LPG Subsidy Update: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का जबरदस्त प्लान ! जानिए कब तक और किसे मिलेंगे पैसे

जैसा कि हम सभी को पता है कि हमारे देश के सभी घरों में से एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर अविभाज्य अंग है। जिसे यदि अलग कर दिया जाए तो लोगों की दैनिक दिनचर्या पूर्णता प्रभावित हो जाएगी। अब ऐसा तो नहीं है कि सबके घर में गैस कनेक्शन है। लगभग सभी को गैस सिलेंडर खरीदना ही पड़ता है। और एक बार खरीदने जाने के पश्चात इसकी समय अवधि लगभग 1 महीने की निर्धारित की गई है।

इसके बाद में एलपीजी गैस लेने की आवश्यकता पड़ती है। और इन दिनों यह साफ साफ देखने को मिल रहा है कि इस महंगाई भरे दौर में एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का मूल्य आखिर है क्या। देश में गरीबों की संख्या बहुत अधिक है और उनसे भी ज्यादा अधिक है मध्यवर्गीय परिवारों की संख्या। जिन्हें इतना महंगा एलपीजी गैस  सिलेंडर(LPG Gas Cylinder) लेने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

तो उन सभी मध्यवर्गीय लोगों के लिए सरकार ने एक शानदार तोहफा लाया है। क्या तोहफा है सब्सिडी को दोबारा से लौट आने का। जी हां आपने एक दम सही पढ़ा हमारी सरकार एलपीजी पर सब्सिडी को दोबारा से वापस शुरू कर सकती है।

साल 2023 में हमारी देश की भारतीय केंद्रीय सरकार दोबारा से सब्सिडी शुरू कर सकती है। सरकार के इस फैसले के परिणाम स्वरुप 9 करोड़ लोगों को मे गए  एलपीजी गैस से थोड़ी सी तो राहत जरूर मिलेगी।

LPG Subsidy Latest Update 2022

रसोई में प्रयोग होने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर जबरदस्त प्लान, हमारी सरकार के द्वारा अब कब और किस के पैसे मिलेंगे

यदि आपके घर पर भी एलपीजी गैस सिलेंडर का कनेक्शन है तो आपको बता दें कि हमारे देश की सरकार सभी ग्राहकों को बड़ी खबर दे सकती है।

आपको बता दें कि हमारे देश की सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर पर दोबारा से सब्सिडी देने की विषय में विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार साल 2022 में लिक्विड पेट्रोलियम गैस अर्थात एलपीजी पर बजटीय सब्सिडी खत्म होने के पश्चात अब अगले ही साल मतलब 2023 में केंद्र सरकार इसे दोबारा से लौटा सकती है।

यदि हमारे सरकार के द्वारा यह कदम उठाया जाता है तो देश के लगभग 9 करोड लोगों को इसका प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त होगा। इस महंगाई भरे दौर में यह बहुत ही बड़ी राहत होगी।

जाने कब से एलपीजी गैस पर सब्सिडी  मिल रही है:-

साल 2020 के जून में जब से जो एलपीजी गैस पर सब्सिडी देना बंद हुआ है तब से आज तक जारी है। इसके मुताबिक घरेलू गैस सिलेंडर की सब्सिडी लगभग 2 सालों से बंद पड़ी हुई है।

ज्यादातर इन परिस्थितियों में भी लोगों के खाते में सब्सिडी के पैसे आ चुके थे लेकिन सभी के साथ ऐसा नहीं था।

वैसे बात यह है कि साल 2020 में सरकार ने कोरोना महामारी की पहली लहर के समय से ही गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया था। 

इन सब के बावजूद भी ग्राहकों का गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत था उन्हें सिर्फ और सिर्फ ₹200 की सब्सिडी दी जा रही थी।

आधुनिक आंकड़ों के मुताबिक हमारी सरकार ने एलपीजी सब्सिडी बंद कर के साथ 2021-22 में लगभग 11654 करोड की धनराशि को बचाया है।

इस समय अवधि के दौरान हमारे देश की सरकार ने केवल उज्जवला स्कीम के अंतर्गत ही केवल 242 करोड रुपए की ही सब्सिडी प्रदान की है।

जानिए क्या है हमारी सरकार का एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर प्लेन:-

हमारे देश के पेट्रोलियम मंत्रालय ने वैश्विक स्तर पर इंधन की बढ़ती हुई कीमत को मध्य नजर रखते हुए  H2FY22 तथा चालू वित्तीय वर्ष में ओएमसी की एलपीजी अंडर रिकवरी को कवर करने हेतु लगभग 40000 करोड रुपए की जरूरत को रेखांकित किया है।

केवल इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त नोमूरा ने अकेले Q1FY23 मैं एलपीजी के ऊपर‌ OMCs की अंडर रिकवरी 9000 करोड़ रुपए होने का अनुमान लगाया है।

आपकी जानकारी के लिए आपको सूचित कर देगी पूर्व ही वर्ष PCs की अंडर रिकवरी 6500 से 7500 करोड रुपए रही।

यह बात ध्यान देने लायक है कि साल 2023 के बजट में केंद्र सरकार ने एलपीजी गैस सब्सिडी के वास्ते 5800 करोड रुपए का प्रावधान रखा था।

जिसके तहत घरेलू उपयोग के वास्ते 4000 करोड रुपए और उज्जवला योजना के अंतर्गत गरीबों के वास्ते अन्य 800 करोड रुपए शामिल थे।

एक प्राइवेट वेबसाइट के सूत्रों के अनुसार वित्त वर्ष 2023 के बजट अकाउंट में धनराशि अपर्याप्त है।।

इसके अतिरिक्त 40000 करोड रुपए (पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा अनुमान) सरकार के पास बचा हुआ है।

अभी किन्हें मिली है सब्सिडी:-

यह बात ध्यान देने वाली है कि हमारी सरकार आर्थिक रूप से कमजोर और असहाय लोगों को एलपीजी गैस की सब्सिडी देती है इसके अलावा जिन लोगों की सराहना आए 1000000 रुपए है अथवा उससे ज्यादा है तो उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस सालाना ₹1000000 की वार्षिक आय को गिनने के वास्ते पति और पत्नी दोनों की आय को मिलाकर किया जाता है ।

जानिए क्या है कीमत एलपीजी गैस सिलेंडर की:-

वैसे तो एलपीजी गैस सिलेंडर देश के विभिन्न राज्यों और शहरों में विभिन्न मूल्य पर उपलब्ध है किंतु यह आंकड़ा 1000 के पार ही जाता है।

वर्तमान में घरेलू एलपीजी गैस की  कीमत ₹1053 प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर के ऊपर है।

गरीबों के लिए राहत:-

देश में अभी महंगाई का दौर चल रहा है। जिसका सीधा असर हमारी देश की गरीब जनता को पड़ रहा है। उन्हें महंगाई के इस दौर में कहीं से भी कोई राहत नहीं उपलब्ध हो पा रही थी।

अब जब सरकार ने अगले ही वर्ष एलपीजी गैस सिलेंडर में सब्सिडी को दोबारा से जारी करने की बात कही है तो इससे उन्हें बहुत राहत मिलेगी।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आपका हमारे लिए कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment