CTET Admit Card December 2021 Download Link Now Activated @ ctet.nic.in

CTET Admit Card December 2021: CTET Admit Card 2021 declare हो चुका है और आप इससे इसको ऑफिशियल वेबसाइट जाने की www.ctet.nic.in. ctet admit card 2021 sarkari result पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके रिलीज की तारीख दिसंबर का दूसरा हफ्ता है. सीबीएसई आने की सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ctet 2021 admit card से जुड़ी हुई नोटिफिकेशन बहुत जल्द रिलीज करेगी. इसीलिए सभी उम्मीदवारों को यह चाहिए कि वह हर दिन CBSE CTET ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें और जो भी उस में नए अपडेट आते हैं उन्हें चेक करते रहें.

वैसे जब भी ctet admit card 2021 sarkari result जारी किया जाएगा तो हम अपने वेबसाइट पर भी तुरंत अपडेट करने की कोशिश करेंगे इसलिए आप हमारे वेबसाइट को भी विजिट करके देख सकते हैं. जैसा कि आपको पहले से ही मालूम होगा कि सीबीएसई इस साल 16 दिसंबर 2021 से CTET exam ऑनलाइन तरीके से ऑर्गेनाइज करने जा रही है. इसलिए अगर आप अपडेटेड नहीं रहेंगे तो फिर आपको देरी हो सकती है और आप इसमें पीछे छूट सकते हैं. हर दिन ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें और जो भी जरूरी जानकारी है वह आप वहां से प्राप्त कर सकते हैं तभी आप सही समय पर एग्जाम के लिए तैयारी करके इसमें सफलता हासिल कर सकते हैं.

ctet.nic.in admit card 2021 – news inoformation

CTET Admit Card 2021

ctet admit card 2021-22 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं वैसे इसकी ऑफिशियल इनको हम नीचे आपके साथ शेयर भी कर रहे हैं.

ctet admit card 2021 sarkari result – overview

Board NameCBSE (Central Board Of School Education)
Post NameCentral Level Primary and Upper Primary Teachers 
Number of Posts20,000
Admit Card Release Date12 Dec, 2021
Application & Exam ModeOnline Exam
Official Websitewww.ctet.nic.in

CTET Admit Card 2021 December release date

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के ऑफिशियल को ctet admit card 2021-22 दिसंबर के पहले हफ्ते में ही रिलीज करना था लेकिन इसमें थोड़ी सी देरी हुई और इससे दूसरे हफ्ते में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं उन्हें दिसंबर के महीने तक अपनी पूरी तैयारी कर लेनी है.

इसके पहले ही सीबीएसई ने CTET के लिए एप्लीकेशन को 20 नवंबर से ही लेना शुरू कर दिया था. एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2021 थी. करीबन 2000000 उम्मीदवारों ने पेपर एक और पेपर 2 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. यह रजिस्ट्रेशन प्रोसेस ऑनलाइन किया गया था. जिन उम्मीदवारों ने ऑनलाइन एप्लीकेशन डाला था वह CTET Admit card 2021 बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. जैसे कि अब हम सबको पता है कि सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर 2021 एग्जाम डेट रिलीज की जा चुकी है और यह शेड्यूल के अनुसार ही हुई है.

अब जब आपको CTET Admit Card December 2021-22 प्राप्त हो गया है तो आप आप तो एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. बिना हॉल टिकट या एडमिट कार्ड के आप CTET exam center में प्रवेश नहीं कर सकते हैं. इसलिए अब आपको जो जरूरी डॉक्यूमेंट हैं उन्हें इकट्ठा करना है और एग्जाम की तारीख के दिन आपको सही समय पर रिपोर्टिंग करना है इसके लिए आपको CTET Admit Card या CTET Hall Ticket में exam date and day, exam timing, reporting time, roll number दिए हुए होंगे उन्हें अच्छी तरह से पढ़ ले.

Direct Link 1

Direct Link 2

www.ctet.nic.in Admit Card Download 2021

Name of the BoardCentral Board of Secondary Education (CBSE) New Delhi
Exam NameCTET Exam 2021 (Central Teacher Eligibility Test)
Exam Date16 December 2021 – 13 January 2021
AvailabilityAdmit Card Available from 11 December
Exam TimingPaper 1: 9:30AM – 12:00PM
Paper 2: 2:30PM – 5:00PM
Examination MethodOnline
Requirement During Admit Card Download Application number, Date of Birth

CTET Admit Card Important Details 2021-2022

एक बार जब सारी डिटेल इंटर करके ctet admit card 2021-22, डाउनलोड कर लेंगे उसके बाद आपको जरूरी डिटेल्स जैसे कि center, center code, exam date, exam timing, exam shift, examination city, चेक कर रहे हैं. यह सभी hall ticket में मौजूद बहुत ही जरूरी जानकारी है जिससे आपको शुरू में अच्छी तरह से पढ़ कर समझ लेना है.

अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो फिर आपको ctet 2021 admit card से संबंधित अथॉरिटी यानी कि CBSE को आपको इनफॉर्म करना पड़ेगा और वह भी एग्जाम डेट से पहले. एक बार जवाब देते हैं और सभी विद्यार्थियों का टेस्ट पूरा हो जाता है तो फिर ctet admit card 2021 sarkari result सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन उपलब्ध करा दिया जाता है. इसके लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in को प्रतिदिन विजिट करते रहना है.

CTET 2021 Exam Pattern & Timing

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की जिम्मेदारी होती है कि वह CTET exam हार्वर सही समय पर कांटेक्ट करें. इसके जितने भी प्रोसेस होते हैं वे सभी सीबीएससी ही पूरा करती है दूसरी ओर NCTE का मुख्य काम CTET syllabus का डिजाइन करना है. सिलेबस के अनुसार पेपर एक और पेपर 2 की परीक्षा कराई जाती है जिसमें दोनों में 150 सवाल विद्यार्थियों से पूछे जाते हैं.

हर सही जवाब के लिए एक मार्क दिया जाता है और इस में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है. पेपर 1 के अंदर कुल मिलाकर 5 सेक्शन होते हैं जो विभिन्न विषयों पर आधारित होते हैं जबकि पेपर 2 में 4 सेक्शन होते हैं. CTET paper in 2021 पूरा करने के लिए आपको 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है.

CBSE CTET Admit Card 2021 कैसे डाउनलोड करें?

जिन विद्यार्थियों ने पहले ही ctet.nic.in में जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रखा है और जो CTET exam में बैठना चाहते हैं वहीं CTET Exam में बैठ सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान सभी प्रकार की जानकारी को देना होता है और इसके अलावा जो भी है वह भी ऑनलाइन चुकाना पड़ता है. तो अगर आप CTET Admit Card download करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके आराम से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • सबसे पहले तो आप CBSE CTET के ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें.
  • वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और आप की डेट ऑफ बर्थ यानी के जन्मदिवस पूछा जाएगा. सभी डिटेल्स को सही-सही भर लेने के बाद में आपको सिगरेट पर डालना है और फिर अंदर प्रवेश कर जाना है.
  • इसके पेज में आपको CTET Admit Card Download 2021 का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • अब आप सीधे तौर पर Download Now के बटन को क्लिक करें
  • आपका एडमिट कार्ड आपके सामने खुल जाएगा जिसे आप अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल में स्टोर कर सकते हैं.
  • अब आप देखेंगे कि आपका एडमिट कार्ड आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.
  • अब आप अपने एडमिट कार्ड के कॉपी को एग्जाम के लिए प्रिंट आउट करा सकते हैं.

ctet admit card से जुड़े अन्य सवाल

CTET Admit card की रिलीज डेट क्या है?

CBSE CTET की रिलीज डेट 11 दिसंबर 2021 है. इसका मतलब यह है कि अब 11 दिसंबर के बाद से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

CTET Admit Card कब आएगा?

CBSE ने सीटीईटी एडमिट कार्ड को 11 दिसंबर को रिलीज कर दिया है.

CTET Exam date क्या है?

CTET exam की तारीख 16 दिसंबर 2021 से लेकर 13 जनवरी 2022 तक रखी गई है.

CTET की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

CTET की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in है.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment