Covid 19 Omicron Cases in India

Covid 19 Omicron Cases in India : भारत समेत पूरी दुनिया पिछले दो सालों में काफी बुरे समय से गुजर रहा है. आपको और मुझे भी मालूम है की मैं किस बारे में आपसे बात कर रहा हूँ. Covid 19 ने पूरी दुनिया में बहुत ही तबाही मचाई है. अभी जैसे ही लगता है की अब इसका प्रकोप काम हो रहा ही वैसे ही दुनिया के किसी कोने से इसके बारे में कुछ नया सुनने को मिल जाता है. आज हम ऐसे ही एक नए वेरिएंट यानि की Omicron की बात यहाँ करने जा रहे हैं ताकि आप भी Covid 19 Omicron variant cases in India के बारे में पूरी जानकारी रख सकें.

Covid-19 status in india की जानकारी लगभग हर कोई हर दिन लेना चाहते हैं ताकि उन्हें पता चल सके की covid cases in india in last 24 hours today state wise क्या है. सभी सतर्कता से अपने और अपने परिवार की सुरक्षा करने के लिए हर प्रकार की जानकारी रखना चाहते हैं. यही वजह है की आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ Omicron varient से होने वाले cases की जानकारी आपके लिए उपलब्ध कराई है ताकि आप इसके बारे में उचित जानकारी रखकर अपने परिवार के साथ देश क दूसरे लोगों को भी सुरक्षित रखने में मदद कर सके.

Omicron varient क्या है – What is Omincron varient in Hindi?

Covid 19 varient में एक और नाम नया नया जुड़ा है जिसका नाम Omnicron रखा गया है और दक्षिण अफ्रीका वो पहला देश है जहाँ इस varient को सबसे पहले पहचाना गया था. इस varient के मिलते ही दुनिया के दूसरे देश भी सतर्क हो चुके हैं और इसे फैलने से रोकने के लिए एक्शन लेना भी चालू कर दिया है.

कई देशों ने अपने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट कैंसिल कर दिए हैं. दक्षिण अफ्रीका और उसके करीबी देशों में जाने के लिए भी लोगों को मन किया गया है. Omnicron varient को अपने देश में प्रवेश से रोकने के लिए आवाजाही पर पूरी तरह से बंदी लगा दिया है.

Covid 19 के सेकंड wave के बाद से भारत में नए केस की संख्या तेज़ी से काम होती जा रही है और देश को ये उम्मीद भी हो चला है की शायद अब ऐसी विपदा दुबारा न आये और हमे इसका सामना न करना पड़े. कई राज्यों में लॉकडाउन में लोगों को कुछ कामों को करने की अनुमति दी गयी है. इस प्रकार लोगों की ज़िन्दगी सामान्य स्तर पर आ रही है.

Covid 19 Omicron Cases Details

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने Omnicron varient को लेकर सभी देशों को सतर्क किया है और इस वेरिएंट को चिंता के varient के रूप में पहचाना है. इन्होने ये भी कहा की इसके अध्ययन में अभी हफ़्तों-महीनो लगेंगे ताकि इसके टीकों, परिक्षण और इलाज़ के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी एकत्रित की जा सके.

List of countries that have reported cases of the new Covid-19 variant:

Italy

इटली की न्यूज़ एजेंसी LaPresse के अनुसार एक इतालियन इंसान जिसने मोज़ाम्बिक का सफर किया है तो उसका Omnicron test positive है. एक परिवार के 5 सदस्य जिसमे 2 बच्चे भी शामिल हैं सभी कोरोना पॉजिटिव हैं.

Hong Kong

दक्षिण अफ्रीका के बाद यही वो जगह है जहाँ पर 2 Omicron case positive पाए गए थे.

Israel

इस देश ने कई इमरजेंसी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है. 26 नवंबर को एक केस Omicron से जुड़ा पाया गया और हेल्थ मिन्स्टर ने B.1.1.529 प्रभावित इंसान को Malavi से वापस आये हुए आदमी में पाया गया है.

Australia

ऑस्ट्रेलिया हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार दो पैसेंजर Omicron केस पाए गए हैं जो सिडनी में मिले हैं. दोनों पैसेंजर दक्षिण अफ्रीका से वापस आये थे. इनके अलावा 12 और पैसेंजर थे जो टेस्ट में पॉजिटिव नहीं पाए गए.

Botswana

यह एक ऐसा देश है जहाँ नया कोरोना वायरस वेरिएंट पाया गया है. यहाँ पर एक केस मिला है.

The Netherlands

Dutch health अथॉरिटी के अनुसार अभी तक उनके यहाँ 61 नए मामले मिले हैं जो Covid 19 के नए वेरिएंट से जुड़े हैं और दक्षिण अफ्रीका से उन लोगों के साथ आये हैं जो हवाई मार्ग से दक्षिण अफ्रीका से इस देश में दाखिल हुए हैं. ये आशंका है उनमे से कुछ लोग हो सकते हैं की ननाये वेरिएंट से प्रभावित हो.

Canada

कनाडा ने सोमवार को 2 नए केस के बारे में सूचित किया है और ये भी जानकारी दी है की ये दोनों नए केस Omicron से प्रभावित हैं और ये दोनों लोगों ने हाल ही में नाइजीरिया विजिट किये थे.

Germany

24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से फ्लाइट से आने वाले 2 लोगों में Omicron के लक्षण देखे गए हैं. जर्मन न्यूज़ एजेंसी के अनुसार ये दोनों लोग इस नए वेरिएंट से पॉजिटिव हैं.

Covid 19 Omicron Cases in India

तत्काल की बात करें तो ऑफिसियल के अनुसार भारत में अभी तक कोई भी Omicron से जुड़ा केस सामने नहीं आया है. वैसे पूरी दुनिया इससे प्रभावित है और सभी देश इसकी कितनी सतर्कता से तैयारी कर रहे हैं ताकि ये न फैले.

भारत के यूनियन हेल्थ मिनिस्टर ने इंटरनेशनल पैसेंजर के लिए गाइडलाइन को रीवाइज किया है. यह गाइडलाइन 1 दिसंबर से फॉलो की जाएगी. इसके अनुसार यात्रा करने वाले 14 दिनों की पूरी जानकारी देनी होगी और इसके उन्हें नेगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल में सबमिट करना होगा.

भारतीय ऑफिसियल के अनुसार भारत में अभी भी Omicron varient से जुड़ा कोई मामला सामने नहीं आया है. SARS-CoV-2 Genomic Consortia INSACOG नज़दीकी से इस नए वेरिएंट को मॉनिटर कर रही है और सभी सावधानिया अपना रही है.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं की आपको Covid 19 Omicron Cases in India जानकारी प्राप्त हो गयी है और समझ में आ गया होगा की आखिर ये वेरिएंट क्या है और अभी पूरी दुनिया में इस वेरिएंट का क्या प्रभाव है.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हॉट दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment