बहुत सी योजनाओं का सृजन करती है।

इन सभी योजनाओं में से एक सबसे महत्वाकांक्षी योजना है प्रधानमंत्री किसान योजना इस योजना के तहत देश के गरीब किसान भाइयों को हर साल ₹6000 की धन राशि प्रदान की जाती है।

क्या है प्रधानमंत्री किसान योजना:-

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान योजना देश के गरीब किसानों के लिए लाई गई एक योजना है। इस योजना के तहत देश के गरीब किसानों को हर साल ₹6000 सहायक धन राशि प्रदान की जाती है। यह धनराशि उन्हें एक ही बार नहीं दी जाती है अपितु यह ₹6000 की धनराशि उन्हें तीन किस्तों में ₹2000 प्रदान किए जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस योजना के तहत अभी तक सभी लाभुक भारतीय किसान भाइयों के बैंक खाते में 11 किस्ते प्रदान की जा चुकी है। साफ शब्दों में कहा जाए तो ₹2000 की धनराशि सभी लाभार्थियों के खाते में 11 बार ट्रांसफर कर दी गई है।

PM Kisan Update से जुडी खुशखबरी:-

जैसा कि हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी प्रदान की है कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 12वीं किश्त को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

तो उन सभी किसान भाइयों को हम इस बात की सूचना और बधाई दोनों प्रदान करते हैं कि उनके खाते में जल्द ही प्रधानमंत्री किसान योजना की 12वीं किश्त प्रदान कर दी जाएगी।

कौन-कौन उठा सकते हैं इसका लाभ:-

यदि आप भी एक प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े हुए नागरिक है तो आप को यह बात पता होना चाहिए कि यदि कोई लाभार्थी 31 जुलाई तक अपना केवाईसी नहीं करवाता है तो उसे आगामी किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है।

जी हां ! उन सभी किसान भाइयों को जिन्होंने अपना केवाईसी कंप्लीट नहीं किया है उन्हें प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 12वीं किस्त की ₹2000 की रकम प्रदान नहीं की जाएगी । आप यह मौका अपने हाथों से गंवाना नहीं चाहते हैं तो आपको 31 जुलाई 2022 से पूर्व अपने केवाईसी को पूर्ण करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए अप्लाई कैसे करें:-

यदि आप प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़ने के लिए पात्र है और इसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गई सभी बातों को ध्यान पूर्वक समझे और उसके द्वारा आप अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

  • आपको सर्वप्रथम के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जो https://pmkisan.gov.in/है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर इंटर करेंगे आपके स्क्रीन पर आप का नया पेज ओपन हो जाएगा।नया पेज ओपन होते ही आपका अपना वहां पर आधार नंबर इंटर करना होगा उसके बाद उसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आप ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से घर बैठे बैठे ही अपना पंजीकरण प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत कर सकते हैं।
  • इसके बाद से आपके पास अपने खेत की खतौनी आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट का प्रिंट आउट होना जरूरी है।
  • इसके बाद आपको यहां पर फार्मर कॉर्नर में दिए गए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को इसके आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in मैं जाकर ओपन करना पड़ेगा।
  • यहां से आप सरलता पूर्वक अपना रजिस्ट्रेशन प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत करवा सकते हैं।

आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं इसकी जांच कैसे करें:-

  • यदि आप इस बात की सत्यता की जांच करना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना के तहत आपके बैंक खाते में पैसे आए हैं या नहीं तो आप को सर्वप्रथम किस की वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा।
  • उसके बाद वहां पर आपको फार्मर कॉर्नर  (Farmers Corner) क्यों क्षण को सेलेक्ट करना पड़ेगा ।
  • फिर बेनिफिशियरी स्टेटस (Beneficiary Status) के ऑप्शन का चयन करना पड़ेगा
  • जैसे ही आप इसको सर ऐड करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां पर आपका अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालने की आवश्यकता होगी।
  • इसके पश्चात आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी यहां पर साफ-साफ दिखाई देने लगेगी।

कब तक आएगी 12वीं किस्त:-

देश के सभी किसान भाई बहनों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत ₹2000 की 12वीं की 12वीं  किस्त प्रदान की जाएगी

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करके कहा है कि” हमारे किसान भाई बहनों पर देश को गर्व है।यह जितना सशक्त होंगी नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा।मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़े अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही है” 

पीएम किसान की अगली किस्त भी बहुत ही जल्द आने को है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को वर्ष की प्रथम किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के मध्य में प्रदान की जाएगी। जबकि दूसरी ओर दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के मध्य में प्रदान की जाने की सूचना प्राप्त हो रही है। तीसरी किस्त के अनुदान की समय अवधि 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में निर्धारित की गई है।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आने वाली आगामी 12वीं किसी के आने की समय अवधि बताइए प्रोग्राम हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “PM Kisan Update: किसानों की बल्ले-बल्ले! इस दिन मिलेगी 12वीं किस्त की रकम”

Leave a Comment