Google Scholarship रु74000: गूगल देगा स्कॉलरशिप $1000 का

गूगल स्कॉलरशिप आवेदन || विद्यार्थियों के लिए गूगल स्कॉलरशिप || योग्यता गूगल स्कॉलरशिप आवेदन देने के लिए || गूगल स्कॉलरशिप आवेदन देने की प्रक्रिया || गूगल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें || गूगल स्कॉलरशिप 2022 || Google scholarship in india || Google scholarship eligibility || Google scholarship 2022 || Google scholarship apply online.

गूगल स्कॉलरशिप आवेदन 2022 : गूगल द्वारा एक नई योजना बनाई गई है जिसे लोग गूगल स्कॉलरशिप के नाम से जानते हैं, इस योजना के अंतर्गत छात्रों को $1000 दिया जाएगा जो कि भारतीय मुद्रा के अनुसार ₹74000 होता है. गूगल ने यह योजना देश की महिलाओं को तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए निकाला है, इस योजना के लिए सिर्फ देश की महिलाएं आवेदन दे सकते हैं, इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को वर्ष 2022 तक के सत्र में गूगल के द्वारा स्कॉलरशिप के रूप में $1000 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी.

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सबको बताएंगे कि आप गूगल स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, और उसके लिए क्या योग्यता है और आप भी चाहते हैं गूगल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन देना तो फिर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे कि आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी.

गूगल स्कॉलरशिप जनरेसन 2022

गूगल ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना चलाई है जिसके अंतर्गत देश के महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. इस योजना से देश भर की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में मदद मिलेगी.

महिलाओं को तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए गूगल के द्वारा स्कॉलरशिप दिया जा रहा है, जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं अभी भी भारत के कई राज्य में अर्थात कई जगहों में महिलाओं को दबा दिया जाता है, उन्हें घर से निकलने नहीं दिया जाता और उन्हें सिर्फ घर के काम करने को कहा जाता है पर बहुत से ऐसी जगह है जहां पर इजाजत दिया जाता है पर उनके पास आर्थिक सहायता ना होने के कारण वैसे लोग कुछ नहीं कर पाते.

यही सब देखते हो हुए गूगल द्वारा यह योजना चलाई गई है, इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को वर्ष 2022 तक के सत्र में गूगल के द्वारा स्कॉलरशिप के रूप में $1000 अर्थात भारतीय मुद्रा के अनुसार ₹74000 तक की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दीया जाएगा.

गूगल स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन दे सकता है?

गूगल स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ महिलाएं आवेदन दे सकते हैं, ऐसे महिलाएं जिन्होंने कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री प्राप्त की हो अथवा कंप्यूटर कोर्स के साथ इंजीनियरिंग की हो या फिर ऐसा कोई भी कंप्यूटर कोर्स जो कि एशिया के मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से हो और वह दूसरा वर्ष का छात्रों हों तो फिर वह लोग गूगल स्कॉलरशिप के लिए इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

गूगल स्कॉलरशिप आवेदन देने के लिए योग्यता

गूगल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन देने के लिए महिलाओं को एशिया के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी का सत्र 2021 – 2022 की दूसरी वर्ष का छात्र होना अनिवार्य है. जो महिलाएं कंप्यूटर विज्ञान का कोर्स किया हो या फिर कंप्यूटर इंजीनियरिंग का कोर्स किया हो वह आवेदन देने के लिए योग्य हैं.

साथ ही छात्र का एकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए और छात्र को पूरी जानकारी के साथ सी बी जमा करना होगा. आवेदन देने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र से संबंधित 400 शब्द के लेख लिखना होगा जिसमें उम्मीदवारों को लिखना होगा कि कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में क्या सुधार करनी चाहिए और उसमें क्या गलतियां है और उसका कैसे सुधार किया जा सकता हैं.

गूगल स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप एक कंप्यूटर विज्ञान या फिर कंप्यूटर इंजीनियरिंग के छात्र है और आप गूगल स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं और आपने अभी तक गूगल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर आप जल्द से जल्द आवेदन कर ले. आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले है उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि buildyourfuture.withgoogle.com हैं. गूगल स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन देने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • गूगल स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन देने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले उसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जो कि आपको ऊपर बताया गया है, या फिर आप हमारे दिए गए लिंक से भी उसके अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं. लिंक – https://buildyourfuture.withgoogle.com/.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अब आप उसके होम पेज पर आ गए होंगे, होम पेज पर आपको स्कॉलरशिप आवेदन करें करके ऑप्शन दिखेगा अब आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा, अब आप जनरल गूगल स्कॉलरशिप एशिया पेसिफिक पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा जहां आप गूगल स्कॉलरशिप से जुड़ी सारी जानकारी देख सकेंगे, अब आप ऑनलाइन आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा जो की आवेदन करने का फॉर्म होगा, अब आप उस फॉर्म को सही-सही भरे और उससे जुड़े दस्तावेज अपलोड कर दे और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • अब आप लास्ट में सभी जानकारी सही भरने के बाद उसके फॉर्म रिसिप्ट को डाउनलोड कर ले अथवा उसका स्क्रीनशॉट ले ले जिससे कि आपको भविष्य में काम आए.

इस तरह से आप पूरी तरह सही सही गूगल स्कॉलरशिप के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

गूगल स्कॉलरशिप से जुड़े अन्य प्रश्न FAQ

1. गूगल स्कॉलरशिप के क्या फायदे हैं?

उत्तर – गूगल स्कॉलरशिप से बहुत ज्यादा फायदे हैं इस योजना के तहत देश के महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. इस योजना के तहत देश की महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में $1000 जो कि भारतीय मुद्रा में ₹74000 मिलेगा.

2. गूगल स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर – गूगल स्कॉलरशिप के लिए देश के महिलाएं जो कि एशिया के किसी भी यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर विज्ञान या फिर कंप्यूटर इंजीनियरिंग का छात्र होना अनिवार्य है, और वह 2021 – 2022 सत्र का दूसरी वर्ष का छात्र हो वह आवेदन कर सकता है और साथ ही आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को पूरी जानकारी के साथ सी बी जमा करना होगा तथा छात्र का एकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए. और साथ ही उम्मीदवारों को 400 शब्दों का लेख लिखना होगा जिसमें उनको कंप्यूटर क्षेत्र में क्या-क्या सुधार करना है उसके बारे में लिखना होगा.

3. गूगल स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन करें?

उत्तर – गूगल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले उसके बाद अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा, अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद स्कॉलरशिप आवेदन फ्री ऑप्शन पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा, अब आप उस पेज पर गूगल स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी देख सकेंगे अब आप सामने दिए गए आवेदन करें ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपके सामने स्कॉलरशिप आवेदन फॉर्म पेज खुल गया होगा अब आप सही-सही फॉर्म भरते हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें, इस तरह आप गूगल स्कॉलरशिप के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

गूगल स्कॉलरशिप के लिए महिलाएं आवेदन दे सकते हैं, यह एक नई योजना है जो की गूगल के द्वारा देश के महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए निकाला गया है, इस योजना के तहत छात्रों को आर्थिक सहायता के रूप में $1000 भारतीय मुद्रा में  ₹74000 की धनराशि दिया जाएगा, विद्यार्थी इसके अधिकार वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए योग्यता और उसे जरूरी बातें आपको ऊपर बताया गया है. उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारे इस आर्टिकल से लाभ हुआ हो आगे भी इसी तरह के न्यूज़ अथवा जानकारी पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment