झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना :1 लाख से अधिक गरीब हुए बाहर, लाभ लेने में इन जिलों के राशनकार्डधारी हैं आगे

जैसा कि हमारे देश खनिज संपदा राज्य झारखंड में यहां के मुख्यमंत्री माननीय श्री हेमंत सोरेन जी ने जनवरी माह में यह घोषणा किए थे कि 26 जनवरी के बाद पेट्रोल में सब्सिडी भी उपलब्ध करवाई जाएगी। 

जिस कारण से जनवरी माह में पेट्रोल सब्सिडी लेने वाले धारकों की कुल संख्या लगभग 125000 से भी ज्यादा की थी । किंतु यह आंकड़ा जून में घटकर 13894 हो गई थी।

 इसी को मद्देनजर देखते हुए झारखंड सरकार ने पेट्रोल में दी गई सब्सिडी पर दूसरा रजिस्ट्रेशन करवाने का प्रोसेस आरंभ कर चुकी है और इसके तहत राज्य के 2 जिले इस पेट्रोल सब्सिडी योजना का सर्वाधिक फायदा लेने में से रांची एवं पूर्वी सिंहभूम के सबसे ज्यादा राशन कार्ड धारक उपलब्ध है। 

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना क्या है:-

जिस प्रकार से झारखंड राज्य में वहां के राज्य सरकार के द्वारा आरंभ की गई पेट्रोल सब्सिडी कि मैं आंकड़ों के मुताबिक यह माना जा रहा है कि 100000 से भी ज्यादा गरीब आर्थिक रूप से कमजोर लोग बाहर हो चुके हैं।

इसी पेट्रोल की कमी में लगातार बढ़ोतरी के कारण झारखंड सरकार ने जनवरी महीने में लगभग 26 रुपए लीटर पेट्रोल पर सब्सिडी देने  वाली योजना की घोषणा किया। किंतु इसके बाद भी राज्य में सब्सिडी लेने वाले धारकों में लगातार कटौती आ रही है।

सूत्रों के अनुसार यह पता चला है कि राजदूत रांची में पेट्रोल का रेट ₹10 लीटर होने के पश्चात भी वहां के राशन कार्ड धारक इस योजना का संपूर्ण लाभ उठाने से सक्षम नहीं है।

आंकड़ों के मुताबिक जैसा कि मैंने आपको पहले ऊपर बताया है कि जनवरी माह में इस योजना को लाभ उठाने वाले धारक 1.15 लाख थे। 22 जून आते आते 13854 ही रह गए थे।

इसके बाद राज्य सरकार ने इस पेट्रोल सब्सिडी स्कीम के द्वारा रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी। जिससे यह योजना के तहत लाभार्थियों को प्रत्येक महीने द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।

जिसे लाभार्थियों को हर महीने इस योजना के विभाग के पोर्टल अथवा इसके एप पर जाकर दोबारा रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रोसेस करवानी हो तभी वह इस पेट्रोल सब्सिडी योजना का पूर्ण रुप से लाभ ले सकेंगे।

झारखंड में पेट्रोल सब्सिडी के लिए लांच किए गए Cmsupports ऐप क्या है इसके लिए महत्वपूर्ण शर्तें:-

राजधानी रांची में यहां के मूल निवासी के राशन कार्ड धारियों के लिए जो लोग दोपहिया गाड़ी चलाते हैं। उन लोग को ₹25 लीटर की सब्सिडी सरकार मुहैया करवाएगी।

जिसके लिए राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री माननीय श्री हेमंत सोरेन जी ने इससे जुड़े एक ऐप भी लॉन्च कर चुके हैं। जोकि  26 जनवरी को ही राज्य के प्रसिद्ध जिलों में से एक जिला दुमका से यह पेट्रोल सब्सिडी योजना का आरंभ हुआ था।

राज्य सरकार ने राज्य के खाद्य सुरक्षा योजना तथा राजकीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लिए लाभ देने वाले व्यक्तियों और उनके दो पहियों वाले गाड़ी के लिए पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत CMSUPPORTS ऐप तथा इसके ऑफिशियल वेबसाइट Jsfss.Jharkhand.gov.in मैं झारखंड के सभी राशन कार्ड धारक इस एप तथा आधिकारिक वेबसाइट में जाकर ऐसे अवसर के लाभ ले सकते हैं।

 इसके लिए राज्य में 26 जनवरी से या पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत राशन कार्ड द्वारा लाभार्थियों को उसके दो पहिए वाले गाड़ी के लिए हर महीने अधिक से अधिक 102 पेट्रोल के लिए हर लीटर पेट्रोल पर ₹25 की सब्सिडी अर्थात ₹250 उनके बैंक खाते में प्रदान किए जाएंगे।

किस प्रकार से करें रजिस्ट्रेशन:-

  • झारखंड के पेट्रोल सब्सिडी योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले CMSUPPORTS ऐप तथा इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • तत्पश्चात आवेदन कर्ता को अपने राशन कार्ड नंबर तथा आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • उसके बाद उन्हें फिर अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको उन्हें सबमिट करना है।
  • तत्पश्चात आवेदन कर्ता को अपने राशन कार्ड नंबर से लॉग इन करना होगा तथा उनके परिवार के सबसे बड़े लोग अर्थात मुखिया के आधार कार्ड का आखिरी 8 अंक उसका पासपोर्ट होगा।
  • इसके बाद आपका ओटीपी वेरीफिकेशन होगा जिसके पश्चात आवेदन करता अपने राशन कार्ड में नाम का चयन करते हुए अपने गाड़ी का नंबर तथा डॉक्यूमेंट लाइसेंस की संख्या को डालना होगा।
  • इसके बाद वह राशन कार्ड धारक इस झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ लेने में सफलतापूर्वक सक्षम हो सकेंगे।

झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना के तहत मिलने वाले लाभ एवं इसकी विशेषताएं:-

क्योंकि झारखंड सरकार ने इसी साल के शुरुआत में इस सब्सिडी योजना का नियम पारित किया गया था। आइए जानते हैं विस्तार से इस के महत्वपूर्ण लाभ एवं 

  • झारखंड में राज्य सरकार के 12 माह जनवरी 2022 के 26 तारीख से झारखंड सब्सिडी स्कीम का शुरुआत हुई थी।
  • इस सब्सिडी योजना का मुख्य उद्देश्य है कि इसके तहत सभी बाइक अथवा दो पहिया वाहन को हर लीटर पेट्रोल पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • झारखंड सरकार ने घोषणा की है कि इसके लाभार्थियों को हर लीटर पेट्रोल पर ₹25 तक की सब्सिडी के रूप में मिलेंगे।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों के लिए यह सब्सिडी एक माह में 10 लीटर तक ही दी जाएगी अर्थात लगभग लड़ाई ₹100 तक।
  • सब्सिडी योजना के अनुसार यह सब्सिडी लाभार्थियों को हर महीने उनके रजिस्टर की हुए बैंक खाता में दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत हर महीने ₹28 सब्सिडी के तौर पर राज्य सरकार के द्वारा दिए जाएंगे।
  • पेट्रोल सब्सिडी योजना के अनुसार राज्य के सभी राशन कार्ड धारक इस स्कीम का लाभ उठा पाएंगे।
  • सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों को सरकार द्वारा लांच किए गए CMSUPPORTS एप तथा आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा
  • या सब्सिडी योजना के सिर्फ उन्हीं लोग पात्र हो सकते हैं जो व्यक्ति के पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना तथा झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा का राशन कार्ड उपलब्ध हो उन्हीं सब लोग को यह योजना का पात्र भी माना जाएगा।
  • यह सब्सिडी योजना के तहत गरीब अथवा आर्थिक रूप से पीड़ित लोगों को बहुत बड़ी राहत के रूप में प्राप्त होगा।
  • जब आप इसके लिए आवेदन करेंगे तो इसके बाद आपके गाड़ी का वेरिफिकेशन परिवहन ऑफिसर के द्वारा किया जाएगा।
  • लगभग माना जा रहा है कि 2000000 से अधिक परिवार को इस योजना से फायदा मिलेगा।  

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमनेआपको झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना से संबंधित आवश्यक तथा अनिवार्य जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया होगा यदि हां तो इसे अपने सगे संबंधी तथा दोस्तों के पास जरूर शेयर करें साथ ही यदि आपके मन में कोई सवाल है तो उसे हमें कमेंट बॉक्स के जरिए हमें कमेंट बॉक्स से अवश्य पूछे।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment