डेयरी लोन कैसे ले?

अगर आप चाहते हैं की घर बैठे बिज़नेस शुरू कर सके और इसके लिए जानना चाहते हैं की Dairy Loan कैसे लें तो ये पोस्ट पूरा अंत तक पढ़ें क्यूंकि आज हम इसी के बारे में चर्चा कर्म जा रहे हैं.

आज के जमाने में लोन सबसे बड़ी मांग है. हमारे आसपास कई सारे ऐसे लोग भी है जो ज्यादा ब्याज दर देकर भी लोन लेने को तैयार है. बाजार में अगर कोई भी वस्तु खरीदने जाओं तो हमें 2 चीजे परेशान करती है, पहली महंगाई और उसके ऊपर से धन की कमी. 

जब भी हम किसी भी तरह के व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोचते है तो हमारे दिमाग पहली चीज आती है की क्या हमारे पास इतना धन है जिससे की हम कोई भी व्यवसाय को चालू कर सके?

यह हमारे पास सबसे बडी ज्वलनशील समस्या है, जिससे हम निजात चाहते है. अगर आप डेयरी का व्यवसाय चालु करते है तो उस स्थिति में भी आपको धन की तो आवश्यकता पड़ती ही है. 

डेयरी व्यवसाय को चालु करने के लिए भी हमारे पास कई सारे ऑप्शन है जिससे हम कोई अच्छा लोन ले सकते है. ऋण लेने के लिए आपको कई तरह की सरकारी मदद भी मिलती है जिसके बारें में आपको आगे बताया गया है. 

विषय दिखाएँ

डेयरी व्यवसाय क्या होता है ?

डेयरी  व्यवसाय को पशुपालन से जोड़ कर देखा जा सकता है. इस व्यवसाय में पशुओं के पालन से लेकर उनके द्वारा दिये गये दूध व दूध से बनी चीजों से जैसे मक्खन, घी इत्यादि के व्यवसाय से है. पहले यह डेयरी व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा चलता था पर यह आज के समय मे शहरी क्षेत्रों में भी ज्यादा चलता है. 

हम जितना सोचते है डेयरी व्यवसाय इतना आसान भी नही है. इस प्रकार के व्यवसाय को चालु करने के लिए कई कठिनाईयों का सामना करना पडता है क्योंकि यह व्यवसाय पशुओं से जुड़ा हुआ होता है और पशुपालन का काम उतना आसान भी नही जितना हम सोचते है और उतना मुश्किल भी नही जितना हम समझते है.

इस व्यसवसाय में जितने मुनाफे के चांस ज्यादा है उतना ही इस व्यवसाय मे जोखिम भी है. इस व्यवसाय को चालु करने के लिए हमें सबसे पहले पूंजी की आवश्यकता होती है, अगर आपके पास पूंजी न हो तो आप लोन भी ले सकते है.

लोन लेने के प्रक्रिया के बारे में आगे बताया गया है.

डेयरी लोन क्या होता है ?

डेयरी व्यवसाय को आरंभ करने के लिए लिया गया लोन ही डेयरी लोन कहलाता है.

इस प्रकार के व्यवसाय के लिए कई तरह की सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है. 

डेयरी बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन कैसे ले ?

डेयरी व्यवसाय के लिए लोन लेने के लिए हमारे कई विकल्प रहते है जैसे व्यक्तिगत तौर पर बैंक से लोन और किसी सरकारी योजना के तहत बैंक से लोन लेना. अगर आप किसी बैंक से या किसी सरकारी योजना के तहत लोन लेते है तो उसके कई सारी समस्याएं होता है तो इसके कई लाभ ही होते है. 

डेयरी लोन लेने का तरीका :

अगर आप किसी बैंक या किसी योजना के तहत लोन लेते है तो आपको कुछ आसान सी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ना होता है. 

लोन की दरों के बारे में पता करें

आप किसी भी सरकारी बैंक या निजी बैंक से लोन लेते है तो उसके लिए भी आपको सलाह दी जाती है की आप हर बैंक में डेयरी व्यवसाय के लिए मिलने वाले लोन की दरों के बारे में पता जरूर कर उन दरों को कंपेयर जरूर कर ले ताकि आपको पता चल सके की कौन सी बैंक आपको लोन सस्ती दरों पर देती है. 

बैंक की साख पता करे

किसी भी लोन को लेने से पहले उस बैंक या बैंकिग संस्था की साख का पता जरूर  कर ले की क्या उस बैंक की बाजार में साख है या नही, भविष्य मे ऐसा नहीं हो की आपको बाद मे पछताना पड़े.

लोन की प्रक्रिया का पता करें

लोन लेने से पहले उस बैंक की लोन की प्रक्रिया के बारे में जरूर पता करें ताकि आपके लिए लोन लेने की प्रक्रिया आसान बन सके. 

डेयरी लोन के लिए पात्रता ?

डेयरी लोन लेने के लिए आपके कुछ पास कुछ आवश्यक पात्रता का होना जरूरी है जो निम्न है – 

  • आवेदन करने वाले आवेदन की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए. 
  • आवेदक के पास स्वयं का व्यवसाय और स्वयं के बैल व स्वयं की गाये होने चाहिए. 
  • अगर आप स्वयं के पास पशु है तो उनको चराने के लिए आपके प्राप्त जमीन भी होनी चाहिए. 
  • आप जिस जगह पर डेयरी खोलना चाहते है उस स्थान का आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. 
  • बैंक केवल उन्हीं ही लोन देती है जिसके जानवर यानी गाय व भैंस 7 लीटर से ज्यादा दूध देते है. 

लोन के लिए आवेदन करे ?

आपको आगे 2 प्रकार के लोन के आवेदन के बारे में बताया गया है जिसमें पहला है, सरकारी या निजी बैंकों से सीधे लोन लेना और दूसरा है, किसी योजना के तहत लोन लेना. 

बैंक के जरिये लोन लोन के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप किसी बैंक के जरिये लोन लेने की सोच रहे है तो उस स्थिति में आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको उस बैंक से लोन हेतु आवेदन पत्र लेना होता है जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है और उस आवेदन पत्र को भर कर वापस उसी बैंक में जमा करवाना होता है. 
  • आवेदन पत्र के साथ कुछ डॉक्यूमेंट भी जमा कराने होते है जो आपके मांगे जाते है जैसे आपके व्यवसाय के दस्तावेज, आपकी आय के दस्तावेज और साथ ही आपकी प्रॉपर्टी और आपके अन्य व्यवसाय से संबंधित दस्तावेज 
  • इतना करने के बाद बैंक आपके द्वारा जमा कराये गये दस्तावेजों के बारे में जांच करती है उसके बाद अगर आपके दस्तावेज सही पाये जाते है तो कुछ निश्चित समय मे बाद आपका लोन आपके बैंक खाते में जमा हो जाता है. 

सरकारी योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कैसे करें ?

किसी भी सरकारी योजना के तहत डेयरी व्यवसाय के लिए लोन लेने की स्थिति में आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है जो इस प्रकार है. 

  • सबसे पहले आपको बैंक में जाकर इस बात का पता करना होगा की किसी भी सरकारी योजना के तहत लोन उपलब्ध है या नहीं, अगर है तो आपको उसके बाद अपनी ग्राम पंचायत में जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा. 
  • ग्राम पंचायत द्वारा आपको कुछ जरूरी फार्म उपलब्ध करवाये जायेंगे जिनको आपको भरना होता है और उसके बाद उन दस्तावेजों को वापस ग्राम पंचायत से वेरीफाई करवा कर बैंक में जमा कराने होते है, जिसके बाद आपके दस्तावेजों की जांच होती है, अगर आपके दस्तावेज सही पाये जाते है तो उसके कुछ निश्चित समय अवधि के बाद आपका पैसा आपके खाते मे जमा हो जाते है. 
  • किसी भी सरकारी योजना के तहत लिये गये डेयरी लोन में आवेदन को वापस 25 से 30 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी दी जाती है. 
  • सरकारी योजनाओं के तहत आप इस लोन के लिए नाबार्ड बैंक से आवेदन कर सकते है जहाँ पर आपको लोन से संबंधित कई सारी सुविधाएं दी जाती है. नाबार्ड बैंक यानी राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक. इस प्रकार के बैंक छोटे – छोटे ग्रामीण इलाकों में लोन मुहैया कराती है. 

डेयरी लोन के लाभ 

डेयरी लोन के कुछ लाभ निम्न है

  • इस लोन को लेकर आप अपने डेयरी व्यवसाय को एक नई उड़ान दे पाते है. 
  • डेयरी लोन लेकर आप आज की तकनीकी से अपने व्यवसाय को जोड़ सकते है. 

डेयरी लोन लेते समय किस बात का ध्यान रखें?

  • डेयरी लोन लेते समय इस बात का ख्याल रखें की आपके पशु कहीं बीमार तो नहीं, अगर आपके पशु बिमार रहते है तो उस स्थिति में आपको लोल मिलने के कम चांस रहते है. 
  • डेयरी व्यवसाय के लोन के लिए आवेदन करने से पहले इस बात का भी ख्याल कर लें की आपके पशु स्वास्थ्य तो हा ही, साथ ही वह ज्यादा दूध देने वाले पशु भी हो. 
  • डेयरी व्यवसाय के लिए सही जगह का चयन करें यानी उसी प्रकार की जगह का चयन करे जहा पर लोगों का आवागमन ज्यादा हो और साथ वह क्षेत्र व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा हो. 

सम्बंधित सवाल जवाब – FAQ

डेयरी व्यवसाय किस से संबंधित है?

डेयरी व्यवसाय मे उस श्रेणी को रखा जाता है जिसमें पशुपालन व पशुओं से संबंधित व्यवसाय किया जाता है. 

डेयरी व्यवसाय को आज शुरू करना चाहिए?

अगर आज आप इस डेयरी व्यवसाय को चालु करते है तो इसमें आपको काफी फायदा हो सकता है क्योंकि आज के समय मे पशु व्यवसाय की काफी ज्यादा मांग है.

क्या डेयरी लोन लेने पर सब्सिडी मिलती है?

जी हा! अगर आप डेयरी लोन लेते है तो उस स्थिति में आपको 25 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है.

डेयरी व्यवसाय के लिए लोन कौन सी बैंक देती?

डेयरी और पशुपालन से संबंधित व्यवसाय के लिए लोन आप किसी भी राष्ट्रीय बैंक से आसानी से ले सकते है. 

डेयरी लोन कौन ले सकता है?

डेयरी लोन लेने के लिए आपके पास पशुपालन से संबंधित व्यवसाय होना चाहिए या आपके पास एक स्वतंत्र डेयरी होनी चाहिए. 

निष्कर्ष 

आपको इस लेख के माध्यम से डेयरी लोन के बारे में बताया गया है और पूरा विस्तार से बताया गया की डेयरी लोन क्या है और इसके क्या लाभ है.

हमने ये भी जानकारी दी की डेयरी लोन कैसे लें एवं इसकी प्रक्रिया क्या होती है?

इस लेख में आपको बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसी हम उम्मीद करते है. आपके सुझावों का हमें इंतजार रहेगा, आप अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है. 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment