Haryana HTET Admit Card 2021: हरियाणा के स्कूल एजुकेशन बोर्ड द्वारा एसटीइटी एडमिट कार्ड को पब्लिश कर दिया गया है. जाने इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया.

Haryana HTET Admit Card 2021: हरियाणा के स्कूल एजुकेशन बोर्ड द्वारा HTET Admit Card 2021 पब्लिश कर दिया गया है जिसे योग्य कैंडिडेट एग्जाम से पहले इसे प्राप्त कर सकते हैं. जो विद्यार्थी इसे डाउनलोड करना चाहते हैं वे  इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर HTET admit card download 2021 डाउनलोड करके एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आप भी HTET Admit Card डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको Haryana HTET admit card 2021 की सारी डिटेल्स बताने जा रहे हैं.

Haryana HTET Admit Card 2021

HTET परीक्षा हरियाणा के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई है 18 दिसंबर और 19 दिसंबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों में इस एग्जाम को लिया जाएगा, एग्जाम को देने के लिए योग्य उम्मीदवारों को इसके एडमिट कार्ड के लिए आवेदन करना होता है और हरियाणा में HTET 2021 के लिए आवेदन करने की तिथि 15 नवंबर से 3 दिसंबर तक रखी थी. जिन उम्मीदवारों द्वारा इस आवेदन को किया गया था वही उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त कर पाएंगे.

Name of the BoardBoard of School Education, Bhiwani (Haryana)
Name of the ExamTeachers Eligibility Test 2021
Haryana TET 2021 Registration Process15th November to 3rd December 2021
Name of the postHaryana PRT, TGT, and PGT posts
HTET 2021 Exam Date:December 2021 (Will be announced soon)
Official Websiteharyanatet.in or bseh.org.in

हरियाणा में HTET 2021ने तीन  स्तर इस एग्जाम को आयोजित किया है, इस परीक्षा की पहले अस्तर के लिए आवेदन राशि अनुसूचित जाति और विकलांग उम्मीदवारों के लिए 500 से 900 तक निश्चित की गई थी और अन्य दो स्तरों की परीक्षा के लिए 1200 तक निर्धारित किया गया था.

हरियाणा के सामान्य जाति जैसे ओबीसी कैंडीडेट्स के लिए फर्स्ट स्तर एग्जाम के लिए 1000, सेकंड स्तर एग्जाम के लिए 1800 तथा थर्ड एग्जाम के लिए 2400 रुपए का निर्धारण किया गया था.

एग्जाम के 11 दिन पहले ही HTET Admit Card पब्लिश कर दिया जाता है. जिससे योग्य उम्मीदवार अपनी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके प्राप्त कर सके. हरियाणा एजुकेशन स्कूल बोर्ड द्वारा HTET Admit Card पब्लिश कर दिया गया है, जो कैंडिडेट इस एग्जाम के लिए आवेदन किए थे वे HTET Admit Card को इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

हर एक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण होता है  बिना एडमिट कार्ड का कोई भी कैंडिडेट परीक्षा नहीं दे सकता क्योंकि एडमिट कार्ड में हर तरह की इंफॉर्मेशन दी रहती है जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, कॉलेज कोड, रोल नंबर, सभी सब्जेक्ट के होने वाली परीक्षाओं की डेट इत्यादि.

इसलिए प्रत्येक कैंडिडेट एग्जाम से पहले एग्जाम का एडमिट कार्ड लेते हैं और फिर वह एग्जाम सेंटर में उस एडमिट कार्ड को लेकर जाते हैं और तब वे एग्जाम देने में सक्षम हो पाते है. इसलिए प्रत्येक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है.

जैसा कि HTET परीक्षा 18 और 19 दिसंबर को ली जाएगी उस हिसाब से इस परीक्षा का एडमिट कार्ड इसके 1 सप्ताह पहले पब्लिश कर दी जाएगी जिससे योग्य कैंडिडेट एग्जाम से पहले अपने एडमिट कार्ड को प्राप्त कर सके.

जब विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड को ले लेते हैं तो फिर उन्हें अपने एग्जाम का कोई टेंशन नहीं होता क्योंकि एग्जाम में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण एडमिट कार्ड होता है जिसमें सारी डिटेल्स लिखी हुई रहती है इसलिए उम्मीदवारों के लिए परीक्षा से 1 सप्ताह पहले ही एडमिट कार्ड को पब्लिश कर दिया जाता है जिससे कोई भी विद्यार्थी एडमिट कार्ड आसानी से प्राप्त कर सके.

HTET Admit Card 2021 कैसे डाउनलोड करें – How to download HTET Admit Card 2021?

जो कैंडीडेट्स एग्जाम के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं उन्हें HTET Admit Card डाउनलोड करना होता है तब जाकर उन्हें एडमिट कार्ड मिल पाता है. यदि आप भी इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं और आप एसटीइटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसकी सारी जानकारी हम नीचे के तथ्यों में डिटेल से देने जा रहे हैं उसे ध्यान पूर्वक देखें.

यदि आप HTET Admit Card डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना होगा तभी आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर पाने में सक्षम होंगे.

एसटीइटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

  • यदि आपको एसटीइटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है तो सबसे पहले आपको https://haryanatet.in/ पर  जाना होगा.
  • haryana.in पर जाने के बाद ऊपर देख रहे  बाई और मेनू बार के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • जब आप मेनू बार के ऑप्शन को टच करेंगे तो वहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इन सभी ऑप्शन में से आपको एक ऑप्शन एडमिट कार्ड का दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप एडमिट कार्ड के ऑप्शन को क्लिक करते हैं आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है जहां आपको HTET 2021 admit card दिखाई देगा, आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद  एडमिट कार्ड डाउनलोडिंग वेबसाइट पर आप पहुंच जाएंगे जहां आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएगी आप इन सभी  डीटेल्स को सही तरीके से भर दे. इतना करने के बाद इसे डाउनलोड करने के पश्चात आप HTET 2021 एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

इन सभी प्रक्रियाओं को सही तरीके से करने के बाद ही आप HTET Admit Card डाउनलोड कर पाएंगे इसलिए ऊपर बताये गए सभी तथ्यों को सही तरीके से पढ़ कर समझ ले और फिर आप इस वेबसाइट पर जाकर आसान तरीके से HTET admit card को डाउनलोड कर ले.

इस प्रकार ऊपर के तथ्यों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करने के पश्चात ही आप एसटीइटी एडमिट कार्ड की वेबसाइट पर जा पाएंगे और वहां से इसे डाउनलोड कर पाने में सक्षम होंगे. आप अपने एडमिट कार्ड को एग्जाम के 1 सप्ताह पहले इस वेबसाइट से डाउनलोड कर पाने में सक्षम होंगे क्योंकि एग्जाम के 1 सप्ताह पहले ही एडमिट कार्ड को पब्लिश किया जाता है.

HTET 2021 की परीक्षा की तिथि क्या है?

HTET Exam Date अभी घोषित नहीं की गयी है. लेकिन ऐसा सम्भव ही की ये परीक्षा 2022 के जनवरी में हो.

HTET 2021 Admit Card डाउनलोड करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

इस की ऑफिसियल वेबसाइट ये हैं: haryanatet.in या bseh.org.in

Haryana TET 2021 की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Haryana TET 2021 की हेल्पलाइन नंबर निचे दी है : 9810285068, 9717894424, 9289528561, 9289517562, 928950426 या फिर आप उन्हें इस एड्रेस [email protected] पर ईमेल करके इससे जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

HTET Admit Card 2021 हरियाणा के एजुकेशनल स्कूल बोर्ड द्वारा पब्लिश किया गया जिसके माध्यम से योग्य उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इसलिए परीक्षा से एक-दो सप्ताह पहले ही एडमिट कार्ड को पब्लिश कर दिया जाता है जिससे सभी विद्यार्थी एडमिट कार्ड को प्राप्त कर सके. तो आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से Haryana HTET admit card 2001 डाउनलोड करने की प्रक्रिया जान गए होंगे.

आशा करती हूं आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया हो और एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल से मिली हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment