LPG Cylinder July Update : बदल जाएंगे सिलेंडर के नियम, क्या प्रभाव पड़ सकता है लोगों को?

LPG Cylinder July Update : मैं आपको बता देना चाहता हूं कि गैस सिलेंडर के दाम हर माह के 1 तारीख को रिव्यू किया जाता है। तथा जिस तरह से आज के दौर में गैस सिलेंडर की कीमतों पर बढ़ोतरी हो रही है। जिससे मद्देनजर देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई माह के एक तारीख से इस गैस सिलेंडर की कीमत में और वृद्धि हो सकती है।

जिससे इस वृद्धि के कारण आम जनता के दैनिक जीवन में आर्थिक रूप से काफी प्रभाव पड़ सकता है। जिस कारण वश उन्हें दैनिक जीवन यापन करने में बहुत ही आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एलपीजी गैस के इस बढ़ती कीमतों को देखकर कुछ नए नियम बनाए गए हैं।

क्या है एलपीजी गैस सिलेंडर के नए नियम

मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यदि आप एक एलपीजी गैस सिलेंडर धारक है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। क्योंकि जुलाई माह से एलपीजी गैस सिलेंडर के बढ़ते कीमतों को देखते हुए कुछ नियम लागू किए गए हैं जिनमें से एलपीजी गैस सिलेंडर धारक को 1% की टीडीएस शुल्क भी देना होगा।

मैं आपको अधिक जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप को टीडीएस देने में किसी भी प्रकार की हानि हो रही है फिर भी आपको टीडीएस देना मुख्य रूप से अनिवार्य हो जाएगा। विशेषकर यह नियम हमारे देश की राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली वालों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

यहां तक कि यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि यदि आप दिल्ली के निवासी है और आप आखरी जून यानी 30 तारीख तक आप अपना दिल्ली में प्रॉपर्टी टैक्स जमा करते हैं तो इसके अंतर्गत आपको 15% तक की छूट मिलेगी। यहां तक ही नहीं यदि उसके बाद आप ऐसा करते हैं तो मुख्य रूप से आपको किसी भी प्रकार का छूट नहीं मिलेगी। इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आप ऐसे में अपने प्रॉपर्टी टैक्स नहीं जमा किए हैं वह तो जितना जल्द हो सके कम से कम समय में जमा करा ले।

जाने एलपीजी गैस सिलेंडर में इस माह जुलाई 2022 में कीमतों पर क्या प्रभाव पड़ा?


चुँकी एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस देश के विभिन्न हिस्से में अलग-अलग प्रकार से वृद्धि एवं कटौती हुई है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम देश के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से ₹198 की कटौती की गई है। इसलिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एलपीजी गैस के दामों में कटौती कर दो हजार 21 रूपया कर दी गई है मैं आपको बता दूं कि इससे पूर्व किसकी अर्थात 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम ₹2219 थी।

तत्पश्चात इसी के मुताबिक आंकड़ों से यह पता चलता है कि एलपीजी गैस के सिलेंडर के दामों में बीते 1 महीने में लगातार दूसरी बार कटौती हुई है। मैं आपको इस बात से भी पुष्टि करवा दूं कि इससे पहले जून 2022 के माह में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम ₹135 तक की कटौती की गई थी।

यहां तक की 14.2 केजी के एलपीजी सिलेंडर जो घरों में उपयोग होती है उसकी कीमत में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रभाव अथवा परिवर्तन नहीं हुआ है।

आइए जानते हैं हमारे देश के आर्थिक रूप से सबसे मजबूत शहरों में एलपीजी सिलेंडर के दामों में क्या प्रभाव पड़ा?

दरअसल मैं आपको बताना चाहता हूं कि हमारे देश के कई पेट्रोलियम कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल सहित अपने वाणिज्य सिलेंडर प्राइस मैं कटौती की गई है।

वही इंडियन एलपीजी सिलेंडर ने अपने नए प्राइस रेट को भी बता दिया है। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में देश के प्रमुख शहर कोलकाता में ₹142 तक की छूट मिली है। वहीं मुंबई में ₹190.50 तक की छूट मिली है। और देश के साउथ में चेन्नई में ₹187 तक की कटौती की गई है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ₹198 तक की छूट मिली है।

मुख्य शहरों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम

जैसा कि आप जानते हैं जुलाई माह में एलपीजी सिलेंडर के दाम पर काफी प्रभाव देखने को मिली है वहीं मैं आंकड़ों के मुताबिक हमारे देश के अन्य मुख्य शहरों में कमर्शियल एलपीजी के दाम बताने जा रहा हूं जो इस प्रकार से है देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ₹2021, लखनऊ में ₹2130.50, चंडीगढ़ में ₹2040, लद्दाख में 2602.50 रुपए, डिब्रूगढ़ में ₹2083.50, आगरा में ₹2070.50, अंडमान निकोबार में 2442.50, रुपए विशाखापट्टनम में ₹2087.50 पटना में 2272 रुपए है।

क्या है हमारे देश के प्रमुख शहरों के घरों में उपयोग किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम

क्योंकि दोस्तों जैसा कि हमें आंकड़ों के मुताबिक यह पता चला है कि हमारे देश के घरों में उपयोग किए जाने वाले घरेलू एलपीजी के सिलेंडर की कीमत में किसी भी प्रकार का कोई भी वृद्धि और ना ही घाटा हुई है।

तो दोस्तों मैं आपको इसी आंकड़ा के अंतर्गत जैसे कुछ शहरों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर का कीमत से अवगत करवाता हूं– जैसे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ₹1003, चेन्नई में ₹1019, कोलकाता में ₹1029, मुंबई में ₹1003, जयपुर में ₹1007, पटना में ₹1093, लखनऊ में ₹1041,आगरा में 1016, इंदौर में ₹1031, भोपाल में ₹1009, तथा अहमदाबाद में ₹1010 है।

एलपीजी गैस सिलेंडर में कितने मिलेंगे सब्सिडी

दोस्तों सूत्रों के मुताबिक अभी अभी पता चला है कि पिछले महीने 1 जून से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में देश के किसी भी शहर में किसी भी प्रकार का कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया था।

किंतु, हाल ही में अभी तक कुछ दिन पहले ही सरकार एलपीजी सिलेंडर धारियों को एक बड़ी राहत देते हुए यह ऐलान किया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत ₹200 प्रति एलपीजी सिलेंडर की गैस में सब्सिडी के रूप में प्रदान किया जाएगा। यह एलपीजी गैस सब्सिडी हर साल के 12 पी जी गैस सिलेंडर पर मिलेगी।

निष्कर्ष

जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताया कि जुलाई माह में गैस सिलेंडर में क्या नए नियम लागू किए गए हैं, एलपीजी गैस सिलेंडर की क्या है नए नियम, एलपीजी गैस सिलेंडर में जुलाई में कीमतों पर क्या प्रभाव पड़ा, हमारे देश के आर्थिक रूप से मजबूत शहरों में एलपीजी सिलेंडर के दामों में क्या प्रभाव पड़ा।

हमारे देश के प्रमुख शहरों में विभिन्न शहरों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की क्या है रेट, तथा हमारे देश के विभिन्न शहरों में घरों में उपयोग किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडरों का क्या है दाम एवं एलपीजी सिलेंडरों में कितने मिलेंगे सब्सिडी जैसे तमाम खबरों से आपको अवगत कराया तो दोस्तों अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो इससे लेकर तो उसका जवाब पाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment