Jan Dhan Yojana : आप भी लेना चाहते हैं हर महीने ₹3000, तो फटाफट जाने कौन है पात्र

क्या आपने jan dhan खाता खुलवाया है? अगर हां खुलवा रखा है तो आपके लिए अच्छी खबर है कि सरकार की तरफ से प्रत्येक माह ₹3000 मिलने वाले हैं। और इतना ही नहीं किसी भी सरकारी योजना का फायदा आसानी से jan dhan खाते वाले को दिया जाएगा। सरकार की तरफ से दिया जाने वाला पेंशन, बीमा राशि, ऋण,बचत पर ब्याज आदि जैसे के पैसे सीधे जनधन खाते वाले के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इसलिए अगर आपने खाता नहीं खोलवाया है तो आज के आज ही अपना जनधन खाता खुलवाएं।

jan dhan yojana

प्रधानमंत्री Jan Dhan Yojana क्या है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए एक राष्ट्रीय मिशन शुरू किया गया है जिसका नाम प्रधानमंत्री जनधन योजना है। इस योजना के तहत लोगों के जन धन खाते खुलवाए जा रहे हैं ताकि गरीबों के वित्तीय लेन देन को आसान बनाया जा सके। अर्थात लोगों को बिना कोई परेशानी के उनके खाते में जमा,बचत पर ब्याज, पेंशन, वेतन, ऋण,ओवरड्राफ्ट जैसी वित्तीय सेवाएं सही ढंग से पहुंचाना ही  प्रधानमंत्री Jan Dhan Yojana का उद्देश्य है।

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2014 को सभी लोगों के बीच की गई थी। जिसका शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को किया गया था। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री जी ने सभी लगभग 7.25 बैंक कर्मचारियों को बैंक खाता खोलने के लिए ईमेल भेजा था। जिसमें 7.5 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोलने का लक्ष्य दिया था। अगर लोग इस खाते को खुलवाने हैं तो किसी भी सरकारी योजना का फायदा आसानी से उठा सकेंगे। सरकार की तरफ से अगर कोई भी योजना आती है तो सीधा जनधन खाते में ही लोगों के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। अगर आपने अब तक जनधन खाता नहीं खुलवाया है तो जल्दी ही जाकर जनधन खाता खुलवाएं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा खोले जाने वाले खाते के क्या क्या फायदे ?

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा खोलने वाला खोले जाने वाला खाता का सबसे बड़ा फायदा आप की बचत राशि पर आपको ब्याज दी जाएगी।
  • जनधन खाता खोलने पर खाताधारक को ₹30000 का जीवन बीमा दिया जाएगा।
  • साथ ही अगर किसी कारणवश अचानक खाताधारक की दुर्घटना हो जाती है तो सरकार की तरफ से उसे ₹100000 का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा।
  • इस खाते को खोलने पर न्यूनतम राशि की आवश्यकता नहीं।
  • जनधन खाता खोलने के 6 महीने के बाद खाते मे ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।
  • सारकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इस खाते के माध्यम से के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।
  • प्रत्येक परिवार के कोई एक सदस्य खासकर कर महिला को ₹5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाएग।
  • जनधन खाता खोलने का फायदा उन लोगों को होगा जो  पेंशन  बीमा 

जनधन खाते है तो मिलेंगे हर महीने 3 हजार रुपया जाने कैसे?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अनुसार जनधन खाता धारकों को सरकार की तरफ से पेंशन के रूप में हर महीने ₹3000 राशि ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि 60 वर्ष पूरे होने के बाद ही दिए जाएंगे परंतु इसकी तैयारी अभी से ही की जाएगी। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का उद्देश्य उन बुजुर्ग गरीब महिलाओ एवं पुरुषों की आर्थिक मदद करना है। जो अपने बच्चों के अधीन रहते हैं।

ज्यादातर उन बुजुर्ग को निराशा ही मिलती है। इसलिए उन बुजुर्गों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार यह कदम उठाई है इस योजना के तहत सरकार बुजुर्गों को प्रत्येक माह पेंशन के रूप में ₹3000 उसके जनधन खाते में ट्रांसफर करेगी ताकि वे अपना खर्चा खुद उठा सके किसी के ऊपर निर्भर ना रहे हैं। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

कैसे मिलेंगे यह ₹3000?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अनुसार आपको प्रत्येक माह ₹3000 की राशि पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह राशि 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ही दिए जाएंगे परंतु इसकी तैयारी आपको आज से ही करनी होगी। Pradhan Mantri shram Yogi mandhan Yojana का फायदा 18 वर्ष की आयु से 40 वर्ष की आयु तक वाले व्यक्ति ही 60 वर्ष की आयु के बाद फायदा उठा पाएंगे।

अगर आप पेंशन की राशि ₹3000 प्रत्येक माह प्राप्त करना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं जिसे आपको मानना होगा। इस नियम के अनुसार सरकार प्रत्येक व्यक्ति के लिए उसके आयु के अनुसार एक निश्चित राशि तय की है।यह राशि आपको प्रत्येक माह अपने आयु के अनुसार जनधन खाते में जमा करनी होगी।आप जितनी राशि जमा करेंगे उसका डबल राशि सरकार आपके खाते में जमा करेगी। और जब आपकी 60 वर्ष आयु पूरी हो जाएगी तब यह राशि आपको पेंशन के रूप में प्रत्येक माह ₹3000 दिए जाएंगे। 

प्रत्येक माह कितनी राशि जमा करनी होगी,जाने कैसे ?

Mandhan./ shram Yogi  आप इस लिंक के द्वारा चेक कर सकते हैं कि आपको सरकार द्वारा तय की गई आपके आयु के अनुसार प्रत्येक माह आपको कितनी राशि जमा करनी होगी।और सरकार डबल करके कितनी राशि आपके खाते में प्रत्येक माह जमा करेंगी। सारी जानकारी इस लिंक के जरिए सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर आपको मिल जाएगी तो अभी के अभी चेक करें।

  • Mandhan./ shram Yogi इस वेबसाइट को कैसे खोलेंगे आपको नीचे details लिखा हुआ option मिलेगा
  • उसे क्लिक करें अब आपके सामने से न्यू पेज खुलेगा जिसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे परंतु आपको monthly contribution पे क्लिक करना है।
  • आप जैसे ही फिर करेंगे आपको सारी जानकारी एक नई पहचान मिल जाएगी अब यह जान सकेंगे कि सरकार द्वारा कितनी आयु वाले व्यक्ति को कितनी राशि जमा करनी होगी और सरकार डबल करके कितनी राशि के खाते में ट्रांसफर करेगी प्रत्येक माह
  • इस सब की जानकारी आपको भी हम मिल जाएगी।

जनधन खाता कैसे खोलें?

जनधन खाता खोलने के लिए आपको किसी भी बैंक शाखा में जाना होगा। आप अपने निकटतम बैंक शाखा में जाकर जनधन खाते के लिए फॉर्म भर सकते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति ही इस खाता को खुलवा सकते हैं। यह खाता zero balance पे खोला जाता है। इस खाते को खुलवाने के लिए कोई भी minimum balance जैसी शर्ते नहीं रखी गई हैं।

जनधन खाता खोले जाने पर आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड या मैट्रिक सर्टिफिकेट
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • वर्तमान पता
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

निष्कर्ष

Jan Dhan Yojana क्या है?आप भी लेना चाहते हैं हर महीने ₹3000, तो फटाफट जाने कौन है पात्र, इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक सही एवं सटीक जानकारी पहुंचाने की पूरी कोशिश की गई है। यहां पर जन धन योजना से लेकर प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना तक की पूरी जानकारी आपको उपलब्ध कराई गई है।उम्मीद करते हैं हमारा आज आर्टिकल आपको पसंद आपके लिए पूरी मददगार साबित होगा। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Jan Dhan Yojana : आप भी लेना चाहते हैं हर महीने ₹3000, तो फटाफट जाने कौन है पात्र”

  1. Bpl pariwar ko koi yojna ka faida nahi mila hai ji or water tank pe moter opreter ki pey 5000ho tab gahr kese banega ji

    Reply

Leave a Comment