इंग्लिश न्यूज़ पेपर कैसे पढ़े?

आज की जनरेशन में हमारे भारत में आधा से ज्यादा लोग ऐसे में मिलेंगे जिन्हें इंग्लिश न्यूज़पेपर पढ़ने में कठिनाई महसूस होती है.

हम इस आर्टिकल के माध्यम से इंग्लिश न्यूज़ पेपर कैसे पढ़ें इसके सारे तरीकों को विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं जिससे उन सभी लोगों को पढ़ने में आसानी मिले.

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने का तरीका? 

भारत में रह रहे लगभग आधे से ज्यादा लोगों को अंग्रेजी बोलने और पढ़ने में काफी दिक्कत होती है क्यूंकि अधिकतर को बचपन से ही अपने क्षेत्रीय भाषा पढ़ने एवं बोलने को मिलता है जिसकी वजह से वे क्लीयरली अंग्रेजी ना ही बोल पाते ना ही पढ़ पाते हैं.

आज के इस डिजिटल इंडिया में अंग्रेजी सीखना, अंग्रेजी बोलना और अंग्रेजी पढ़ना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आज की जनरेशन में हर एक चीज को इंग्लिश से संबंधित किया गया है.

इंग्लिश न्यूज़ पेपर को पढ़ हम अपने इंग्लिश को ठीक करने में सक्षम हो पाते हैं इसलिए हमें जहां तक संभव हो अंग्रेजी में छपने वाले न्यूज़पेपर को अवश्य पढ़ना चाहिए.

इससे हमें देश भर की सारी जानकारी के साथ-साथ इंग्लिश सुधारने का मौका देता है क्योंकि यदि हम न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं और न्यूज़पेपर तो प्रतिदिन पढ़ना होता है.

यदि हम प्रतिदिन न्यूजपेपर को पढ़ें तो इसे पढ़ने के दौरान हमारे इंग्लिश में अच्छी होती चली जाएगी क्योंकि इंग्लिश पेपर तो प्रतिदिन पर नहीं होती है और प्रतिदिन अगर हम अंग्रेजी न्यूज़ पेपर पढ़ें तो हमें सारी जानकारियों के साथ साथ इंग्लिश सीखने का भी अच्छा तरीका मिलता है.

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने से हमें सिर्फ देश भर की जानकारी ही नहीं मिलती बल्कि हमारी जो इंग्लिश स्पीड है उसमें भी बढ़ोतरी आती है और इसके साथ साथ प्रतिदिन अंग्रेजी न्यूज़ पेपर पढ़ने से इंग्लिश बोलने की भी क्षमता हमारे अंदर आ जाती है जो हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

किसी भी भाषा का न्यूज़ पेपर हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे पढ़ने से हमें घर बैठे पूरे देश की जानकारी मिलती है जिससे हमें पता चलता है कि देश दुनिया में हो क्या रहा है?

इसलिए हर एक इंसान को कोशिश करके इसे पढ़नी चाहिए.

इंग्लिश न्यूज़ पेपर के फ्रंट पेज को पढ़ें

इंग्लिश न्यूज़ पेपर जो कैंडिडेट पढ़ते हैं उन्हें स्टार्टिंग वाले फ्रंट पेज को पढ़ना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि स्टार्टिंग पर्स में सिंपल सिंपल से सेंटेंसेस मिलते हैं जिससे हमें अंग्रेजी पढ़ने में थोड़ी बहुत कठिनाई होती है और हम अच्छे से पढ़ पाने में सक्षम होते हैं. 

यदि आप भी इंग्लिश न्यूजपेपर को पढ़ना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फ्रंट पेज से पढ़ना स्टार्ट करना चाहिए क्योंकि इसमें जो भी सेंटेंसेस में शब्द  होते हैं उनको जानने में आपको ज्यादा कठिनाई महसूस नहीं होगी क्योंकि न्यूज़पेपर के फ्रंट पेज के जो वाक्य होते हैं वह बहुत ही सिंपल होते हैं इससे आपको अच्छे से समझ में आएगा.

इन्हे भी अवश्य पढ़ें:

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने का समय

हर एक लोग जो इंग्लिश न्यूज़ पेपर को पढ़ना चाहते हैं और पढ़ कर देश दुनिया भर की खबरों को जानने के साथ-साथ अपने इंग्लिश भी सुधारने की कोशिश करना चाहते हैं उन्हें लगभग मॉर्निंग में आधे घंटे तक इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़नी चाहिए.

इस न्यूज़पेपर में जितने भी टॉपिक्स होते हैं उन सभी टॉपिक्स का लगभग एक पैराग्राफ पढ़ने का प्रयास करना चाहिए ताकि कम टाइम में ज्यादा से ज्यादा टॉपिक और ज्यादा जानकारी आपको मिल सके.

कोई कोई ऐसे होते हैं जिन्हें एक टॉपिक को ही पूरा पढ़कर खत्म करना होता है लेकिन इससे लोग बोर हो जाते हैं इसलिए न्यूज़पेपर के हर हेड लाइन को जहां तक संभव हो एक पैराग्राफ पढ़कर नॉलेज लेने का प्रयास करना चाहिए.

यदि आप न्यूज़पेपर के सारे टॉपिक स्कोर कम टाइम में पढ़कर नॉलेज लेना चाहते हैं तो आपको न्यूज़ पेपर के सारे टॉपिक के कम से कम एक पैराग्राफ पढ़नी चाहिए जिससे आपको उस टॉपिक के बारे में कुछ हद तक नॉलेज मिल सके.

न्यूज़ पेपर पढ़ने का सही टाइम आधा घंटा होता है आधे घंटे में आप यदि सटीक रूप में न्यूजपेपर को पड़े तो आपको सारी जानकारी के साथ-साथ आपकी इंग्लिश भी सुधरती चली जाएगी.

रीडिंग सेक्शन को भी पढ़ें 

हर एक व्यक्ति जो इंग्लिश पेपर पढ़ते हैं और यदि वे इंग्लिश पेपर को पढ़ने के साथ अपनी अंग्रेजी भी अच्छी करनी चाहते हैं तो उन्हें न्यूज़ पेपर के रीडिंग सेक्शन को पढ़ना बहुत ही जरूरी है.

क्योंकि रीडिंग सेशन को पढ़ने से आप हर एक वाक्य को समझने का प्रयास करेंगे जिसमें यदि आपको जो आपकी समझ में ना आए यह जो सब समझ में ना आए उसे आप ढूंढ कर उस वाक्य को संपूर्ण रुप से समझ सकते हैं.

रीडिंग सेक्शन को यदि आप लगभग 1 से 2 महीने तक प्रतिदिन पढ़ रहे हैं तो पहला आपका इंग्लिश रीडिंग स्पीड बढ़ेगी और दूसरा आपको हर वाक्य के साथ साथ शब्द में आपका पकड़ बनेगा और इस तरह आप की अंग्रेजी धीरे धीरे अच्छी होती जाएगी.

यदि आपका इंग्लिश बहुत अच्छा है और आपको न्यूज़पेपर के सारी जानकारियों को विस्तार पूर्वक जानना है तो आपको इंग्लिश न्यूज़ पेपर के रीडिंग सेक्शन को पढ़ना बहुत जरूरी है, रीडिंग सेक्शन को पढ़ने के पश्चात हर न्यूज़ से संबंधित सारी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने में सक्षम हो पाएंगे.

हर एक कैंडिडेट जो इंग्लिश न्यूज़ पेपर अपने नॉलेज को बढ़ाने के लिए पढ़ते हैं उन्हें इंग्लिश न्यूज़ पेपर के रीडिंग सेक्शन को पढ़ना बहुत जरूरी है क्योंकि रीडिंग सेक्शन से उन्हें सारी जानकारी मिल पाएगी.

हर कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए न्यूज़ पेपर कैसे महत्वपूर्ण है? 

हर एक उम्मीदवार जो विभिन्न प्रकार के एक्जाम ओं के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं उन्हें अपनी सिलेबस की जानकारियों के साथ-साथ देशभर की सारी जानकारियों को जाना आवश्यक होता है.

क्योंकि एग्जाम में सिलेबस के अलावा और भी क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो देश दुनिया भर के होते हैं और इसकी जानकारी के लिए हर उम्मीदवार को न्यूज़ पेपर पढ़ना अनिवार्य है.

न्यूज़पेपर हर एक कैंडिडेट के एग्जाम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होता है क्योंकि इसमें देश दुनिया भर की खबरों के साथ साथ जीके एवं करंट अफेयर्स के भी बहुत सारे क्वेश्चन उपलब्ध होते हैं जिन्हें हर एक कैंडिडेट को पढ़ना बहुत ही जरूरी होता है.

न्यूज़ पेपर की जानकारी गवर्नमेंट एग्जाम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है इसलिए जो कैंडिडेट इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और जो करना चाहते हैं उन्हें इंग्लिश न्यूजपेपर को पढ़ना शुरू कर देना चाहिए.

न्यूज़पेपर में दिए गए सारे जीके के क्वेश्चन एवं करंट अफेयर्स हर एग्जाम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है इसलिए हर कैंडिडेट को न्यूज़पेपर से संबंधित सभी चीजों को पढ़ना बहुत ही अनिवार्य है.

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने का लाभ

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने के निम्नलिखित लाभ है:- 

अभी के जितने सारे कंपटीशन एग्जाम होते हैं उनमें अधिकतर इंग्लिश न्यूज़ पेपर के मैसेज को उठा कर दे दिया जाता है.

इसलिए हर एक उम्मीदवार जो कंपीटेटिव एग्जाम के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं उन्हें अपनी सिलेबस की पढ़ाई के साथ-साथ न्यूज़पेपर के पैसेज को भी प्रतिदिन पढ़नी चाहिए इससे उनके एग्जाम अच्छी जा सकती है.

 इंग्लिश न्यूज़ पेपर के सारे जीके क्वेश्चन तथा करंट अफेयर्स के  बहुत से ऐसे क्वेश्चन जो एग्जाम में पूछे जाते हैं.

इसलिए हर एक कैंडिडेट को प्रतिदिन अपनी डेली रूटीन में इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने का टाइम को भी सेट कर देना चाहिए इससे उनका एग्जाम अच्छे से क्लियर हो पाएगा.

इंग्लिश न्यूज़ पेपर शॉर्ट में कैसे पढ़ें? 

न्यूज़पेपर को पढ़ना इसका मतलब यह नहीं है कि उस में जितने भी सेंटेंसेस लिखे हैं सब को पढ़कर खत्म करना है ऐसा नहीं है.

यदि आपको न्यूज़ पेपर से संबंधित सारी जानकारियों को कम टाइम में ग्रहण करना है तो इसके लिए आपको न्यूज़पेपर को शार्ट तरीके से पढ़ना होगा.

न्यूज़पेपर के अंतर्गत जितने भी टॉपिक्स हैं उन सभी टॉपिक्स के अंदर उस टॉपिक के बारे में हर पैराग्राफ में लिखे होते हैं.

इसलिए जहां तक संभव हो हर टॉपिक के लगभग एक एक पैराग्राफ को पढ़ ले इससे जितना संभव हो उतनी जानकारी उस टॉपिक के बारे में आपको शॉर्ट में मिल जाएगी.

इस तरह पढ़ने से आप कम समय में ही न्यूज़पेपर की सारी जानकारियों को जान पाने में सक्षम हो सकते हैं.

इंग्लिश इंप्रूव करने के लिए इंग्लिश न्यूज़पेपर को पढ़ना

हमारे भारत देश में बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जिनके इंग्लिश बहुत हद तक कमजोर है जो अपने इंग्लिश को मजबूत करना चाहते हैं इंग्लिश में अपना पकड़ बनाना चाहते हैं उन्हें इंग्लिश न्यूज़ पेपर को अवश्य पढ़ना चाहिए.

यदि आप भी अपने इंग्लिश इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने के द्वारा सुधारना चाहते हैं तो लगभग 3 महीना प्रतिदिन इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ें.

इससे आपको हर चीजों में पकड़ बनती जाएगी.

जहां तक संभव प्रयास करें कि न्यूज़पेपर के स्टार्टिंग पेज को पढ़ें क्योंकि उसमें जितने भी वाक्य होते हैं वह आसान होते हैं उन्हें पर आपको कुछ हद तक समझ में आएंगे.

इसके साथ-साथ आपको जितने भी सेंटेंसेस दिए गए हैं उनमें जो शब्द को आप नहीं जानते हैं उसका मीनिंग डिक्शनरी या गूगल से ढूंढे.

इस तरह प्रतिदिन न्यूज़ पेपर पढ़ने से आपके इंग्लिश में पकड़ अच्छी बन जाएगी जिससे आपकी इंग्लिश पढ़ने की स्पीड भी बढ़ेगी और बोलने की भी स्पीड बढ़ेगी.

निष्कर्ष

इंग्लिश न्यूज़ पेपर हर एक कैंडिडेट जो कंपटीशन एग्जाम के लिए अपनी तैयारी कर रहे होते हैं इनके साथ साथ जिन लोगों को अपनी अंग्रेजी सुधारनी  होती है उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण आर्टिकल के माध्यम से अंग्रेजी न्यूज़ पेपर कैसे पढ़ें? इसके तरीके एवं फायदे विस्तार पूर्वक बताएं हूं.

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हूं यदि आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment