Chingari App से पैसा कैसे कमाए? इस ऐप को डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सभी शॉर्ट वीडियोस एप्लीकेशन के जैसा चिंगारी भी एक ऐप है जिसमें अनेक प्रकार के शॉट वीडियोस देखे जाते हैं इसके साथ साथ इस ऐप के माध्यम से बहुत से यूज़र पैसा भी कमा रहे हैं. कई लोग इस ऐप से पैसा तो कमाना चाहते हैं लेकिन इसकी प्रक्रिया उन्हें नहीं पता होती इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे की Chingari App से पैसा कैसे कमाए?

ऐसे बहुत से शॉर्ट वीडियोस एप्लीकेशन है जो हमारे फोन में उपलब्ध रहती है और जिसके जरिए हम अलग-अलग तरह के शॉर्ट वीडियोस को देखकर अपना इंटरटेनमेंट करते हैं जैसे जोश, मौज तथा स्नैपचैट इत्यादि. 

इन सभी के जैसा एक और शॉर्ट वीडियोस एप्लीकेशन बनाया गया है जिसे हम Chingari App के  नाम से जानते हैं. इन सभी ऐप सिर्फ इंटरटेनमेंट के लिए ही नहीं बनाया गया है बल्कि इस ऐप के माध्यम से लोग अत्यधिक पैसे भी कमा रहे हैं यदि आप भी Chingari App से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

Chingari App क्या है – What is Chingari App in Hindi?

Chingari App एक शॉर्ट वीडियोस ऐप है जिसमें क्रिएटर्स अलग-अलग प्रकार के शॉट वीडियोस को बनाकर अपलोड करते हैं जिसे यूज़र देख कर अपना इंटरटेनमेंट किया करते हैं.

Chingari App एक भारतीय ऐप है जिसे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस ऐप में भी क्रिएटर्स द्वारा विभिन्न प्रकार के शॉट वीडियोस को बनाकर अपलोड किया जाता है जिसमें उन्हें लाइक और युवर ज्यादा मिलते हैं और यदि क्रिएटर्स के  व्यूवर्स और फॉलोअर्स अधिक होते हैं तो उन्हें पैसे भी प्रदान किया जाता है.

इस प्रकार यह भी एप सभी एप की जैसा इनकम का सोर्स है जिसमें लोग अपना दिमाग लगाकर कई प्रकार से राशि कमा सकते हैं. चिंगारी एक भारतीय एप्लीकेशन है इसलिए भारत के अधिक से अधिक यूजर इसका इस्तेमाल ना सिर्फ वीडियोस को देखने के लिए करते हैं बल्कि इस ऐप के माध्यम से पैसे भी कमाते हैं.

Chingari App को कब बनाया गया?

चिंगारी शॉर्ट वीडियोस  एप्लीकेशन है जिसे 2018 में ही लॉन्च किया गया था. लेकिन 2018 ईस्वी में एक शॉट वीडियो एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा पॉपुलर था जिसका नाम टिक टॉक है.

टिक टॉक एक समय में बहुत ही पॉपुलर ऐप बन चुका था जिसके सामने किसी भी शॉर्ट वीडियो ऐप टिक नहीं पता था लेकिन जब से टिक टॉक को बैन किया गया है तब से Chingari App प्रसिद्ध हो गया है अब लोग टिक टॉक के जगह पर Chingari App को ज्यादा यूज करना पसंद कर रहे हैं.

Chingari App को किसने बनाया?

Chingari App्लीकेशन एक भारतीय शार्ट वीडियो ऐप है जिसे विश्वात्मा नायक और सुमित घोष द्वारा बनाया गया है. इस ऐप का ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड इंडस्ट्री के पॉपुलर हीरो सलमान खान है.

सभी ऐप के जैसा Chingari App भी  गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है, अभी तक 10 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल किए हैं इससे पता चल सकता है कि इसके यूजर कितने ज्यादा है.

Chingari App को डाउनलोड कैसे करें?

आज की जनरेशन में लगभग सभी यूजर के फोन में शॉर्ट वीडियो एप्लीकेशन डाउनलोड होता है जैसे मौज, जोस, स्नैपचैट इत्यादि, इन सभी एप का इस्तेमाल लोग अपना इंटरटेनमेंट के लिए करते हैं और कई लोग तो इससे पैसा कमाने के लिए इस ऐप का प्रयोग करते हैं. लेकिन जब से Chingari App आई है तबसे लोग इन सभी ऐप  के साथ-साथ Chingari App का भी प्रयोग कर रहे है.

आपके फोन में भी शॉर्ट वीडियोस एप्लीकेशन उपलब्ध होंगे लेकिन यदि आप Chingari App को यूज़ करना चाहते हैं तो इसे यूज करने के लिए सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा.

Chingari App भी आपके जैसा गूगल प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं और इसके फायदे प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से आसानी पूर्वक  डाउनलोड कर सकते हैं इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है.

Chingari App्लीकेशन आईफोन उपयोगकर्ता तथा एंड्राइड फोन उपयोगकर्ता दोनों इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप आईफोन उपयोगकर्ता है तो इस एप्लीकेशन को आपको एप स्टोर से डाउनलोड करना होगा और यदि आप एंड्रॉयड फोन उपयोग करते हैं तो इसे आप  प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

Chingari App में अकाउंट कैसे बनाया जाता है?

Chingari App का उपयोग यदि आप करना चाहते हैं तो इसके लिए इसे डाउनलोड करने के पश्चात इसमें अकाउंट बनाना होता है इस ऐप में अकाउंट बनाने के पश्चात आप इस ऐप का इस्तेमाल बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं. आप जैसे शॉर्ट वीडियोस  को इस ऐप के माध्यम से देखेंगे तो उसमें आप लाइक, कमेंट कर सकते हैं और जो वीडियो आपको अच्छा लगता है उसे आप फॉलो भी कर सकते हैं.

Chingari App में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

जब आप Chingari Appको डाउनलोड करते हैं तो उसके बाद आप इसे ओपन करें जैसे ही आप इस ऐप को अपन करेंगे आपको सबसे पहले लैंग्वेज सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा आप  अपने अनुसार लैंग्वेज को सेलेक्ट कर ले.

इसके बाद आप इस ऐप के होम पेज पर जाएं जहां पर आपको प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा. आप प्रोफाइल के ऑप्शन को क्लिक करें जिसमें बहुत सारे ऑप्शन आपको दिखाई देंगे उसमें से रजिस्ट्रेशन विथ फोन या लॉगइन वाले ऑप्शन को क्लिक कर दें.

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा मोबाइल नंबर डालने के बाद रजिस्ट्रेशन नो दिख रहे ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर उपयुक्त स्थान पर डालेंगे उसी नंबर पर एक ओटीपी दिया जाएगा उस ओटीपी को वेरीफाई कर ले.

इन सभी प्रक्रियाओं के पश्चात आप अपना जेंडर सिलेक्ट करें और फिर अपना नाम भर के सेव और प्रोसीड दिख रहे ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

इस प्रकार आप ऊपर के तथ्यों को समझ कर Chingari App में आसान तरीके से अकाउंट बना सकते हैं.

Chingari App का इस्तेमाल कैसे करें?

Chingari App का इस्तेमाल ठीक उसी प्रकार किया जाता है जिस प्रकार से अन्य शॉर्ट वीडियोस एप्लिकेशन का उपयोग लोग करते हैं. इस ऐप में भी सभी प्रकार की ऑप्शन होती है जो अन्य एप्लीकेशंस में भी उपलब्ध रहती है. जैसे होम, सर्च, अपलोड, प्रोफाइल तथा मोर ऑप्शन इत्यादि. इन सभी ऑप्शन का इस्तेमाल अन्य एप की  तरह आप आसानी से कर सकते हैं.

Chingari App से पैसा कैसे कमाए?

आज जितने भी शॉर्ट वीडियोस का इस्तेमाल लोग अलग-अलग तरह के शॉट वीडियोस को देखने के लिए करते हैं उन सभी एप से पैसे भी कमाए जाते हैं इसके साथ-साथ चिंगारी भी एक ऐसा शॉट वीडियोस एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से पैसे आसानी पूर्वक कमाए जा सकते हैं.

भारत के कई यूज़र इस Chingari App के माध्यम से अधिक से अधिक पैसे कमा रहे हैं यदि आप भी इस ऐप के माध्यम से धन अर्जित करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों को ध्यान से पढ़ें.

Chingari App से पैसा कमाने के विभिन्न तरीके हैं जो निम्नलिखित है:-

1. वीडियो देखकर Chingari App  से पैसा कमाया जा सकता है:-

यदि आप Chingari App को अपने फोन में डाउनलोड करके उपलब्ध रखे हैं और इससे आप पैसा कमाना चाहते हैं तो वीडियो देखकर इस ऐप से पैसा कमाना पहला तरीका है.

एक Chingari App में वीडियो को देखकर कुछ पैसे कमा सकते हैं. जब आप किसी वीडियोस को देखते हैं और वह  आपको अच्छा लगता है तो आप उसे लाइक और शेयर तथा कमेंट करते हैं, इस प्रकार यदि आप सभी वीडियोस को देख कर लाइक, शेयर तथा कमेंट करते हैं तो इसके बदले आपको कुछ कॉइंस मिलती है.

हालांकि वीडियोस को देखकर अब ज्यादा पैसे तो नहीं कमा सकते हैं लेकिन इंटरटेनमेंट के साथ-साथ आप कुछ पैसे वीडियो देखकर इस चिंगारी आप के माध्यम से कमा सकते हैं.

2. ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो बनाकर पैसा कमाए:-

यदि आप ट्रेंडिंग हैशटैग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Chingari App में चल रहे ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियोस बनाकर अपलोड करना होगा और आपके द्वारा बनाया गया वीडियो तभी अपलोड किया जाएगा जब वह वीडियो अप्रूव होगा तो जब भी आप वीडियो बनाते है तो उसे अप्रूव करवा ले क्योंकि बिना अप्रूव किए गए वीडियो को हैशटैग पर अपलोड नहीं किया जाता.

Chingari App में इस प्रक्रिया के दौरान जब वीडियो अपलोड होता है तो इसके बदले 300 क्याइंस क्रिएटर को मिलता है जिसे आप रुपए में ट्रांसफर कर सकते हैं.

3. साइन इन करके Chingari App से पैसा कमाए:-

Chingari App में साइन इन कर के भी पैसा कमाया जा सकता है अर्थात जब आप इस ऐप को ओपन करते हैं तो इसमें आपको अकाउंट बनाना होता है और अकाउंट बनाने के बदले आपको कुछ कोइंस दी जाती है इस प्रकार अकाउंट बनाने से भी इस ऐप के जरिए पैसा कमाया जा सकता है.

4. रेफर एंड अर्न कर के इस ऐप के माध्यम से पैसे कमाए:-

Chingari App से पैसा कमाने का यह चौथा सबसे बेहतरीन तरीका है जिसके माध्यम से आप अच्छा खासा धन अर्जित कर सकते हैं. आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारो को Chingari App्लीकेशन शेयर कर सकते हैं और जब आपके द्वारा शेयर किए गए एप्लीकेशन के लिंक को आपके दोस्त या कोई रिश्तेदार उसे डाउनलोड करता है तो इसके बदले आपको कॉइंस मिलते हैं.

इस प्रकार Chingari App के माध्यम से आप इस ऐप के लिंक को शेयर करके पैसा आसानी पूर्वक कमा सकते हैं.

5. वीडियो बनाकर Chingari App से पैसा कमाएं:-

यदि आप Chingari App से अधिक राशि कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्रिएटर बन कर विभिन्न प्रकार के क्वालिटी वाले वीडियोस बनाकर अपलोड करना होगा. आप इस ऐप के क्रिएटर बन कर पैसा कमा सकते हैं. 

जब आपके द्वारा बनाए गए वीडियोस यूजर्स देखते हैं और उसे लाइक और फॉलो करते हैं तो आपके व्यूवर्स और फॉलोअर्स  की संख्या पर आपको पैसे दिए जाते हैं. जिन क्रिएटर्स के पास अधिक फॉलोअर्स और  व्यूवर्स होते हैं उन्हें अधिक से अधिक पैसे दी जाती है.

इस प्रकार आप इतने तरीके से चिंगारी जैसे पॉपुलर ऐप से आसानी पूर्वक पैसे कमा सकते हैं.

Chingari App में कमाए गए पैसे कैसे निकाले?

यदि आप Chingari App से कमाए गए पैसे को निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको होम पेज पर जाना होगा और वहां पर रुपए वाले सिंबल  को क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप होम पेज पर रुपए वाले सिंबल  को क्लिक करते हैं तो उसमें आपको पता चलेगा कि आप चिंगारी आपसे कितने पैसे कमाए हैं.

आप विड्रोबल वाले ऑप्शन को क्लिक करके कमाए गए पैसों को अपने बैंक या  पेटीएम में ट्रांसफर कर सकते हैं.

निष्कर्ष:-

Chingari App एक प्रसिद्ध एप्लीकेशन बन चुका है जिसका उपयोग लोग अधिक से अधिक कर रहे हैं इस ऐप के माध्यम से ना सिर्फ लोग वीडियोस को देखते हैं बल्कि कई तरीकों से पैसा भी कमाते हैं. तो आज आपने हमारे इस आर्टिकल  के माध्यम से जाना की Chingari App से पैसा कैसे कमाए?

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आप Chingari App से पैसा कमाने के सारे तरीके भी जान गए हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment