PM Free Silai Machine Yojana 2022: Online Registration Process, Eligibility, Purpose & Benefits

Free Silai Machine Yojana 2022: भारत में हर साल चलाये जाने वाले कई कार्यक्रम लोगों को लाभ पहुंचाते हैं जिनमे से एक फ्री सिलाई मशीन योजना भी है और हर साल की तरह इस साल भी सरकार गरीब और श्रमिक महिलाओं को बिलकुल मुफ्त में मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2022 के माध्यम से फ्री में सिलाई मशीन प्रदान करेगी। जिन महिलाओं को Pradhanmantri Silai Machine Yojana 2022 के जरिये मुफ्त सिलाई मशीन मिलेगी वो खुद का घरेलु सिलाई का कार्य शुरू कर रोजगार प्राप्त कर लेंगी. इस प्रकार उनकी आर्थिक समस्या का समाधान हो जायेगा।

भारत सरकार ने महिलाओं के हित में कई योजनाएं बनाई है और उन्हीं में से एक है पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना, इसके तहत महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाती है, ताकि वो सशक्त बने। अभी यह योजना हर राज्य में शुरू नहीं हुआ है, पर इससे काफी लोगों को लाभ भी मिला है। आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है कि PM Free Silai Machine Yojana Online Application फॉर्म कैसे भरे, इस योजना का लाभ किन्हें मिल सकता है और साथ ही यह भी जाने कि किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। 

PM Free Silai Machine Yojana 2022 | पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना

PM Free Silai Machine Yojana कई शुरूआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है। इसका उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराया जाए ताकि वो इन मशीनों द्वारा सिलाई कर अपना जीवन यापन कर सके। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की वैसी महिलाएं जिनकी उम्र 20 से 40 वर्ष तक हो और साथ ही आर्थिक रूप से कमज़ोर हो अर्थात गरीबी रेखा से नीचे परिवार से हो, उन्हें ही इस योजना से लाभ मिलता है। 

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है कि महिलाएं भी सशक्त बने और अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। कहीं कहीं जिनके घर में पुरुष नहीं होते है, वहां की महिलाओं के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अलावा यदि उनके घर की आमदनी कम है, वो भी इससे काम करके घर के खर्च में मदद कर सकती है। इससे अपना, अपने बच्चों का भविष्य भी सुधार सकती है। इतना ही नहीं, जो महिला एक कुशल सिलाई करने वाली होगी उन्हें इसी फील्ड में सरकारी नौकरी भी पाने का अवसर दिया जाएगा। 

जो भी महिला इस योजना के योग्य होगी, उन्हें या तो मशीन दी जाती है या फिर मशीन खरीदने हेतु राशि प्रदान की जाती है। नए वर्ष के तहत सरकार का लक्ष्य है 50,000 से अधिक महिलाओं को यह लाभ मिले। जो भी महिला इस योजना के प्रति रूचि रखती है, वो इसके लिए आवेदन देकर फ्री मशीन ले सकती है।

इससे उनके भी सपने पूरे होंगे जिन्हें कुछ करने की इच्छा थी, पर आर्थिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से अपने सपने से समझौता कर बैठी है। सरकार ने उन्हें इस फ्री सिलाई मशीन से जिंदगी को एक और मौका देने का रास्ता दिखाया है। सरकार वैसे घरों की महिलाओं को प्रोत्साहित करने चाहती है ताकि गरीब तबके के लोग भी आज की अनिर्भर महिला के साथ कदम मिला कर चल सके। 

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ:- 

इस नए योजना के अनगिनत लाभ है, भारत की हर महिला के लिए एक सुनहरे अवसर जैसा है। आइये, आपको बताते है कि इससे क्या क्या लाभ मिल सकता है। 

  • देश में मौजूद आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाती है, जिससे वो अपना भरण पोषण कर सके। 
  • इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को एक नौकरी का भी अवसर दिया जाता है। 
  • इस फ्री सिलाई मशीन द्वारा घर बैठे कपड़ो की सिलाई करके महिलाएं कमा सकती है। 
  • इस योजना का उद्देश्य गरीब और अशिक्षित या आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओं को रोजगार हेतु प्रेरित करना है, ताकि वह भी आत्मनिर्भर बने। 
  • महिलाओं के सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने से आने वाली पीढ़ी भी काफी कुछ सीख सकती है। 
  • इस योजना से महिलाएं घर में आर्थिक सहायता प्रदान कर सकती है। 
  • जो महिलाएं अभी श्रमिक बन काम कर रही है, उनका स्वयं का रोजगार होगा और साथ ही समय की बचत भी होगी। 
  • एक परिवार में मिले एक सिलाई मशीन से महिलाएं अन्य महिलाओं को भी सिलाई का काम सीखा सकेंगी। 

इसके अतिरिक्त कई सारे लाभ आपको मिलते है, सरकार का लक्ष्य यही है की सब बढ़े और मिल कर काम करें। 

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 हेतु दस्तावेज:- 

आपने योजना का लाभ भी देखा, इसका उद्देश्य भी देख लिया। यदि आप भी इस योजना से फ्री में सिलाई मशीन लेना चाहते है तो तैयार हो जाइये अपने दस्तावेजों के साथ। अब हम आपको बताने जा रहे है वो सारे डॉक्यूमेंट के लिस्ट, जिसकी जरूरत आवेदन करने समय आपको पड़ सकती है। 

  • आवेदन करने वाली का आधार कार्ड 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर 
  • सामुदायिक प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • आय प्रमाण पत्र (तहसीलदार द्वारा प्राप्त)
  • विधवा प्रमाण पत्र (यदि महिला विधवा है)
  • विकलांग प्रमाण पत्र (यदि महिला विकलांग है)

अब आप ये सारे दस्तावेज लेकर रख ले, इसके बाद जानते है क्या आप इस योजना के योग्य है या नहीं। उसके बाद ही आप आवेदन दे सकते हो, यदि आपके पास ऊपर लिखित दस्तावेज नहीं है तो जल्द से जल्द उन्हें बनवा ले। 

फ्री सिलाई मशीन योजना २०२२ के लिए योग्यता:- 

हर योजना से लाभ लेने के लिए आपके पास योग्यता भी होनी चाहिए। जैसे आपको पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का भी लाभ उठाने के लिए कुछ योग्यता पूर्ण करनी होगी, देखते है इसकी पूरी डिटेल। 

  • आवेदन करने वाली महिला का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। 
  • आवेदिका की उम्र 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। 
  • जो भी महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है उनके पति की वार्षिक आय 12,000 रूपए या उससे कम होनी चाहिए, जिसका प्रमाण आय पत्र से मिलना चाहिए। 
  • जो महिला आर्थिक रूप से कमज़ोर है सिर्फ वही इसकी योग्यता प्राप्त कर सकती है। 
  • इस योजना में दिव्यांग और विधवा महिलाओं को भी प्राथमिकता दी जाती है। 

यदि आप ऊपर अंकित सारे योग्यता को पूर्ण कर सकती है तो आप इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकती है। इसके अतिरिक्त आपके पास उनके प्रमाण पत्र भी होने चाहिए, सिर्फ मौखिक रूप से बोलने पर साबित नहीं हो सकता कि आप आवेदन करने हेतु शर्तो को पूरा करती है।

PM Free Silai Machine Yojana Online Application फॉर्म भरने की प्रक्रिया:- 

अब हम आ चुके है अपने सबसे अंतिम और मुख्य टॉपिक की तरफ, जहां से आप जानेंगे PM Free Silai Machine Yojana Online Application फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद ही आपको मुफ्त में सिलाई मशीन मिलेगी। 

  • आप सबसे पहले इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जैसे:- https://www.india.gov.in/ पर जाए। 
  • वहां जाकर आपको योजना का PDF फॉर्म दिखेगा, उसे डाउनलोड कर ले। 
  • अब फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद प्रिंट करवा ले, उस पर आपको अपनी जानकारी भरनी होगी जैसे:- नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, आदि। 
  • सारी जानकारी एक बार देख ले कि आपने सही भरा है, इसके बाद जो दस्तावेज हमने आपको बताया था उसे फॉर्म के साथ लगाना होगा। 
  • अब एक बार जब आपका फॉर्म पूरा भरा जाए और साथ में सारे दस्तावेज भी उपलब्ध हो तो आप इसे संबंधित विभाग में जाकर जमा कर दे। 
  • जब आप फॉर्म जमा कर देंगे, तो इस योजना के अधिकारियों द्वारा फॉर्म की जांच की जाएगी। जांच में सारी जानकारी सही पाने के उपरांत ही आपका नाम लाभ उठाने वाले लिस्ट में डाला जाएगा। 
  • इसके बाद आपको मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। 

इसके अलावा कहीं भी दिक्कत होने पर आप नजदिकी विभाग में जाकर साझा कर सकते है। 

पीएम फ्री सिलाई मशीन के अंतर्गत आने वाले राज्य के नाम:- 

हालांकि यह योजना पूरे भारत की महिलाओं के लिए है, परंतु कई ऐसे राज्य है जहां की महिलाएं पहले से ही काफी सक्षम है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना को कुछ ही राज्य में लागू किया है। इन राज्यों के नाम है:- उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, आदि में फिलहाल इस योजना को लागू किया गया है। आने वाले समय में सारे राज्यों में इस योजना को लागू किया जाएगा ताकि हर कोने की महिला इससे लाभांवित हो सके। 

Note:- भले यह योजना आपके के लिए मददगार है, पर इस बात का ध्यान रखे कि इसके लिए आवेदन आप एक सीमित समय के अंदर कर ले अन्यथा आप इससे वंचित रह जाएँगे। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आवेदन लिए जा रहे है जिसकी अंतिम तिथि अभी तक तय नहीं की गई है, परंतु के निश्चित लक्ष्य पूर्ण होने पर फॉर्म नहीं लिया जाता है, जिसके लिए आपको एक वर्ष और इंतज़ार करना पड़ेगा। 

PM Free Silai Machine Yojana का लाभ

  • गरीब और श्रमिक महिलाओं को पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 का लाभ मिलेगा।
  • जो भी योग्य महिला होगी और आर्थिक रूप से कमज़ोर होंगी उन्हें मुफ्त में सिलाई मशीन दिया जायेगा।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 प्राप्त सिलाई मशीन का उपयोग कर दुसरो के कपड़े सील कर पैसे कमाए जा सकते हैं.
  • सिलाई मशीन का प्रयोग कर कंपनी से आने वाले आर्डर भी पुरे किये जा सकते हैं. कंपनियां बहुत ही भरी मात्रा में कपडे सिलने का आर्डर देती हैंजिसके जरिये अच्छे पैसे कमाया जा सकता है.
  • इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से 50000 सिलाई मशीन गरीब महिलाओं के बीच किया जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब महिलाएं घर बैठे पैसे कमाकर आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 [FAQ]

मुफ्त सिलाई मशीन किसे दिया जाएगा?

फ्री सिलाई मशीन देश की गरीब एवं श्रमिक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा.

सिलाई मशीन का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

इसका आवेदन फॉर्म भरने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा फिर सिलाई मशीन योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरकर दस्तावेजों को लगाकर संबंधित कार्यालय में जमा करना है.

फ्री सिलाई मशीन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

मुफ्त लैपटॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट www.india.gov.in है.

ये भी पढ़ें:

मुफ्त पीएम सिलाई मशीन योजना 2022 [Video]

निष्कर्ष 

प्रधानमंत्री ने देश में लोहों की भलाई के लिए कई कार्यक्रम चलाये हैं जिनमे से एक पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना भी एक है. PM Free Silai Machine Yojana 2022 Online Application की प्रक्रिया, इसके लिए जरुरी योग्यता, लाभ और उद्देश्य क्या है ये हमने इस आर्टिक्ल के माध्यम से बताया है. अगर यहाँ दी हुई जानकरी आपको पसंद आई हो तो हमसे इसी तरह जुड़े रहे। आपको सरकार की अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारियां हमारे वेबसाइट से मिलती रहेगी, हम अपने पाठकों के लिए ऐसे ही जानकारीपूर्ण आर्टिकल लाते रहते है।

उम्मीद करते है आपको आज के पोस्ट से इस योजना का फॉर्म भरने में मदद मिली होगी, यदि आपको कोई शंका है तो कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते है। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment