Business Idea In Hindi – पेपर ग्लास के बिजनेस से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में हर कोई पैसे कमाना चाहता है। फिर चाहे उसके लिए उसे मजदूरी ही क्यों ना करनी पड़े । परंतु हर कोई तो मजदूरी नहीं कर सकता ना। इन दिनों प्रत्येक व्यक्ति काम मेहनत तथा लागत से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है।

तो हम आ गए आपके लिए एक ऐसा ही सुझाव लेकर जिसमें आपका कम लागत लगाकर अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं।  

पेपर क्लास के बिजनेस से कमाए घर बैठे पैसे:-

हम सभी प्रकृति मां के संतान हैं। उन्होंने हमें हमारी आवश्यकता की हर वस्तु प्रदान की है। खाने का फल, सांस लेने को हवा, चलने को धरती और न जाने क्या-क्या।

और इसके बदले में हम इंसानों ने क्या लौटाया, केवल और केवल हमारे द्वारा उत्पन्न प्रदूषण। हम इंसानों ने न केवल हमारे पर्यावरण को ही प्रदूषित किया है। अपितु इस धरती पर वास करने वाले अनगिनत जीव जंतु भी हमारे द्वारा फैलाए गए प्रदूषण की चपेट में आ रहे हैं।

जो हमारा विनाश मंद गति से हमारे तक पहुंचा रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार आए दिन पर्यावरण सुरक्षा तथा स्वच्छता से जुड़ी योजनाओं को लाती रहती है।

परंतु हमारा भी हमारी प्रकृति मां के तरफ कुछ कर्तव्य है। हमें भी हमारे पर्यावरण का ख्याल रखना चाहिए।

और यदि ऐसे में आप पैसे भी कमा लो तो कैसा रहेगा?

जी हां, यदि आप पेपर क्लास के बिजनेस का सोच रहे हैं तो यह सर्वोत्तम जोड़ है।

पेपर क्लास के बिजनेस से मुनाफा कैसे मिलेगा:-

आप सभी पाठक यह बात से पूर्णता वाकिफ है कि हमारे पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन प्लास्टिक तथा इस से बनी चीजें हैं। जिनका विनाश स्वता नहीं होता है। यह अपने आप खत्म होने में बहुत लंबा समय लेती है।

प्लास्टिक का विघटन लगभग 2 या 3 हजार सालों में पूर्णतः होता है। तब तक तो ना जाने और कितना सारा प्लास्टिक का कूड़ा इस धरती में भर चुका होगा।

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने पर्यावरण की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए एक बहुत ही मजबूत कदम उठाया है जिसके तहत प्लास्टिक की थैलियां तथा ग्लास कप को बैन किया जाएगा।

ऐसे में इन सब की कमी को पूर्ण करने के लिए कागज के कप ग्लास के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाएगा और यदि आप इसके मैन्युफैक्चरिंग का कार्यभार उठाते हैं तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि यह बिजनेस इस अनुकूल परिस्थिति में घाटा नहीं देगा।

किस प्रकार प्रारंभ करें Paper glass business:-

किसी भी प्रकार के कार्य या कारोबार को प्रारंभ करने के लिए सर्वप्रथम लगता है पूंजी। जितना पूंजी आप लगाएंगे आपको उतना ही लाभ होगा परंतु कैसा रहे यदि आपको आधे से भी कम का पूंजी निवेश करना पड़े और बाकी आपके जेब से जाए ही ना तो?

चौक गए ना! परंतु यह सत्य है आपको यदि paper glass business करना है तो आपको पूंजी का केवल और केवल 25 फ़ीसदी ही देना होगा बाकी के 75 फ़ीसदी आपको मुद्रा लोन की तरफ से मदद मिल जाएगी मुद्रा लोन के अंतर्गत सरकार ब्याज पर सब्सिडी देगी।

Paper glass business को शुरू करने में लगने वाली आवश्यक वस्तुएं:-

चलिए आपने मन बना लिया कि आप paper glass business प्रारंभ कर विभिन्न आकार के paper glass का निर्माण कर अपना कारोबार प्रारंभ करेंगे परंतु यह भी तो जानना आवश्यक है कि आपको इसके लिए आवश्यक वस्तुएं लगेंगे क्या ?

उन वस्तुओं के खरीदने में लागत क्या होगी?

तो आपको बता दें कि paper glass business शुरू करने के लिए आपको 500 वर्ग फीट भूभाग की आवश्यकता पड़ेगी जहां आप जरूरत के मशीनों को रख सको तत्पश्चात मशीनरी , इक्विपमेंट फीस ,इक्विपमेंट तथा फर्नीचर, डाई ,इलेक्ट्रिफिकेशन ,इंस्टॉलेशन, एवं प्री ऑपरेटिव के लिए लगभग 10.70 लाख रुपए लग सकते हैं।

आपको छोटी तथा बड़ी मशीन दोनों लेनी होगी। छोटे मशीन से सिर्फ एक ही आकार की कपो का निर्माण होगा वहीं दूसरी और बड़ी मशीन हर साइज के ग्लास और कप बनाने में सक्षम है।

1 या 2 लाख रुपए में सिर्फ एक ही आकार के कप बनाने वाली मशीन को खरीदा जा सकता है।

जिसके आधार पर आप अपना कारोबार प्रारंभ कर सकते हैं आप इन मशीनों को दिल्ली, हैदराबाद, आगरा तथा अहमदाबाद समेत कई शहरों में खरीद सकते हैं।

आपको पेपर लगभग ₹90 प्रति किलो के मूल्य से आसानी से मिल जाएगा। बॉटम रील पेपर की आवश्यकता पड़ेगी जो कि ₹80 किलो के मूल्य से मिल जाएगा

आखिर कितना होगा मुनाफा:-

आपको हमने सभी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध करवा दी। अब आपके मन में अब आप अवश्य होगी कि इससे आखिर कमाई कितनी होगी । तो घबराइए मत हम आपको इसका भी उत्तर अवश्य देंगे।

यदि आप साल के 365 दिनों में से 300 दिन काम करते हैं तो इतने दिनों में 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कब बनाया जा सकेगा । बाजार में इस प्रति एक कप अथवा ग्लास  को लगभग 30 पैसे के हिसाब से बेचा जा सकता है। इस प्रकार आप इससे अपार लाभ कमा सकते हैं।

पेपर क्लास बिजनेस में नुकसान होने की गुंजाइश बहुत कम है। पेपर ग्लास बिज़नस स्टार्टअप के लिए क्यों सर्वोत्तम है यह हम आपको विस्तार पूर्वक बताते हैं। तो आइए जानते हैं:-

  • यह खाने की वस्तु जैसे सब्जी फल या ब्रेड की तरह समय के साथ खराब नहीं होगा।
  • आप इसका भंडारण आसानी से कर सकते हैं। बशर्ते आपको इसे चूहों तथा पानी रहित स्थानों पर रखना होगा।
  • आपको इसे हाथों-हाथ भेजने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपको इसे बस होलसेलर के पास बेच देना है और वहां से वह उसे मार्केट में बेच देगा।
  • पर्यावरण को इससे नुकसान नहीं है जिस वजह से लोग इसका प्रयोग समय के साथ अधिक से अधिक करने लगेंगे।

निष्कर्ष:-

पेपर ग्लास बिजनेस को किस प्रकार से किया जाए तथा इस में लगने वाले लागत और मुनाफे की विषय में हमने बहुत सी बातें आपको बताई है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको वह सभी जानकारी देने में सक्षम रहा हो जिसे आप ढूंढ रहे थे। यदि आपके मन में कोई प्रश्न है या कोई ऐसी बात इसे लेकर असमंजस में है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें। साथ ही साथ एक आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अवश्य साझा करें।

धन्यवाद। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment