EPFO Money 2022: पीएफ खाताधारकों की हो गई चांदी, अकाउंट में इस तारीख को आएंगे ₹72000, जाने कैसे करें चेक 

आज के युग में धन है तो सब कुछ है यदि आप निर्भर है तो आपके लिए इस संसार में ज्यादा कुछ मूल्यवान नहीं है। हालांकि धन से केवल भौतिक सुख को ही खरीदा जा सकता है।वही ध्यान से खरीदे जाने वाली वस्तुओं की भी एक सीमा सुनिश्चित होती है। दुर्भाग्यवश हम सभी मनुष्यों ने अपने समस्त अस्तित्व को मानो इसी सीमा के भीतर समेट कर रख दिया है। 

जब तक शरीर में कार्य करने की क्षमता होती है तब तक किसी प्रकार की समस्या हो वह चुटकियों में solv जाती है किंतु यदि एक बार शरीर से कार्य करने की क्षमता का से होना प्रारंभ हो जाता है तो यह पुनः अर्जित कर पाना लगभग असंभव ही होता है। किंतु यदि शरीर में कार्य करने की क्षमता ना उसका तात्पर्य यह कदापि नहीं होता कि उस समय आवश्यकता की वस्तुओं में कटौती हो जाती हो।

epfo money 2022

आवश्यक वस्तु तथा सेवाओं की आवश्यकता तभी पड़ती है जब शरीर में कार्य करने की क्षमता नहीं होती है। किंतु यदि कार्य न किया जाए तो भला धन की प्राप्ति किस प्रकार हो सकती है!इसी वजह से सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों में पीएफ अकाउंट की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। 

EPFO Money 2022 : पीएफ खाताधारकों की हो गई चांदी

यदि आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बड़े काम की साबित होने वाली है। हम आपको पीएफ अकाउंट से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे । जिसे जानकर आप को पूर्णता प्रसन्नता होगी ।

पैसे कमाने के लिए मुख्यता दो तरीकों को लोगों के द्वारा अपनाया जाता है सबसे पहला तो नौकरी और दूसरा इंडिपेंडेंट बिजनेस।

नौकरी में कुछ दायरे होते हैं लेकिन वह लगभग सुनिश्चित ही होती है लेकिन वही इंडिपेंडेंट बिजनेस में थोड़ा रिस्क होता है लेकिन यदि बिजनेस जम जाए तो उसमें भी बहुत ज्यादा मुनाफा मिलता है।

आज का हमारा या आर्टिकल उन सभी कर्मचारियों के लिए है जो सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में मासिक वेतन में काम करते है और जिनके मासिक वेतन में से पीएफ की कटौती होती है। यदि आप अथवा आपके सगे संबंधी सरकारी कर्मचारी अथवा गैर सरकारी कर्मचारी हैं और उनका भी पीएफ हर महीने करता है तो यह आर्टिकल बड़े काम की चीज होने वाली है।

आप सभी पाठकों को एक बात से परिचित करा दे कि केंद्र सरकार अब बहुत ही शीघ्र ही किसी भी दिन पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज के पैसे को ट्रांसफर कर सकती है। खबर को लेकर सभी कर्मचारियों में प्रसन्नता का माहौल बना हुआ है । वे बहुत ही ज्यादा खुश हो चुके हैं।

हमारे देश की सरकार ने वित्त वर्ष 2020 21 के वास्ते 8.1% ब्याज देने की घोषणा कर दी है। पूर्व जों राशि 40 सालो मैं सबसे न्यूनतम बताई जा रही है। इस पूर्व वित्तीय वर्षों में 8.5% के ब्याज देने का ऐलान किया गया था।

मासिक वेतन पर पीएफ की कटौती करने वाली संस्था ईपीएफओ ( EPFO) अर्थात करमचारी भविष्य निधि संगठन ने ब्याज को खातों में ट्रांसफर करने की घोषणा आधिकारिक तौर से नहीं की है। लेकिन मीडिया खबरों की मानें तो 30 अगस्त तक की तारीख का अनुमान लगाया जा रहा है।

खाते में कितने पैसे आएंगे:-

हमारे देश की केंद्रीय सरकार अर्थात मोदी सरकार के निर्देशानुसार ईपीएफओ अब पीएफ कर्मचारियों के जमा खाते में 8.1% ब्याज डालने की योजना बना रही है। सरकार के निर्देशानुसार यदि खाताधारक के खाते में ₹900000 जमा है तो फिर उन्हें ब्याज के रूप में ₹72000 प्रदान किए जाएंगे।

इस खबर को लेकर सभी कर्मचारियों में बहुत ही ज्यादा प्रसन्नता का माहौल बना हुआ है। हमारी देश की सरकार हर साल पीएफ कर्मचारियों के खाते में पीएफ का पैसा डालती रहती है।

आप किस प्रकार से चेक कर सकते हैं पेमेंट स्टेटमेंट:-

  • यदि आप पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के इच्छुक है तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे आपको वहां पर एक ऑप्शन ‘Click Here to Know your EPF Balance’ कब मिलेगा। आपको इस ऑप्शन को क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको इसके पेज पर epfoservices.in/epfo/ के द्वारा डायरेक्ट लिंक के जरिए विजिट करना पड़ेगा।
  • यह सारी प्रक्रिया संपूर्ण होने के पश्चात आपको ‘Member Balance Information’ वाले विकल्प का चयन करना होगा।
  • इन सभी प्रक्रिया के पूर्ण होने के पश्चात आपको अपने पीएफ अकाउंट नंबर तथा अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने की आवश्यकता होगी।
  • तत्पश्चात आपको अपने राज्य का चयन करना पड़ेगा राज्य के चयन करने के बाद आपको राय जी की EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी।
  • तत्पश्चात आपको ‘Submit’ वाले ऑप्शन का चयन करना पड़ेगा।
  • इन सभी प्रक्रियाओं के पूरे होने के पश्चात आप अपने पीएफ अकाउंट स्टेटमेंट को चेक कर सकते हैं।

EPFO में नई सुविधा वरिष्ठ पेंशन भोगियों के लिए:-

EPFO अर्थात भविष्य कर्मचारी निधि संगठन अपने वरिष्ठ पेंशन भोगी सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों के लिए बहुत ही और एक खुशखबरी लेकर आया है। इस खुशखबरी से सभी सेवानिवृत्त हो चुके वरिष्ठ ओ को बहुत ज्यादा प्रसन्नता होगी। 

अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ( EPFO) के 7300000 से भी अधिक पेंशन भोगियों को डेजल जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करने की सुविधा प्राप्त होगी।

जिसके लिए उन्हें केवल चेहरा पहचान सुविधा अर्थात फेस रिकॉग्निशन की आवश्यकता पड़ेगी।आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रतिवर्ष पेंशन प्राप्त करने हेतु सभी वरिष्ठ को अपना जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करना होता था। जिसमें बहुत सारी समस्याओं का सामना उन्हें करना होता था।

लेकिन यह प्रक्रिया अब डीजल रूप से की जाएगी जिस वजह से इन्हें बहुत ही ज्यादा राहत प्राप्त होगी।इस सुविधा का लाभ सर्वाधिक सेवानिवृत्त हो चुके वरिष्ठ पेंशनभोगी को प्राप्त होगी।

यदि इपीएफओ अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा फेस रिकॉग्निशन की सुविधा लाई जाती है तो इसका प्रयोग देश के हर एक भाग से किया जा सकता है।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ईपीएफओ अर्थात भविष्य कर्मचारी निधि संगठन के पीएफ अकाउंट के बारे में अच्छे से और सरल शब्दों में बताया है। हमें उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा आपके पास हमारे लिए कुछ सुझाव है तो वह आप हमें कमेंट के जरिए दे सकते हैं। आप सभी पाठकों ने अंत तक हमारे इस आर्टिकल को इसके लिए हम आपका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment