New Pradhanmantri Awas Yojana Grameen List 2022 जारी। यहाँ से देखें लिस्ट

इन दिनों भारत विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर हुआ है। परंतु सदैव से ऐसा नहीं था। भारत के विकास की रफ्तार अत्यंत मंद थी।भारतीय नागरिकों के पास सही ढंग से खाने को भोजन नहीं उपलब्ध हो पाता था। परंतु आज भारत खाद्य सामग्री विदेशों में निर्यात करता है।

new pradhanmantri awas yojana grameen list

हमारे देश में लोग इतने गरीब थे कि उनके पास रहने योग्य घर नहीं था। छत से बरसात के मौसम में पानी आता था। लोगों में साक्षरता नहीं थी। किंतु आज भारत सरकार ने शिक्षा को इतना उपलब्ध करा दिया है कि प्रत्येक बच्चा मुफ्त में शिक्षा ग्रहण कर सकता है और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकता है।

यह सब हमारी सरकार द्वारा समय-समय पर लाए गए योजनाओं का ही नतीजा है। जो कि भारत और विकासशील देश से विकसित देश के पथ पर रफ्तार से बढ़ रहा है।

आइए आपको विकास की एक ऐसी ही योजना के विषय में बताते हैं, जिसने देश तथा देश में निवास कर रहे नागरिकों के विकास में योगदान दिया है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री आवास योजना।

आखिरकार प्रधानमंत्री आवास योजना की आवश्यकता पड़ी ही क्यों?

जैसे कि यह जगत ज्ञात है कि भारत की आधी से अधिक आबादी गांव में निवास करती है। और आधि से अधिक जनसंख्या कृषि कार्यों में संलग्न है। इसी प्रकार से यह आंकड़ा गरीबी में भी बैठता है। हालांकि वर्तमान में इस में काफी परिवर्तन आए हैं।

हमारे देश की आधी आबादी इतनी गरीब है कि उनके पास रहने योग्य आवास ही नहीं है। वे मिट्टी के छप्पर से बने घरों में निवास करते हैं। जो कि पूर्ण रूप से सुरक्षित नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर यह बातें सामने आती है कि घर में विषैले जीवों जैसे कि सांप बिच्छू इत्यादि के घुसने से तथा उनके किसी व्यक्ति को काटने से उनकी मृत्यु हो जाती है।

केवल यही नहीं बरसात के दिनों में उनके मिट्टी से बने हुए घर पिघल कर गिर जाते हैं। कभी कबार तो इन दीवारों के गिर जाने से जान तथा माल दोनों की हानि होती है।

ऐसी स्थिति में भारतीय केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत एक सूची को समय-समय पर ऑनलाइन किया जाता है। जिस किसी का भी नाम इस सूची में होता है उसे सरकार अपना खुद का स्थाई तथा सुरक्षित घर बनाने के लिए धन का अनुदान करती है।

क्या भारत में निवास करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मिलेगा इसका लाभ?

जब कभी भी सरकार जनता के लाभ तथा भले के लिए किसी भी योजना को लाती है तो सभी के मन मस्तिष्क में यह बात रहती है कि क्या उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सकता है?

खैर,किसी अन्य योजना का तो पता नहीं किंतु प्रधानमंत्री आवास योजना में एक सूची को जारी किया जाता है। जिस भी व्यक्ति का नाम उस सूची में होगा उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा।

अब आपके मन में यह बात अवश्य आती होगी कि अब इस सूची में भला आपका नाम आएगा कहां से?

तो आपको बता दें कि 2011 की जनगणना में यह साफ-साफ उल्लेखित है कि देश में कौन गरीब है और कौन नहीं।

अर्थात इसी के अनुसार सूची में व्यक्तियों के नाम की घोषणा होती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ को आखिर कितनी धनराशि प्रदान की जाती है?

जब कोई व्यक्ति रोजगार प्राप्ति हेतु छानबीन करता है तो सर्वप्रथम यह सुनिश्चित करने का इच्छुक होता है कि उसे वेतन कितना प्राप्त होगा। ठीक उसी प्रकार आप सभी के मन में भी यह बात अवश्य आई होगी कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने हेतु रुपए कितने प्राप्त होंगे।

तो घबराइए नहीं हम आपको इस सवाल का उत्तर अवश्य ही देंगे तो अंत तक इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सामान्य जिलों में ₹120000 की धनराशि निर्धारित की गई है। जो लाभुक  को तीन अलग-अलग किस्तों में उनके बैंक अकाउंट के द्वारा मिलता है।

ठीक उसी प्रकार नक्स प्रभाव से पीड़ित इलाकों में लाभुक के लिए धनराशि ₹130000 की निर्धारित की गई है जो कि ठीक इसी प्रकार से तीन अलग-अलग किस्तों में बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से प्राप्त धन बैंक अकाउंट में तभी आएगा जब आप अपना घर बनाना प्रारंभ करेंगे। जैसे जैसा आप अपना घर बनाएंगे वैसे वैसे ही बाकी किश्ती आपके अकाउंट में आ जाएगी।

आखिर किस प्रकार आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि सूची में आपका नाम है या नहीं?

यदि आप इस बात की जांच करना चाहते हैं कि आपका नाम लाभुक सूची में है या नहीं तो हमारे बताए गए तरीके से आप आसानी से चेक कर सकते हैं। जो कि साफ-साफ निम्नांकित है।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा जारी की गई सूची में आपका नाम है या नहीं यह जानने के लिए आपको सर्वप्रथम ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करनी होगी जिसके लिए आपको गूगल में जाकर सर्च करना होगा pmayg.nic.in
  • उसके बाद ग्रामीण विकास मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी। और स्क्रीन पर आवास योजना से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां दिखाई देने लगेगी।
  • यदि आप नए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको stakeholders Beneficiary के विकल्प को क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद रजिस्ट्रेशननंबर के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना सूची चेक करने का ऑप्शन आएगा। यदि आप ग्रामीण सूची में अपना नाम देखने में रुचि रखते हैं तो आपको advanced search बटन को चुनना होगा। इसके बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा उसके बाद अपने जिले के नाम को चुने तत्पश्चात अपने ब्लॉक और ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपने द्वारा चयनित राज्य जिला ब्लॉक और पंचायत का नाम सर्च करें जैसे ही डिटेल्स सेक्टर को आप सर्च करेंगे तो आपके स्क्रीन पर आपके ग्राम पंचायत के नए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची खुल जाएगी।
  • यहां पर लाभुक की आईडी लाभुक का नाम पिता या पति का नाम आवास का स्टेटस आदि जानकारी उपलब्ध होगी इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने नाम के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने राज्य जिला ब्लाक तथा ग्राम पंचायत के चुनाव के बाद search by name वाले box पर click करना होगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आशा करते हैं कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित वे सभी जानकारियां प्राप्त हो चुकी है जिन्हें आप ढूंढ रहे थे। हमारे देश में लाखों गरीब परिवार जनों को इस योजना का लाभ हुआ है। और वे सभी अत्यंत प्रसन्न है।

यदि आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही साथ यदि आपके मन में उक्त विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए आसानी से पूछ सकते हैं।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें:

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment