E-shram Card Money: जानिए क्या है यह ई-श्रम कार्ड योजना, जिन को पैसे नहीं मिले अब मिलेंगे।

जैसा कि सभी को पता है कि इ-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा गरीब और असहाय लोगों को आर्थिक सहायता देने हेतु लाई गई है। ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से सरकार गरीब असहाय मजदूरों और कामगारों को मासिक रूप से कुछ निश्चित धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है।

ई-श्रम कार्ड योजना मैं हमारे देशभारत के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों का डेटाबेस होता है। इस योजना में उपलब्ध डेटाबेस का प्रयोग हमारी सरकार विपरीत परिस्थितियों में जनता तक सहायता पहुंचाने हेतु करती है।

आपातकाल या महामारी जैसी परिस्थितियों में ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक खातों में सहायता हेतु कुछ निश्चित धनराशि को ट्रांसफर किया गया था।

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड धारक है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होने वाली है। तो अब तक हमारे आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

आप किस प्रकार से इ-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं जानिए पूरी प्रक्रिया संक्षिप्त में:-

यदि आप आपके सगे संबंधी या परिवार के सदस्य ई-श्रम कार्ड धारक बनने के इच्छुक है तो आपको बता दें कि इसके लिए कुछ प्रक्रिया सुनिश्चित की गई है। जिसको पूर्ण करके ही ई-श्रम कार्ड को प्राप्त किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं क्या है वह प्रक्रिया जिसके माध्यम से आप ई-श्रम कार्ड धारक बनने की अपनी मनोकामना को पूर्ण कर सकते हैं।

  • ई-श्रम कार्ड धारक बनने के लिए आपका भारत का नागरिक होना अत्याधिक अनिवार्य है। अर्थात यदि आप किसी और देश के मूल निवासी है परंतु भारत में नियमित रूप से रह रहे हैं तो आप इस योजना का लाभ निसंदेह रूप से नहीं उठा सकते हैं।
  • ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए हमारे देश के सभी नागरिकों के लिए उम्र की एक सीमा निर्धारित की गई है। अर्थात जिस भी नागरिक की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीज है तो वह सरलता पूर्वक ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि कोई एक छात्र है जो अपनी पढ़ाई को पूर्ण कर रहा है और ई-श्रम कार्ड धारक बनने का भी इच्छुक है तो दुर्भाग्यवश उसकी यह  मनोकामना पूर्ण नहीं हो सकती है।
  • ई-श्रम कार्ड योजना गरीब असहाय और लाचार लोगों के हित के लिए लाई गई है। इसका साफ-साफ क्या मतलब है कि वह व्यक्ति जो ना गरीब है ना ही असहाय के लिए यह योजना कदापि नहीं है।
  • असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कामगार और मजदूर ई-श्रम कार्ड धारक बनने के लिए पूर्णता पात्रता रखते हैं।

अब हमने आपको क्या बात तो  स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे कौन से व्यक्ति हैं जिनको ई-श्रम कार्ड बनाने का अधिकार है। इसके अतिरिक्त हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि ई-श्रम कार्ड धारक बनने का आखिर फायदा क्या क्या हो सकता है।

ई-श्रम कार्ड धारक बनने का फायदा

  • यदि कोई ई-श्रम कार्ड धारक अपना घर बनाने हेतु लोन लेने का इच्छुक है तो उसे कम से कम ब्याज में लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा भविष्य में लाई जाने वाली सभी लाभकारी योजनाओं का लाभ प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होगा।
  • सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार आर्थिक सहायता देने हेतु प्रतिमाह लगभग ₹1000 की धनराशि प्रदान करती है।
  • ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को उनकी वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता देने हेतु सरकार एक निश्चित धनराशि को सुनिश्चित कर देगी जो प्रतिमाह उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। ताकि उनको वृद्धावस्था में किसी आर्थिक संकट का मुख ना देखना पड़े ।
  • यदि कोई ई-श्रम कार्ड धारक किसी दुर्घटना में बेबस हो जाता है तो उसे ₹100000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। अर्थात विकलांग या अपंग हो जाने के बाद सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • यदि किसी दुर्घटना में धारक की मृत्यु ही हो जाए तो ई-श्रम कार्ड योजना के द्वारा उसके परिवार को ₹200000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • ई-श्रम कार्ड धारकों को ही इससे केवल फायदा नहीं होने वाला अपितु उनके बच्चों को भी इसका पूर्णता लाभ मिलेगा। अर्थात उनके बच्चों को सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति समय समय पर उपलब्ध कराई जाएगी। जिसका प्रयोग कर वे अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के सपने को सत्य कर सकेंगे।

हमने आपको ई-श्रम कार्ड से संबंधित सभी जरूरत की चीज है बता दी है। किंतु अभी भी एक चीज शेष है। जोकि यह जानना है कि इस योजना से जुड़ने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज अथवा डाक्यूमेंट्स कुछ इस प्रकार से हैं:-

  1. आधार कार्ड नंबर
  2. पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  3. आवासीय प्रमाण पत्र
  4. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  5. बैंक पासबुक का प्रिंट आउट

वैसे तो ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी स्टूडियों अथवा साइबर कैफे मैं जा सकते हैं। किंतु यदि आप खुद अपने फोन के द्वारा करना चाहते हैं तो यह भी पूर्णता संभव है। तो चलिए जानते हैं क्या है इसकी प्रक्रिया:-

  • आपको इस तरह सर्वप्रथम अपने एंड्राइड मोबाइल में सर्च इंजन मैं जाकर इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट Eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके फोन में इसका होमस्क्रीन ओपन हो जाएगा।
  • जिसके नीचे ही पंजीकरण के विकल्प को साफ-साफ दिखाई देने लगेंगे उसको क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना आधार नंबर डालें और सभी आवश्यक दस्तावेजों को सावधानीपूर्वक अपलोड करके।
  • इसके लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है या हमने आपको ऊपर ही विस्तार पूर्वक बताया है ।
  • उसके बाद अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालें।
  • ध्यान रहे की यदि आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य नहीं होने चाहिए। अर्थात यदि आप इस संगठन के सदस्य है तो आप इस योजना से नहीं जुड़ सकते।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद एक बार सावधानी पूर्वक अपने द्वारा दी गई सभी जानकारी की जांच कर ले।
  • तत्पश्चात सबमिट के बटन को क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपकी ई-श्रम कार्ड प्राप्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन पूर्ण होती है।

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए खुशखबरी:-

आपकी जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि हमारी केंद्र सरकार ने हाल फिलहाल में ही इस ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को ₹500 की धनराशि ट्रांसफर कर दी है।

आप सभी इस बात की सत्यता की जांच अपने बैंकों में जाकर सरलता पूर्वक कर सकते हैं अथवा आपके मोबाइल नंबर पर एस एम एस प्राप्ति हेतु भी इस की सत्यता की जांच कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ई-श्रम कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार पूर्वक बताई है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बहुत अधिक पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप बेफिक्र होकर कमेंट के जरिए हम से पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का उत्तर तथा शीघ्र देने का प्रयत्न करेंगे।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment