गांव का नक्शा कैसे देखें? नक्शा देखने का तरीका

गांव का नक्शा जमीनों की जानकारी लेने के लिए देखा जाता  हैं, हर राज्य के राजस्व विभाग द्वारा गांव का नक्शा देखने के लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई है जिसके माध्यम से लोग आसानी पूर्वक अपने गांव का नक्शा देख सकते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसकी वेबसाइट के माध्यम से नक्शा देखने की प्रक्रिया नहीं पता होती इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि गांव का नक्शा कैसे देखें?

देश के हर एक राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग गांव उपस्थित है जिसके अंतर्गत उस गांव में रह रहे व्यक्तियों के जमीन भी मौजूद हैं, इन सभी लोगों द्वारा अपने सभी जमीनों की जानकारी गांव के नक्शा को देखकर ली जाती है. यदि आपको अपने गांव का नक्शा देखना नहीं आता तो यह आर्टिकल अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे आपके लिए ही हैं इसे आप पूरा पढ़ें.

नक्शा क्या है – What is Map in Hindi?

नक्शा उसे कहा जाता है जिसमें बड़े पैमाने वाले जमीन को छोटे हिस्सों में करके एक पेपर पर  दिखाया जाता है जिससे लोग छोटे पैमाने पर बड़ी-बड़ी जमीनों की जानकारी ले पाते हैं.

नक्शे में बड़े-बड़े जमीनों को छोटे-छोटे हिस्सों में करके प्रदर्शित किया जाता है जिससे लोग आसानी पूर्वक अपने जमीनों को देख कर उसकी जानकारी ले पाते हैं.

नक्शा के माध्यम से हम किसी भी राज्य के जिले में उपस्थित गांव के जमीनों से संबंधित बातें आसानी पूर्वक जान पाते हैं ,नक्शा को मानचित्र के भी नाम से जाना जाता है.

पहले के जमाने में जब हमारा इंडिया डिजिटल इंडिया नहीं बना था उस समय सभी चीजें ऑफलाइन होती थी अर्थात किसी भी प्रकार का अगर फॉर्म भरवाना है तो लोग कार्यालय में जाकर ऑफलाइन फॉर्म भरते थे ठीक इसी प्रकार जब लोगों को अपने जमीनों के बारे में कुछ जानकारी लेनी होती थी तो वे अपने गांव के नक्शे को निकालकर उस नक्शे में अपने जमीनों को देखते थे.

लेकिन आज की बात करें तो हमारा इंडिया डिजिटल इंडिया बन चुका है जिसमें हर एक कार्य ऑनलाइन तरीके से किया जाता है. लोग छोटे से छोटे काम ऑनलाइन तरीके से आसानी पूर्वक कर लेते है. इस डिजिटल युग में हर राज्य के द्वारा गांव का नक्शा देखने के लिए राजस्व विभाग ने ऑफिशियल वेबसाइट बनाई है जिसके माध्यम से लोग अपने गांव का नक्शा सरल तरीके से देख पाते हैं. 

जब से भू-राजस्व द्वारा गांव के नक्शे को देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई है तब से लोग घर बैठे अपने गांव के जमीनों की जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से लेते हैं इससे लोगों को कोई सरकारी कार्यालय नहीं जाना पड़ता और इसके साथ साथ समय और पैसे की भी बचत होती है.

गांव का नक्शा कैसे देखें?

लोग अपने जमीनों की विस्तृत जानकारी लेने के लिए अक्सर गांव के नक्शे को देखा करते हैं जिससे उन्हें अपने जमीनों से संबंधित सारी बातें पता चलती है.

गांव के नक्शे में उस गांव के हर एक प्रकार की जमीन की विस्तृत जानकारी दर्ज रहती है जैसे जमीन कितने स्क्वायर फिट है? कौन से स्थान पर जमीन स्थित है? इस प्रकार की सारी जानकारी हमें गांव के नक्शे से मिलती है.

यदि आप भी अपने गांव का नक्शा में गांव के सभी जमीनों की जानकारी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर सारी प्रक्रियाएं करनी होगी तब जाकर आप गांव का मानचित्र देख सकते हैं.

ऑनलाइन तरीके से मानचित्र देखने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

स्टेप 1:- नक्शा देखने की वेबसाइट ओपन करें.

यदि आप ऑनलाइन तरीके से अपने गांव का नक्शा देखना चाहते हैं तो आप घर बैठे अपने फोन के माध्यम से आसानी पूर्वक देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के किसी ब्राउजर को ओपन करके अपने राज्य के भू नक्शा वेबसाइट को सर्च करें.

स्टेप 2:- अपने जिला ब्लॉक एवं गांव को सेलेक्ट करें.

जैसे ही आप भू राजस्व के ऑफिशियल वेबसाइट को अपन करेंगे वहां एक सर्च बॉक्स खुल जाएगा जिसमें आपको सबसे पहले अपना जिला सिलेक्ट करना है फिर अपने ब्लॉक का नाम चूने और इसके बाद आप अपने गांव का नाम सिलेक्ट करें.

स्टेप 3:- अपने गांव का नक्शा देखें.

जब आप अपने जिले ब्लॉक और गांव को सिलेक्ट कर लेते हैं तो इसके बाद नेक्स्ट पेज में आपको अपने गांव के अलग-अलग जमीनों का नक्शा विस्तृत रूप में दिखाई देगा जिसे आप आसानी तरीके से देखकर समझ सकते हैं.

आपके गांव के मानचित्र पर सभी जमीनों का मैप खसरा नंबर के अनुसार प्रदर्शित किया हुआ रहेगा आप जिस भी जमीन की जानकारी जानना चाहते हैं उसका खसरा नंबर देखकर उस जमीन की डिटेल्स जान सकते हैं.

स्टेप 4:- अपने गांव का नक्शा डाउनलोड करें.

यदि आप अपने गांव के नक्शे को अपने फोन में डाउनलोड करके रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप जिस जमीन का नक्शा डाउनलोड करना चाहते हैं उस जमीन के खसरा नंबर को टच करें, जैसे ही आप उस नंबर को टच करेंगे वहां एक सेव इमेज एस ऑप्शन आएगा, जिसे आप क्लिक कर दें. इस प्रकार आप अपने जमीन का नक्शा को डाउनलोड करके अपने फोन में रख सकते हैं. 

इसके साथ साथ प्रिंट के ऑप्शन से भी आप अपने जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं. अतः आप अपने जमीन का नक्शा दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस प्रकार हर राज्य के भू राजस्व द्वारा जमीन को ऑनलाइन तरीके से देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई है जिसके माध्यम से हर राज्य के लोग अपने ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए अपने गांव का नक्शा बहुत ही सरल तरीके से घर बैठे देख सकते हैं. 

हर राज्य का भू नक्शा देखने के लिए अलग-अलग ऑफिशल वेबसाइट बनाई गई है इस प्रकार अलग अलग राज्य के लोग अपने वेबसाइट को फोन में सर्च करके ऑनलाइन तरीके से अपने जमीनों की जानकारी नक्शे के माध्यम से देख सकते हैं.

देश के प्रत्येक राज्य में जमीनों का लेनदेन की प्रक्रिया चलती रहती है जिसमें लोग अपने जमीनों की जानकारी को पाने के लिए अक्सर मानचित्र के माध्यम से अपने जमीनों को देखते हैं जमीनों की जानकारी पता लगाते हैं.

आजकल डिजिटल युग में लोग जमीनों की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से लेकर जमीन से संबंधित सारे कार्य ऑनलाइन तरीके से करते हैं ठीक इसी प्रकार जमीनों का स्ट्रक्चर पता करने के लिए लोग गांव के नक्शा को घर बैठे फोन के माध्यम से या लैपटॉप के माध्यम से देखकर सारी जानकारी पता लगा लेते हैं.

भू नक्शा से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो तो कहां संपर्क किया जाए?

यदि आप अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन तरीके से निकाल रहे हैं और उसमें यदि कोई समस्याएं हो रही हो तो आप किसी सरकारी कार्यालय में जाकर पता लगा सकते हैं क्योंकि वहां इस समस्याओं का निवारण के लिए उस कार्यालय में कर्मचारी और अधिकारी के द्वारा आपको कुछ नियम बताए जाएंगे जिसे फॉलो करने के बाद आपके समस्याओं का निवारण हो जाएगा.

इस प्रकार कार्यालय में उपस्थित कर्मचारी और अधिकारी के द्वारा दिए गए नियमों का पालन करने से आप आसानी तरीके से अपने जमीन का नक्शा देख सकते हैं.

यदि ऑनलाइन तरीके से आपसे भू नक्शा नहीं निकल रहा है तो यह प्रक्रिया करें?

यदि आपको ऑनलाइन तरीके से भू नक्शा निकालने में परेशानी हो रही है आपके जमीन का नक्शा वहां नहीं प्रदर्शित हो रहा है तो हो सकता है कि सरवर प्रॉब्लम के वजह से ऐसा कभी-कभी होता है और दूसरी बात ऐसे कई राज्य हैं जहां भू नक्शा के लिए भू राजस्व द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट नहीं बनाया गया है जिस कारण से उस राज्य की  ऑनलाइन तरीके से जमीन की नक्शा नहीं देखी जा सकती.

गांव का नक्शा ऑनलाइन तरीके से जांच करने के लिए चार्ज लगता है या नहीं.

राज्य के राजस्व विभाग द्वारा जमीनों की नक्शा देखने के लिए जो ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई है वो एकदम फ्री है. अब ऑनलाइन तरीके से घर बैठे आसानी से किसी भी जमीन या खेत का नक्शा आसानी तरीके से अपने फोन के माध्यम से या लैपटॉप के माध्यम से देख सकते हैं. 

जब से राजस्व विभाग द्वारा जमीन नक्शा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई तब से अधिकतर लोग अपने जमीन से संबंधित सारी जानकारी ऑनलाइन तरीके से देखकर पता करते हैं जिससे उनका समय और पैसा दोनों की बचत होती है और उन लोगों को कार्यालय दौड़ने की भी जरूरत नहीं पड़ती.

निष्कर्ष

लोगों को अपने जमीनों को लेकर बहुत ही कंफ्यूजन होती है और कुछ लोग जमीनों का आयात और निर्यात करने की प्रक्रिया में गांव के नक्शे को देखकर अपना कंफ्यूजन दूर करते हैं.

इसलिए अधिकतर लोग गांव के नक्शा का उपयोग जमीनों को पता लगाने के लिए करते हैं. बहुत से लोगों को गांव का नक्शा ऑनलाइन तरीके से देखने की विधि पता होती है लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें अभी भी भू नक्शा देखने की ऑनलाइन  प्रक्रिया नहीं पता होती.

हम लोगों को अपने गांव के नक्शा को देखने की सारी प्रक्रियाएं जानानी  चाहिए. तो आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि गांव का नक्शा कैसे देखें? आशा करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और आप भी ऑनलाइन तरीके से अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे इसकी प्रक्रिया जान गए हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment