Facebook का मालिक कौन है?

नये नये दोस्त बनाने के लिए फेसबुक का सबसे ज्यादा उपयोग होता है. लेकिन क्या आपको मालूम है की फेसबुक का मालिक कौन है?

आज हम फेसबुक को कई अलग-अलग कामों के लिए उपयोग करते है जैसे हमारे व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए. दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ वीडियो चैट या चैट करने के लिए. पर क्या आपको पता है की फेसबुक को कब और किसने बनाया था ?

अगर नही तो इस लेख में आपको फेसबुक किस देश की कम्पनी है? इसके बारे में बताया जा रहा है. अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको इसके संदर्भ में पूरी जानकारी मिल सके. 

फेसबुक का परिचय

फेसबुक इंटरनेट की दुनिया में एक free social networking website and service है जिसके माध्यम से कोई भी यूजर अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क कर सकते है, उनसे बात कर सकते हैं. यह facebook inc नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित होती है. 

इस वेबसाइट को 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों से बात करने के उद्देश्य से बनाया था. तब इसका नाम the facebook था. केवल कॉलेज के लोगों के लिए या उनके  लिए बनाने के बाद कुछ ही महीनों में यह एक नेटवर्क के तौर पर पूरे यूरोप में प्रचलित हो गई. अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया. फेसबुक अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करती है.

फेसबुक जो केवल एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग के साथ शुरू हुर्ह थी वह अब दूनिया की बडी marketplace कंपनी व classified कंपनी बन चुकी है. इस पर आप अपने प्रोडक्ट को कई तरीको से बेच सकते है. फेसबुक का मार्केटप्लेस आपको इस बात की भी सुविधा देता है की आप अपने प्रोडक्ट फेसबुक पर बेच सकते है. 

फेसबुक का मालिक कौन है ?

अपने सगे संबंधी लोगो से बातचीत करने के उद्देश्य से बनाई गई इस वेबसाइट फेसबुक का मालिक मार्क जकरबर्ग है जो अमेरिका के एक कम्प्यूटर इंजीनियर है. उन्होंने ने ही सबसे दुनिया की सबसे पहले सोशल नेटवर्किंग वेबसाईट का निर्माण किया था. 

फेसबुक के बारे में कुछ फैक्ट 

  • जिसने इस कंपनी को बनाया था, मार्क जुकरबर्ग वह इस कंपनी से हर महीने salary के तौर पर केवल 1 डॉलर ही लेते है. 
  • फेसबुक हिन्दी भाषा के अलावा देश के विदेश की कई राष्ट्रीय भाषाओं में चलती है साथ ही फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर शब्दों को कई भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है. 
  • फेसबुक का Logo सामान्य नीले कलर में बना है इसका कारण है इसके फाउंडर का कलर ब्लाइंड होना. 
  • आपको शायद इस बात का नहीं पता होगा की फेसबुक पर 80 प्रतिशत से अधिक वेश्याओं के पेज बने हुए है. 
  • आप फेसबुक चलाने के साथ अगर इंटरनेट पर कोई अन्य और कार्य करते है तो फेसबुक उसे रिकॉर्ड करता रहता है. 
  • फेसबुक पर जो लाइक का बटन है मार्क जुकरबर्ग ने पहले उसका नाम ‘‘ Awesome ’’ रखा था पर उनकी टीम के सदस्यों ने इस बात को नहीं माना. 
  • फेसबुक पर एक जमाने में Poke का बटन हुआ करता था उसके बारे में शायद किसी को नहीं पता होगा क्योंकि फेसबुक ने इसका मतलब भी तय नहीं किया था पर अगर आप ज्यादा इस उपयोग करते है तो आपकी आईडी ब्लॉक हो सकती है. 
  • दुनिया में जितने लोग इंटरनेट का उपयोग करते है उनमे से 50 प्रतिशत लोग तो केवल फेसबुक का ही उपयोग करते है. 
  • अगर गलती से भी फेसबुक का सर्वर चलने में दिक्कत हो तो ऐसे में फेसबुक को हर सेकेण्ड तकरीबन 25 डॉलर का नुकसान होता है. 
  • Yahoo पहले इस फेसबुक को खरीदना चाहता था तो इस पर मार्क जुकरबर्ग का बयान था की पहले में लोगों के लिए सूचना आदान प्रदान करने का एक खुला मंच बना लूं फिर मुनाफे की बात करूंगा. 
  • आपको शायद इस बात का अंदाजा नहीं होगा की दुनिया में लोग फेसबुक की एडिक्शन की बीमारी से जूंझ रहे है. कई लोगों को इसकी लत काफी लग चुकी है जिसके पीछे लोग भागते रहते है. 
  • फेसबुक पर जितने यूजर है उनकी अगर एक अलग दुनिया बना ली जाए तो ऐसे में यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश बन सकता है. 
  • फेसबुक के डाटा को चुराने के लिए फेसबुक पर रोजाना 6 लाख से भी हैकिंग अटैक होते है. 
  • फेसबुक अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में हमेशा परिवर्तन करता रहता है जिस वजह से यह कई बार सखियों में रहता है. 
  • फेसबुक हर महीने करीब 3 हजार करोड़ से भी अधिक केवल होस्टिंग पर खर्च करता है जबकि इनके पास खुर्द का सर्वर है. 
  • फेसबुक ही वजह से 2005 के बाद काफी शादिया टूटी थी जिसके बाद इस पर कई आरोप भी लगे थे.
  • अगर आप फेसबुक के url के साथ 4 लिखते है तो आप सीधे मार्क जुकरबर्ग की आईडी पर पहुँच जायेंगे. यह एक शाॅटकर्ट है जिसे मार्कजबकरर्ग ने ही तैयार किया है. www.facebook.com/4 
  • आपको शायद इस बात का पता नही होगा की 2011 में फेसबुक की सहायता से ही आयरलैंड का संविधान लिखा था. 

फेसबूक से पैसे कैसे कमाये ?

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले आवश्यकता होती है एक फेसबुक पेज की जिस पर आपके ज्यादा फॉलोअर्स होना चाहिए और वह पेज एक्टिव व पाॅप्युलर होना चाहिए.

आपके उस पेज के बारे मे आपको बता दे ही वह एक ईमानदार प्रकार का पेज होना चाहिए ताकि लोग आपके पेज पर दी गई जानकारी पर विश्वास कर सके.

पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके:

  • Sponsorship – अगर आपका पेज पाॅप्युलर है और फेमस है तो उसके बाद आपको जरूरत होती है एक स्पोंसरशिप की जो आपको कमाई देते है. जैसे अगर आप किसी Online प्रोडक्ट को बेचने मे किसी कम्पनी की मदद करते है तो उस पर आपको कमीशन दिया जाता है जो की आपको बाद मे एक मोटी कमाई दे सकता है. 
  • Promotion – फेसबुक पेज से कमाई करने के लिए आपके पास एक और अच्छा Option होता है वह है प्रमोशन, जो की एक प्रकार से स्पोंसरशिप ही होती है. स्पॉन्सरशिप देने के लिए आज बाजार में कई सारी कंपनियां है जो आपको अपने फेसबुक पर पोस्ट करना का पैसा देती है.  
  • Promote your own blog – अगर आपके पास खुद का कोई ब्लॉक है जहां से आप पैसे कमाते है. अगर आपके पास फेसबुक का page है जो काफी एक्टिव है तो आप उस पेज पर अपने ब्लॉक और यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर सकते है. 

फेसबुक के उपयोग ? 

आज के समय मे फेसबुक का इस्तेमाल कौन नही करता. फेसबुक की कुछ विशेषताएँ है तो इसके कुछ उपयोग भी है जो हर किसी को जानना चाहिए. 

  • फेसबुक के उपयोग की बात करें इसका पहला उपयोग तो यही है की इसकी सहायता से हर कोई देश व दुनिया मे किसी को भी Friends के तौर पर ऐड कर सकते है. 
  • फेसबुक का उपयोग करके आप दूसरे लोगों को जो आपके दोस्त के रूप मे ऐड है उसको मैसेज भेज सकते है, उनसे बात इत्यादि कर सकते है. 
  • फेसबुक से आप आसानी से पैसे भी कमा सकते है, पैसे कमाने के लिए आप इस पर आपको एक पेज की आवश्यकता होती है जिस पर आप विज्ञापन पोस्ट कर के पैसा कमा सकते है. 
  • फेसबुक पर आप अपने सामान को भी बेच सकते है, अगर आपके पास कोई विशेष प्रोडक्ट है तो उसे आप facebook marketplace पर बेच सकते है. 

फेसबुक पर अपना व्यवसाय प्रमोट करें

फेसबुक अब एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जहा पर आप आसानी से अपने व्यवसाय व उससे जुड़े प्लेटफार्म को प्रमोट कर सकते है. फेसबुक आपको इसमें कई तरह की सुविधा भी देता है.

अगर आपके पास कोई विशेष प्रोडक्ट या कोई छोटा व्यवसाय है तो आप फेसबुक पर उसे प्रमोट कर सकते है वह भी काफी आसान दरों में. 

आप फेसबुक के ट्रैफिक का इस बात से ही अंदाजा लगा सकते है की अगर आपकी वेबसाइट का लिंक फेसबुक के होमपेज पर केवल एक मिनट के लिए लगा दे तो आपकी वेबसाइट पर एक मिनट में से 10M भी अधिक का ट्रैफिक का सकता है.

ऐसे प्लेटफार्म पर अगर आप अपने व्यवसाय या ब्लॉग को प्रमोट करते है तो आपको इससे काफी फायदा मिल सकता है. 

सम्बंधित सवालों के जवाब – FAQ

1. फेसबुक का सीईओ कौन है

उत्तर – फेसबुक के वर्तमान सीईओ फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग थे. 

2. फेसबुक में वर्तमान में कितने कर्मचारी कार्य करते है.

उत्तर – वर्तमान में फेसबुक में 58 हजार से भी अधिक कर्मचारी काम करते है. 

3. फेसबुक कंपनी का मुख्यालय कहा पर है ?

उत्तर – फेसबुक का मुख्यालय अमेरिका में है पर इसके अन्य ऑफिस दुनिया के अन्य हिस्सों में है. 

4. फेसबुक की एक साल की कमाई कितनी है ?

उत्तर – बात करे 2020 की तो फेसबुक को पिछले साल 85,965 मिलियन डॉलर की कमाई हुई थी. 

5. फेसबुक को कब शुरू किया गया था ?

उत्तर – फेसबुक को 2004 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्र में शुरू किया था. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको फेसबुक की कुछ खूबियों के बारे में भी बताया गया है. फेसबुक दूनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहाँ पर अगर आप अपने व्यवसाय को प्रमोट करते है तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

इस लेख में आपको फेसबुक के बारे में बताया गया है. इस लेख को पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की फेसबुक का मालिक कौन है?

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment