E shram card अब हर मजदूर को मिलेगा ₹3000 प्रति माह पेंशन जल्दी से ऐसे चेक करें अकाउंट में पैसा पहुंचा है या नहीं?

क्या आप एक श्रम कार्ड धारक है और आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है अब सरकार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अनुसार हर मजदूर को ₹3000 की राशि प्रत्येक माह पेंशन के रूप में दे रही है। जल्दी से चेक करें। आपके खाते में पैसे आए हैं कि नहीं।

e-shram-card-payment-ab-har-mazdoor-ko-milega

अगर आपको नहीं पता कि कैसे चेक करें तो हम आपको सारी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं आपको यह बताएंगे कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है? एवं इसकी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है ? साथ ही उसकी योग्यता क्या है? यह सब जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं इसके लिए आपको शुरू से अंत तक हमारे साथ बने रहने होंगे।

E shram card अब हर मजदूर को मिलेगा ₹3000 प्रतिमाह पेंशन जल्दी से ऐसे चेक करें ।

सरकार की तरफ से एलान किया गया है कि अब उन श्रमिकों को भी श्रम कार्ड के लाभ मिलेंगे जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है एवं जो श्रमिक बुजुर्ग हो गए हैं और अब कार्य करने में असमर्थ है तो सरकार उनके लिए मान प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना लेकर आई है जिसके अनुसार 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग श्रमिकों को ₹3000 की राशि प्रत्येक माह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि सरकार मानधन योजना उन बुजुर्गों के आत्मनिर्भरता के लिए लेकर आई है ताकि उन्हें किसी के ऊपर बोझ ना बनना पड़े और अपनी जीविका अपने पैसे से जिए।

 आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पहले श्रम कार्ड बनवाना पड़ेगा फिर आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं एवं मानधन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपको सब कुछ बताने वाले हैं ताकि आपको कहीं भटकना न पड़े।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना वह योजना है जिसमें सरकार प्रत्येक श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद ₹3000 प्रत्येक माह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। लेकिन लेकिन लेकिन अगर आप पेंशन की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से एक शर्त रखी गई है जिसमें यह है कि आपको इसके  लिए प्रत्येक माह आपकी आयु के अनुसार सरकार द्वारा तय की गई राशि जमा करनी होगी, आप जितनी राशि जमा करेंगे उसका डबल राशि सरकार आपके खाते में जमा कर देगी ।

जब आपकी आयु 60 वर्ष पूरी हो जाएगी तब यह राशि आपको पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। अगर आपको यह जानना है कि आप की कितनी आयु है आज आप कितने पैसे जमा करेंगे प्रत्येक माह तो इसके लिए आपको एक लिंक हम प्रदान कर रहे हैं जिसके जरिए आप जान सकेंगे।

प्रत्येक माह कितनी राशि जमा करनी है?

अगर आप 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन पाना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अनुसार अभी से हैं आपको प्रत्येक माह सरकार द्वारा तय की गई राशि जमा करनी होगी।

आप जितनी राशि जमा करेंगे उसका डबल सरकार आपके खाते में जमा करके जाएंगे यह राशि आपके 60 वर्ष पूरे हो जाने के बाद आपको प्रत्येक माह ₹3000 के रूप में मिलेंगे। आप यह जानना चाहते होंगे कि आपको करते कुमार कितने पैसे जमा करने हैं तो उसके लिए आपको सरकार के अधिकारी वेबसाइट में डिटेल्स दिए गए हैं जिसको हम बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट manthan.in /shram Yogi को अपने ब्राउज़र में सर्च करना है
  • सर्च करने के बाद आपको सबसे पहले लिंक पर क्लिक करना है
  • जैसे ही क्क्लिक करेंगे आपके सामने सरकार की अधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी जिसमें आपको नीचे details लिखा मिलेगा उसे क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें सारे इंस्ट्रक्शन दिए हुए हैं एवं उसमें आपको description में monthly contribution पे क्लिक करना है।
  • Entry age specific monthly contribution की सारी डिटेल्स आपको नीचे मिल जाएगी इसमें आपको किस आयु के श्रमिकों को कितनी राशि देनी है एवं सरकार उसका डबल देगी यह सारी जानकारी यहां पर दी गई है आप यहां देख सकते हैं कि आपकी आयु कितनी है और आप कितनी राशि जमा करने वाले हैं
  • आपको यहां ऑप्शन भी मिलेंगे कि आप यह राशि प्रत्येक माह जमा करना चाहते हैं या तीन 3 महीने में या 1 साल में आप अपने अनुसार सिलेक्ट करके इस योजना का लाभ पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले श्रम कार्ड बनवाना होगा अगर आपने श्रम कार्ड बनवा रखा है तो ही आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे । इसके लिए आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको यहां बताने वाले हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में जाकर manthan.in /shram Yogi search करना है
  • पहला लिंक जो आएगा उसे क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपके सामने सरकार के अधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
  • Scroll down करने के बाद click here to apply now पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप को self enrollment दिखेगा उसे क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको मोबाइल नंबर एवं ओटीपी डालकर generate OTP को verify कर ले। उसके बाद आपके सामने dashboard का पेज  खुल जाएगा जिसमें आपको 
  • दाहिने तरफ तीन लाइन दिखेंगे छोटी-छोटी उसे क्लिक करें करने के बाद आपको enrollment option पर क्लिक कर pradhan mantri shram Yogi mandhan Yojana per click karna hai
  • अब आपके सामने इस योजना का फॉर्म का पेज खुल जाएगा। अब आपको सारी जानकारी ध्यान से भरनी है जैसे
  • Aadhar number, name, mobile number, email ID, date of birth,occupation, state, district,pin code, gender , type of payment monthly, quarterly, early आप अपने अनुसार सेलेक्ट करें आदि जैसे जानकारियां भरनी है।
  • जब सब भर लेंगे तब आपको submit क्लिक करना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर में ओटीपी आया होगा जिसके द्वारा आप  OTP generate करेंगे
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको बैंक के सारे डिटेल्स भरने हैं जैसे Bank name branch name IFSC code account number re account number आदि जैसे इंफॉर्मेशन भरने हैं पर ध्यान से।
  • जब आप सारे इंफॉर्मेशन भर लेंगे तो अपने गैलरी से सारे डाक्यूमेंट्स को जो इस योजना के लिए require है उसे scan स्कैन करके अपलोड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें।
  • अब आपको उसके बाद पहला  पेमेंट करना हो जो भी आपने सिलेक्ट किया है monthly quarterly early पेमेंट हो जाने पर आप अपने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के कार्ड को download कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की योग्यता क्या है?

सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में ही सरकार इस योजना की सारी इंफॉर्मेशन डाल रखी है जिसमें मानधन योजना बनाने वाले की योग्यता क्या होनी चाहिए यह भी तय करके रखी है अगर आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो मापदंड में आपको खरा उतरना होगा हम आपको बता देते हैं कि सरकार इस कार्ड के लिए क्या-क्या योग्यता रखी है।

Eligibility Criteria

  • For an organised workers
  • Entry age between 18 to 40 years
  • Monthly income 15000 rupees or below should be not

Should not be

  • Engaged in organised sector
  • Income tax payer

He/ She should possess

  • Aadhar card
  • Saving bank account/Jan dhan account number with IFSC code

निष्कर्ष

E shram card अब हर मजदूर को मिलेगा ₹3000 प्रति माह पेंशन। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सारी जानकारी प्रदान कर दें कि आप एक श्रमिक है तो सरकार द्वारा चलाई चलाई गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसकी क्या योग्यता है इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं आदि जैसे हमने सारी जानकारियां उपलब्ध कराई है उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment